IRCTC क्या है? IRCTC से ऑनलाइन ट्रेन टिकट कैसे बूकिंग करें?

-- विज्ञापन --

क्या आप जानते हैं IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi), और IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुकिंग कैसे करें। आज इस पोस्ट में हम IRCTC के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे, यानी, IRCTC का फुल फॉर्म क्या है?, IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुकिंग कैसे करें आदि के बारे में।

-- विज्ञापन --

Travelling बहुत से लोगों को पसंद होता है। यदि देखा जाए तो कई लोग यात्रा रने के लिए Flight Booking करते हैं और कई लोग ऐसे हैं जिनके पास इतने अधिक पैसे नहीं होते, या सुविधा के अभाव के कारण वे Train से सफर करना पसंद करते हैं। यदि Train से सफर करने के लिए टिकट बुकिंग की बात की जाय तो कई लोग ऐसे हैं जिन्हें लाइन में खड़े होकर टिकट बुक करवाना एक उबाऊ काम लगता है। दूसरी ओर देखा जाए तो Covid 19 महामारी को देखते हुए, कई ऐसे Railway Stations हैं जहां पर टिकट बुकिंग को बंद कर दिया गया है। यदि आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो आपको Online Ticket Booking करना होगा।

IRCTC क्या है IRCTC से ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें
-- विज्ञापन --

ऑनलाइन टिकट बुकिंग एक तरह से बहुत ही अच्छी सुविधा है, जिस वजह से आपको टिकट के लिए कतार में खड़े नहीं रहने पड़ते हैं। यदि IRCTC की बात की जाय तो यह ट्रेन में सफर करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने की वेबसाईट है। यदि आप ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करने के लिए किसी Cyber Cafe पर आश्रित हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर पायेंगे। चलिए IRCTC के बारे में विस्तार से जानते हैं।

IRCTC kya hai? (What is IRCTC in Hindi)

IRCTC का संबंध भारतीय रेलवे की एक शाखा से है जो कि भारतीय रेलवे के खानपान से लेकर पर्यटन और ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए उत्तरदाई होती है। आपको जानकर हैरानी होगी की प्रतिदिन तकरीबन 5.5 से 6 लाख तक की बुकिंग इसी वेबसाईट या ऐप के माध्यम से की जाती है। IRCTC पूरे विश्व की दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन टिकट सेवा प्रदान करती है। यह भारत सरकार के तहत काम करती है।

भारत एक विशाल देश है यहां की आबादी 135 करोड़ के आस पास है। देखा जाए तो करोड़ों की संख्या में रेलयात्री प्रतिदिन सफर करते है। टिकट पाने के लिए टिकट काउंटर में भारी भीड़ उमड़ कर आती है।

इतनी भीड़ के चलते आपको टिकट लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इन सभी दिक्कतों से निबटने के लिए IRCTC आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

IRCTC के जरिए  कौन कौन सी सर्विस प्रदान की जाती है?

जैसा की अब तक आप को अंदाजा लग गया होगा की आपकी यात्रा को सुखद बनाने और इसमें खड़ी होने वाली समस्या का हल निकालने के लिए प्रयासरत है। टिकट संबधी समस्या का हल निकालने के लिए लोगो को घंटो लंबी लाइन लगाने के लिए आवश्यकता नहीं पड़ती। इसके लिए रेलवे के माध्यम से Online Ticket Booking करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। यानी की अब आप घर बैठे किसी भी राज्य में Ticket Book बेहद सहज तरीके से कर सकते है। इसके अलावा आप घर से ही टिकट संबंधी inquiry कर सकने की सुविधा प्राप्त कर सकते है।

IRCTC में Ticket Booking के अलावा ewallet की भी सुविधा है जहां आप भविष्य में टिकट बुकिंग या अन्य Payments के लिए पैसे रख सकते हैं। यदि आप किसी भी प्रकार का पेमेंट करना चाहते तो इसका भी विकल्प आपके पास होता है। आमतौर पर देखा गया है की लोग टिकट बुक करने के लिए  स्टेशन में घंटो समय बरबाद करते है। इसके पीछे मुख्य कारण लोगो को IRCTC के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं होती।

IRCTC eWallet से आम लोगो को होने वाले फायदे

  1. आपने देखा होगा की IRCTC पर टिकट बुकिंग के दौरान वेबसाइट पेमेंट के लिए ग्राहक को बैंक की साइट पर ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करती है। इससे काफी समय बरबाद होता है। इससे समस्या से निबटने के लिए आप वॉलेट का प्रयोग कर सकते है।
  2. -- विज्ञापन --
  3. लोगो के पास आमतौर पर एक समस्या उभर कर आती है की जब वे IRCTC पर टिकट बुक करते है तो ऐसे में बैंक आपसे हर ट्रांसक्शन पर 10 रुपए या इससे अधिक शुल्क चार्ज करता है यदि आप वॉलेट के जरिए पेमेंट करते है तो इससे बच सकते है।
  4. ऑनलाइन अकाउंट से पेमेंट करने से आपको अपना अकाउंट मैनेज करना और इसके साथ ही टॉप अप करना आदि सीख लेते है जोकि की आपके लिए काफी सुविधाजनक है।

ऊपर दिए गए बेनिफिट्स के अतिरिक्त एक और लाभ जोकि आपको मिलता है की अपने किसी भी प्रकार के लेन देन के लिए किसी विशेष बैंक के अधीन नहीं होना होगा। मान लीजिए आपको तत्काल रूप से टिकट बुक कराना है और बैंक की वेबसाइट पर सर्वर समस्या चल रही है तो ऐसे में आपके पास एक सुरक्षित विकल्प मौजूद होता है। इसके लिए आप IRCTC के वॉलेट के माध्यम से टिकट बुक कर सकते है।

IRCTC eWallet आपको क्या क्या नुकसान हो सकते है?

IRCTC eWallet की सुविधा उठाने के लिए आपको 50 रुपए जोकि नॉन रिफंडेबल शुल्क देना पड़ता है।

इसके अलावा हर ट्रांजैक्शन में 5 रुपए ट्रांज़ेक्शन चार्ज का भुगतान करना पड़ता है। वही उन कस्टमर्स को किसी भी प्रकार का कैश रिफंड या छूट प्रदान नहीं की जाती जिन्होंने IRCTC ईवॉलेट की सुविधा नहीं ले रखी है। एक और बात कोई आपको अवश्य तौर पर पता होनी चाहिए की IRCTC eWallet का उपयोग केवल रेलवे टिकट बुकिंग के लिए ही उपयोग में लाया जा सकता है।

IRCTC website और mobile app कैसे काम करता है?

IRCTC के एंड्रॉयड ऐप के जरिए आपको विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती है। इस ऐप को डिजिटल इंडिया के तहत लॉन्च किया गया है। इससे कैशलैस पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा इसके साथ ही आप घर बैठे बेहद सहज तरीके से अपने स्मार्टफोन के जरिए ऑनलाइन माध्यम से railway Ticket की बुकिंग करा सकते है। टिकट बुकिंग की इस सुविधा के जरिए आप भारत के किसी भी हिस्से से 24 घंटे के अंदर टिकट बुक बेहद आसानी से कर सकते है। नीचे इस ऐप को उपयोग में लाने के स्टेप बताए गए है।

  1. सबसे पहले आपको IRCTC Connect App के जरिए टिकट की बुकिंग करनी होगी।
  2. इसके लिए आपको IRCTC एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  3. इसके लिए आप वेबसाइट या ऐप दोनो में से एक माध्यम को सेलेक्ट कर सकते है।
  4. इसके बाद आपको इसको यूज़ करने के लिए कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा आपको कनेक्ट ऐप के माध्यम से टिकट बुकिंग और अतिरिक्त सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।
  5. यदि आप मोबाइल पर की अकाउंट क्रिएट करना चाहते है। तो इसके लिए आपको IRCTC mobile ऐप का उपयोग कर सकते है।इसके अलावा आप वेब ब्राउजर बना रहे तो यह बिलकुल सोशल मीडिया के समान कार्य करेगा।
  6. आपके अकाउंट के रजिस्टर्ड होते ही आप पूरी तरह से IRCTC के उपयोग करने के लिए तैयार हो जाते है। वही अकाउंट सेटअप करने की लिए यूजर्स fb अकाउंट की तरह ही IRCTC अकाउंट क्रिएट कर सकते है।

IRCTC User Id कैसे बनाएं?

IRCTC आईडी क्रिएट करने की सहज विधि नीचे बताई गई हैं जो न्यू कस्टमर्स को फॉलो करना होगा।

  1. IRCTC पर अकाउंट क्रिएट करने के लिए नए यूजर्स को सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  2. आपको चाहिए की अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउजर के जरिए irctc.coको ओपन कर सकते है।
  3. इसके ओपन होते ही आपको” Register” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. आपके Register पर क्लिक होते ही एक पेज ओपन होगा इसमें आपको तीन 3 सेक्शन नजर आयेगे।
    • बेसिक डीटिल्स
    • पर्सनल डिटेल
    • रेजिडेंशियल एड्रेस

इसमें दिए गए ऑप्शन में अपने से संबंधी पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। फॉर्म भरते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको सावधानी पूरी जानकारी को पहले पढ़ लेना चाहिए।

IRCTC में Account कैसे बनाये

यदि आप भी घर बैठे टिकट बुक करना चाहते है ऑनलाइन बुक करने की सहज विधि नीचे बताई गई है।इसकी सहायता से आप अपने आप टिकट निकाल सकते है।

Step 1: IRCTC से टिकट बुक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर विजिट करना होगा यहां पर आपको ऊपर की ओर Login का विकल्प नजर आएगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा।

Step 2: इसके आगे की प्रक्रिया में आपको User Name और passward को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको captcha code दर्ज करना करना होगा। इसके बाद आपको Signin button पर क्लिक करना होगा।

Step 3: इसके बाद आपको अपना नाम और पासवर्ड

-- विज्ञापन --

दर्ज करते है आपके login करते ही एक विंडो ओपन होगी इसमें आपको अपनी यात्रा की डिटेल देनी होगी।

Step 4: इसके बाद आपको From To Station की जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसी की आपको कहां से कहां तक जाना है। आपके स्टेशन का नाम और  यात्रा करने की तारीख इसमें दिए गए कैलेंडर को सेलेक्ट कर ले।अंत में आपको किस class की टिकट बुक करने के इच्छुक है जैसे कि AC, Sleeper को  Select करना होगा।

वही अब आपको find Train में क्लिक करना होगा। अब आपके सामने ट्रेन और स्टेशन के मध्य चलती है।इसकी पूरी जानकारी आपके सामने दी गई होगी।जैसे की किस क्लास में आपको यात्रा करनी है मौजूदा समय में कितनी सीट उपलब्ध है। किस में कितनी सीट waiting है ये सभी डिटेल दिखाई देगी।

Step 5: इसके बाद आपको जहां की यात्रा करनी होगी इसकी सारी डिटेल देनी होगी जैसे की नाम, उम्र आदि और continue पर क्लिक करना होगा। आप IRCTC Wallet का उपयोग करके आसानी से आनलाइन टिकट बुक कर सकते है।

अंतिम प्रोसेस में आपको सफलता पूर्वक पेमेंट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर टिकट मैसेज के रूप में प्राप्त होगा इसका उपयोग आप सफर के समय कर सकते है।

FAQs

1. IRCTC Bus Ticket का लाभ नए कस्टमर्स कैसे उठा सकते है ?

Ans: इसका लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC Bus Ticket की साइट पर विजिट करना होगा।

2. बस टिकट बुकिंग सर्विस कब से प्रदान की जाएगी ?

Ans: अब आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करना बेहद आसान होगा। रेलवे ने एक नई सेवा शुरू की है जिसके तहत ऑनलाइन बस टिकट बुक किए जा सकते हैं। आईआरसीटीसी के अनुसार, बस टिकट बुकिंग सेवा 2 9 जनवरी से शुरू कर दिया गया है।

3. क्या IRCTC के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए अन्य विकल्प भी मौजूद है ?

Ans: कस्टमर्स को IRCTC की वेबसाइट के जरिए बुक करने के लिए अतिरिक्त अन्य विकल्प के रूप में रेल कनेक्ट के माध्यम से टिकट बुक कर सकते है।

अन्य जानकारी ⇓
What is the Meaning of At Symbol “@” in Hindi
Passport क्या है? एक नया पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करें?
DTP क्या होता है? DTP Full Form | DTP Operator के क्या कार्य हैं?
OTP क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में आपने सीखा की IRCTC से ऑनलाइन टिकट कैसे Book करें। आशा करता हूं की यह पोस्ट आपके लिए मददगार हो। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी अवश्य शेयर करें। साथ ही यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment