Content Writing Se Paise Kaise Kamaye | कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं

Author: Amresh Mishra | 1 वर्ष पहले

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye : यदि आपको लिखने का शौक है और मोबाइल या लैपटॉप आपके पास हैं। तो आप घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं। घर बैठ कर आप Content Writing करके पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में लोग Content Writing करके अपना खर्च आदि भी चला रहे हैं।

ऐसे कई सारे लोग होते है जिनको Content Writing के बारे में कुछ भी जानकारी नही होती हैं। इसके अलावा ऐसे बहुत से लोग होते हैं। जिनको Content Writing के बारे में जानकारी तो होती है, लेकिन वह अपने लिए जॉब को नही खोज पाते हैं। आज के इस लेख में हम आपको Content Writing क्या होती हैं? Content Writing के जॉब को कैसे दूढ़े, Content Writing Se Paise Kaise Kamaye, इसके लिए आपको लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye
Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

कंटेंट क्या होता है | Content Kya Hota Hai

जब किसी चीज के बारे में जानकारी करते है तो वह हमको वीडियो फॉर्म, ऑडियो फॉर्म, इमेज फॉर्म, आदि में ही मिलती हैं। जिसको हम लोग कंटेंट कहते हैं। कंटेंट को हम एक उदाहरण के माध्यम से समझ सकते हैं।

आजकल सभी लोग न्यूज पेपर की रीडिंग करते हैं। जो की टेक्स्ट कंटेंट होता हैं। टीवी चैनल पर वीडियो को देखते है जो की वीडियो कंटेंट होता हैं। यह सब कंटेंट ही होता हैं।

कंटेंट राइटिंग क्या है | Content Writing Kya Hai

यह एक इंग्लिश भाषा का शब्द हैं। जहां पर कंटेंट का अर्थ आर्टिकल होता हैं। हिंदी में इसको लेख भी कहते हैं। यह कंटेंट टेक्स्ट के रूप में होता हैं। जो लोग टेक्स्ट कंटेंट के रूप में बनाते है उसको कंटेट राइटिंग कहते हैं।

कंटेंट राइटर कैसे बने | Content Writer Kaise Bane

Content Writing का काम काफी कठिन काम हैं। लेकिन इतना भी कठिन नहीं है। इसके लिए आप जितना अधिक Content को लिखेंगे उतना ही अधिक आपका कंटेंट हो जायेगा। धीरे धीरे आप लिखने में बारीकी को समझे। इसके बाद आप एक Professional Content Writer बन जाते हैं।

यदि आप एक Content Writer बनना चाहते हैं तो आपको ऐसा Content लिखना होगा। जिससे आपके लिखे गए कंटेंट लोगो को समझ में आए। इसके लिए आपको निम्न बातों को अच्छी प्रकार से समझना होगा।

Content Writer बनने के लिए भाषा का ज्ञान होना चाहिए

यहां पर हम एक हिंदी कंटेंट राइटर की बात कर रहे हैं। यदि आप हिंदी कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो आपको हिंदी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। जिससे आप हिंदी में बेहतरीन कंटेंट को लिख सके। आजकल लोग हिंदी के बजाय Hinglish भाषा को अधिक महत्व देते हैं। इस भाषा में लिखे गए कंटेंट यूजर फ्रेंडली होते हैं। जिससे यूजर को पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होती हैं। इसके अलावा और भी भाषाएं होती हैं। जिसमे कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।

Topic के बारे में जानकारी होना

एक Content Writer को उस विषय में सारी जानकारी होनी चाहिए। जिस पर वह कंटेंट लिखने जा रहा हैं। अधूरी जानकारी के आपको कंटेंट नहीं लिख सकते। यदि आपने कंटेंट में पूरी जानकारी नही दी हैं, तो कोई भी यूजर आपके लिखे कंटेंट को नही पड़ेगा। इसलिए हो सके तो आप अपने कंटेंट में सारी जानकारी देने की कोशिश किया करें।

Content Writing को लिखने में रुचि होना

कंटेंट को लिखने के लिए आपको रुचि होना चाहिए। ऐसा नहीं की आपको सिर्फ कंटेंट को लिखना हैं। जब आप कंटेंट को मन से लिखते है तो इस कंटेंट को पढ़ने में भी मजा आ जाता हैं।

Content को बनाने का तरीका

यदि आप एक कंटेंट राइटर बनना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए सभी Steps को Follow करना होगा।

सिम्पल भाषा का यूज

कंटेंट को लिखते समय आप सिंपल भाषा में कंटेंट को लिखे। जिससे लोग कंटेंट को आसानी से पढ़ सकें।

कंटेंट लिखने से पहले रिसर्च

किसी भी कंटेंट को लिखने से पहले आपको उसको बारे में रिसर्च करना होगा। रिसर्च करने से आपको उस कंटेंट के बारे में सारी जानकारी हो जाती हैं। ऐसे बहुत से कंटेंट होते है जिसके बारे में जानकारी नही होती हैं। लेकिन जब आप रिसर्च करते है तो आपको सारी जानकारी मिल जाती हैं। सारी जानकारी मिलने के बाद आप एक बहुत ही शानदार लेख लिख सकते हैं।

कंटेंट के बीच में रोचक बातें

जब आप किसी भी कंटेंट के बारे में लिखते है तो आप लेख के बीच कुछ मजेदार बात को जरूर लिखे। इससे आपको लेख को पढ़ने वाले यूजर को किसी भी प्रकार की बोरियत नही होगी।

कंटेंट राइटिंग की जॉब कैसे खोजे

आपको कंटेंट लिखना आता हैं लेकिन आपको कंटेंट राइटर की जॉब नही मिल रही हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां पर हम आपको बेस्ट प्लेटफार्म के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आप कंटेंट राइटर की जॉब ले सकते हैं।

फेसबुक के द्वारा

आज के समय में कंटेंट राइटर का वर्क खोजना काफी आसान हैं। इसके लिए सबसे आसान तरीका Facebook ग्रुप हैं। यहां पर आपको कंटेंट राइटर का काम बहुत आसानी से मिल जाएगा। राइटिंग का काम पाने के लिए आपको फेसबुक ग्रुप में जाकर ब्लॉगर वाले और कंटेंट राइटर के ग्रुप को ज्वाइन करना होगा। आप उस ग्रुप में जाकर पोस्ट कर सकते हैं। जिसको कंटेंट राइटर की जरूरत होगी। वह आपसे सम्पर्क करेगा।

फ्रीलांसर के द्वारा

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जहां पर आप अपने लिए काम को खोज सकते हैं। यह वेबसाइट Freelancer, Upwork, Fivverr आदि कई प्रकार की वैबसाइट मिल जाती हैं। इन वेबसाइट के द्वारा काम को पाने के लिए आपको सबसे पहले प्रोफाइल को बनाना होगा। इसके बाद आप कंटेंट राइटर का वर्क खोज सकते हैं।

ब्लॉग वेबसाइट पर लिख कर

आज के सभी लोग ब्लॉग वेबसाइट बना कर पैसे कमाना चाहते हैं। कई सारे ऐसे ब्लॉग भी होते हैं। जिनके पास ब्लॉग लिखने का समय नहीं होता हैं। आप उन वेबसाइट के ऑनर से संपर्क करके कंटेंट राइटर का काम ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :

Internet se Online Paise Kaise Kamaye? | घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 में!

Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye? – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 15 आसान तरीके 2022

1 Din Me 1 Lakh Kaise Kamaye | 1 दिन में ₹100000 कैसे कमाए

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye [Video]

FAQ

Hindi Content Writer को कितनी सैलरी मिलती हैं ?

दोस्तो यह आपके expericne पर निर्भर करता हैं। कुछ लोग इस क्षेत्र में नए होते है और कुछ लोग को काफी अनुभव होता हैं। आप हिंदी कंटेंट को लिख कर महीने के 20 से 25,000 रुपए कमा सकते हैं।

क्या कंटेंट राइटर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ?

जी हां, कंटेंट राइटर घर बैठे पैसे कम सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग की जॉब को कैसे खोजे?

इसके लिए आपको लेख को पूरा पढ़ना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको Content Writer क्या होता हैं, Content Writer कैसे बनें, Content Writing Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में सारी जानकारी दी हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। यदि लेख में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment