Youtube Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money From Youtube)?

-- विज्ञापन --

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Youtube se paise kaise kamaye तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि इस लेख में हम Youtube se paise kamane ke tarike के बारे में ही चर्चा करने वाले हैं।

-- विज्ञापन --

जैसा की आप यह तो जानते ही है कि जब से Internet की क्रांति देश में आई है तब से कई लोग Digital Platform से पैसे कमाने में बारे में सोचने लगे हैं। आप भी उन्ही में से एक है। तो सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए कि Youtube se paisa Kamane के कई तरीके हैं, और आप बिलकुल Youtube se paisa kama सकते हैं।

लेकिन इसके लिए जरूरी है सही जानकारी की और लगातार कोशिश की। जानकारी देने वाला काम तो हम कर रहे हैं लेकिन इसके बाद कोशिश करने का जिम्मा आपके ऊपर है।

यहाँ आपको Youtube ki jankari के साथ ही Youtube से पैसा कमाने के तरीके भी बताए जायेंगे। तो चलिए देर न करते हुए शुरू करते हैं।

Youtube क्या है?

वैसे आप सब जानते ही है कि Youtube क्या है। यह एक तरह Video Sharing Platform है जहाँ आप अपने Video Upload कर सकते हैं।

लेकिन youtube को सबसे खास बनाती है यहाँ की Traffic. यानी यदि यह कहा जाए कि आधा Internet Youtube ही है तो गलत नही होगा क्योंकि लोग वीडियो देखने के लिए Youtube पर ही जाते हैं।

1.9 बिलियन लोग हर माह Youtube में Video देखते हैं। वही प्रति मिनट यहाँ 500 घंटे की Videos Upload होती है।

यानी 1 मिनट में यहाँ इतना Content Upload हो जाता है कि उसे 500 घंटे तक देख सकते हैं। ऐसे में आप समझ सकते है कि यह Platform कितना Powerful है।

इसलिए आप इस Platform का पूरा लाभ ले पाए और पैसे कमा पाए उसके लिए हम आपको 6 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़िए:- What is Keyword Research in 2020

Youtube se paise kaise kamaye 2020.

YouTube se paisa kaise kamaye

-- विज्ञापन --

 

 जब Online Kamai करने की बात आती है तो लोगो के दिमाग Blogging और Youtube ये दोनों ही Idea आते हैं।

यदि Youtube से पैसा कमाने की बात करें तो यह कभी कभी Blogging पर भारी पड़ जाता है क्योंकि लोगो को आज पढ़ने से ज्यादा देखना अच्छा लगता है।

यदि आप किसी परेशानी का समाधान खोजते है तो सबसे पहले Youtube पर ही जाते हैं क्योंकि यहाँ आप देख भी सकते है, जबकि Blogging में सिर्फ पढ़ सकते हैं।

Online Kamai karne का सबसे बेहतर विकल्प है Youtube.

यदि आपके मन में किसी भी तरह की शंका है कि Youtube से पैसे कमा पाएंगे या नही तो वह छोड़ दीजिए क्योंकि आज की तारीख में youtube सबसे अच्छा तरीका Online paise kamane का।

इसके कुछ कारण हम आपको बता रहे हैं।

●    किसी Investment की जरूरत नही है।

Youtube की सबसे अच्छी बात है कि यहाँ आपको किसी भी तरह का Investment नही करना पड़ेगा। यानी कि यदि आप अपना Channel सिर्फ शौकिया तौर पर भी शुरू करते हैं तो वह भी सफल हो सकता है यदि लोगो को आपका Content पसंद आ रहा है तो।

इसमे न तो Blogging की तरह Domain लेने की जरूरत है और न ही Hosting. आपको Youtube में जाकर बस Channel बनाना है और आपका काम पूरा हो गया।

●  Adsense Approval जल्दी मिल जाता है।

Youtube हो या Blogging, दोनों ही जगह पैसे कमाने का मुख्य जरिया Google Adsense ही होता है लेकिन यदि बात करें कि किस Platform के लिए Adsense का Approval लेना आसान है तो निसंदेह इसमे Youtube आगे हैं।

-- विज्ञापन --

जहाँ Blogging के लिए Adsense के लिए 5-6 माह का इंतजार करना पड़ जाता है वही Youtube में इतना लंबा इंतजार नही करना पड़ता।

●  Youtube की है बड़ी Audience

Youtube में न तो Keyword Research करने की जरूरत है न ही SEO आदि। यदि आपका Content अच्छा है तो पहले ही दिन से हजारों लोग आपके Channel में आ सकते हैं। जबकि Blogging में ऐसा कुछ नही होता। आप कितना भी अच्छा लिखते हो लेकिन फिर भी अच्छे परिणाम पाने में 1 साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

यदि आप Popular हो गए तो फिर किसी चीज़ की चिंता करने की जरूरत है ही नही क्योंकि लोग खुद ही आपके Channel को Search करके Video देखने आएंगे।

यह भी पढ़िए:- 7 best hindi blogging niches in hindi 

Youtube से पैसे कमाने के तरीके   

Basic जानकारी जानने के बाद अब आते मुख्य मुद्दे पर की Youtube से पैसे कैसे कमाएँ। आज आपको हम 6 इस तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन यह ध्यान रखें कि देखने मे बहुत आसान लगने वाला Youtube इतना भी आसान नही है। जब तक आप यहाँ पूरे समर्पण भाव से और सही जानकारी के साथ काम नही करेंगे तब तक सफल होना थोड़ा मुश्किल है।।

तो चलिए जानते हैं वो कौन से तरीके हैं जिनके जरिए आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense के द्वारा

आप अपने Channel को Adsense के जरिए पैसे कमाने लायक बना सकते हैं।। यदि आप Adsense के बारे में नही जानते तो आपको बता दें कि यह Google ले द्वारा Adsense को बनाया गया है।

इसके जरिए Youtube Creators के Channel में video Ads दिखाई देते हैं। Youtube Channel के लिए Adsense का approval लेना बहुत ही आसान है।

सबसे पहले एक Channel बनाइए। इसके बाद आपके channel में video डालिए। उन्हें सोशल मीडिया में अधिक से अधिक Share करिए, View आ जायेंगे।

जब आपके channel पर 1000 Subscriber हो जाए और प्रतिदिन 1000 View आ रहे हो तब आपको इसे Monitize करने के लिए आवेदन करना है। आपका आवेदन कुछ ही घंटों में Approved हो जाएगा और फिर अपने Ads लगा सकेंगे।

Youtube से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Sponsored Video करके। Sponsored Video का मतलब है आप किसी Company का Product का अपने Channel से प्रचार करें। यह भी कमाई का एक बहुत अच्छा जरिया है।

-- विज्ञापन --

जब आपका Channel एक अच्छे स्तर पर पहुँच जाएगा, काफी Views आने लगेंगे तो जिन्हें अपने Product का प्रचार करवाना है वो खुद ही आपसे संपर्क करेंगे।

आप इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कई बड़े बड़े Youtuber एक Sponsored Video के $100 तक Charge करते हैं तो आप समझ सकते हैं कि इसमे कितना Potential है।

लेकिन Sponsored Video आप तभी कर पायेंगे जब आपका Channel लोगो के द्वारा खूब पसंद किया जाने लगा हो। इसके लिए जरूरी है की आप लगातार इसमे काम करते रहें।

Affiliate Marketing के जरिए.

Affiliate Marketing के जरिए आप काफी पैसा कमा सकते हैं। कुछ Youtubers की Income का Primary Source ही Affiliate Marketing है।

जब आप किसी Product को बेचने में किसी Company की मदद करते हैं तो यह Affiliate Marketing कहलाती है। यदि आपके जरिए कोई भी उस Product को खरीदता है तो वह Company अपने Profit का कुछ प्रतिशत आपको भी देगी।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी Product के बारे में एक Review Video बनाना है। Product के बारे में अच्छे से जानकारी देनी है और फिर उस Product की Purchase Link अपने Video के Discription में दे देना है।

इसके बाद जितने ज्यादा लोग उस लिंक के जरिए Product खरीदेंगे, उतना ही ज्यादा Commision आपको मिलेगा।

अपने Product बेचकर.

यदि आपका कोई Business है तो उसकी Marketing Youtube के जरिए कर सकते हैं और Product को Sell करके पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपका पहले से ही कोई Business है तो यह काम बहुत आसान हो जाएगा, पर यदि नही है तो भी इस बारे में सोच सकते हैं क्योंकि इसके फायदे बहुत ज्यादा है।

●    Product की Design पर ध्यान दें.

 Youtube से किसी Product को Sell करने से पहले यह ध्यान रखें कि वह Product आपके Audience के अनुरूप हो। यानी कोई ऐसा Product न Sell करें जो उन लोगो के लिए Useful न हो, जो आपके Channel में आते हैं।

●    एक Website बनाएं

-- विज्ञापन --

 Product की खरीदी के लिए एक अच्छी Website बनाएँ। आप चाहे तो किसी प्रोफेशनल की मदद से Website बनवा सकते हैं। आपको अपने Video में Product के बारे में जानकारी देनी है उसके बाद Product खरीदने के लिए Discription में Website की link दे सकते हैं।

●    Product की Shipping की व्यवस्था करें.

यदि आप खुद कोई Product बनाते हैं तो आपको Shipping की व्यवस्था भी करनी होगी। वही यदि कोई दूसरे Manufacturer से आप संपर्क करके Product मंगवा रहे हैं तो वक़्त का विशेष ध्यान रखें।

कुछ Manufacturer Bulk में Product दे देते हैं। जिसके बाद उनका रखरखाव का काम, Product Deliver करने का काम आपको ही करना पड़ेगा।

आपके Fans आपको Pay करें.

यदि आप एक populour Creator बन जाते हैं, तो अपने Fans से भी पैसे कमा सकते हैं। Youtube ने कुछ ऐसे तरीके भी दिए है जहाँ Fans यदि Creator से बात करना चाहते हैं तो उसके पैसे भी आप ले सकते हैं।

ऐसी live Chat करें जहाँ लोग Super Chat का उपयोग कर सकें।

 ऐसे Creators जो Youtube Partners का हिस्सा है उन्हें Youtube, Super chat की सुविधा देता है। बहुत सारे Fans ऐसे होते हैं जो चाहते हैं Live Chat Stream के वक़्त उनका Comment Highlight हो। इसके लिए वो Pay करने के लिए भी तैयार रहते हैं।

अपने Fans को Channel का Member बनने के लिए कहें.

 Youtube, Creators को यह सुविधा देता है कि वो अपने Fans से पैसे लेकर उन्हें अपने Channel का Member बना सकते हैं। आपके Channel के जो Member होंगे उन्हें Daily Visitor से कुछ अलग सुविधा मिलेगी।

जैसे कि Custom Emoji, और सिर्फ Members के Exclusive Live Chat के अलावा कई तरह की सुविधाएँ मिलेंगी।

अपने Fans को Youtube Premium Subscribers बनने के लिए प्रेरित करें.

 आजकल Youtube Premium का चलन भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसका फायदा आप भी ले सकते हैं। हालांकि आपको Direct फायदा नही होगा, Indirect होगा।

यदि आपको नही पता तो जान लीजिए की Youtube Premium के Video वही देख सकता है जिसने Youtube की यह सुविधा Subscribe की है।

-- विज्ञापन --

इसके लिए user, Youtube को पैसे देता है। जब कोई Youtube Premium Subscribed Member आपका channel देखेगा तो उसके Subscription का कुछ Amount Youtube आपको भी देगा।

इसलिए आप चाहे तो अपने Channel के Visitors को इसके लिए प्रेरित कर सकते हैं।

अपने Content का License Media को दे.

यदि आपके Channel का कोई Video Viral हो जाता है तो कई New Channel उन्हें खुद दिखाना चाहती है। इसके लिए वो आपसे संपर्क करती है और आपके चैनल का Video दिखाने के लिए License माँगती है। इसके बदले में वो फ़ीस देती है।

यह भी पढ़िए:- Cloud computing in Hindi

Youtube 1000 View ka Kitna Paisa Deta hai?

चलिए अब बात करते हैं एक ऐसे प्रश्न के बारे में जिसका जवाब आप जानना तो चाहते है कि लेकिन सही से मिल नही पा रहा है। आपका प्रश्न है कि Youtube 1000 View ka Kitna paisa deta hai?

यानी कि यदि आपके video पर 1000 View आ गए तो उसका कितना पैसा आपको मिलेगा? इसका सीधा सा जवाब है कि यह कोई भी नही बता सकता है कि कितना मिलेगा।

क्योंकि हर किसी की कमाई 1000 View पर अलग अलग होती है। किसी की बिलकुल भी नही होती, तो किसी की $1 या इससे भी ज्यादा हो जाती है।

Youtube पर होने वाली कमाई कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे यदि आपकी Video गाँव मे ज्यादा देखी जाती है तो कमाई बहुत कम होगी क्योंकि गाँव के लोग Online Shopping जैसी चीज़े बहुत कम करते हैं।

-- विज्ञापन --

अब यदि Youtube ने गाँव मे कोई Ad दिखाया भी तो भी Investor का बहुत कम फायदा होगा। जबकि वही Ad किसी मेट्रो सिटी में दिखेगा तो ज्यादा फायदा हो सकता है।

जैसे मान लीजिए आपने Online Class खोली, अब आप चाहते है कि लोग आपके Online Class के बारे में जाने तो आप उसकी Marketing Youtube Ads के जरिए करेंगे।

अब आप खुद सोचिए कि आपकी Online class में ज्यादा Interest गाँव के लोग दिखायेंगे या शहर के लोग? बेशक शहर के लोग दिखायेंगे, क्योंकि वो इन सब चीजों के बारे में जानकारी ज्यादा रखते हैं इसलिए Invest करने से डरते नही है।

आशा है कि आपके प्रश्न Youtube se paise kaise kamaye का जवाब मिल गया होगा। अगर आपको कोई सवाल पूछना हैं तो आप  कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment