Instagram Kya Hai?Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं?

-- विज्ञापन --

दोस्तों आज हम आपको Instagram Kya Hai और इंस्टाग्राम पर लाइक और फोल्ल्वर कैसे बढ़ाये ये सब  जानकारी बताने वाले है। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

-- विज्ञापन --

वर्तमान में Instagram बहुत लोकप्रिय Social Media Application है।  Instagram अब अपने कुछ बेहतरीन features और आकर्षक Platform होने के कारण सबसे लोकप्रिय social media applications में से एक बन गया है।  इसमें हर दिन नए users बहुत तेजी से जुड़ रहे हैं।

Instagram पर अब तक लगभग 600 मिलियन से अधिक Active users हैं। हर दिन यहां एक मिलियन से भी ज्यादा Images और Videos अपलोड किए जाते हैं और लाखों की संख्या में Likes और Share किए जाते हैं।

यह उन लोगों के लिए एक शानदार App है जो Photography करना या selfie लेना पसंद करते हैं। यहां हर कोई यह जानना चाहता है कि Instagram पर Likes तथा Followers कैसे बढ़ाएं?

इसलिए आज मैं आपको Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाने के 10 आसान तरीके बताऊंगा, अगर आप इसे अच्छे से फॉलो करते हैं, तो आपको इसका फायदा जरूर होगा और आप तेजी से Instagram followers की संख्या भी बढ़ा सकते हैं।

इससे पहले कि हम शुरू करें Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं, हमें यह जानना होगा कि Instagram क्या है।

Instagram क्या है – Instagram Kya Hai?

Instagram एक American फोटो और वीडियो share करने वाली social media platform है जिसका ownership फेसबुक के पास है।

यह केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर द्वारा बनाया गया था और अक्टूबर 2010 में लॉन्च किया गया था। इस प्लेटफॉर्म पर फोटो फिल्टर फीचर इतना अच्छा है कि यहां अपलोड की गई photos प्रीमियम फोटो की तरह दिखती हैं। इसमें chatting, story sharing, live sharing आदि जैसे और भी फीचर हैं। यहां आप अपना 1 मिनट का वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

Instagram Pr Like Aur Follwer Badhane ke Tarike?

आपने यह तो पता कर लिया की Instagram क्या है?  अब आइए जानें कि Instagram पर लाइक और फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं:

आप आमतौर पर Instagram पर जो भी अपलोड करते हैं, वह केवल उन लोगों द्वारा देखा जा सकता है जिन्होंने आपको Follow किया है। वही केवल आपकी photos पर लाइक और कमेंट करते हैं।

अब यदि आप अपनी share की गई photos, Videos आदि पर बहुत अधिक likes, comments या अधिक followers चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित 10 सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।

अपनी प्रोफ़ाइल को अच्छा और दिलचस्प बनाएं

आपकी प्रोफ़ाइल Instagram पर आपकी उपस्थिति को दर्शाता है और एक अच्छी और आकर्षक प्रोफ़ाइल आपके followers को बढ़ाने के लिए बहुत मायने रखता है। Instagram पर 2/3 followers केवल प्रोफाइल विजिट से बढ़ते हैं।  इसलिए यदि आपकी प्रोफ़ाइल अस्पष्ट, अपूर्ण या अच्छे नहीं है, तो को लोग आपके प्रोफ़ाइल को देखेंगे वे आपको Follow नहीं करेंगे।

Instagram Account बनाने के बाद आप सबसे पहले अपनी खुद की Profile Photo अपलोड करते हैं, आमतौर पर Instagram पर प्रोफाइल पिक्चर काफी छोटी होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि पिक्चर अपलोड करने के बाद आपकी प्रोफाइल फोटो खूबसूरत और दिलचस्प लगे।

अपना प्रोफ़ाइल सेट करने के बाद, आप अपने Bio के बारे में अच्छी तरह से लिख सकते हैं क्योंकि अधिकांश users Bio पढ़ते हैं और यदि उन्हें पसंद है तो वे अच्छे bio वाले को follow करते हैं, इसलिए आप अपने Bio को दूसरों के लिए अच्छा और आसानी से समझने योग्य बनाएं।

यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो आप Profile link में एक वेबसाइट लिंक जोड़ सकते हैं। वहां आप अपना Address भी डालें जहां आप रहते हैं।

अब आप setting option में अपनी Profile को Public कर सकते हैं। ताकि ज्यादातर लोग आपके Profile post तक पहुंच सकें।

अच्छी Quality वाले Photos या Video अपलोड करें

Instagram पर ज्यादातर Popular user अपने प्रोफाइल में अच्छी quality के फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं। आप अपने profile में high quality वाले फ़ोटो और वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा बनाई गई Images किसी अन्य Profile या वेबसाइट से कॉपी नहीं की गई हो।

फ़ोटो अपलोड करते समय, Instagram के फ़िल्टर का उपयोग करें, यह आपकी Photos को और अधिक दिलचस्प बना देगा जो आपको Instagram followers को बढ़ाने में मदद करेगा।

-- विज्ञापन --

वर्णनात्मक और दिलचस्प कैप्शन लिखें

जब आप Instagram पर एक फोटो या वीडियो share करते हैं, तो इसके साथ दिलचस्प Caption लिखें जो फोटो या वीडियो के लिए प्रासंगिक हो। अपने महत्वपूर्ण शब्द को कैप्शन में रखें। आप इसके साथ सवाल भी पूछ सकते हैं ताकि followers comment करें।

और कैप्शन में imoji का उपयोग करने का प्रयास करें तो कैप्शन और भी दिलचस्प होगा। यह आपके followers के लिए दिलचस्प होगा इसलिए यह आपके followers को व्यस्त रखेगा और आपको अपनी story share करने में भी मदद करेगा। साथ ही कोई नया User आपके प्रोफ़ाइल में ऐसा पोस्ट देखकर आपको Follow भी करेंगे।

Trending और प्रासंगिक Hashtag (#) का उपयोग करें

जब भी आप एक अच्छी photos, graphics या वीडियो Instagram पर अपलोड करते हैं, तो एक अच्छा कैप्शन लिखें और caption के According, Trending और प्रासंगिक hashtag का उपयोग करें।

मान लीजिए कि आपने समुद्र तट पर ली गई अपनी एक खूबसूरत फोटो Instagram पर अपलोड की है। caption में आप “Touch me if you can” लिख सकते हैं और नीचे दिए गए hashtag का उपयोग कर सकते हैं #beautiful #Pretty #Fun आदि। अपना खुद का Hashtag बनाएं और इसे बढ़ावा देने का प्रयास करें।

ऐसा करने से आपकी पोस्ट अधिक लोगों तक पहुंचेगी, जिससे आपके कई नए followers होने की संभावना भी बढ़ जाएगी। जब भी आप कोई फोटो अपलोड करते हैं, तो उस फोटो से संबंधित Popular hashtag का उपयोग करें। इससे आपके पोस्ट पर लाइक, कमेंट और फॉलोअर्स की संख्या भी बढ़ेगी।

हालाँकि, ध्यान रखें कि आप एक पोस्ट में 30 से अधिक हैशटैग का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

लगातार और सही समय पर पोस्ट करें

Instagram पर आपके मौजूदा followers आपके द्वारा पोस्ट की गई नियमित content देखना चाहते हैं। इसीलिए उन्होंने सबसे पहले आपको Follow किया।

अब सवाल यह है कि आपको हर दिन कितनी बार पोस्ट करना चाहिए? अब पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय जानने के लिए, अपने followers पर विचार करें। वे Instagram पर अधिक सक्रिय कब हैं?  उस समय का पता लगाएं।  और उस समय के अनुसार पोस्ट को शेयर करें।

अन्य सोशल मीडिया का उपयोग करके कनेक्शन बनाएं

अपने Instagram अकाउंट को फेसबुक, ट्विटर, Tumblr और अन्य सोशल मीडिया साइटों से जोड़े। अन्य सोशल मीडिया पर आपके दोस्तों को पता होगा कि आपके पास एक Instagram अकाउंट है, इसलिए यदि आपके पास Instagram अकाउंट है तो वे आपको Follow करेंगे।

अपनी contact list को इसमें संलग्न करें, यह आपको बताएगा कि आपकी contact list में कौन Instagram से जुड़ा है, वे भी आपको Follow करना शुरू कर देंगे।

फिर, यदि आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग है, तो आपको अपने Instagram अकाउंट को अपनी वेबसाइट के social media section से जोड़ना होगा। इससे वे सभी users जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर जाते हैं, वे आपके Instagram अकाउंट तक पहुंच सकेंगे। वे एक्सेस करेंगे और निश्चित रूप से आपके Instagram Account को Follow करेंगे।

Instagram पर एक्टिव यूजर्स को फॉलो करें

हर दिन कुछ समय निकालें और Instagram पर Active users को फॉलो करें, वे भी आपको फॉलो करेंगे।

-- विज्ञापन --

यदि आप प्रतिदिन 200 लोगों को फॉलो करते हैं, तो आपको कम से कम 100 followers मिलेंगे।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि 200 में से 100 लोग, जिन्होंने आपको फॉलो नहीं किया, उन्हें आपको अनफॉलो करना होगा। अन्यथा आप बाद में बहुत अधिक यूज़र्स को follow नहीं कर पाएंगे।

अन्य लोगों के पोस्ट को लाइक और कमेंट करें

यदि आप प्रतिदिन अन्य users के पोस्ट को like और कमेंट करते हैं, तो आपको नए followers मिलने की अधिक संभावना है।

ऐसा करने के लिए, search box पर जाएं और यहां से latest post पर हैशटैग #like4like या #likeforlike, like करें और comment करें।

परिणामस्वरूप, जिन लोगों के पोस्ट पर आप लाइक और कमेंट करते हैं, वे आपके पोस्ट को लाइक और कमेंट करेंगे, जिससे आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ेगी।

Instagram Ads पर विचार करें

यदि आपके followers की संख्या कम है, तो आप कुछ पैसे खर्च करके Instagram पर अपनी अच्छी पोस्ट को बढ़ावा दे सकते हैं।

परिणामस्वरूप, आपका पोस्ट आपकी पसंद के अनुसार आपके specific users तक पहुंच जाएगा, जिससे आपको बहुत सारे followers मिलेंगे।

या Instagram पर आपके बहुत से फॉलोअर्स हो सकते हैं।

Instagram insights से stats की जांच करें

Instagram Analytics का उपयोग करके आपको प्रत्येक पोस्ट के लिए एक आभास मिलेगा कि आपकी पोस्ट कितने लोगों तक पहुंची है, आपका Top post कौन सा है और भी बहुत कुछ।

आपको यहां पर Gender, Age और location सहित अपने followers के बारे में जानकारी मिलेगी। नियमित रूप से इस डेटा को review करने से आप Instagram पर अपने followers को बढ़ाने के लिए रणनीति निर्धारित कर पाएंगे।

इसका मतलब यह है कि आप इस बात पर विचार करके अपनी रणनीति निर्धारित कर सकते हैं कि आपके followers को किस तरह की content अधिक पसंद है, किस तरह के लोग आपका अधिक following कर रहे हैं, और यदि आप उसके अनुसार कार्य करते हैं, तो आप निश्चित रूप से followers बढ़ा सकते हैं।

Also Read :-

-- विज्ञापन --

Whatsapp business kya hai? Kaise use kare? Account kaise banaye?? Fayde kya hai

Facebook Page Kaise Banaye (Step By Step Guide)

Payzapp Wallet Kya Hai in Hindi | Payzapp Account Kaise Banaye or Wallet Use Kaise Kare 2020

HTTP Kya Hai | Difference Between HTTP or HTTPS in Hindi 2020

अन्तिम शब्द,Instagram Kya Hai?

यहां पर मैंने बताया Instagram kya Hai और Instagram पर अधिक likes और Followers कैसे प्राप्त करें। यदि आप ऊपर दिए गए 10 चरणों का अच्छी तरह से पालन करते हैं, तो निश्चित रूप से नए Followers आपके Instagram खाते पर आने लगेंगे और आपके followers की संख्या भी बढ़ेगी और आप इन्स्ताग्राम पर भी popular रहेंगे। आशा है आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी।  अगर आपको यह पसंद आए तो अधिक से अधिक शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी फायदा हो सके। यदि आपके पास अधिक जानकारी है, तो comment करना न भूलें।

 

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment