Refurbished Phone क्या है? Refurbished Phone खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें?

-- विज्ञापन --

इन दिनों Refurbished Phone काफी प्रचलित नाम है। आपने यह नाम तब सुना या देखा होगा जब आप एक फोन खरीदने का प्लान बनाया होगा। आपने देखा होगा कि ऑनलाइन मार्केट में Refurbished phones की कीमतें सामान्य से लगभग 50% कम हैं। आपने इन Phones के बारे में सोचा होगा कि यह फोन आखिर इतने कम कीमत पर क्यों मिल रही है? आखिर Refurbished Phone क्या होता है? क्या Refurbished Phone खरीदने चाहिए? ऐसे ही बहुत से सवाल आपके दिमाग में उठ रहे होंगे। तो चिंता न करें यदि आप Refurbished phones के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में हम बताएंगे कि Refurbished Phone का क्या मतलब है (Refurbished Phone Meaning in Hindi), Refurbished Phone खरीदते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखें। Refurbished Phone की कीमत कम क्यों होती है और भी बहुत कुछ। आज इस पोस्ट में आपको Refurbished Phones Meaning से जुड़ी सारी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आपको आपके सारे सवालों का जवाब मिल सके। तो चलिए सबसे पहले जानते है Refurbished Phone का मतलब क्या होता है?

विषय-सूची show

Refurbished Phone क्या होता है? (Refurbished Phone Meaning in Hindi)

Refurbished Phone का मतलब ऐसे फोन से है है जो पहले से किसी और व्यक्ति के द्वारा ख़रीदा जा चुका है लेकिन किसी समस्या की वजह से कंपनी में वापस कर दिया जाता है। Refurbished Phone को Pre-Owned Phone भी कहा जा सकता है। कई बार लोग नया डिवाइस खरीदते हैं तो उसमें कोई समस्या पाया जाता है जैसे Battery ख़राब होना, Camera या Speaker खराब होना आदि। कंपनी में ऐसी समस्याओं की शिकायत करने पर वह ऐसी डिवाइस को बदल देती है। लेकिन कंपनी फिर से आपके समस्या वाले फोन को ठीक करेगी और उसे फिर से बाजार में बेच देगी और यह फोन फिर से Refurbished Phone बन जाएगा।

ध्यान दें कि फिर से बेचने से पहले, कंपनी इस बात पर कई परीक्षण करती है कि क्या फोन बाजार में बिक्री और उपयोग करने के लिए उपयुक्त हैं, और फिर डिवाइस को फिर से बाजार में जारी किया जाता है। लेकिन इस बार डिवाइस को नए डिवाइस की तुलना में काफी कम कीमत में बेचा जाता है। और इसकी Warranty Period  भी कम कर दिया जाता है।

अब आप समझ गए होंगे की Refurbished Phone का क्या मतलब होता है (Meaning of Refurbished Phone in Hindi)। यदि आप नहीं समझ पाए तो आइये एक उदाहरण के साथ समझते हैं। मान लीजिए कि आपने कुछ महीने पहले एक सैमसंग स्मार्ट फोन ख़रीदा था। आम तौर पर आपको स्मार्ट फोन के साथ 1 साल की Service और Replacement Warranty मिलती है। 3/4 महीने तक स्मार्ट फोन का उपयोग करने के बाद, आपके फोन में एक समस्या दिखाई दी। हो सकता है कि आपका बैटरी बैकअप बहुत कम हो या आपके फोन के स्पीकर या माइक्रोफोन ने काम करना बंद कर दिया हो या ऐसा कुछ हुआ हो और आप स्मार्ट फोन को सैमसंग रिपेयर सेंटर में ले गए और स्मार्ट फोन को ठीक नहीं किया, जिसके बाद आपने स्मार्ट फोन को बदलने की मांग की।

अब भले ही सैमसंग कॉरपोरेशन आपके स्मार्ट फोन को ठीक कर सकता है, लेकिन वे आपको अपने स्मार्ट फोन के Replacement के लिए बाध्य हैं, क्योंकि उन्होंने आपको 1 साल की वारंटी प्रदान की है। वे आपके फोन को बदल देंगे। लेकिन वे क्षतिग्रस्त स्मार्टफोन के साथ क्या करेंगे जो आपने उन्हें दिया था? वे बस इतना कर सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन में आपके द्वारा की गई समस्याओं को ठीक किया जाए और उसे फिर से बेचा जाय। अब आपका यह स्मार्टफोन एक Refurbished Phone है।

Read Also: Generations of computer in Hindi (कंप्यूटर की पीढ़ियाँ)

Refurbished Smartphones को खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

ऊपर दिए गए इन स्मार्टफोंस के बारे में मैंने जो भी बातें कही हैं, उन्हें जानने के बाद भी अगर आप इस स्मार्टफ़ोन को खरीदना चाहते हैं, तो खरीदने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। जैसे,

Refurbished Smartphones
-- विज्ञापन --

1. किसी भी प्रतिष्ठित ऑनलाइन/ऑफलाइन Store से स्मार्टफोन खरीदना सुनिश्चित करें।

यदि आप ऑनलाइन खरीदते हैं, तो एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन स्टोर से खरीदे। और स्मार्टफोन खरीदने से पहले, आपको स्मार्टफोन के User Review और Seller Review की जांच करनी चाहिए। साथ ही यदि संभव हो, तो उस विक्रेता से सीधे इस स्मार्टफोन के बारे में और उनके स्टोर से खरीदे गये Smartphone Usersसे संपर्क करें और उनकी राय लें। यदि यह संभव नहीं है, तो जांचें कि स्मार्टफोन खरीदने वाले लोगों ने Product के बारे में साइट पर क्या टिप्पणी की है।

2. सुनिश्चित करें कि यह स्मार्टफोन ऑफिसियल मैन्युफैक्चरर द्वारा या किसी तीसरे पक्ष के Manufacturer द्वारा सीधे Renew किया गया है।

यदि आपका Phone किसी Manufacturer द्वारा Repair किया जाता है तो इस मामले में, आपको आधिकारिक निर्माता द्वारा नवीनीकृत किए गए फोन को अधिक प्राथमिकता देनी चाहिए। ठीक उसी तरह यदि आप किसी अन्य के द्वारा रिपेयर किये गये Smartphone खरीद लेते हैं तो उसके ख़राब होने की सम्भावना अधिक है। ध्यान रहे की Company द्वारा Repair किये जाने वाले Phone के ऊपर Warranty दिया जाता है।

3. सुनिश्चित करें कि आप जो फोन खरीदने जा रहे हैं, वह वास्तव में एक रीफर्बिश्ड फोन है।

विभिन्न ऑनलाइन स्टोर में कुछ विक्रेता हैं जो फर्जी फोन या क्लोन फोन को रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन के रूप में बेचने की कोशिश करते हैं। उनके जाल में न पड़ें। इससे बचने का तरीका यह है कि स्मार्टफोन खरीदने से पहले विक्रेता की रेटिंग को देखें, इस बात का ध्यान रखें कि उसके ग्राहक कितने खुश हैं और प्रत्येक Product की समीक्षा अच्छी तरह से करें। क्योंकि, अगर ऐसा कोई मुद्दा है, तो आप Product Review से पता लगा सकते हैं।

4. Hardware का जांच करें

एक Refurbished मोबाइल फोन खरीदने से पहले, सुनिश्चित कर लें कि फोन की Structure क्रम में हो। किसी भी खरोंच या Scratch की जाँच करें। यदि आप किसी भी दोष को महसूस करते हैं, तो आप फोन खोल कर देख सकते हैं और जांच सकते हैं। यदि आपके पास फोन को हाथ में लेने का अवसर है, तो यूएसबी केबल को लैपटॉप से ​​कनेक्ट करने का प्रयास करें। देखें कि क्या डेटा ट्रांसफर और चार्जिंग में कोई समस्या तो नहीं है। सिम कार्ड डालें और जांचें कि नेटवर्क ठीक से काम कर रहा है या नहीं। वेब ब्राउज़ करें, कुछ एप्लिकेशन डाउनलोड करें, और जांचें कि क्या फोटो और वीडियो ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

5. Receipt की मांग करें

Refurbished फोन खरीदते समय, आपको फोन की रसीद मांगनी चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि फोन चोरी न हो। आप फोन के बॉक्स से फोन का IMEI नंबर भी जान सकते हैं। सुनिश्चित करें कि फोन की बैटरी असली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर बैटरी असली नहीं है, तो फोन चार्ज की समस्या भी हो सकती है। सबसे पहले फोन का IMEI नंबर चेक करें। IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) नंबर जानने के लिए *#06#’ डायल करें। आप फोन के Keypad पर यदि यह नंबर लिखते हैं, तो स्क्रीन पर 15 अंको की IMEI Number दिखाई देगी। यदि आप iPhone खरीद रहे हैं तो आपको थोड़ा और सावधान रहने की जरूरत है। नकली आईफ़ोन भी बाज़ार में बेचे जाते हैं। इन्हें ‘Clone’ और ‘Recommended’ के रूप में जाना जाता है। दोनों प्रकार के फोन Apple द्वारा बनाए गए Original iPhone के समान दिखते हैं। इसीलिए इन बैटन का अवस्य ध्यान रखें।

Read Also: Hybrid SIM Slot Kya hai (What is Hybrid SIM Slot in Hindi)

Refurbished Phone Grading

Refurbished Phone की स्थिति के आधार पर इसे कई वर्गों में विभाजित किया जा सकता है।

Grade A Refurbished Smartphone

एक refurbished फोन की सबसे अच्छी स्थिति को Grade A कहा जाता है। ये दिखने में बिल्कुल नए लगेंगे। ये फोन खरीद के पहले 30 दिनों के भीतर वापस कर दिए जाते हैं। इसलिए इसे बिल्कुल नया फोन कहना गलत नहीं होगा। आप इस ग्रेड के refurbished फोन को अपनी आंखें बंद करके खरीद सकते हैं।

Grade B Refurbished Smartphone

आप Refurbished फोन के इस वर्ग पर कुछ स्क्रैच देख सकते हैं। इसका मतलब है कि फोन के कुछ समय इस्तेमाल करने या उसमें किसी तरह की खराबी पाई जाने के बाद इसकी मरम्मत की जाती है और उसके बाद यह बेचा जाता है। लेकिन यह बहुत पुराना नहीं लगेगा।

Grade C Refurbished Smartphone

इस वर्ग के फोन के साथ एक समस्या के कारण वापस कर दिया जाता है। इसका मतलब है कि “समस्याग्रस्त” फोन इस श्रेणी में आते हैं। इसके बाद फोन को कंपनी से रिपेयर किया जाता है, टेस्ट किया जाता है और फिर बेचा जाता है।

-- विज्ञापन --

Grade D Refurbished Smartphone

ग्रेड डी एक refurbished डिवाइस की सबसे खराब स्थिति है। क्योंकि इस वर्ग के Devices में बहुत अधिक Scratches पाए जाते है। हो सकता है इस Phone के कोइ Parts Damage हो। इसका मतलब है कि सेकंड हैंड डिवाइस इससे बेहतर स्थिति में हैं!

यदि आप एक Refurbished Phone खरीदना चाहते हैं तो Refurbished A और B Grade खरीदना बेहतर माना जायेगा।

Refurbished Phone क्यों खरीदें?

वैसे तो कई कारण हैं जिस वजह से आप Refurbished Phone लेना पसंद करते हैं। Refurbished Phone लेने के कई फायदे हैं।

  1. Refurbished Smartphone आपको काफ़ी कम कीमत पर मिलता है।
  2. -- विज्ञापन --
  3. यदि Trusted Website से Refurbished Phone खरीदी जाय तो Damaged Item को Return भी किया जा सकता है।
  4. कई लोग अपने उपयोग हो रहे स्मार्टफोन को भी Exchange offer में बदल लेते हैं जो कि Testing के बाद Refurbished Phone बनाकर सेल किये जाते हैं। ऐसे Phone को खरीदा जा सकता है।
  5. जो Manufacturers फोन को सेल करते हैं वे इसके साथ Warranty भी देते हैं।

क्या आपको Refurbished Phone खरीदना चाहिए?

अब आप सोच रहे होंगे की Refurbished Phone खरीदें या नहीं, क्या Refurbished Phone खरीदने में कोई नुकसान है? तो चलिए अब हम Refurbished Smartphone के के बारे में कुछ विशेष पहलुओं पर नजर डालते हैं। आपको Refurbished Phone खरीदना चाहिए या नहीं इस सवाल का जवाब कुछ विशेष बातों पर निर्भर करता है। एक रीफर्बिश्ड फोन खरीदने से पहले, आपको पहले यह पता होना चाहिए कि यह किस तरह का रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन है। आपको पता होना चाहिए की यह First Party यानी Manufacturer के द्वारा या Third Party के द्वारा Refurbished Smartphone है। यदि यह Manufacturer के द्वारा Refurbished है तो इसमें कम समस्या होगी क्योंकि इसे Manufacturer द्वारा ठीक किया जा चूका होता है। लेकिन यदि आप एक Third Party द्वारा एक Used Refurbished Phone खरीद रहे हैं तो आपको एक बार जरुर सोचना चाहिए।

कोई भी Refurbished Phone नए जैसे ही दिखाई देता है। यदि आप इसपर भरोषा करते हैं तो यह मुर्खता होगी। लेकिन कंपनी द्वारा रिफर्बिश्ड किए जाने पर स्मार्टफ़ोन पर थोड़ा और भरोसा किया जा सकता है। यदि आपको सीधे कंपनी द्वारा Smartphone दिया जाता है, तो आपको अक्सर फोन के साथ 6 महीने या 1 वर्ष या उससे अधिक की आधिकारिक वारंटी दी जाएगी।

इसका मतलब है कि एक रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन होने के बाद भी, अगर खरीदने के बाद आपके फोन में कोई समस्या है, तो कंपनी आपके लिए फोन की मरम्मत करेगी। लेकिन आमतौर पर किसी तीसरे पक्ष के निर्माता द्वारा refurbished स्मार्टफोन पर इस तरह का लाभ नहीं मिलता है। लेकिन आप कभी भी इन स्मार्टफोन्स पर 100% भरोसा नहीं कर सकते। इस तरह के किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले एक बार और सोच लें कि इस फोन को रीफर्बिश्ड और सेल किया जा रहा है क्योंकि एक बार पहले भी इस स्मार्टफोन को लेकर समस्या थी। इसलिए आपको यह मानकर चलना होगा कि भविष्य में इस फोन में फिर से विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। केवल एक refurbished स्मार्टफोन खरीदें अगर आपको लगता है कि आप इस स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं।

Refurbished Phone कहां से खरीदें?

यदि आप एक Refurbished Smartphone खरीदना चाहते हैं तो आप किसी Trusted Website जैसे Amazon, eBay, Paytmmall, ShopClues तथा Quikr आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि किसी भी वेबसाइट से कुछ खरीदते समय Product की अच्छी तरीक़े से जांच कर लें और उसकी Review भी पढें।

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में आपने Refurbished Phone Meaning in Hindi के बारे में जाना। आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

2 thoughts on “Refurbished Phone क्या है? Refurbished Phone खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें?”

    • Devendra Ji, आप Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि ऑनलाइन स्टोर्स से Refurbished Phone खरीद सकते हैं। कई ऑफलाइन स्टोर में भी रिफर्बिश्ड फोन उपलब्ध होते हैं।

      Reply

Leave a Comment