Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye? – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 15 आसान तरीके 2022

Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye: दोस्तो आज के इस लेख में हम जानेंगे के Digital marketing kya hai और इससे पैसे कैसे कमाए. अगर आप student हो या job ढूंढ रहे हो तो Digital marketing आपके लिए best विकल्प है पैसे कमाने का. आप यहां से daily 2000 से 3000 रुपये बड़े ही सासानी से कमा सकते हो वो भी सिर्फ दिन में 2-3 घन्टे काम करके. अगर आप भी digital marketing के ज़रिए घर बैठे पैसे कमाना चाहते हो तो इस लेख में हमारे साथ आखिर तक बने रहे.

दुनिया मे हर दिन लाखो करोड़ो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके घर बैठे अपनी खरीदी कर लेते है फिर चाहे खरीदी त्योहारों के लिए हो शादी के लिए हो या फिर निजी इच्छा के लिए हो. पिछले कुछ सालों में लोगो के shopping करने का तरीका बिल्कुल ही बदल गया है. अब पहले की तरह लोग market में जाकर सामान नही खरीदते बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स से समान देखते है और पसन्द आने पर ऑनलाइन ख़रीदलेते है.

इसलिए जो लोग business करते है जैसे कपड़ो की दुकान, किराना दूकान या खिलौने की दुकान चलाते है वो लोगो का कारोबार ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की वजह से बंद सा हो गया है. उन लोगो के लिए बिज़नेस करना बहुत ही मुश्किल हो गया है इसलिए आज के इस लेख में हम जानने वाले है कि आप घर बैठे-बैठे पढ़ाई या फिर जॉब के साथ digital marketing से पैसे कैसे कमायें (Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye?).

डिजिटल मार्केर्टिंग से पैसे कैसे कमायें - Digital Marketing se paise kaise kamaye

Digital marketing kya hai? – डिजिटल मार्केटिंग क्या है हिंदी में

Digital Marketing इंटरनेट, कंप्यूटर और electronic device के ज़रिए की जाने वाली मार्केटिंग है जिस के ज़रिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके बहुत कम समय मे अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंचा सकती है जिसे online marketing भी कहते है. जब कोई कम्पनी अपने  किसी भी नए प्रोडक्ट को launch करती है तो उसे ढेर सारे लोगो तक पहुँचाने के लिए कंपनी मार्केटिंग करती है.

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने customers से कनेक्ट होना और आज के दौर में आपको अपने कस्टमर से उस जगह पर कनेक्ट होना होगा जहा वो अपना पूरा समय गुज़ारते है और वो जगह है इंटरनेट. भारत में लग-भग सभी उम्र के लोग इंटरनेट का उपयोग करते है और हर दिन इस कि संख्या बढ़ रही है. चाहे बड़ी बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी कंपनी हो अब हर कोई मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है.

जिस तरह से कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट्स का advertisement बड़े-बड़े posters और banners के द्वारा प्रमोट करते है ठीक उस ही तरह से ऑनलाइन internet marketing या digital marketing से भी किया जा सकता है. Offline marketing हो या online marketing हो दोनों का मुख्य उद्देश है ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुंचाना.

Offline marketing में प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ते है लेकिन digital marketing से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगो तक आप पहोच सकते है. हमने ये तो जाना कि Digital marketing kya hai? अब हम जानेंगे कि यह ज़रूरी क्यों है.

Digital marketing क्यो ज़रूरी है? | Digital Marketing Importance in Hindi

Digital marketing डिजिटल कंपनीयो के द्वारा ग्राहकों तक पहोचने का एक सरल माध्यम है. जब smartphone नही हुआ करते थे तब लोग TV, NewsPaper और magazine इन चीज़ों का इस्तेमाल ज़्यादा करते थे तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनिया अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देकर प्रचार करते थे . तब लोग इन विज्ञापनों को देख कर बाजार से products खरीद के लाते थे लेकिन इस स्मार्टफोन के दौर में अधिकतर लोग खास करके युवा वर्ग अपना पूरा समय Facebook, Instagram और whatsapp पे बिताते हैं .

TV की जगह youtube से videos देखते है Radio की जगह अलग-अलग apps पे गाने सुनते है और अखबार की जगह online Blog पढ़ते है . यही कारण है कि अब कंपनिया अपने products का विज्ञापन डिजिटल तरीको से कर रही है और उन्ही जगहों पर प्रचार करती है जहाँ ज़्यादातर इंटरनेट users पाए जाते है .

Digital marketing के ज़रिए कंपनी को अधिक ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट्स को पोहचाने में मदद मिलती है . पहले लोगो का बाज़ार जाकर सामान पसन्द करने में और खरीदने में जो समय लग जाता था अब उससे भी कम समय मे लोग घर बैठे ही इंटरनेट से अपने मन पसन्द सामान की shopping करलेते है . Digital marketing से केवल ग्राहकों को ही नही बल्कि व्यपारियो को भी वयापार करने में बहुत फायदा मिल रहा है .

क्योंकि इससे से ये बहुत ही काम समय मे ज़्यादा ग्राहकों तक जुड़ पा रहे है जिससे उन के उत्पाद की बिक्री में तेज़ी हो रही है .digital marketing की मांग वर्तमान समय मे ज़्यादा देखने को मिल रही है क्योंकि digital marketing में कम लागत में ज़्यादा मुनाफा होता है . Digital marketing kya hai ? और यह क्यों जरूरी है इसे जानने के बाद अब हम जानते है कि Digital Marketing का इस्तेमाल कैसे करे?

Digital Marketing कहाँ और कैसे इस्तेमाल करे?

1. Blogging

यह online digital marketing करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है . इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से Blog बनाना होता है जिसमे आप अपनी कंपनी द्वारा दी जारही services के बारे में बता सकते है . और जब भी आपके नए नए प्रोडक्ट launch होंगे तो तो उसका detail भी आप इसमें add करते हिये चले जायेंगे . आप इससे बहुत सारे ग्राहकों को अपनी और आकर्षित कर सकते है.

2. Social Media Marketing

Social media digital marketing का एक बहुत अहम हिस्सा है . Social media पे वयापारी ना सिर्फ अपनी services को promote कर सकता है बल्कि वो यह भी जान सकता है की user उन के plan के बारे में क्या बाते लर रहे है . Social media marketing आपके वयापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है . Social Media Marketing में आप Facebook,Twitter और Instagram का उपयोग कर सकते है.

Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye? | डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 10 तरीके

दोस्तो अगर आप स्टूडेंट हो या फिर कोई जॉब करते हो तो social media और Digital marketing आपके लिए घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया विकल्प है. Social media के ज़रिए आप महीने ₹25 से ₹30 हज़ार रुपये बड़े ही आराम से कमा सकते हो वो भी दिन में सिर्फ 2 घन्टे काम करके. और अभी social media का demand मार्किट में बहुत है.

Social media का इस्तेमाल करके Celebrity से लेके youtuber तक हर कोई पैसे कमा रहा है . तो अगर आप भी social media का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते है तो यहाँ हमने 10 अलग अलग तरीके के बारें में बताया है जिसका इस्तेमाल करके आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं.

Digital Marketing से पैसे कमाने से जुड़े अन्य सवाल

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए कोडिंग की आवश्यकता है?

डिजिटल मार्केटिंग के लिए कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि कोडिंग एक डेवलपर का काम है। 
आपको बस वेबसाइट और सॉफ्टवेयर का उपयोग करना है।

डिजिटल मार्केटिंग सीखने में कितना समय लगता है?

डिजिटल मार्केटिंग को सीखने में 3 से 6 महीने का समय लगता है और यह कोई छोटा प्लेटफॉर्म नहीं है इसलिए आपको समय के साथ अपडेट रहने की जरूरत है बल्कि आपको जो सीखा है उसे व्यवहार में भी लागू करना होगा क्योंकि सिर्फ इसकी जानकारी जानने से ही आपको डिजिटल मार्केटिंग जानने में मदद मिलेगी। लेकिन आप इसका अभ्यास करके अनुभव प्राप्त करेंगे।

ये भी पढ़ें:

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए? [VIDEO]

Conclusion

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको Digital marketing kya hai ? और Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye इसकी जानकारी आपको मिल गयी होगी. दोस्तो मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारे लेख के ज़रिए आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कही और जाना ही न पड़े. इस article से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो हमे नीचे कमेंट करके बता दे ताकि हम आपकी परेशानी जल्द से जल्द दूर कर सके.

Share on:
Author: Editorial Staff

Leave a Comment