What is Digital Marketing in Hindi? डिजिटल मार्केटिंग आसान भाषा में(Digital Marketing in easy way)

-- विज्ञापन --

Digital Marketing आज के समय मे जरूरी स्किल्स में से एक है। जैसे जैसे पूरी दुनिया Digitization की ओर अपना रुख मोड़ रही है तो मार्केटिंग वर्ल्ड में भी डिजिटल होने का दौर पकड़ बना रहा है। इस तेजी से बढ़ते युग में भारत भी अब काफी हद तक ‘Digital India’ के सपने को साकार करने की ओर है और आने वाले समय में युवा पीढ़ी इस learning Skill को सीख के अपने लिए काफी बेहतरीन कमाने का सोर्स ढूंढ सकते हैं।

-- विज्ञापन --

दोस्तों साल दर साल नई business पूरे देश भर में शुरू किए जाते हैं। यह तो आप जानते ही होंगे कि हर व्यापार तब ही अच्छे से चल पाता है जब उनके पास Clients हो। लेकिन क्लाइंट्स भी तभी आ पाएंगे जब उनकी Knowledge में हो कि उस कंपनी ने मार्किट में कोई Product Launch किया है। यह जानकारी बताने के लिए Business को मार्केटिंग करने की जरूरत होती है। आज इस पोस्ट में Digital Marketing के बारे में पूरी तरह से बताने जा रहें हैं।

दोस्तों अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर इस Post में बार बार इस्तेमाल किए जाने वाला शब्द Digital Marketing kya hai? और यह सीखने पर क्या वाकई कमाई हो सकती है? यह सब सवालों के जवाब आपको इसी पोस्ट में मिल जाएंगे।

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? (What is Digital Marketing in Hindi?)

Digital Marketing को बेहतर तरीके से समझने के लिए पहले यह मालूम करते हैं की मार्केटिंग क्या होती है। क्योंकि मार्केटिंग के ही Digitization को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। यानी कि कोई कंपनी या Business अपने प्रोडक्ट्स को डिजीटल तरीके से प्रमोट करती है उसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। यहाँ प्रोडक्ट में Physical Goods और Services भी शामिल हैं।

Digital Market असल में Traditional Market का ही विकसित रूप है। हम कहते हैं न कि बदलाव ही समाज का नियम है उसे ही हम तरक्की कहते हैं। इसीलिए ट्रेडिशनल मार्किट में आए बदलाव को डिजिटल मार्किट कहते हैं। आसान शब्दों में कहा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग वे हैं जिसमे बिज़नेस डिजिटल माध्यम से अपने प्रोडूक्ट्स को कस्टमर तक पहुंचाएं।

Digital Marketing क्यों जरूरी है?

वर्तमान युग इंटरनेट का युग है। अब लोग दुनिया की सभी खबरों को घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। आज दुनिया के 55.06 प्रतिशत लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें से 85 प्रतिशत नियमित रूप से सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। यदि आप Digital Marketing का प्रयोग करते हैं तो आप घर बैठे अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके कम खर्च में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आज डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से लोग अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के माध्यम से अपनी जरूरी की चीजें घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। आज लोग इतने व्यस्त हो चुके हैं कि उनके पास बाजार जाने का समय नहीं है। वे चाहते हैं कि घर बैठे ही अपने जरूरत का सामान प्राप्त कर सके। ऐसे में यदि डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से व्यापार किया जाय तो इससे बहुत फायदे हो सकते हैं। यहां कुछ विशेष कारण दिए गए हैं जिसके आधार पर हम बता सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है:

  1. डिजिटल मार्केटिंग से एक समय में अधिक लोगों को जोड़ा जा सकता है।
  2. -- विज्ञापन --
  3. डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे अपने प्रोडक्ट को दुनिया के किसी कोने में बेचा जा सकता है।
  4. डिजिटल मार्केटिंग से कंपनी की ब्रांडिंग वेल्यू में वृद्धि होती है। लोग आपके सर्विस और प्रोडक्ट की गुणवत्ता के अनुसार रेट कर सकते हैं।
  5. डिजिटल मार्केटिंग किसी प्रोडक्ट को प्रोमोट करने का आसान और फास्ट तरीका है।
  6. आप कुछ पैसे खर्च करके अपने प्रोडक्ट का advertising कर सकते हैं और एक साथ अधिक लोगों को टारगेट कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग बनाम ट्रेडिशनल मार्केटिंग (Digital Marketing vs Traditional Marketing)

मार्केटिंग करना हर बिज़नेस के लिए जरूरी है। दोस्तों हर बिज़नेस पर्सन चाहता है कि उसके प्रोडक्ट्स और सर्विस हर कस्टमर तक पहुंचे। उसके लिए मार्केटिंग कंपनियों को करना ही पड़ता है। अगर कस्टमर को कंपनी के बारे में या उसके प्रोडक्ट्स के बारे में नहीं पता होगा तो कोई उस प्रोडक्ट को नहीं खरीदेगा। पहले वक्त में मार्केटिंग के लिए कंपनी के employee खुद अपना प्रोडक्ट लेकर शहर शहर घूमते थे साथ ही एक रिपोर्ट तैयार करते थे कि customer response कैसा है। लेकिन इसमें कम्पनियों को काफी नुकसान हो जाता था और खर्चा भी। डिटेल में जानने के लिए टेबल देखें।

Digital MarketingTraditional Marketing
प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए डिजिटल चीजों यानी कि इंटरनेट के इस्तेमाल से मार्केटिंग।ट्रेडिशनल मार्केटिंग यानी कि human resources के माध्यम से मार्केटिंग करना
इसकी माध्यम की पहुंच पूरी दुनिया में हैं।यह माध्यम एक बार में एक ही जगह पर किया जाता है।
रिस्क कम रहता है।रिस्क ज्यादा रहता है।
कम खर्चा होता है अगर ट्रेडिशनल मार्केटिंग से compare करें।ट्रेडिशनल मार्केटिंग में खर्चा ज्यादा रहता है।
-- विज्ञापन --
-- विज्ञापन --

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? (How to earn With Digital Marketing)

Digital Marketing कई डिजिटल स्किल्स को मिलाकर बना है। देश में आज के वक्त कई online और offline दोनों तरह के institution चलन में हैं जो Digital Marketing Course करवाते हैं। कोर्स चलन में इसलिए है क्योंकि हर तरह के बिज़नेस में एक अच्छे Digital Marketer की डिमांड रहती है। जो कंपनी को शुरुआती दौर में ही नजरों में ला सके। आइए जानते हैं वे स्किल्स के बारे में जो Digital Marketer Perform करता है। और उस Skills के जरिए पैसे कमा सकता है।

Website Designing

Website Designing

दोस्तों साल दर साल केवल Technology Advancement ही नहीं बल्कि साथ में लोगों की सोचने में भी बदलाव आते हैं। कहने का मतलब है कि पहले Traditional Marketing के समय लोग किसी कंपनी के प्रोडूक्ट्स के बारे में जानने के लिए आसपास कि दुकानों में पता करते थे लेकिन अब सबसे पहले कंपनी की online presence के बारे में पता लगाते हैं।

आज के समय हर business growth होने के लिए बेसिक जरूरतों में वेबसाइट तो चाहता ही है। इसमें एक डिजिटल मार्केटर की काम मे आता है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में website designing मुख्य चैप्टर होता है। इसमें वेबसाइट डिज़ाइन के लिए जरूरी HTMl, Css और javascript साथ ही साथ WordPress और PHP सीख कर एक सर्वोच्च वेबसाइट डिज़ाइनर बन सकते हैं।

एक अच्छे web designer की तलाश हर कंपनी को रहती है। कंपनी भी इन्हें अच्छी भारी रकम देने को तैयार रहती हैं। अगर आपको वेबसाइट डिज़ाइन करना आता है तो आप भी अपना portfolio तैयार रखें ताकि कंपनी को आप अपने कार्य दिखा सकें।

Search Engine Optimization

Search Engine Optimization

दोस्तों अब कंपनी ने एक डिजिटल मार्केटर से वेबसाइट तो बनवाली लेकिन आगे जो दिक्कत आती है वो है search engine के रिजल्ट में टॉप पर आने की ताकि कस्टमर आपकी कंपनी के बारे में जान सके। उदहारण के तौर पर कहा जाए तो मान लीजिए एक डिजिटल मार्केटर एक जूते बनाने वाली कंपनी के लिए वेबसाइट बनाता है। लेकिन मार्किट में जूते बनाने वाली कई कंपनियां पहले से ही मौजूद है। अगर कोई जूते के बारे में सर्च करता है तो कंपनी चाहेगी की Company website ही रैंक करें। इसमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए अपने प्रोडक्ट से संबंधित Keywords खोजने होते हैं। जैसे कि एक जूते की कंपनी के लिए ‘Best Shoe Shop’ बेहतरीन कीवर्ड हो सकता है। डिजिटल मार्केटर इस कीवर्ड को इस तरह सेटअप कर सकता है कि आपकी वेबसाइट टॉप पर आए।

ये पोस्ट भी पढ़ें: On Page SEO Kaise Kare? पुरि जानकरि हिंदी में

                   Off Page SEO Kaise Kare? Hindi में जानकरि?

Content Marketing

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कंपनी को डिजिटल मार्केटर के रूप में एक लेखक की जरूरत होती है। लेकिन Content marketing में लेखक को बड़े बड़े लेख नहीं लिखने होते बल्कि 2-3 लाइनों में ही कस्टमर को सैटिस्फैक्शन देनी होती है। यह एक क्रिएटिव प्रोसेस है। यही 2-3 लाइनों में प्रोडूक्ट्स कई जरूरत को आपको कस्टमर को समझाना होता है। इसी में SEO का इस्तेमाल करना होता है।

ये पोस्ट भी पढ़ें: 20 Best and High Paying Content Writing Jobs in Hindi

Affiliate Marketing

यह भी मार्केटिंग का नया और जरूरी जरिया बन चुका है। कई कंपनियां शुरुआत में ज्यादा पैसा नहीं लगाना चाहेगी इसीलिए वे फुल टाइम डिजिटल मार्केटर की जगह Affiliate Marketing करवाती है। इसमें डिजिटल मार्केटर अपनी खुद की वेबसाइट को रैंक करवाते हैं जिसमें product review और एक Buy Link दिया होता है। अगर उस लिंक से कोई कस्टमर परचेस करता है तो डिजिटल मार्केटर को प्रोडक्ट का कुछ कमीशन मिल जाता है।

-- विज्ञापन --

ये पोस्ट भी पढ़ें: What is Affiliate Marketing in Hindi–2020

Social Media Marketing

Social Media Marketing

Social Media Platform आज के समय में किसी भी कंपनी के लिए कमाई करने का सबसे प्रमुख सोर्स है। इस प्लेटफार्म में कंपनी को आसानी से अपने Target audience मिलने के आसार रहते हैं। Facebook Twitter और Instagram सभी में कंपनियां एडवरटाइजिंग कर सकती है। इससे वे स्टार्टिंग में ही अपने कस्टमर बनाने में सफल रहते हैं।

Conclusion,

दोस्तों Digital Marketing आज के समय की सबसे प्रचलित skill है। आगे आने वाले समय में भी यह स्किल करने वाले युवाओं का भविष्य उज्ज्वल है। एक डिजिटल मार्केटर freelance website जैसे कि Fiverr, Upwork, Truelancer, freelancer जैसी वेबसाइट पर अपनी स्किल लिस्ट करके अपने क्लाइंट को ढूंढ सकता है और earning कर सकता है।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते है, या फिर डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित कोई सर्विस प्राप्त करना चाहते है, तो आप oflox से संपर्क कर सकते है। क्यूंकि Oflox एक Best Digital Marketing Company In Dehradun है।

आशा करता हूं आज का यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगा। यदि आपके पास अभी भी Digital Marketing के बारे में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। साथ ही यदि आप इस पोस्ट को पसंद करते हैं तो इसे अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

-- विज्ञापन --
Share on:

2 thoughts on “What is Digital Marketing in Hindi? डिजिटल मार्केटिंग आसान भाषा में(Digital Marketing in easy way)”

Leave a Comment