Whatsapp business kya hai? Kaise use kare? Account kaise banaye?? Fayde kya hai

-- विज्ञापन --

दोस्तों  आज हम आपको Whatsapp business kya hai?? कैसे यूज़ करे?वाट्सएप्प बिसिनेस अकाउंट कैसे बनाए और इसके क्या फायदे है यह सब जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है।दोस्तों वैसे तो वाट्सएप्प चैटिंग,स्टेटस और फोटो या वीडियो शेयरिंग के लिए सब यूज़ करते है।

-- विज्ञापन --

लेकिन वाट्सअप जो की एक फेसबुक का ही एक प्रोडक्ट है जिसकी वजह से हम हमेशा अपनी फॅमिली ग्रुप और अपने दोस्तों के साथ कनेक्टेड रहते है। लेकिन यदि आप एक बिसिनेस मैन है तो फिर एक ही ऍप पर अपने फॅमिली,फ्रेंड और बिसिनेस को हैंडल करना मुश्किल होजाता है।

इसी समस्या को मध्यनजर रखते हुए फेसबुक ने बिसिनेस वाट्सएप्प ऍप को लांच किया था। जैसा की आपको नाम से ही पता चल रहा होगा इस ऍप को बनाने के पीछे का उद्देश्य  बिज़नेस को बढ़ावा देने और उपयोगकर्ता को कस्टमर के साथ कम्युनिकेशन को आसान बनाना है।

आपको बता दे इस वाट्सएप्प बिसिनेस ऍप के लोगो को भी थोड़ा चेंज कर दिया गया है जिसमे आपको एक B का साइन दिखाई देगा। यह बिलकुल फ्री और यूजर फ्रैंडली है इसमें नार्मल वाट्सएप्प से कई ज्यादा फीचर है जो आपके बिसिनेस को  विकसित करने में मदत करेंगे।

तो दोस्तों यदि आप डिजिटल मार्केटिंग करते हो या आपका कोई छोटा बड़ा बिसिनेस है?आप कोई वेबसाइट चलाते हो तो आपको इस ऍप को जरूर यूज़ करना चाहिए। यदि आप भी इस एप्प के फीचर और इसे कैसे इस्तमाल किया जाता है और इसे कैसे डाउनलोड करें यह जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पुरा पढ़े।

Whatsapp business kya hai – वाट्सएप्प बिसिनेस क्या है ?

दोस्तों वाट्सएप्प बिसिनेस ऍप वाट्सएप्प जैसा ही सोशल मीडिया शेयरिंग ऍप है लेकिन यह बिसिनेस में लोगो से जुड़ने के लिए बनाया गया जिसमे कई  नए फीचर Add किए  गए है।

दरसल दोस्तों लोग अक्सर अपने पर्सनल जिंदगी और बिसिनेस को अलग रखना चाहते है इसलिए कई बार तो वो दो वाट्सएप्प या दो फ़ोन इस्तमाल करते है जिसमे उनका एक कांटेक्ट अपनी फॅमिली,दोस्तों या रेलेटिवस के लिए होता है वही दूसरा बिसिनेस,क्लाइंट्स या ऑफिस के लिए होता है।

इसीलिए अब वाट्सएप्प एक नया प्रोडक्ट लेकर आया है।जो खास मध्यम और बड़े व्यवसायों को ग्राहक सहायता प्रदान करने और ग्राहकों को महत्वपूर्ण सूचनाएं देने में भी मदद कर सकता है।

व्हाट्सएप बिजनेस एक मुफ्त डाउनलोड करने वाला ऐप है जिसे छोटे व्यवसाय के मालिक को ध्यान में रखकर बनाया गया था। अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए इसमें एक कैटलॉग भी बनाया जा सकता है।वही यूजर संदेशों कोAutomate, सॉर्ट और मैसेज को जल्दी से रिस्पांस  देने के लिए टूल का उपयोग करके अपने ग्राहकों के साथ आसानी से जुड़ सकते है।

9 जुलाई 2018 को लांच किये गए इस ऍप को अब तक 10 करोड़ से ज्यादा लोगो ने  डाउनलोड किया है वही इसकी रेटिंग भी 4.2 है इससे आप अंदाजा लगा सकते है की यह कितना  बड़ा मार्केटिंग प्लेटफार्म और पॉपुलर है।इस ऍप को डाउनलोड कर के आप अपनी कंपनी का नाम और कंपनी की वेबसाइट भी डाल सकते हो।

तो आईये दोस्तों अब हम जान लेते है की कैसे इसे डाउनलोड करना है और इसपर अकाउंट कैसे बनाए।इससे पहले आपको बता दूँ यह ऍप एंड्राइड यूजर और एप्पल यूजर दोनों ही यूज़ कर सकते है।

Whatsapp Business Account Kaise Banaye – वाट्सएप्प बिसिनेस अकाउंट कैसे बनाये ?

वाट्सएप्प पर बिसिनेस अकाउंट बनाने के लिए आपको मेरे आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।यह बिलकुल आसान है :-

Step 1 :- सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के एप्पल या गूगल प्ले स्टोर में जाकर whatsapp business डालना है और इमेज में दिख रहे इस ऍप को आपको डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है।

whatsapp business kya hai
whatsapp business kya hai
-- विज्ञापन --

Step 2:- डाउनलोड होने के बाद आपको ओपन पर क्लिक करना है फिर Agree And Continue पर क्लिक करे।

Step 3 :- अब आपको आपका फ़ोन नंबर पूछा जायेगा वेरिफिकेशन के लिए।दोस्तों यहां आपको बता दूँ अगर आपका पहलेसे ही वाट्सएप्प पर अकाउंट है तो वो नंबर आप यहां मत डालिए। यहां आपका एक यूनिक नंबर होना चाहिए क्योकि यदि आप दोनों के लिए एक ही नंबर यूज़ करोगे तो यह बिसिनेस ऍप सही से काम नहीं करेगा।अब आपको नंबर एंटर करके नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

Step 4 :-यहां  आपके रजिस्टर नंबर पर एक 6 डिजिट OTP आएगा जिसे आपको यहां डालना है।

Step 5 :-अब आपको आपके बिसिनेस का जो भी नाम है वो लिखना है।दोस्तों अब आपका बिसिनेस अकाउंट खुल गया है। लेकिन अब भी थोड़ी सी प्रोसीजर बाकि है क्योकि यदि आप एक अच्छा और अट्रैक्टिव बिसिनेस अकाउंट क्रिएट करना चाहते हो तो उसके लिए आपकी प्रोफाइल बढ़िया होनी आवश्यक है जिससे आपके क्लाइंट को लगे की आप वाकई में एक बढ़िया सर्विस प्रोवाइड कर रहे हो।

Step 6 :- चलिए फिर अब जैसा की आपको upper right corner में तीन डॉट्स दिखाई देंगे आपको उसपे क्लिक करके सेटिंग में जाना है।

-- विज्ञापन --
Watsapp pr buisiness account kaise create kare
Watsapp pr buisiness account kaise create kare

 

Step 7 :- जैसे ही आप सेटिंग में चले जाते हो तो आपको ऊपर  प्रोफाइल सेटिंग दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

Step 8 :- क्लिक करने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करनी है। जो आपके बिसिनेस को सूट करे।उसके बाद आपको अपना एड्रेस डालकर केटेगरी को सेलेक्ट करना है जैसे ब्यूटी,फ़ूड ,फायनान्स,डिजिटल मार्केटिंग,एजुकेशन अदि।

Step 9 :-अब अपने बिसिनेस का ईमेल एड्रेस और यदि आपकी कोई वेबसाइट है तो आप यहा डाल सकते हो। अब Save पर क्लिक कर लीजिये।

Whatsapp business App Kaise use kare – वाट्सएप्प बिसिनेस कैसे यूज़ करे

दोस्तों अब आपकी बिसनेस प्रोफाइल पूरी तरह से तैयार हो गयी। पर अभी तो इसकी खास चीजे यूज़ करना बाकि है जिसके लिए आपने यह अकाउंट खोला है।तो आईये उसे भी देख लेते है।

Statisticks :-जब आप अपनी प्रोफाइल कम्पलीट करके बहार आएंगे तो फिरसे बिसिनेस सेटिंग में जाना है और स्टैटस्टिक पर क्लिक करना है।दोस्तों यदि आप एकसाथ बहुत सारे लोगों को कोई मैसेज भेजते हो तो आप यहां पर आकर ये जान सकते है की अभी तक कितने मैसेज सक्सेस्फुल्ली सेंड होकर डेलीवर्ड हुए,कितने मैसेज का आपको रिप्लाई आया या कितने लोगो ने आपके मैसेज को सीन किया।

Auto Message :- अब आपको फिरसे बिसिनेस सेटिंग में जाकर Away Message या ग्रीटिंग मैसेज को सेलेक्ट कर लेना है। जिसमे आपको Automated मैसेज का फीचर मिलता है।

जी हाँ दोस्तों Away Message या ग्रीटिंग मैसेज में जाकर आप जब ऑन करते हो तो यदि कोई आपकी प्रोफाइल पर आके आपको मैसेज करता है। तो इसमें लिखा मैसेज ऑटोमेटिकली उस यूजर को सेंड होजायेगा जिसने आपको टेक्स्ट किया।लेकिन आपको बता दूँ इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है।

Quick Response :- दोस्तों जब आप मेहनत करेंगे तो बेशक बिसिनेस में भी ग्रोथ होगी और जैसे जैसे आपका बिसिनेस बढ़ता जायेगा वैसे आपके पास होती है समय की कमी। जिसकी वजह से यदि आपके क्लाइंट्स आपको मैसेज करते है तो आप हर क्लाइंट को तुरंत रिस्पांस नहीं दे पाते।

लेकिन हर क्लाइंट की यह ख्वाहिश होती है की उसे जल्दी रिप्लाई मिले। तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए वाट्सएप्प बिसिनेस आपको एक फीचर प्रोवाइड करता है जिसका नाम है क्विक रिस्पांस।

आपको सिर्फ business setting में जाकर Quick Reply ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और यहां आपको अपने हिसाब से मैसेज टाइप कर लेना है।फिर जैसे ही कोई क्लाइंट आपको मैसेज करेगा ये मैसेज ऑटोमेटिकली उसे सेंड होगा।

Business Account Ke Fayde :- बिसिनेस अकाउंट के फायदे ?

चलिए दोस्तों हमने यह तो जान लिए की किस तरह हम वाट्सएप्प बिसिनेस अकाउंट बना सकते है और कैसे इसका यूज़ किया जाता है तो चलिए अब जान लेते है की इसे इस्तमाल करने के क्या फायदे है।

  • Business Profile :-यह ऍप आपको अपनी अलग से बिसिनेस प्रोफाइल बनाने की सुविधा प्रदान करता है। जीससे आपके क्लाइंट्स आपके बिसिनेस के बारेमे और जानकारी प्राप्त कर पाएंगे जैसे आपका एड्रेस,आपकी वेबसाइट,प्रोडक्ट या आपकी सर्विस।
  • -- विज्ञापन --
  • Business Messaging tools :- इस वाट्सएप्प के नए प्रोडक्ट में मैसेजींग टूल्स है जिसकी मदत से आप ऑटोमैटिक अपने क्लाइंट को मैसेज कर पाओगे। और यदि आप ऑनलाइन नहीं भी है तब भी आप लोगो को सूचित कर पाओगे।यह इस ऍप का बहुत ही लाजवाब फीचर है।
  •  दोस्तों आप एक ही मोबाइल में Whatsapp Messanger और वाट्सएप्प बिसनेस चला सकते है। जिससे आप आसानी से अपने फॅमिली और क्लाइंट या बिसिनेस मैसेज को हैंडल कर पाएंगे।
  • Watsapp Web :- आप वाट्सएप्प बिसिनेस को अपने pc या कम्प्यूटर से भी चला सकते है जैसे आप नोर्माल वाट्सएप्प को यूज़ करते है  वाट्सएप्प  वेब से।

Also Read :- 

-- विज्ञापन --

Facebook Page Kaise Banaye (Step By Step Guide)

Payzapp Wallet Kya Hai in Hindi | Payzapp Account Kaise Banaye or Wallet Use Kaise Kare 2020

HTTP Kya Hai | Difference Between HTTP or HTTPS in Hindi 2020

Pinterest Kya Hai | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye 2020

Conclusion – Whatsapp business kya hai?

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना की Whatsapp business kya hai?इसे कैसे इस्तमाल करे? और इसके क्या लाभ है। यदि आपका कोई छोटा बिसिनेस या वेबसाइट है तो यह आपके लिए बिलकुल सूटेबल है। क्योकि इसमें ऐसे टूल्स प्रोवाइड किये गए है जीससे आप अपने बिसिनेस को और बढ़ा और क्लाइंट से जुड सकते हो।

तो दोस्तों यदी वाट्सएप्प बिसिनेस को लेकर आपके मन में और कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है।मैं जल्द ही रिप्लाई करूँगा।साथ ही हमे कमेंट में यह भी जरूर बताये की आपको मेरा यह आर्टिकल कैसा लगा।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे  फेसबुक,वाट्सएप्प, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले जिससे उन्हें भी Whatsapp business के बारे मे जानकारी पढ़ने को मिले।

 

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment