What is Python in Hindi (Python क्या है) ?

-- विज्ञापन --

क्या आप Programming करना चाहते हैं और एक अच्छे Programmer बनना चाहते हैं? इसके लिए आपके पास Programming Languages की Knowledge होना जरूरी है। आज इस पोस्ट में हम एक High Level Programming language के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है “Python”. यदि आप Programmer बनना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि Python क्या है (What is Python in Hindi) और इसे सीखना क्यों जरुरी है?

-- विज्ञापन --

कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर चलाए जाने वाले जितने भी Application या Software होते हैं वो किसी न किसी Programming language का उपयोग करके कोडिंग करके बनाए जाते हैं। आज के समय में आपको बहुत सारी Programming language देखने को मिल जाएंगे जैसे C++, Java, PHP इत्यादि। दुनिया भर में लाखों लोग कई अलग-अलग Programming language का उपयोग करते हैं।

Computer के साथ काम करते समय, उसे ऐसी भाषा में निर्देश देने होते हैं, जिसे कंप्यूटर समझ सकता है। इसलिए, कंप्यूटर को अपनी भाषा में निर्देश देने के लिए, Programming language को विशिष्ट नियमों के अनुसार शब्दों, अक्षरों, संकेतों और उनके Format के विशिष्ट नियमों को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है। हर Programming Language की अलग अलग विशेषताएं होती है जिन्हे अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैसे-जैसे Technology में बदलाव होते जा रहे हैं वैसे वैसे इन Programming Languages में भी कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं जो Users को बेहतरीन विशेषताएं प्रदान करते हैं।

ऐसी ही एक Programming Language है जिसका नाम है Python जिसे Programmimg community द्वारा दुनिया के 10 Programming Languages में सबसे ऊपर स्थान का दर्जा दिया गया है। तो चलिए इस Python tutorial in Hindi को शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं की Python क्या है और इसकी क्या क्या विशेषताएं हैं.

Python क्या है? (What is Python in Hindi)

What is Python in Hindi

-- विज्ञापन --

Python एक High-level Programming Language है। Python में Structured programming और Object oriented programming की जा सकती है। इसके अलावा, Python के साथ Functional programming की जा सकती है।

यह एक Open source,  high level encrypted और general purpose programming language है जिसका इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है। Python एक बहुत ही बेहतरीन Programming Language है जिसका इस्तेमाल करके बहुत कम समय में एक बेहतर Software को बनाया जा सकता है। इसका का इस्तेमाल Desktop Application Websites और Web Application बनाने के लिए किया जाता है।

Python language C++ की तरह ही एक Programming language है लेकिन ये बाकी के मुकाबले बहुत ही आसान लैंग्वेज है जिसका Syntax काफी Unique होता है जो इस Language को Users के लिए पढ़ने योग्य बनाता है। अलग अलग Developers पायथन लैंग्वेज के कोड को पढ़कर Translate भी कर सकते हैं जो दूसरी Programming language के मुकाबले बहुत आसान होता है।

Python की एक और सबसे अच्छी बात है Dynamic tap system और Automatic memory management की सुविधा जिससे Program बनाने के लिए Maintenance और Development का खर्च बहुत भी बहुत कम हो जाता है। इसी कारण से Python Programming Language पर काम करने वाले टीम एक दूसरे के सहयोग से कार्य करते हैं।

High Level Programming Language होने की वजह से Python का इस्तेमाल बहुत से बड़ी कंपनी द्वारा किया जा रहा है। जैसे YouTube, Quora, Instagram, Pinterest, Google आदि Python language models और Packages के उपयोग का सपोर्ट कर रहे हैं। इसका मतलब है कि इस Language में जो Program लिखे जाते हैं

वो Moduler Style में लिखे जाते हैं जो अलग अलग प्रकार के महत्वपूर्ण टास्क प्रदान करने के लिए बनाए गए होते हैं। इन Modules का उपयोग दूसरे प्रोजेक्ट्स के काम में भी किया जा सकता है और इन्हें Import Export करना बहुत आसान होता है।

Python का इतिहास

 Python का आविष्कार नीदरलैंड्स में Guido Van Rossum द्वारा किया गया। इसकी शुरुवात 1980 में हुई और करीब दस साल बाद 1991 में Python को लॉन्च किया गया। जनवरी 1994 में Python का पहला वर्जन Python 1.0 निकाला गया। इसका दूसरा वर्जन Python 2.0 अक्टूबर 2000 में जारी किया गया और इसका तीसरा वर्जन Python 3.0 एक लंबी अवधि के बाद दिसंबर 2008 में जारी किया गया था। पायथन का नया वर्जन Python 3.6.1 मार्च 2017 में रिलीज किया गया है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस Programming Language का नाम Python क्यों रखा गया जबकि ये एक सांप की प्रजाति अजगर का नाम है।

दरअसल Python के नाम की उत्पत्ति एक कॉमेडी show के नाम से हुई थी जो 1970 के दशक में BBC Comedy series द्वारा Monty python’s flying Circus के नाम की एक Script लॉन्च की गई थी जिससे प्रभावित होकर Guido Rossum ने अपनी इस Programming Language का नाम Python रख दिया।

फिलहाल Python language को इस वक्त Core development team द्वारा मेंटेन किया जाता है जो Python Programming Language में हमेशा नए नए अपडेट और फीचर्स जोड़ते रहते हैं।

 Python का उपयोग क्यों किया जाता है?

 Python एक Object oriented programming language है जिसका उपयोग हम Software का निर्माण करने के लिए करते हैं। यहां कुछ विशेष Reasons दिए गए हैं जिसके वजह से Python language का प्रयोग किया जाता है।

  • Python एक Interpreter language भी है जिसका मतलब है कि इसमें लिखे गए Program के कोड को चलाने के लिए Computer visible format में बदलकर compile करना नहीं पड़ता है जबकि दूसरे Programming language में Coding करने से पहले Source code का Object code conversion करना होता है।
  • -- विज्ञापन --
  • Python Programming language को User friendly बनाया गया है जिससे इसे समझने में परेशानी नहीं होती और इस Language में लिखे गए code आसानी से समझे जा सकते हैं। साथ ही यदि आप इसे सीखना चाहते हैं तो आपको Licence के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए General public license में उपलब्ध एक free software मिलता है। जो कि Users को चलाने और सीखने की सुविधा देता है।
  • Python एक Platform independent programming language है जो Windows, Mac, Linux जैसे अलग अलग Operating system पर कार्य करती है। आज के समय में सबसे ज्यादा Programer द्वारा इस्तेमाल होने वाली भाषा Python है। इसका उपयोग System software, Web Application, Game development, App development, Website Creation, Computer Graphics, Server side programs आदि बनाने में किया जाता है।
  • Python का इस्तेमाल NASA में भी किया जाता है जहां Equipment और Space machines बनाने के लिए Python Programming Language का उपयोग किया जाता है। इस Programming Language का इस्तेमाल नई तकनीक जैसे Artificial Intelligence और Data Science आदि में भी किया जाता है।
  • Python की Standard library बहुत सारे Internet Protocol को सपोर्ट करती है जैसे HTML,XML आदि। इसका Source code सभी के लिए Available होता है और इसके कोड को कोई भी आसानी से Edit कर सकता है। क्योंकि इसका Source code सभी Users के लिए हमेशा Open रखा जाता है ताकि Users इसे स्वतंत्र रूप से Download और उपयोग कर सकें।

Python की विशेषताएं (Python features in Hindi)

Python programming language में कई विशेषताएं हैं। यहां पायथन भाषा की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

Easy to understand Programming Language

-- विज्ञापन --

 Python की Syntax style बहुत सरल और Clean है। इसे अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे C++, Java और C# की तुलना में पढ़ना और लिखना दोनों आसान है। यह दुनिया में प्रयोग की जाने वाली सभी Programming language से आसान है। इसे आसानी से सीखा जा सकता है। वैसे तो इसे High Level Programming Language कहा जाता है लेकिन फिर भी इसका Code आसान English Language में लिखे जाते हैं जिसे समझना और सीखना काफी Simple है। Code देखकर ही पता लगाए जा सकते हैं कि इसका क्या अर्थ है।

Interpreted Programming Language

जैसा की मैं ऊपर भी बता चुका हूं, Python एक Interpreter Language है। इसका मतलब है कि इसके Code को चलाने के लिए इसे Computer visible format में बदलकर Compile नही करना पड़ता। Python को छोड़कर अन्य Programming language ऐसे हैं जिनका कोडिंग करने से पहले Source code का Object code का Conversion करना पड़ता है। यह Features पाइथन को अलग बनाती है।

Portable Programming Language

Python एक Portable language है। Python द्वारा डिजाइन किए गए Program को एक Platform से दूसरे Platform पर ले जा सकते हैं और इसे बिना किसी बदलाव के चला सकते हैं। मान लीजिए कि आप Python के मदद से एक सॉफ्टवेयर बनाते हैं तो आपको उसे अलग अलग Operating system पर चलाने के लिए कोई बदलाव नहीं करने पड़ेंगे। यह अधिकांश Platforms (जैसे Windows, Linux और MacOs) पर एक जैसा चलता है।

Free and Open Source

 Python एक ऐसा Programming language है जिसका उपयोग दुनिया के हर कोने में किया जा सकता है। आप अपने Personal और यहां तक ​​कि व्यावसायिक गतिविधियों में स्वतंत्र रूप से Python का उपयोग और Distribute कर सकते हैं। आप केवल पायथन सॉफ्टवेयर का उपयोग और Distribution नहीं कर सकते, बल्कि Python के Source code को भी बदल सकते हैं।

Python language में Users की मदद करने के लिए एक विशाल Community भी है जहां से Python Programming Language से जुडी Queries को Clear की जा सकती है। यह Community एक जटिल दर से बढ़ रहा है।

Extensible और Embedable

Python Language के Code में अन्य Programming Language के Code को Add किए जा सकते हैं। मान लीजिए आपको High Quality वाला एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता है। यदि आप चाहें तो आप C / C ++ या किसी अन्य प्रोग्रामिंग भाषा कोड को Python कोड के साथ जोड़ सकते हैं। यह आपके Software को अत्यधिक Powerful बनाता है। लेकिन अन्य Programming Language में यह सुविधा प्रदान नहीं की जाती है।

सामान्य समस्याओं के समाधान के लिए कई बड़े Library

Python की अपनी कुछ Standard library हैं जो Programming को आसान बनाती हैं। क्योंकि यदि आप Library का उपयोग करते हैं, तो आपको Software के सभी कोड को फिर से लिखना नहीं होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने web server को MySQL डेटाबेस से कनेक्ट करने की आवश्यकता है? इस स्थिति में आप अपने कोड में import MySQLdb का प्रयोग करके MySQLdb Library का उपयोग कर सकते हैं।

Python के Standard library को हजारों लोगों द्वारा लगातार परीक्षण और उपयोग किया जा रहा है। तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि इसमें कोई Errors नहीं हैं और ये यह Safe है।

-- विज्ञापन --

Python कैसे सीखें? (How to learn Python)

यहां तक आपने सीखा कि Python क्या है और इसकी क्या विशेषताएं हैं। इसके बाद आपकी जरूर यह इच्छा हुई होगी Python सीखने की। यहां कुछ जरूरी Tips दिए गए हैं जिससे आपको पता चलेगा Python कैसे सीखें?

Regularly Practice करें

यदि आप कोई भी Programming language सीखना चाहते हैं तो आपको रोजाना Practice करना जरूरी है। यदि आप Python सीखने के लिए प्रतिदिन का 25 Minute भी टाइम निकलते हैं तो आप एक अच्छे Programmer बन सकते हैं।

Note करना शुरू करें

 कभी कभी हम कुछ Experiment कर तो लेते हैं लेकिन बाद में उसे भूल जाते हैं। आपने एक दिन में जितना कुछ भी सीखा उसका Notes तैयार करें और उसे एक बार पढ़ने की आदत डालें। आपका Notes बिल्कुल आपके भाषा में होना चाहिए जिसे आप एक बार देखकर आसानी से समझ जाएं।

Online Tutorial देखें

कुछ भी सीखने के लिए जिज्ञासा होना जरूरी है। आप हमेशा कुछ नया करने को सोचें और उसके लिए Research करें। इससे आपका ज्ञान बढ़ेगा साथ ही आपकी Programming में रुचि बढ़ेगी। साथ ही आप कोई Tutorial join कर सकते हैं या किसी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं। यहां कुछ Important website और YouTube channels दिए गए हैं जो अपनी साइट पर Python tutorial in Hindi Course कराते हैं। आप इसके द्वारा Published tutorials देख सकते हैं और सीख सकते हैं।

Android फ़ोन का उपयोग करें

आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखने के लिए अपने मोबाइल पर कुछ विशेष Android app डाउनलोड कर सकते हैं। Programming के लिए किताबें हमेशा सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। इंटरनेट पर Programming सीखने के लिए बहुत से PDF आदि उपलब्ध हैं जिनसे आप सीख सकते हैं। आप जिस भाषा में Programming language सीखना चाहते हैं बस उस भाषा में टाइप करें और आपके सामने बहुत से Results आएंगे। जिन्हें अंग्रेजी समझने में थोड़ी परेशानी होती है, उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रोग्रामिंग सीखने के लिए हिंदी में भी कई अच्छी Ebooks भी Internet पर उपलब्ध हैं।

Code पढ़ें और उसे समझने कि कोशिश करें

जैसे English सीखने के लिए Word meaning की आवश्यकता होती है उसी तरह Programming सीखने के लिए Code मायने रखता है। यदि आप छोटे छोटे Code को समझने लगते हैं आप आसानी से Python सीख सकते हैं। जो Code आपको समझ नहीं आएं आप उसके बारे में Internet पर Research कर सकते हैं।

अपना Project शुरू करें

-- विज्ञापन --

 किसी भी चीज को बेहतर सीखने के लिए Experiment जरूरी होता है। मान लीजिए आप यदि एक Software बनाने का सोचते हैं तो कितना अच्छा होगा। जहां पर आपको परेशानी हो उसके लिए Research भी कर सकते हैं इससे आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा और आप एक अच्छा Programmer बन सकते हैं।

Python Language सीखने के कुछ Important website तथा YouTube channel

Python Hindi Tutorials के लिए

  1. BestHindiTutorials.com
  2. Hindilearn.in

Python English Tutorials के लिए

● Codecademy.com

● w3schools.com

● Sololearn.com

● Learnpython.org

● Realpython.com

Python Video Tutorials के लिए Channels

  1. CodeWithHarry
  2. CS Geeks
  3. Harshit vashisth
  4. com
  5. Tech-Gram Academy

Conclusion – What is Python in Hindi

तो दोस्तों, यहां पर आपने सीखा Python kya hai (What is Python in Hindi)और Python क्यों सीखें। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ Social Media पर शेयर करना न भूलें। यदि आपको Python tutorial in Hindi को लेकर अब भी मन में कोई सवाल है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब जितना जल्दी को सके देने का प्रयाश करेंगे।

-- विज्ञापन --
Share on:

2 thoughts on “What is Python in Hindi (Python क्या है) ?”

Leave a Comment