UP Free Laptop Yojana Apply Online: यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

-- विज्ञापन --

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana 2021: हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी के छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (Uttar Pradesh Free Laptop Yojana 2021) की शुरूआत की गई है। 10वीं 12वीं के छात्र इस उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन (UP Free Laptop Yojana Apply Online) कर सकते हैं। इसके साथ ही इस पोस्ट में बताए गए तरीके के अनुसार  Free Laptop Scheme Registration Form 2021 भी भर सकते हैं।

-- विज्ञापन --

आपको बता दें की यूपी लैपटॉप योजना उत्तर प्रदेश सरकार की बहुत ही लोकप्रिय योजना है। इस योजना की शुरुआत सबसे पहले उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने की थी। लेकिन वर्तमान में इस योजना में कुछ बदलाव करके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा इस योजना को फिर से शुरू किया गया है।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश के छात्र हैं और यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना (Uttar Pradesh Free Laptop Yojana) का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट में आपको उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप स्कीम के लिए आवेदन करने का लिंक भी मिलेगा। जिससे आप Free Laptop Yojana के लिए Registration कर पाएंगे। द

सवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Application Form को अपडेट किया गया है और इसमें बहुत से बदलाव भी किए गए हैं। लेकिन चिंता न करें, इस पोस्ट में बताए गए तरीके से आप सफलतापूर्वक Uttar Pradesh Free Laptop Apply Online कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना - UP Free Laptop Yojna
-- विज्ञापन --
विषय-सूची show

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Specification

योजना का नामउत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना
जारीकर्ताउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीहाई स्कूल अथवा कॉलेज के छात्र
मुख्य लाभमुफ्त लैपटॉप वितरण
योजना का उद्देश्यशिक्षा को बढ़ावा देना
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
Official Websiteupcmo.up.nic.in
-- विज्ञापन --

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Apply Online | Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Last Date

आपको तो पता होगा की महामारी के कारण सभी स्कूल अथवा कॉलेजों की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही थी। इसी बीच बहुत से छात्र ऐसे भी थे जो की ऑनलाइन क्लास नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में Uttar Pradesh Government (उत्तर प्रदेश सरकार) द्वारा UP Free Laptop Yojana के तहत छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करके उनके शिक्षा स्तर को बढ़ाना चाहती है।

इस उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। इसके लिए पात्र उम्मीदवार इस योजना ( UP Free Laptop Scheme) के आधिकारिक वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन (UP Free Laptop Yojana Apply Online) कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में Free Laptop Yojana को अलग अलग नामों से जाना जाता है। जो छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Last Date से पहले आवेदन करना होगा। आपको बता दें की इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों में बेहतर शिक्षा के प्रति जिज्ञासा पैदा करना है।

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana की शुरूआत इसलिए की गई है ताकि छात्र अपने परीक्षाओं में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकें। उनकी शिक्षा में कोई समस्या न हो इसलिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा Uttar Pradesh Free Laptop Yojana शुरू की गई है। जो छात्र अपनी 10वीं 12वीं परीक्षाओं में 65% से अधिक अंक प्राप्त करेंगे उन्हें इस योजना के माध्यम से मुफ्त लैपटॉप दिया जायेगा 

UP Free Laptop Yojana Last Date – उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लास्ट डेट

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana) के आवेदन की की अंतिम तिथि के विषय में अभी तक कोई ऑफिशियल सूचना नहीं दी गई है। UP Free Laptop Yojana Last Date अभी अज्ञात है। इस कारण यूपी लैपटॉप योजना के लिए कब तक अप्लाई किया जा सकता है इसके बारे में सटीक जानकारी दे पाना मुश्किल है। लेकिन सूत्रों के अनुसार इस बात की जानकारी मिली है की इसी माह के 31 अक्टूबर के बाद से इस Free Laptop Yojana Apply Online की प्रोसेस बंद की जा सकती है। जैसा की मैंने पहले बताया, यह एक अनुमान है, विषम परिस्थिति में यह Date बढ़ाया भी जा सकता है। 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड (Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Eligibility criteria)

जैसा की मैंने आपको पहले बताया की ऐसा नहीं है की उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों को सरकार मुफ्त लैपटॉप वितरण कर रही है। इसके लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। आपको बता दें की Uttar Pradesh Free Laptop Yojana के लैपटॉप वितरण हेतु सरकार ने 18 करोड़ रुपए का बजट पास किए है। तो आइए अब उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के पात्रता मानदंड के बारे में जानते हैं।

  • आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • -- विज्ञापन --
  • यह सुनिश्चित होना चहिए की आवेदक ने हाल ही में 10वीं या 12वीं में 65 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हों।
  • इस योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटीआई के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
  • कोई भी मेधावी लड़की या लड़का योगी आदित्यनाथ मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के लिए पात्र होगा।

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • Aadhar Card
  • आवास प्रामाण पत्र
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana की विशेषता

  • यूपी राज्य सरकार। करीब 25 लाख युवाओं को लैपटॉप का वितरण शुरू करेगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अठारह सौ करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत , राज्य सरकार उन सभी छात्रों और छात्रों को लैपटॉप प्रदान करती है, जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं।

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना 2021 – UP Free Laptop Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको Online Apply करना होगा। इसके लिए आपको निम्नलिंखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करने के लिए सबसे पहले upcmo.up.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद, होम पेज पर, आपको “UP Free Laptop Yojana 2021” लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • फिर आपके सामने Uttar Pradesh Free Laptop Yojana के लिए Registration Form खुल जाएगा।
  • कृपया इसे पूरा पढ़ें और फिर पंजीकरण फॉर्म 2021 में पूछे गए विवरण को भरना शुरू करें।
  • इस प्रकार, फोटो, मार्कशीट और अन्य प्रमाण पत्र सहित आवश्यक विवरण अपलोड करें जैसा कि पूछा गया है।
  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गए विवरणों को रीचेक करना है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दिया गया सभी विवरण सही हैं।
  • अंत में सबमिट बटन दबाएं। इसके बाद आपके ईमेल पर आपका Registration Number और Password मिलेगा जिससे आप इसका Status जान पाएंगे।

आपको बता दें की इस सीएम योगी आदित्यनाथ की योजना के तहत Polytechnic और ITI के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें इसके पात्रता मानदंड को Fulfill करना होगा।

UP Free Laptop Yojana के तहत दिया जाने वाला Laptop Specification

UP Free Laptop Yojana के तहत सरकार छात्रों को जो लैपटॉप वितरण करने वाली है उसकी Market Price लगभग 25 हजार रुपए है। उस लैपटॉप की विशेषताएं यहां दी गई है।

लैपटॉप का ब्रांड HP
लैपटॉप की कीमत (MRP)Rs. 25,0000/-
वारंटी1 Year
प्रोसेसर Intel Pentium Dual Core
निर्माताAMD Processor
रैम (Random Access Memory)2 GB DDR3 SD-RAM at 1066 MHz Speed
हार्ड डिस्क (HDD)160 GB Minimum – 320 GB Maximum
Pre-Installed SoftwareMicrosoft Office, ADOBE, TN Schemes
System NameELCOT PC
-- विज्ञापन --

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Merit List

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana के तहत छात्रों द्वारा Registration की प्रक्रिया पूरा करने के कुछ दिन बाद सरकार अपने Free Laptop Yojana के तहत एक Merit list जारी करेगी जिसके तहत छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरण किया जाएगा। यह Merit List छात्रों के प्राप्तांक के अनुसार होगा. जिन भी छात्रों का इस Merit List में नाम रहेगा उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार के तरफ से मुफ्त लैपटॉप दिया जायेगा. अथवा जिन भी Student का नाम इस लिस्ट में नहीं रहेगा वे इस लाभ से वंचित रह जायेंगे.

आपको अभी हम Uttar Pradesh Free Laptop Scheme Merit List की जानकारी नहीं, दे सकते क्योंकि अभी तक सभी छात्रों के द्वारा इस योजना के लिए अप्लाई नहीं किया है. अप्लाई करने के बाद छात्रों के Application की जांच की जाएगी इसके पश्चात ही Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Merit List जारी की जाएगी.

UP Free Laptop Yojana FAQs

ये भी पढ़ें:

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana कैसे काम करता है? [Video]

-- विज्ञापन --

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में हमने आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना (Uttar Pradesh Free Laptop Yojana-2021) के बारे में विस्तार से बताया. आशा करता हूँ की आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. यदि आप इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment