JavaScript Kya Hai | Kya Kaam Mai Aati Hai

-- विज्ञापन --

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए Javascript Kya Hai(What Is Java Script in hindi),और javaScript क्यों और किस तरह से काम में ली जाती है इसके ऊपर जानकारी लेकर आये है। यदि आप कंप्यूटर या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी फील्ड से Belong करते हो तो ये आपके लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी है इसलिए इसे लास्ट तक पढ़े जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाए।

-- विज्ञापन --

दोस्तों वैसे कुछ लोग जावा और जावास्क्रिप्ट को एक ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज समझ लेते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे दोनों में जमींन आसमान का फर्क है.ये दोनों लैंगुएज का काम और उपयोग  बिलकुल भिन्न है।वैसे आपने इंटरनेट ब्राउज़िंग करते समय कही दफा Enable Javascript का एक ऑप्शन दिखाई दिया होगा.तब आप भी सोच में पड़ गए होंगे की इसे क्यों इनेबल करना चाहिए और आखिरकार ये क्या है??

हैना,तो आईये दोस्तों आज हम आपको जावास्क्रिप्ट के बारेमे विस्तार से बताने वाले है javascript in hindi से लेकर उसका इस्तमाल क्यों किया जाता है ये सब बाते.आगे बढ़ने से पहले बता दे जावास्क्रिप्ट भी html(Hypertext Markup Language) और css के बेस पर ही काम करती है.

वैसे तो मार्केट  में c,C++,Java,Python जैसे कई powerful languages Available है लेकिन फिर भी इंटरनेट पर मौजूद सारे वेब पेज बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट का ही इस्तेमाल किया गया है.कुछ डेवलपर का तो ये भी मानना है की आने वाले दिनों में जावास्क्रिप्ट का स्कोप काफी बढ़ जायेगा.तो ऐसे में दोस्तों आपको इस टॉपिक के बारे में  जरूर जानना चाहिए.

ये भी पढ़े :- Generation of computer

Javascript Kya Hai – What is Javascript in Hindi??

दोस्तों आसान भाषा में कहु तो जावा स्क्रिप्ट एक बहुत ही पावरफुल स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जो आपको कई तरह के एडवांस फीचर प्रोवाइड कर आपको एक अट्रैक्टिव और responsive वेब पेज और एप्लीकेशन डेवलप करने की अनुमति देता है.

जावास्क्रिप्ट टेक्स्ट बेस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका यूज़ क्लाइंट साइड और सर्वर साइड दोनों के लिए होता है.इसका एक्सटेंशन .JS  होता है. इसकी scripts को plain text के रूप में provide व executed किया जा सकता है. चुकी ये स्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है तो इसके कोड को HTML में लिखा  जाता है.इसका इस्तेमाल आप ब्राउज़िंग करते समय हर जगह करते है जैसे उदाहरण के तौर  पर search box on Amazon, a news recap video embedded on The New York Times, or refreshing your Twitter feed आदि.

Internet पर मौजूद सभी मुख्य websites इसका उपयोग करती है. क्योंकि यह interactive web page को enable करता है इसीलिये web application बनाने में इसका खूब उपयोग होता है.जावास्क्रिप्ट को शामिल करने से वेब पेज के उपयोगकर्ता का अनुभव एक static page से एक इंटरैक्टिव page में परिवर्तित करके सुधार होता है।जिससे  यूजर एक्सपीरियंस  अच्छा मिले।

यह बहुत lightweight होते है जिसके कारण आजकल JavaScript को Web page के एक बड़े हिस्से के रूप में उपयोग किया जाता है.

Javascript ka istemal kya hai?

दोस्तों जैसा की हम जानते है की Web pages को जटिल बनाने के लिए web developer इनमे JavaScript का उपयोग करते है।तो आईये इसका इस्तेमाल क्या क्या होसकता है ये भी जान लेते है.

  • दोस्तों जावास्क्रिप्ट जो की दुनिया की सबसे पावरफुल लैंग्वेजेज में से एक है उसका इस्तेमाल web pages में automations, animations और interactivity को जोड़ने के लिए किया जाता है.
  • -- विज्ञापन --
  • चुकी यह एक क्लाइंट साइड और बैकेंड में यूज़ होने वाली स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है तो इसका यूज़ वेबसाइट बनाने तथा उसको एक इंटरैक्टिव behaviour Add करने हेतु किया जाता है जैसे Show or hide more information with the click of a button,Displaying animations,Playing audio और video in a web page.
  • Creating mobile app:- डेवलपर्स वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के विकास और निर्माण के लिए विभिन्न जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क का उपयोग कर सकते हैं।जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क कई सारे जावास्क्रिप्ट कोड लाइब्रेरीज का कलेक्शन होता है जो प्रोग्रामिंग को आसान बनाने के  लिए के  लिए pre written code मुहैया करता है।
  • सिर्फ वेबसाइट ही नहीं बल्कि वेब सर्वस बनाने के लिए भी Node JS का  उपयोग होता है. Node JS के कई फायदे है इस के द्वारा बनाये गए servers बहुत तेज होते है और buffering का उपयोग नही करते है.
  • Game development:- बेशक आप गेम बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। ये डेवलपर्स के लिए अपने जावास्क्रिप्ट कौशल का अभ्यास करने के लिए एक शानदार तरीका है।

Java aur javascript me kya anter hai?

  • दोस्तों जावा का  उस सर्वर साइड डेवलपमेंट के लिए किया जाता है वही  जावा स्किप्ट का इस्तेमाल क्लाइंट साइड डेवलपमेंट के लिए होता है.
  • जावा ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है वही जावास्क्रिप्ट स्क्रिप्टिंग बेस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है.
  • जावा एप्लिकेशन किसी भी वर्चुअल मशीन (JVM) या ब्राउज़र में चलाये जा सकते हैं वही जावास्क्रिप्ट कोड केवल ब्राउज़र में चलता था, लेकिन अब यह Node.js. के माध्यम से सर्वर पर भी चल सकता है.
  • जावा मल्टीथ्रीडिंग सपोर्ट करता है वही जावास्क्रिप्ट मल्टीथ्रीडिंग नहीं है.
  • जावास्क्रिप्ट जावा से कई ज्यादा easy और powerful लैंग्वेज है.

ये भी पढ़े :- What is MS Excel

जावास्क्रिप्ट कैसे सीखे- Javascript kaise sikhe?

दोस्तों ज्यादातर लोगों का कहना है JavaScript सीखने में बहुत कठिन है, शायद यह सही भी है. परन्तु अगर आप पहले इसे समझने की कोशिश करे तो आपके लिए इससे बेहतर और आसान लैंग्वेज कोई नहीं होगी और इसे सिखने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी.

मेरी माने तो जावास्क्रिप्ट सिखने के लिए आपको बड़ी बड़ी इंस्टीटूशन में पैसा खर्च कर कोर्स करने की कोई जरूरत नहीं बल्कि आप घर बैठे ही सिख सकते है.

जी हाँ यूट्यूब पर इसके कई सारे फ्री कोर्सेस available है और साथ ही ज्यादा डीप में सिखने के लिए आप W3Schools,Tutorial point,Codeacademy,JavaScript.info इन  वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हो।

Conclusion – Javascript Kya Hai

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतनाही,आज हमने javascript kya hai aur uska kya istemal hai ये सब चीजे जानी.

हालांकि हमने आपको सारी  जानकारी देने का प्रयास किया है फिर भी यदि हमसे कोई टॉपिक छूट गया हो या आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट में जरूर पूछे.मैं जल्द ही रिप्लाई देने की कोशिश करूँगा.

और एक बात File extension की परवाह किये बिना JavaScript को किसी भी web page में डाला जा सकता है. JavaScript syntax काफी आसान और flexible होते है.यही वजह हे की यह सभी ब्राउज़र को सपोर्ट करता है.

तो दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे उन्हें भी ये जानकारी पढ़ने को मिले.

-- विज्ञापन --

ये भी पढ़े :- Information Technology Kya hai 

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment