What is the Meaning of At Symbol “@” in Hindi | At The Rate Symbol Uses

What is at the rate Symbol “@”  in Hindi: यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आप निश्चित रूप से Google Services का इस्तेमाल कर रहे होंगे। Google के किसी भी Services के लिए आपके पास Google Account यानी एक Email Address की आवश्यकता होती है। जब आप एक Email Address को देखेंगे तो आप यह देखेंगे की यह एक Symbol (@) द्वारा दो भागों में बटा हुआ है। क्या आप जानते हैं की इस @ Symbol को क्या कहा जाता है? कई लोगों से आप सुनेंगे की इसे [at] कहा जाता है। लेकिन फिर आप सोचेंगे की (at) का फुल फॉर्म क्या होता है।

आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं की at the rate Symbol क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे की इस “@” at Symbol का प्रयोग ईमेल या सोशल मीडिया साइटों पर क्यों किया जा रहा है।

At The Rate (@) क्या है At The Rate Symbol Uses in Hindi

At “@” चिन्ह या at Symbol क्या है? | At the Rate Symbol in Hindi

वास्तव में At Symbol “@” का फुल फॉर्म “At the Rate” होता है। इसका प्रयोग Mathematics में दर (Rate) का निर्धारण करने के लिए, Email में Service Provider के नाम दर्शाने के लिए तथा Social Media पर Username को दर्शाने के लिए किया जाता है। मान लीजिए आपके पास एक Gmail ID है तो इसके दो भाग होंगे, पहला भाग जो की “@” के पहले आता है वो आपके द्वारा चुना गया Username होगा तथा “@” के बाद का भाग यानि “gmail.com” दूसरा भाग होगा। ईमेल के दूसरे भाग से हम पता कर सकते हैं की वह ईमेल के सर्विस प्रोवाइडर कौन हैं। यहां पर Gmail.com का मतलब है की यह एक गूगल अकाउंट का ईमेल है।

अगर Mathematics की बात की जाय तो यह किसी प्रकार की दर को निर्धारण करने के लिए किया जाता है। जैसे GST@18% का अर्थ है किसी वस्तु पर लगने वाला कर (Tax) 18% है। दूसरी ओर आप इसका इस्तेमाल कीमत (Rate) के लिए भी कर सकते है, जैसे 7 Items@ 5 Rupees Per item.

अगर Social Media की बात की जाय तो अधिकतर Social Media Websites जैसे Twitter, LinkedIn आदि पर “@” Symbol का प्रयोग Username दर्शाने के लिए किया जाता है। यदि आप इस वेबसाईट के Contact Email को देखेंगे तो यह Contact@mytechnicalhindi.com है, जिससे यह पता चलता है कि यह Mytechnicalhindi.com का ईमेल है।

इसके अलावा कई तरह के Programming Language जैसे CSS, C#, Java या Windows Batch files आदि  में भी “@” At Symbol का प्रयोग किया जाता है।

At Symbol “@” का इतिहास

At Symbol “@” का उपयोग इटली के फ्लोरेंस शहर के एक व्यापारी द्वारा 1536 में पहली बार किया गया था, जिसने अपने पत्र में अल्कोहल की Rate को इंगित करने के लिए इसका इस्तेमाल किया था। यह “At the Rate of Symbol” अलग-अलग देशों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। जब चीन की बात आती है, ताइवान की चीनी भाषा में, इसे Small Mouse कहा जाता है। इस सिंबल को यूरोप में Curved A कहा जाता है। Danish भाषा में “@” को एक कीड़ा या हाथी की सूंड कहा जाता है और जर्मनी में इसे चिपके हुए बंदर (Sticking Monkey) कहा जाता है।

Windows Laptop में At Symbol “@” कैसे टाइप करें?

  • Numeric Keypad का प्रयोग करते हुए, Ctrl + Alt + 2 या Alt + 64 एक साथ दबाकर “@” सिंबल को टाइप किया जा सकता है।
  • US English Keyboard में Shift+2 एक साथ दबाकर “@” सिंबल टाइप किया जा सकता है।
  • United Kingdom के English Keyboard में Shift + ` को एक साथ दबाने पर At Symbol को टाइप किया जा सकता है।
  • Latin America के स्पेनिश keyboard में Alt Gr + Q दबाकर “@” सिंबल टाइप किया जा सकता है।
  • International स्पेनिश keyboard में Alt Gr + 2 दबाकर “@” सिंबल टाइप किया जा सकता है।
  • Italian keyboard में Alt Gr + Q दबाकर “@” सिंबल टाइप किया जा सकता है।
  • French keyboard में Alt Gr + à दबाकर “@” सिंबल टाइप किया जा सकता है।

Mac में At the rate Symbol कैसे टाइप करें?

  • English Keyboard में Shift+2 एक साथ दबाकर “@” सिंबल टाइप किया जा सकता है।
  • Spanish Keyboard में Shift+2 एक साथ दबाकर “@” सिंबल टाइप किया जा सकता है।

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में आपने सीखा “@” At the Rate Symbol का मतलब क्या होता है? इसका प्रयोग कहां किया जाता है? At Symbol कैसे टाइप करें आदि। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। यदि आप इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम जितना जल्दी हो सके आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment