X

Blogger Kaise Bane | ब्लॉगर कैसे बनें?

Author: Raushan kumar | 16 hours ago

Blogger Kaise Bane- वर्तमान समय में अधिकांश व्यक्ति ब्लॉगर बनना चाहते हैं, यदि आप भी इन में शामिल है और अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको ब्लॉगर कैसे बनें इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। क्योंकि एक कामयाब ब्लॉगर बनने के लिए कई बातों का विशेष ध्यान रखना होता है। इसलिए अगर आपको भी ब्लॉगर बनकर अच्छा खासा पैसा कमाना है, तो उसके लिए आपको हमारे लेख के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी। 

क्योंकि आज के इस लेख में मैं आप सभी को ब्लॉगर कैसे बनें और इसके लिए क्या क्या करना होता है? इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से बताने वाला हूं। दरअसल, ब्लॉगर को एक बेहतर ब्लॉगर बनने की तमन्ना होती है। वही हम सभी ये तो बखूबी जानते है कि एक बेहतर ब्लॉगर बनना आसान नहीं है लेकिन ये मुश्किल भी नहीं है। तो चलिए सबसे पहले ब्लॉगर होता क्या है? Blogger Kaise Bane इसके बारे में जान लेते है। 

Blogger Kaise Bane, Blogger Kya Hota Hai, Blogging Kaise Kare

ब्लॉगर क्या होता है? | Blogger Kya Hota Hai

यदि हम ब्लॉगर क्या होता है इसके बारे में सरल शब्दों में समझे, तो जो व्यक्ति कोई वेबसाइट चलाते है उन्हें ही हम ब्लॉगर कहते है। जैसे की इस ब्लॉग को चलाने वाले व्यक्ति का नाम अभिषेक है और अभिषेक ने ही इस पोस्ट को लिखा है, तो अभिषेक एक ब्लॉगर हुआ। दरअसल, अपने वेबसाइट द्वारा जो व्यक्ति अपनी जानकारी को पोस्ट द्वारा लोगो तक पहुंचाने का कार्य करता है, उसे ही ब्लॉगर कहते है। 

ब्लॉगिंग क्या होता है? | Blogging Kya Hota Hai

अभी तक के लेख में आपने ब्लॉगर क्या होता है ये जान लिया लेकिन क्या आपको पता है कि ब्लॉगिंग क्या होता है? यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए कार्य करते है, तो उसे हम ब्लॉगिंग कहते है। उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो मान लेते है कि मैने एक ब्लॉग बनाया और उस ब्लॉग पर मैं हर रोज कार्य करता हूं। वही यदि मेरे से कोई पूछे की तुम क्या करते हो तो मेरा जवाब रहता है कि मैं ब्लॉगिंग करता हूं। 

यह भी पढ़ें:

ब्लॉगर कैसे बनें? | Blogger Kaise Bane

क्या आपको भी एक सफल ब्लॉगर बनना है, यदि हां तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होगी। तो चलिए अब बिना समय गंवाए ब्लॉगर बनने के लिए क्या क्या करना होता है इससे जुड़ी हर स्टेप्स के बारे में जानकारी साझा कर देता हूं। जो कि इस प्रकार है

1. सबसे पहले एक ब्लॉग बनाएं 

एक कामयाब ब्लॉगर बनने के लिए सबसे पहला स्टेप होता है ब्लॉग बनाना। जी हां आपको सबसे पहले अपना एक ब्लॉग बनाना होगा। ब्लॉग क्या होता है ये तो आप स्टार्टिंग में ही समझ गए होंगे। तो ब्लॉग कैसे बनाएं अब इसके बारे में जान लेते है। तो आप दो तरीके से ब्लॉग बना सकते हों पहला तरीका जिसमे आप मुफ्त में ही ब्लॉग बना लेंगे लेकिन उसके सक्सेस मिलने में टाइम लगेगा। 

दूसरा तरीका है की थोड़े बहुत पैसे खर्च करके ब्लॉग बनाया जा सकता है। जिसमे सक्सेस मिलने के चांस काफी ज्यादा होते है। इसलिए अगर आप मेरी सलाह माने तो आप दूसरा पेड वाला तरीका ही चुने। जिसके जरिए ब्लॉग बनाकर जल्दी पैसे कमाना शुरू कर सकते है। देखा जाए तो अधिकांश व्यक्ति ज्यादातर इस तरीके को ही फॉलो करते है। 

2. ब्लॉग डिजाइन कीजिए 

तो अगर आपने अपना ब्लॉग बना ही लिया है, तो अब आपको दूसरा स्टेप उठाने की आवश्यकता होगी। इस दूसरे स्टेप में आपको ब्लॉग डिजाइन करने की आवश्यकता होगी। दरअसल, जब हम वेबसाइट बना लेते है तो उसके बाद उसे डिजाइन करने का कार्य करना पड़ता है। इसमें आपको एक बेहतर Logo बनाने की आवश्यकता होती है। 

इसके अलावा आपको एक ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण पेज भी लिखने की जरूरत होती है और ब्लॉग को आकर्षक भी बनाना आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य हो सकता है। इसलिए जब आप अपना ब्लॉग बना लें तो उसके बाद आपको उसे डिजाइन करने के लिए अपना दिमाग लगाना चाहिए। 

3. ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शुरू कर दें 

जब आप अपना ब्लॉग बना ले और उसे अच्छी तरह से डिजाइन कर ले तो अब आपको तीसरा स्टेप्स उठाने की आवश्यकता होगी। जी हां तीसरे स्टेप में आपको अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखना शुरू कर देना है। लेकिन आपको आर्टिकल लिखने के लिए पहले फॉर्मेट का चुनाव कर लेना है। यानी आप किस प्रकार का आर्टिकल यानी जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहते है, ये आपको चयन करना होगा। 

जब आप अपना टॉपिक और Niche डिसाइड कर लें, तब जाकर आपको अपना आर्टिकल लिखना शुरू कर देना है। लेकिन आर्टिकल लिखने से पहले मैं आपको यह जानकारी दे दूं की आपको बिना कॉपी किए अपनी जानकारी अपने ही सरल शब्दों में लिखने की जरूरत होगी। मतलब आपको पोस्ट ऐसा लिखना है जिसे लोग आसानी से समझ सके। 

4. ब्लॉग के लिए SEO सीखे 

अब जब आपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शुरू कर दिया है, तो अब आपको SEO भी सिख लेना चाहिए। क्योंकि एक ब्लॉग के लिए पोस्ट को रैंक करवाने के लिए SEO सीखना सबसे महत्वपूर्ण होता है। अब SEO क्या होता है इसके बारे में सरल शब्दों में समझे तो एक ब्लॉग को कीवर्ड पर टॉप करवाना और अच्छी रैंकिंग दिलवाना ही SEO होता है। 

5. ब्लॉग को प्रमोट कीजिए 

दरअसल, SEO सीखने के बाद आपको अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि एक बेहतर ब्लॉगर बनने के लिए आपको अपने ब्लॉग को प्रमोट कराने की आवश्यकता होगी। इस तरह आप एक बेहतर ब्लॉगर बन सकते हैं। 

FAQ’S Related To Blogger Kaise Bane 

Q1. एक ब्लॉगर की कमाई कितनी होती है? 

एक ब्लॉगर की कमाई कितनी होती है इसकी चर्चा करें, तो एक ब्लॉगर की कमाई का कोई लिमिट नहीं होता। बल्कि आप जितना अच्छा काम करोगे आपको उतना ही अच्छा पैसा प्राप्त होगा। 

Q2. क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं? 

जी हां आप आसानी से अपने मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एप डाउनलोड करना होता है। जिसके बाद आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। 

निष्कर्ष (Blogger Kaise Bane)

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा ब्लॉगर कैसे बनें का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को ब्लॉगर कैसे बने? (Blogger Kaise Bane) और इसके लिए क्या क्या करना होता है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के ब्लॉगर के इस पोस्ट को पढ़कर आपको कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Share on:
Author: Raushan kumar

Leave a Comment