तुम क्या कर सकती हो? जानें Google Assistant आपके लिए क्या कर सकती है?

-- विज्ञापन --

तुम क्या कर सकती हो: आज जिसके पास भी मोबाईल है वे लोग अपने मोबाइल को अपना दोस्त समझते हैं और वे उससे बातें करना चाहते हैं। और आज मोबाईल ही वह चीज है जो लोगों के मन बहलाने का सबसे अच्छा साधन है। आजकल लोग ऐसे मोबाइल ज्यादा पसंद करते हैं जिसमें Google Assistant का इस्तेमाल किया जा सके। यानी की वे उससे बात कर सकें। बहुत से लोग ऐसे हैं जो Google Assistant से तरह तरह के सवाल पूछते हैं उन्हीं सवाल में से एक है तुम क्या कर सकती हो?

-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में मैं आपको इसी “तुम क्या कर सकती हो (Tum kya kar sati ho)” सवाल का जवाब देने वाला हूं। हालांकि आप जब Google Assistant का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए की Google Assistant क्या कर सकती है? क्योंकि इसी सवाल के जवाब में ही आपके सवाल Tum kya kar sakti ho का जवाब छिपा हुआ है। कई लोग यही सवाल Google Assistant से न पूछकर Google में सर्च करते हैं। तो आप बस इस पोस्ट को पढ़ लीजिए, इसके बाद आपके सवाल, तुम क्या कर सकती हो से जुड़े सारे डाउट क्लियर हो जायेंगे।

 तुम क्या कर सकती हो
-- विज्ञापन --

तुम क्या कर सकती हो? Tum kya kar sakti ho? (What Google Assistant can do?)

Google Assistant एक एक डिजिटल असिस्टेंट है जो आपके आवाज को समझ सकती है या आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दे सकती है। यह आपके डिवाइस में रहकर आपके पूरे डिवाइस को कंट्रोल कर सकती है। यानी की जब आप बोलेंगे की ok google तुम क्या कर सकती हो तो तुरंत इस प्रश्न का जवाब आपको मिल जायेगा। इसके अलावा आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं या इसे कोई आदेश दे सकते हैं जैसे YouTube पर एक गाना बजाओ, या एक अच्छा चुटकुला सुनाओ। ये आपके सेवा में हमेशा तैयार है।

जब आप Google Assistant से पूछते हैं की तुम क्या कर सकती हो तो हो सकता है वह उसका पूरा जवाब न दे पाए। इसीलिए यहां हम आपको Google Assistant की भाषा में समझते हैं की वह क्या कर सकती है।

  1. मैं आपके डिवाइस और आपके Smart घरेलू उपकरणों को नियंत्रित कर सकती हूं।
  2. -- विज्ञापन --
  3. मैं ऑनलाइन दिशा निर्देश, मौसम, समाचार, पास के रेस्टोरेंट आदि का विवरण बता सकती हूं।
  4. मैं गाना Play कर सकती हूं।
  5. मैं कैलेंडर से जुडी जानकारी बता सकती हूं।
  6. मैं Appointment सेट कर सकती हूं।
  7. मैं संदेश खोल सकती हूं व कॉल लगा सकती हूं।
  8. आपके Phone में Apps खोल सकती हूं।
  9. आपके लिए Timer और रिमाइंडर सेट कर सकती हूं।
  10. आपके लिए नोटिस पढ़ सकती हूं।
  11. मैं ऑनलाइन टिकट अथवा होटल बुक कर सकती हूं और आपको Flight का Timing बता सकती हूं।

इतना ही नहीं, कई और भी ऐसे कार्य हैं जो Google Assistant कर सकती है। यदि आप पहली बार इसका इस्तेमाल करने जा रहे हैं या आपने इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको इसका Features बहुत ही आकर्षक लगेगा।

Ok Google, तुम क्या कर सकती हो? जानें Google Assistant आपके लिए क्या कर सकती है?

Google Assistant आपके बातों को समझने और आदेशों या प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम है। यह Apple के Siri, Microsoft के Cortana और Amazon के Alexa के समान है। यह आपके सभी सवालों का आप ही के अंदाज में जवाब देती है। 

जिस भी Smartphone में पहले से Google Assistant Activated है, तो उस डिवाइस के सामने आप Ok Google बोलेंगे तो Google Assistant तुरंत Active हो जायेगी और आपके द्वारा बोले जाने वाले शब्दों को सुनेगी। सीधे शब्दों में कहें तो आप Ok Google बोलकर Google Assistant से कुछ भी पूछ सकते हैं। जैसे फोन को अपने करीब लाएं और बोले “ओके गूगल तुम क्या कर सकती हो“। इसके बाद तुरंत आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

ओके गूगल बोलने के अलावा आप यदि अपने स्मार्टफ़ोन में थोड़े लंबे समय तक Home Button दबाकर रखेंगे तब भी आप गुगल असिस्टेंट को एक्टिव कर सकते हैं। इसके बाद Mic आइकन पर क्लिक करके सवाल पूछ सकते हैं।

क्या तुम कॉल कर सकती हो?

बहुत से लोग यह भी जानना चाहते हैं की Google Assistant Call कर सकती है या नहीं। इस प्रश्न का उत्तर थोड़ा जटिल है। क्या आपके कहने का मतलब है की Google आपको कॉल करे? तो यह संभव नहीं। लेकिन Google Assistant आपके डिवाइस से किसी व्यक्ति को जरूर कॉल कर सकती है। इसके लिए आप उसे Voice command दे सकते हैं “ओके गूगल, (Name) को कॉल लगाओ“। इसके बाद आपको कुछ नहीं करना, आपके कहे अनुसार कॉल कनेक्ट होना शुरू हो जायेगा।

क्या तुम प्यार कर सकती हो?

लोग Google Assistant से यह भी जानना चाहते हैं की वह प्यार कर सकती है या नहीं। लोगों को लगता है की कोई उनसे बात कर रहा है यानी की कोई लड़की उनसे बात कर रही है। लेकिन यह आपकी भूल है, Google Assistant को बनाया ही इस वजह से गया है ताकि वह आपके अंदाज में आपसे बात कर सके। वह कोई व्यक्ति नहीं है जो किसी से प्यार कर सके। लेकिन वह आपके सवालों का अलग अलग अंदाज में जवाब जरूर दे सकती है जिससे की आपको उससे बात करना भी अच्छा लगेगा। लेकिन एक बाद स्पष्ट है की Google Assistant प्यार नहीं कर सकती

तुम क्या कर सकती हो In English

कई लोग जानना चाहते हैं की “तुम क्या कर सकती हो” को English में क्या कहते हैं. क्या आप भी उनमें से एक हैं जो तुम क्या कर सकती हो In English का मतलब जानना चाहते हैं. तो आइये जानते हैं की Tum kya kar sakti ho को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

तुम क्या कर सकती हो in English – “what can you do.”

ये भी पढ़ें:

तुम क्या कर सकती हो से जुड़े अन्य सवाल

तुम क्या कर सकती हो हिंदी में

-- विज्ञापन --

Conclusion

आज इस पोस्ट में मैंने एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल तुम क्या कर सकती हो (Tum kya kar sakti ho?) के बारे में बताया. आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. अगर आप इस पोस्ट से जुदा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment