X

Birthday Kya Hota Hai Or Kyon Manaya Jata Hai | Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है? 

Author: Raushan kumar | 17 hours ago

Birthday Kya Hota Hai Or Kyon Manaya Jata Hai- दो शब्दों के मिश्रण से Birthday बना है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि Birth का अर्थ होता है जन्म और Day का अर्थ होता है दिन। मुख्य रूप पर देखा जाए तो जिस दिन हमारा जन्म होता है उसी दिन को जन्मदिन (Birthday) कहते है। वही वर्तमान समय में जन्मदिन ने भी अपने एक इवेंट का रूप लें लिया है। आज के समय में अधिकांश व्यक्ति अपना Birthday काफी अच्छे तरीके से मनाते है। 

तो क्या आपको भी अभी तक ये नहीं पता है कि Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है? यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपको इसके बारे में अच्छी तरह से समझने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है? (Birthday Kya Hota Hai Or Kyon Manaya Jata Hai) से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। 

गुजरे कुछ वर्षो से Birthday का प्रचलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है और आने वाले वक्त में ये और भी लोकप्रिय होता जा रहा है, क्योंकि आज कल हर कोई Birthday में दिलचस्पी ले रहे है। जन्मदिन एक ऐसा दिन है, जिसे हर धर्म के व्यक्ति मानते है। पहले के समय में जन्मदिन केवल अपने परिवार लोग के साथ मनाते थे, लेकिन आज के समय में बर्थडे को बड़े इवेंट के साथ मनाया जाता है। 

Birthday क्या है और क्यों मनाया जाता है

Birthday क्या होता है? | Birthday Kya Hota Hai

Birthday के बारे में जानने से पूर्व बर्थडे का अर्थ क्या होता है, इसके बारे में पता होना जरूरी होता है। दरअसल, Birthday एक अंग्रेजी वर्ड है जिसे हिंदी में जन्मदिन होता है। जिस दिन हमारा जन्म होता है, उस दिन को जन्मदिन कहते है। देखा जाए, तो Birth Date को अधिकतर Birthday कहा जाने लगा है। 

कब से बर्थडे मनाने की परंपरा शुरू हुई? 

Birthday क्या है इसके बारे में तो आप सभी जान ही चुके होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि Birthday मनाने की परंपरा कब से शुरू हुई? यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बर्थडे मनाने की परंपरा काफी पुराने समय से चलती आ रही है। आज आप लोग जो काफी धूम धाम से Birthday मना रहें है, उसे प्राचीन काल से मनाया जाता है। 

दरअसल, Birthday मनाने की परंपरा भगवान से शुरुआत हुआ है। प्राचीन काल से अभी तक हम कई देवताओं का जन्मदिन मनाते है। जिसमें रामनवमी, कृष्ण जन्माष्टमी इतियादी। वही आज हर कोई अपना जन्मदिन मनाने की प्रथा शुरू हो चुकी है। आज कोई भी अपना बर्थडे बड़े इवेंट या धूमधाम के साथ मनाया करते है। 

Birthday क्यों मनाया जाता है? | Birthday Kya Hota Hai Or Kyon Manaya Jata Hai

जन्म होने की खुशी में Birthday मनाया जाता है। उदाहरण के आधार पर जिस दिन आपके बच्चे का जन्म होता है, उसके खुशी में सेलिब्रेट किया जाता है। इसके साथ ही आज के समय में Birthday को सालगिरह भी कहा जाता है। मुख्य तौर पर Birthday मनाने का मुख्य वजह यह है कि यह व्यक्ति के लिए स्पेशल दिन होता है। 

हालांकि, साल में कई त्यौहार मनाएं जाते है, लेकिन मुख्य तौर पर जन्मदिन व्यक्ति के नाम पर ही मनाया जाता है। अपनी जन्मदिन की खुशी में व्यक्ति अपने स्पेशल लोगों के साथ इसे धूमधाम से मनाते है। तो चलिए अब आगे के लेख में Birthday कैसे मनाया जाता है इसके बारे में भी जान लेते है। 

यह भी पढ़ें:-

Birthday कैसे मनाया जाता है? 

Birthday क्या है और क्यों मनाया जाता है इसके बारे में तो जान ही चुके होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि इसे कैसे मनाया जाता है? यदि नहीं तो कोई बात नहीं आगे के लेख में मैं आपको Birthday कैसे मनाया जाता है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि इस प्रकार है 

  1. सबसे पहले तो Birthday जिस दिन होते है, उसी दिन 12 बजे से ही बर्थडे विस करने के लिए लोग कॉल करने शुरू कर देते है। 
  2. जब हमें रात में कॉल आता है और सभी Happy Birthday कहते है, तो बदले में हमें थैंक्यू या धन्यवाद जरूर कहना है। 
  3. जिसके पश्चात आपको सबसे पहले नहा लेना है और फिर उसके बाद भगवान के सामने हाथ जोड़कर अपनी इसलिए जीवन के लिए धन्यवाद कहना है। 
  4. फिर आपको अपने माता पिता फिर अपने से बड़ों का आशीर्वाद लेने होंगे। 
  5. अब बर्थडे के शाम में लोग केक व मोमबत्ती मंगवाकर ताकि शाम में केक काट कर मोंबाइल बुझाकर सेलिब्रेट किया जा सके। 
  6. आपको बर्थडे वाले शाम को अपने जान पहचान वाले और करीबी लोगों को शाम के लिए इनवाइड करना है। 
  7. उसके बाद जब प्रोग्राम शुरू हो, तो सभी मोंबती को फूंक मारकर बुझाते है और जब केक काटा जाता है, तो सभी एक साथ Happy Birthday बोलते है और तालियां मारते है। 
  8. इस प्रकार बर्थडे मनाया जाता है। 

FAQ‘S Related To Birthday Kya Hota Hai Or Kyon Manaya Jata Hai

Q1. Birthday पर केक क्यों काटे जाते है? 

वैसे बर्थडे पर केक क्यों काटा जाता है इसके तो कोई स्पष्ट नमूना नहीं है, बस आपको बता दूं कि पहले के समय में ग्रीक नामक संस्कृति के व्यक्ति अपने बर्थडे पर केक काटा करते थे। 

Q2. जब किसी का जन्मदिन हो तो उसे क्या कहा जाता है? 

जब किसी व्यक्ति का जन्मदिन हो तो आपको उसे Happy Birthday कहकर विस करने होता है। 

Q3. Birthday मनाना क्या आवश्यक है? 

जी नहीं जरूरी नहीं है Birthday मनाना। लेकिन अगर आप औरों को देखकर खुशियां मनाना चाहते हैं, तो बर्थडे एक अच्छा विकल्प है। आप इस दिन अपनों के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं। 

निष्कर्ष (Birthday Kya Hota Hai Or Kyon Manaya Jata Hai)

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को  Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है? इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Birthday Kya Hota Hai Or Kyon Manaya Jata Hai से जुड़ी पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही पोस्ट पसंद आए, तो शेयर करना ना भूलें। 

Share on:
Author: Raushan kumar

Leave a Comment