PNR Status Kaise Check Kare? | ऐसे चेक करें ट्रेन टिकेट कन्फर्म हुआ या नहीं!

PNR Status कैसे चेक करें: आज की भागदौड़ भरी जीवन में हर कोई एक जगह से दूसरे जगह आना-जाना करते रहते हैं। ज्यादातर लोग सफर करने के लिए ट्रेन को पसंद करते हैं। और हो भी क्यों ना, क्योंकि सबसे आरामदायक सफर ट्रेन को ही माना जाता है।

ट्रेन से सफर करने के लिए यात्री टिकट की बुकिंग करवाते हैं ताकि उनका सफर और भी आरामदायक बन जाए। करोड़ों लोग ट्रेन से रोज सफर करते हैं और टिकट की भी बुकिंग करती है लेकिन बहुत सारे लोगों के टिकट कंफर्म नहीं होते हैं उन्हें यह पता ही नहीं होता कि मेरा ट्रेन टिकट कंफर्म हुआ या नहीं

क्योंकि ऐसे लोगों को यह पता ही नहीं होता की पीएनआर नंबर क्या होता है? PNR Number kya hota hai? पीएनआर नंबर से ट्रेन कैसे चेक करें? PNR Number se train Kaise Check kare? ऐसे ही यात्रियों के लिए आज का आर्टिकल हमारा खास होने वाला है।

PNR Status कैसे चेक करें (Online & Offline) - PNR Status Check kaise kare

आज के लेख में आप पढ़ेंगे की पीएनआर नंबर कैसे पता करें? PNR Number Kaise pata kare? पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? PNR status kaise check kare? से संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं ताकि आपका सफर बिना किसी टेंशन के कट जाए।

PNR Number kya hota hai ? (What is PNR Number in Hindi)

PNR Number 10 अंकों का एक यूनिक कोड होता है। जिसके माध्यम से कोई भी यात्री अपनी ट्रेन की सीट बुकिंग से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। PNR Number से ही यात्री का रिकॉर्ड रेलवे के पास रहता है।

भारतीय रेलवे कोई छोटा-मोटा रेलवे नहीं है। इससे प्रत्येक दिन दो करोड़ से ज्यादा लोग सफर करते हैं। और हर किसी को अपनी सीट की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएनआर नंबर की आवश्यकता होती है।

अब आपने समझ लिया कि पीएनआर नंबर क्या होता है? PNR Number kya hota hai? ऐसे पीएनआर नंबर का फुल फॉर्म पैसेंजर नेम रिकॉर्ड(Passenger Name Record) होता है। इस नंबर से आप अपनी सीट नंबर, वेटिंग सीट नंबर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PNR Status Kaise Check kare? | पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें?

जब कोई फेस्टिवल या छुट्टी का समय रहता है। तो लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे लोगों को सीट नहीं मिल पाती। कई लोग तो ऑफलाइन टिकट लेते हैं जबकि कुछ लोग ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करते हैं।

कुछ लोगों के टिकट तो कंफर्म हो जाते हैं, लेकिन कुछ के कंफर्म नहीं हो पाते हैं। ऐसे लोग संशय में रहते हैं कि उनका टिकट कंफर्म हुआ या नहीं। ऐसे लोग हमेशा अपने मन में सोचते रहते हैं। पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? PNR status kaise check kare? ताकि हम अपनी सीट की कंफर्म जानकारी प्राप्त कर सकें।

पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए हम आपको दो तरीका बताएंगे। एक तरीका ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन।

Online PNR Status Kaise Check kare? | ऑनलाइन पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें?

ऑनलाइन पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए हमने कुछ स्टेप्स बताए हैं आप इन स्टेप्स को फॉलो करके PNR status check kar Sakte hai

  • सबसे पहले भारतीय रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट indianrail.gov.in पर जाएं।
  • इस वेबसाइट पर आप जैसे ही विजिट करेंगे आपको पीएनआर नंबर का बॉक्स दिख जाएगा।
  • उस बॉक्स में अपने टिकट का पीएनआर नंबर डाल दें।
  • पीएनआर नंबर डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके टिकट की स्थिति सामने दिख जाएगा।

इस प्रकार से आप ऑनलाइन पीएनआर स्टेटस चेक (PNR Status Check) कर सकते हैं।

Offline PNR Status Kaise Check Kare? | ऑफलाइन पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आपको ऑनलाइन पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? Online PNR status kaise check kare? समझ में नहीं आता है, तो हम आपको दूसरे तरीके से PNR Status चेक करना बताएंगे। इसके लिए आपको सिर्फ एक मैसेज करने की आवश्यकता है उसके बाद आपको आपके सीट की जानकारी बता दी जाएगी।

क्या आपने ये पढ़ा:-

Offline PNR status check karne ke liye आप इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल का मैसेज बॉक्स खोलें।
  • मैसेज बॉक्स में लिखें, PNR<space> 10 अंकों का PNR Number
  • इस तरह से मैसेज लिख लेना है।
  • इस मैसेज को 139 पर सेंड कर दें।
  • इसके बाद आपको आपके स्टेटस का रिप्लाई दे दिया जाएगा।

इस प्रकार आपने जान लिया कि Offline PNR Status कैसे चेक करें?

PNR Number के क्या क्या फायदे हैं?

पीएनआर नंबर के बहुत सारे फायदे हैं। आइए जानने की कोशिश करते हैं, कि पीएनआर नंबर के क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

  1. पीएनआर नंबर से यात्री का पूरा डिटेल रेलवे के पास रहता है।
  2. यात्री किस रेलवे स्टेशन से टिकट की बुकिंग किया है और किस रेलवे स्टेशन पर उतरेगा।
  3. आपका सीट कंफर्म हुआ या नहीं इसकी जानकारी भी पीएनआर नंबर से ही मिलती है।
  4. पीएनआर नंबर से ही अपने टिकट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  5. अगर आपने टिकट ऑनलाइन बुक किया है। तो ट्रांजैक्शन की डिटेल भी पीएनआर नंबर से ही मिलेगी।

PNR Status से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

PNR Status कैसे चेक करें?

पी एन आर स्टेटस चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स से 139 पर मैसेज करके पीएनआर स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं।

पीएनआर नंबर क्या होती है?

पीएनआर नंबर 10 अंकों का यूनिक कोड होता है। पी एन आर का फुल फॉर्म पैसेंजर नेम रिकॉर्ड होता है। इस नंबर से पैसेंजर की पूरी जर्नी के बारे में आप जान सकते हैं। लेकिन इस नंबर को सार्वजनिक नहीं किया जाता है।

रेलवे की हेल्पलाइन नंबर क्या है?

रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 139 है जिस पर आप कॉल करके या मैसेज करके किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं। इस पर आपको 8 तरह की सेवाएं प्रदान की जाती है।

रेलवे की साइट कौन सी है?

रेलवे की वेबसाइट www.irctc.co.in है। इस वेबसाइट पर विजिट करके आप पर रेलवे की टिकट का बुकिंग कर सकते हैं और सीट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

आज के लेख में आपने जाना की पीएनआर नंबर क्या है? पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? (PNR Status Check Kaise Kare) से संबंधित सारी जानकारी हमने आपको बताएं। हमारी पोस्ट How to Check PNR Status in Hindi के माध्यम से आपको समझने में अगर किसी प्रकार का दिक्कत आ रही है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। Mytechnicalhindi की टीम आपकी सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहती है।

अगर आपको हमारी वेबसाइट पसंद आती है तो लेटेस्ट अपडेट के लिए Mytechnicalhindi.com को सब्सक्राइब करना ना भूले। क्योंकि हम आपके लिए हमेशा नई नई जानकारी लेकर आते हैं। इसलिए इसे सब्सक्राइब जरूर करें। इस पोस्ट में दी गयी जानकारी अगर आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर भी जरुर कर दें.

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment