Facebook Page Kaise Banaye (Step By Step Guide)

-- विज्ञापन --

दोस्तों आज हम आपको Facebook Page Kaise banaye,Facebook Page Kya Hota Hai और facebook Page Ke Fayde बताने वाले है।वैसे दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग फेसबुक का इस्तेमाल अपने दोस्तों से चैट करने के लिए,फोटो अपलोड करने के लिए,या लाइक और कमेंट के लिए इस्तेमाल करते होंगे। 

-- विज्ञापन --

लेकिन आपको बता दूँ फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके फायदे सिर्फ यहां तक ही सीमित नहीं है बल्कि ये एक ही जगह लाखों करोड़ों लोगो से जुड़ने का माध्यम है।जी हाँ दोस्तों,पूरी दुनिया में फेसबुक के २ मिलियन से ज्यादा यूज़र है जो फेसबुक को दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बनाता है।

तो चलिए  दोस्तों अब हम फेसबुक के एक ऐसे फीचर के बारे मे बात करने वाले है जो आपके बिसिनेस को कई गुना बढ़ाएगा।और दोस्तों यदि आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आपको जरूर इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह फीचर और कोई नहीं बल्कि फेसबुक पेज है जिसकी मदत से आप अपने बिसिनेस और ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हो तथा  अपने  ब्लॉग पर बहुत सारी ट्राफिक ला सकते हो।अगर आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना चाहते हो और अभी तक अपने कोई फेसबुक पेज नहीं बनाया तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती है।

लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको फेसबुक पेज से रीलेटड सभी जानकारी विस्तार से बताने वाला हूँ।इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।    

Facebook Page Kya Hai – फेसबुक पेज क्या है? 

दोस्तों फेसबुक पेज एक पब्लिक प्रोफ़ाइल होती है जो विशेष रूप से व्यवसाय, ब्रांड, मशहूर हस्तियों, अन्य कारणों और संगठनों के लिए बनाई जाती है।

इसे बनाने के कई कारण हो सकते है जैसे फेसबुक पेज बनाकर बिसिनेस या पर्सनल ब्लॉग को प्रमोट करना,वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना,साथ ही अपने विचार और महत्वपूर्ण जानकारी लोगों के साथ वीडियो या फोटो को पोस्ट करके शेयर करना।

आपका कोई बिसिनेस हो आप तभी ये पेज बना सकते है ऐसा कुछ नहीं है।यह बिलकुल फ्री है।यदि आप फेसबुक पर पेज बनाना चाहते हो तो बना सकते हो जहाँ आप लोगो के साथ अपने नॉलेज और आइडिया को शेयर कर सकते हो।

यदि आप फेसबुक पर पेज बनाना चाहते हो तो दोस्तों यह बिलकुल आसान है।उसके लिए सिर्फ आपका फेसबुक अकॉउंट होना जरूरी है।इसके अलावा यहां और कोई कंडीशन नहीं  होती।

Facebook Page Kaise Banaye – फेसबुक पेज कैसे बनाए?

दोस्तों फेसबुक पर पेज बनाना कोई मुश्किल काम नहीं यह सिर्फ 5 से 10 मिनट का काम है।आपको सिर्फ मेरे आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। 

Step 1:-दोस्तों सबसे पहले आपको Facebook.com पर जाकर अपना अकाउंट लॉगिन करना है।  

Facebook page kaise banaye
Facebook page kaise banaye
-- विज्ञापन --

Step 2:- लॉगिन करने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा जिसके लेफ्ट साइड में आपको Page का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करे।

Facebook page kaise banaye 3
Facebook page kaise banaye 3

Step:-3 पेज पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह विंडो दिखाई देगी जिसमे आपको Create Page पर क्लिक करना है।

Facebook Page Kaise Banaye 4
Facebook Page Kaise Banaye 4

Step 4:-उसके बाद आपको अपने Page का नाम डालना है  फिर केटेगरी सेलेक्ट कर के डिस्क्रिप्शन ऐड करनी है और क्रिएट पेज पर क्लिक कर देना है।

Facebook page kaise banaye 1
Facebook page kaise banaye 1

Step 5:- दोस्तों इतना होने के बाद अब आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर और अपने पेज के लिए एक अट्रैक्टिव कवर फोटो अपलोड करनी है। और सेव कर देना है।

Facebook page kaise banaye2
Facebook page kaise banaye2

 Step 6:-  दोस्तों यहाँ पे आपका पेज क्रिएट हो चूका है। यदि आप अपने पेज में अपना नंबर और अपने वेबसाइट की लिंक शेयर करना चाहते हो तो Complete Your Page  पर क्लिक करे। 

Facebook page kaise banaye 5
Facebook page kaise banaye 5

Step 7:-अब यहाँ आप अपना कांटेक्ट नंबर ऐड कर सकते हो जीससे यदि आपके यूजर को कोई क्वेरी होगी तो वह सीधा आपको इस कांटेक्ट पर फ़ोन कर पायेगा। अगर आप नंबर नहीं देना चाहते तो आपको My Page Does not Have Phone Number पर क्लिक कर के Save And Continue पर क्लिक कर देना है।

Facebook page kaise banaye 5
Facebook page kaise banaye 5

 Step 8:-  दोस्तों अब आप अपनी जिस वेबसाइट को प्रमोट करना चाहते हो उसका यूआरएल डाले और यदि आपकी कोई वेबसाइट नहीं है तो My Page Does not Have a Website पर क्लिक कर के Save And Continue पर क्लिक कर दे। 

-- विज्ञापन --
Facebook page kaise banaye 7
Facebook page kaise banaye 7

Step 9:-अब आपको यहा पर ईमेल ऐड करना है जिस की मदत से आपके फैन आपसे कांटेक्ट कर पाए।

Facebook page kaise banaye 8
Facebook page kaise banaye 8

दोस्तों अब आपका फेसबुक पेज  बन के तैयार हो गया तो देखा अपने यह कितना आसान था। बस अब आपको सिर्फ अपने पेज पर following बढ़ानी है उसके लिए आपको दिन में २ से ३ पोस्ट या वीडियो अपलोड करनी होगी। जिससे आपके यूजर को हर दिन कुछ नया सिखने को मिले।

Facebook Page Ke Kya Fayde Hai – फेसबुक पेज के क्या फायदे है ? 

दोस्तों अभी हमने फेसबुक पेज क्या है और फेसबूक पेज कैसे बनाते है यह तो जान लिया। अब हम फेसबुक पेज बनाने के फायदे जानेंगे की क्यों आखिरकार हमें यह पेज बनाना और इससे हमें कौन कौनसे फायदे होने वाले है।तो आईये जानते है।

  • Billions Of  Customer:-  दोस्तों जैसा की हमने ऊपर जाना की फेसबुक पर २ बिलियन से ज्यादा monthly Active User होते है।यदि आपके बिसिनेस के लिए पर्याप्त कस्टमर नहीं आ रहे है तो आप फेसबुक पर अपना बिसिनेस पेज बनाके दुनिया भर के लाखो करोडो कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देकर अपनी और आकर्षित कर सकते है।
  • -- विज्ञापन --
  • Save Money:- यदि आपने अभी अभी अपना नया बिसिनेस शुरू किया है। और आप अपने ग्राहक बढ़ाना चाहते हो तो आप फ्री ऑफ़ कॉस्ट यहाँपर पेज बना सकते है। साथ ही यह आपको अपनी Targeted Audience मिलने में साहयता करेगा।इसके लिए नाही आपको अपने बिसिनेस के लिए पोस्टर बनाने की आवश्यकता है और नाही आपको ट्रेडिशनल मार्केटिंग करने की जरूरत है।
  • Drive Traffic to Your Website Or Blog :- दोस्तों जैसा की हम जानते है फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहाँपर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का पेज बनाकर यदि प्रमोट करते हो तो आपकी ब्लॉग पर Definitely डेली १००० से ज्यादा यूजर विजिट करेंगे जिससे आपकी एअर्निंग में भी काफी हद तक इम्प्रूवमेंट होगी।
  • फेसबुक पर पेज बनाके आप अपने विचार,अपना नॉलेज और अपने आईडिया लोगो के साथ शेयर कर पाओगे।
  • फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँपर आप अपने कस्टमर के साथ long Term Relationship  बिल्ड कर सकते हो।

Also Read:-

Quora kya hai? Blogger ke liye Quora ko use karne ke fayde?

Payzapp Wallet Kya Hai in Hindi | Payzapp Account Kaise Banaye or Wallet Use Kaise Kare 2020

HTTP Kya Hai | Difference Between HTTP or HTTPS in Hindi 2020

Admob Kya Hai in Hindi | Admob Sai Paise Kaise Kamaye or Account Kaise Banaye 2020

Conclusion :- Facebook Page Kaise Banaye?

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने सीखा की Facebook Page Kaise Banaye ? फेसबुक पेज क्या है और इसके क्या फायदे है ?दोस्तों मेरा यकींन मानिये फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो आपके बिसिनेस को आसमान की उचाईयो पर ले जायेगा। बस जरूरत है तो सिर्फ आपके स्मार्ट वर्क करने की।

और हाँ आपको सिर्फ पेज बनाकर उसे छोड़ नही देना है बल्कि पेज बनाने  के बाद आपका और काम बढ़ जायेगा क्योकि अब आपको अपने पेज पर लाइक और फोल्लोवेर बढ़ने के लिए और ऑडियंस लाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।आपको हर रोज Quality और Usefull कंटेंट डालकर अपने यूजर को Engage रखना होगा।

तो दोस्तों यदी फेसबुक पेज को लेकर आपके मन में और कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है।मैं जल्द ही रिप्लाई करूँगा।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे  फेसबुक,वाट्सएप्प, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले जिससे उन्हें भी फेसबुक पेज कैसे बनाते है इसके बारे मे जानकारी पढ़ने को मिले।

-- विज्ञापन --
-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment