Google Forms क्या है | Google Forms बनाकर अपने वेबसाइट में कैसे लगायें?

-- विज्ञापन --

Google Forms kya hai: क्या आप जानते हैं की Google Forms क्या है? इसका इस्तेमाल क्यों और कैसे किया जा सकता है। “Google Forms” गूगल के द्वारा लॉन्च किया गया बहुत ही अच्छा सर्विस है जिसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के फॉर्म या सर्वे पेज बनाने में किया जाता है। आज इस पोस्ट में हम गूगल फॉर्म्स के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार होने वाला है इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

-- विज्ञापन --

यदि आप एक Blogger हैं या आपके पास एक वेबसाइट है तब भी आप एक फॉर्म को क्रिएट करके अपने वेबसाइट के Contact Page में लगाकर Viewers का रिस्पॉन्स कलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही अन्य जगहों पर लिंक के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं Google Forms kya hai?

Google Forms क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें
-- विज्ञापन --

Google Forms क्या है? (What is Google Forms in Hindi?)

जिस प्रकार हम ऑफलाइन Ms office का इस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार गूगल ने ऑनलाइन डॉक्यूमेंट, सर्वे, प्रेजेंटेशन आदि बनाने के लिए डॉक्यूमेंट, सीट्स, स्लाइडर और फॉर्म्स का एक पैकेज बनाया है जिसे आप ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले डॉक्यूमेंट, स्लाइडर और सीट्स को 9 मार्च 2006 को लॉन्च किया गया और इसके बाद 6 फरवरी 2008 में इन तीनों में एक गूगल फॉर्म को जोड़ा गया। 

Google Forms एक प्रकार का टूल है, जो उपयोगकर्ता को सर्वे, जॉब अप्लाई, कांटेक्ट फोरम और पर्सनल वर्क के माध्यम से जानकारी इकट्ठा करने की अनुमति देता है। आप इसे ऑनलाइन ही फ्री स्टोरेज में सेव कर सकते हैं। इस फॉर्म्स के माध्यम से प्राप्त होने वाले डाटा को ईमेल नोटिफिकेशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं या Google Forms की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। यह Data आपके गूगल ड्राइव के Cloud Storage में जाकर सेव होता है जिसके Delete होने या मिट जाने का डर भी नहीं होता। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपका गूगल अकाउंट होना बेहद जरूरी है।

Google Forms को लॉगिन कैसे करें? (Google Forms sign in Hindi)

गूगल फॉर्म्स को लॉग इन या Sign in करने के लिए आपके पास एक जीमेल आईडी का होना बहुत जरूरी है। यदि आप Google Chrome से जाते हैं या एक ऐसे Browser से ब्राउजिंग कर रहे हैं जिसमे पहले से गूगल अकाउंट ऐड किया हुआ है अथवा लॉगिन किया हुआ है तो आपके सामने तुरंत Google Forms खुल जायेगा। अन्यथा आपको अपने Gmail ID और Password का इस्तेमाल करके लॉगिन करना होगा। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे –

  1. सबसे पहले Google के Search Box में “Google Forms” टाइप करें और एंटर करें। इसके बाद आपके सामने एक रिजल्ट पेज आएगा जिसमें कई वेबसाइट होंगे।
  2. -- विज्ञापन --
  3. रिजल्ट पेज में सबसे पहले Google Forms आएगा उसपर क्लिक करें।
  4. आप चाहे तो ब्राउजर के Address Bar में https://www.google.com/forms/about/ टाइप करके भी गूगल फॉर्म्स पर जा सकते हैं या आप इस लिंक पर क्लिक करके भी Google Forms को खोल सकते हैं।
  5. यदि आप पहले से ही अपने Google Account से लॉगिन हैं तो आपके सामने Google Forms खुल जायेगा। अन्यथा आपके सामने एक Login Page आएगा।
  6. वहां अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें और उसके बाद आपके सामने Google Forms खुल जायेगा।
  7. फिर Google Forms के होम पेज पर आपको फीचर्स के साथ कुछ टेंपलेट दिखाई देंगे। इसकी मदद से आप आसानी से गूगल फॉर्म के मदद से अलग अलग प्रकार के फॉर्म्स बना सकते हैं।

Google Forms कैसे बनाएं? (How to create Google Forms in Hindi?

गूगल फॉर्म्स को बनाने के लिए निम्नलिखित बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

Step 1: गूगल फॉर्म्स को ढूंढना

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में किसी पसंदीदा ब्राउज़र को खोलें और गूगल फॉर्म्स को सर्च करें। आने वाले सबसे पहले रिजल्ट क्लिक कर के Google Forms खोलें। उसके बाद आपको वहां दो ऑप्शन Personal और Google Workspace दिखाई देंगे जिसमें पहला आप व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए और दूसरा अपने बिजनेस के लिए उपयोग कर सकते हैं। तो पहले Personal ऑप्शन पर क्लिक करें।

 Step 2 : नया फॉर्म को तैयार करना

पहला और नया गूगल फॉर्म बनाने के लिए होम पेज पर कई अलग अलग Template दिखाई देंगे। वहां आपको एक प्लस (+) आइकन दिखाई देगा जिससे आप एक नया फॉर्म्स बना सकते हैं। बाईं ओर दिख रहे + के आइकन पर क्लिक करें। + के आइकन में क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको Forms के Fields को डिजाइन करना है। यहां सबसे पहले आपको एक Blank Form दिखाई देगा जिसका नाम Untitled लिखा होगा। आप उसे नया नाम दे सकते हैं। इस तरह आप नया फॉर्म की सूची तैयार कर सकते हैं।

Step 3: पहला फॉर्म बनाना

अब आप अपना पहला गूगल फॉर्म यानी कि पहले प्रश्न पेपर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले questions ऑप्शन में जाइए। अब आगे आप untitled form की जगह आप अपने फॉर्म का टाइटल नाम लिखिए। ऐसे ही आप फॉर्म description पर अपने फोन से संबंधित description दीजिए।

Step 4: Important Field ऐड करना

अब आप अपने इस प्रश्न पेपर मे United questions options के स्थान पर अपना पहला प्रश्न जोड़ दीजिए। साथ ही साथ आप add other options‌ की मदद से जितना चाहे उतने options create कर सकते हैं। आप multiple choice ऑप्शन पर क्लिक करके अलग-अलग choices का भी इस्तेमाल अपने गूगल फॉर्म में कर सकते हैं।

Multiple choice ऑप्शन के अंतर्गत आपको कई ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे type of button, paragraph, short answer, linear scale और date time इत्यादि।

इस प्रकार आप जितने चाहे उतने प्रश्न जोड़ सकते हैं। यदि आप गूगल फॉर्म्स तैयार करने के दौरान एक बार preview देखना चाहते हैं तो ऊपर दाएं और दिए गए preview button पर क्लिक करके देख सकते हैं। साथ ही यदि आप बने हुए फॉर्म को किसी अन्य के साथ शेयर करना चाहते हैं तो send पर क्लिक करें और ई-मेल आईडी डालें तथा नीचे दिए send button पर क्लिक करें।

इसके साथ ही इस फॉर्म को आप अपने वेबसाइट पर भी लगा सकते हैं। इसके लिए Share पर क्लिक करके Embed option का इस्तेमाल करें। इसके बाद आपके सामने एक Javascript code आएगा जिसे आपको अपने वेबसाइट के Page के Code Editor में Add करना है। इसके बाद आप अपने वेबसाइट से इस Forms में दर्ज किए जाने वाले डिटेल्स को Collect कर सकते हैं।

दाएं तरफ बने आइकन पर क्लिक करने पर row, column, grid, date और time ऑप्शन का इस्तेमाल हम अपने फोर्म को बनाते वक्त कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य ऑप्शन भी हैं जिसके बारे आइए जानते हैं।

Google Forms को बनाने के लिए मुख्य विकल्प (Important Google forms setting)

अब कुछ मुख्य विकल्प के बारे में जान लेते हैं ताकि आपको गूगल फॉर्म बनाने में कोई दिक्कत ना हो। इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है –

1. Start a new form: यह ऑप्शन आपको गूगल फॉर्म के होम पेज पर दिख जाएगा, जहां पर एक + का निशान दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से आप नए गूगल फॉर्म पर आ जाएंगे जहां से आप एक नया फॉर्म बना सकते हैं।

2. Untitled form: नए फॉर्म को बनाने से पहले आपको नया फॉर्म के टाइटल को डालना आवश्यक है। आप अपने टाइटल को untitled form के स्थान पर लिखें। ऑनलाइन फॉर्म को समझने के लिए टाइटल का होना अत्यंत आवश्यक है।

3. Form description: टाइटल के बाद आपको इस ऑप्शन पर आपका फॉर्म किस बारे में है यह लिखना है। आप किसी प्रकार का फॉर्म बना सकते हैं। उदाहरण के लिए कोई सर्वे फॉर्म या फिर कोई बच्चों का प्रश्न पत्र बनाना चाहते हैं तो इस बारे में आपको description लिखना होगा।

-- विज्ञापन --

4. Multiple choice: किसी भी Form को आप कैसा रूप देना चाहते हैं इसके लिए आपको multiple choice के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ही पता चलेगा। इस ऑप्शन से आप बहुविकल्पीय प्रश्न को अपने फॉर्म में जोड़ सकते हैं।

5. Add questions: इस ऑप्शन में जाकर आप कई सारे प्रश्न जोड़ सकते हैं। इस ऑप्शन का इस्तेमाल आप objective questions को बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

6. T-icon: गूगल फॉर्म के इस ऑप्शन पर क्लिक करने से आप अपने गूगल फॉर्म का टाइटल और description को बदल सकते हैं। यदि आप कोई वैकल्पिक फॉर्म बना रहे हैं तो आपको इस ऑप्शन की जरूरत पड़ सकती है।

7. Image icon: इस ऑप्शन को क्लिक करने पर आपके सामने एक popup खुलेगा जहां से आप अपने फॉर्म में image को जोड़ सकते हैं। यहां आपको Image Insert करने के कई ऑप्शन मिलते हैं। आप चाहें तो Google Drive से इमेज इंसर्ट कर सकते हैं या आप चाहें तो अपने डिवाइस से Image इंसर्ट कर सकते हैं। या आप कैमरा का इस्तेमाल करके भी एक Image क्लिक करके इंसर्ट कर सकते हैं।

8. Video icon: इस ऑप्शन से आप अपने Forms में एक Youtube video इंसर्ट कर सकते है। इस आइकन पर क्लिक करते ही एक पॉपअप खुलता है जहां आपको विडियो सर्च करने और यूआरएल डालने का ऑप्शन मिलता है। यहां आप Youtube video URL डालकर उस विडियो को इंसर्ट कर सकते हैं।

9. Section icon: इस ऑप्शन से आप फॉर्म्स को दो सेक्शन में बांट सकते हैं। आप जिस सेक्शन में होते हैं वहां इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म्स दो Section में बंट जाता है। इसका इस्तेमाल Forms में एक नया Section शुरू करने के लिए किया जाता है। या यह ऑप्शन फॉर्म को section wise बंद करने के लिए होता है। Section को बढ़ाने के लिए आप add section का इस्तेमाल कर सकते हैं जो दाएं और होता है।

10. Setting: गूगल फॉर्म की सेटिंग करने के लिए आप सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। अपना ईमेल जोड़ सकते हैं presentation देख सकते है और quizzes forms ऑप्शन की सेटिंग कर सकते हैं। गूगल फॉर्म के Settings में और भी कई ऑप्शन है जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं। इसके लिए इसमें लगातार फॉर्म को बनाने का अभ्यास जरूरी होता है। अभ्यास के लिए आपको होम पेज पर कुछ demo form भी देखने को मिल जाएंगे जिन्हें देखकर या उसमे कुछ बदलाव करके आप अपने फॉर्म को बना सकते हैं।

Google Forms का नोटिफिकेशन ईमेल पर कैसे प्राप्त करें?

Google Forms से प्राप्त Data देखने के आपके पास दो तरीके हैं। या तो आप Google Forms में आकर Response सेक्शन में जाकर अन्य लोगों के द्वारा भरे गए डाटा को देख सकते हैं। या आप इसका नोटिफिकेशन ईमेल द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले एक Form क्रिएट करें और इसे शेयर करें अथवा वेबसाइट पर पब्लिश करें।
  2. इसके बाद Forms को ओपन करें और Responses सेक्शन में आएं।
  3. यहां से आप भरे गए फॉर्म्स या डाटा को देख सकते हैं या उसे Manage या डिलीट कर सकते हैं।
  4. अब दाएं और दिख रहे तीन डॉट आइकन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद वहां दिख रहे पहले ऑप्शन Get email notifications for new responses पर क्लिक करें।
  6. अब जब कोई भी इस फॉर्म को fill करेगा तो उसका नोटिफिकेशन आपको ईमेल के द्वारा प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें:

Google Forms kya hai? [Video]

-- विज्ञापन --

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैने बताया कि Google Forms क्या है? (What is Google Forms in Hindi) एक नया फॉर्म कैसे बनाएं अथवा भरे गए फॉर्म्स का नोटिफिकेशन ईमेल द्वारा कैसे प्राप्त करें। आशा करता हूं आपके लिए यह जानकारी हेल्पफुल होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही कमेंट सेक्शन अपनी राय जरूर दें।

-- विज्ञापन --
-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment