Google Weblight Kya Hai | Google Weblight Kaise Kam Karta Hai in Hindi 2020

-- विज्ञापन --

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि Google Weblight Kya Hai और Google Weblight Kaise Kam Karta Hai. यह आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी है. अगर आपका इंटरनेट बहुत धीरे चलता है, जिसके कारण किसी भी Blog या Website को Load होने में बहुत समय लगता है और कभी-कभी तो Browser Crash हो जाता है.

-- विज्ञापन --

साथ ही साथ Error भी दिखाता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Google ने अपनी एक Service Google Weblight की शुरुआत कर दी है, जिसके कारण अब हमें इस समस्या का कभी भी सामना नहीं करना पड़ेगा. जो कि हम सबके लिए बहुत अच्छी बात है.

आइए जानते हैं कि What is Google Weblight in Hindi और यह हमारे लिए कैसे उपयोगी हो सकता है. जिसकी मदद से अब हम धीमे इंटरनेट से भी आसानी से Browser में किसी भी Website या Blog को बहुत तेजी से खोल पाएंगे. साथ ही साथ इस सर्विस के चलते अब हमारा Data Consume भी बहुत कम हो जाएगा.

आइए जानते हैं इससे जुड़ी सारी जानकारी हिंदी भाषा में.

Google Weblight Kya Hai in Hindi

Google Weblight Kya Hai | Google Weblight Kaise Kam Karta Hai in Hindi

-- विज्ञापन --

दोस्तों Google Weblight एक तरह का Feature है, जिसे Crome Browser में जोड़ा गया है. इस फीचर के चलते हम जब कभी भी ब्राउज़र में किसी भी साइट को खोलेंगे, तो अब वह बहुत ही जल्दी लोड होकर खुल जाएगी.

अब हमें खराब और धीमें इंटरनेट की वजह से निराश नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि इस फीचर के चलते अब ब्लॉग या वेबसाइट की लोडिंग स्पीड 70 से 80 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी. हम आपको बता दें कि अभी यह फीचर सिर्फ Official सभी प्लेटफार्म पर लॉन्च नहीं किया गया है. इसीलिए आप इसको अभी इस्तेमाल नहीं कर सकते.

लेकिन अगर आपको यह जानना है कि इस फीचर् में साइट कैसी दिखती है, तो आप यह आसानी से जान सकते हैं. अगर आप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के ब्राउज़र में Google Weblight सहायता से खोलना चाहते हैं, तो आपको ब्राउज़र में यह टाइप करना होगा…

Https://googleweblight.com/?lite_url=https://www.mytechnicalhindi.com/

जैसा कि आप देख पा रहे हैं, इसी तरह से आप किसी भी वेबसाइट को Google Weblight के जरिए खोल सकते हैं. बस आपको हमारे वेबसाइट की जगह दूसरे वेबसाइट जिसको आप खोलना चाहते हैं उसका URL डालना होगा.

Google Weblight Kaise Kam Karta Hai in Hindi

Google Weblight Kya Hai | Google Weblight Kaise Kam Karta Hai in Hindi

Google Weblight किसी भी धीमी वेबसाइट या ब्लॉग के पेज को Optimize करके उसे 4 गुना तेजी से लोड करता है. जिससे कि वह साइड जल्दी खुल जाती है. गूगल क्रोम ब्राउजर जब भी आपके इंटरनेट की स्पीड को धीमा पाता है, तो Google Weblight इस चीज को डिटेक्ट कर लेता है और खुद ब खुद ऑटोमेटिकली एक्टिव हो जाता है.

तभी वह किसी भी पेज को Comparisons करके 4 गुना तेजी से लोड कर देता है. मैं आशा करता हूं अब आपको यह पता चल गया होगा कि Google Weblight काम कैसे करता है. अब हमें धीमे इंटरनेट कनेक्शन की वजह से निराश नहीं होना पड़ेगा. लेकिन यह फीचर् सिर्फ Chrome Browser में ही काम करेगा.

Benefits of Google Weblight in Hindi | Google Weblight Kai Fayde

Google Weblight Kya Hai | Google Weblight Kaise Kam Karta Hai

  • दोस्तों Google Weblight का एक बहुत ही बड़ा फायदा है कि अब खराब इंटरनेट के चलते भी किसी भी वेबसाइट को 4 गुना तेजी से लोड कर सकते हैं.
  • -- विज्ञापन --
  • इस फीचर के चलते अब लोगों का Data बहुत ही कम Consume होगा. क्योंकि Google Weblight किसी भी ब्लॉग के पेज को Compress कर देता है.
  • इस सर्विस के चलते अब लोगों का समय काफी बचने वाला है, क्योंकि लोगों को पहले खराब कनेक्शन के चलते ज्यादा समय ब्राउज़र पर बिताना पड़ता था. लेकिन अब 4 गुना तेजी से लोड होने की वजह से समय बहुत बच जाएगा.

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी और पता चल गया होगा कि यह Google Weblight हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है. कृपया करके आप इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि उन्हें भी इस नए गूगल के फीचर के बारे में पता चल सके.

साथ ही सभी लोग इसका पूरी तरह से फायदा उठा सकें. क्योंकि यह सर्विस 2G और 3G कनेक्शन में भी बहुत ही तेजी से किसी भी पेज को लोड कर सकता है. 70 से 80 प्रतिशत दूसरे शब्दों में कहें 4 गुना की स्पीड पर किसी भी पेज को गूगल के क्रोम ब्राउजर में हमें दिखा सकता है. इसीलिए आपको पता चल गया होगा यह क्यों इतना हमारे लिए जरूरी है.

दोस्तों इस तरीके को अभी पूरी तरह से लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन हमने आपको बताया है कि आप कैसे Google Weblight का इस्तेमाल अपने ब्राउज़र में कर सकते हैं और किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को इस फीचर के जरिए खोल सकते हैं. और देख सकते हैं कि यह कैसे काम करता है.

Also Read: Chingari App Kya Hai | How to Use Chingari App in Hindi

Also Read: Infographics Kya Hai in Hindi | Infographics Kaise Banaye

Also Read: Podcast Kya Hai | Podcast Sai Paise Kaise Kamaye in Hindi

Conclusion

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको हमारा आज का यह Google Weblight Kya Hai | Google Weblight Kaise Kam Karta Hai in Hindi 2020 विषय अच्छा लगा होगा. Google Weblight एक तरह से हम सबके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि यह धीमें   इंटरनेट में भी किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के Page को 4 गुना तेजी से लोड कर देता है.

-- विज्ञापन --

जिससे कि अब हम किसी भी वेबसाइट को आसानी से देख और पढ़ सकते हैं. इस चीज का फायदा Bloggers को काफी होने वाला है. क्योंकि अब उनकी वेबसाइट की स्पीड चाहे कितनी भी कम क्यों ना हो, लेकिन Google Weblight की मदद से अब उनके ब्लॉग या वेबसाइट जल्दी से दर्शकों के सामने लोड हो सकेंगे.

दोस्तों हम Technology और Blogging से संबंधित ऐसी ही रोचक जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं. कृपया आप अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखें. आप आज ही हमारे साथ पूरी तरह से जुड़ सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में. आप हमारे ब्लॉग को ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब कर ले. हम ऐसे ही हेल्प फुल जानकारी अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं ताकि हमारे दर्शकों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और उन्हें अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment