Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike | गावं में पैसे कमाने के 6+ जबरदस्त तरीके

Author: Amresh Mishra | 1 year पहले

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike- क्या आप भी गांव में पैसे कमाने के सरल तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे आज के पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

बहुत लोग ऐसे है जिन्हें ऐसा लगता है कि गांव में पैसे कमाने के तरीके नहीं है या फिर इन तरीकों से आप अधिक पैसे नहीं कमा पाएंगे। यदि आप भी इन लोगों में शामिल है और आपकी सोच भी कुछ ऐसी है, तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे है। दरअसल, जब हमारा देश कोरोना जैसी महामारी का सामना कर रहा था, तो अधिकांश लोग अपने गांव लौट आए है। 

वही अब पैसे कमाने के लिए कुछ न कुछ तो करने की आवश्यकता पड़ती ही है। तो ज्यादातर व्यक्तियों ने अपने गांव में ही पैसे कमाने के तरीके ढूंढ लिए और अब ऐसा है कि वे शहर से अच्छा गांव में ही पैसा कमाना ज्यादा आरामदायक समझते है। यदि आप भी अपने Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike ढूंढ रहे है, तो आज इस पोस्ट पर आपकी तलाश खत्म होती है। 

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike, Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike Kya Hai, Ganv Me Rehkar Paise Kaise Kamaye, Village Earning Ideas, Fish Farming Business Idea, Poultry Farming Se Paise Kaise Kamaye, Gav Se Paise Kamane Ke Tarike

गांव में पैसे कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike 

आज कल हमारे देश में बेरोजगारी दर पहले के मुकाबले और अधिक बढ़ता ही जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण कि लोगो के पास उपयुक्त जानकारी नही है। लेकिन आज के पोस्ट में मैं आप सभी को गांव में पैसे कमाने के तरीके से जुड़ी जानकारी साझा करूंगा। अगर आपको हमारे बताएं गए तरीके पसंद आए, तो आज ही आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

1. गांव में शुरू करें आटा चक्की का बिजनेस होगी खूब कमाई 

यदि आप गांव में खूब कमाई करने वाले बिजनेस की तलाश में है, तो आटा चक्की का बिजनेस आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। देखा जाए तो आज के समय में भी लोग अपने हेल्थ को लेकर ज्यादा जागरूक रहते है और इस वजह से वे पैकेट वाले आटे से ज्यादा आटा चक्की में पीसे गए आटे का ही सेवन करते है। ऐसे में वर्तमान समय में आटा चक्की बिजनेस की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। 

आटा चक्की के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आप सभी को एक आटा चक्की मशीन खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी। दरअसल, ये मशीन आपको 30 से 40 हजार रूपए के निवेश में प्राप्त हो जाएगी। जिसके पश्चात इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बिजली और लाइसेंस की भी आवश्यकता पड़ती है। 

आटा चक्की मशीन से आप न केवल आटा बल्कि, मसाले गेंहू इत्यादि जैसी कई चीजे आसानी से पीस सकते है। वही यदि हम चर्चा करें कि आटा चक्की बिजनेस से हर महीने कितने कमा सकते हैं, तो जानकारी के मुताबिक आप इस बिजनेस को 30 से 40 हजार रूपए के निवेश के साथ शुरू कर 20 से 30 हजार रूपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। 

2. मुर्गी पालन के बिजनेस की कर सकते हैं शुरुआत 

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike  में एक तरीका मुर्गी पालन बिजनेस का भी है। जी हां मुर्गी पालन का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी शुरुआत गांव में करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। दरअसल, अच्छी बात तो यह है कि मुर्गी पालन के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक कुछ करने की भी जरूरत नहीं होती है। 

आप चाहें तो सीधे मुर्गी को ही खरीद कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप खरीदे गए मुर्गी से अंडे प्राप्त करके उसे बेच कर पैसे कमा सकते है। या फिर आप इस बिजनेस से अधिक पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप मुर्गियों को भी बेच सकते है। इससे भी आप महीने की 20 से 30 हजार रूपए तक की कमाई आराम से कर सकते हैं। 

3. General Store खोल कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं

गांव में पैसे कमाने के लिए आप चाहें तो General Store खोल सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी शुरुआत गांव में करके काफी अच्छा खासा कमाई किया जा सकता है। दरअसल, इस बिजनेस को करने के लिए आपको पढ़ा लिखा या फिर किसी भी तरह की स्पेशल स्किल की आवश्यकता नहीं होती है। 

यादि आप भी अपने गांव में General Store खोलना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको इस बिजनेस में 15 से 20 हजार रूपए तक की निवेश करने की आवश्यकता होती है। इस General Store के बिजनेस से हर महीने 30 से 50 हजार रूपए तक की कमाई कर सकते हैं। 

4. गांव में शुरू कर सकते हैं मछली पालन का बिजनेस | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike 

यदि आप भी गांव में अच्छी कमाई करने वाले बिजनेस की तलाश में है, तो आपके लिए मछली पालन का बिजनेस एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यदि आप भी मछली पालन करने के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको थोड़ी जमीन की आवश्यकता होगी। इस जमीन में आपको एक गड्ढा खोदकर रेडी कर लेना है। 

जिसके पश्चात आपको उस गड्ढे में पानी भरने की आवश्यकता होगी और आपको उसे एक तालाब बना देना है। अब आपको अपने तालाब में मछलियों को पालना शुरू कर देना है। दरअसल, गांव में आस पास में कई सारी नदियां होती है जहां से आप चाहे तो मछली पकड़ कर ला सकते है। आप अपने मछली पालन करने के बिजनेस को 5 हजार रूपए तक के निवेश करने की आवश्यकता होगी। 

देखा जाए तो आप 5 हजार रूपए तक के लागत के साथ इस मछली पालन बिजनेस को अपने गांव में शुरू करके, महीने के 20 से 30 हजार रूपए तक की कमाई कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे काफी कम लागत में अपने गांव में शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है।  देखा जाए तो वर्तमान में मछली पालन बिजनेस की डिमांड भी काफी ज्यादा है। ऐसे में आपको प्रॉफिट भी काफी अच्छा खासा हो सकता है। 

5. गांव में शुरू करें Screen Printing का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई 

गांव में यदि आपको किसी बेहतर बिजनेस की तलाश है, तो आपके लिए Screen Printing का बिजनेस एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। देखा जाए तो गांव में बहुत बार तरह तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिसके लिए निमंत्रण कार्ड, Visiting Card इत्यादि जैसे चीजों की आवश्यकता पड़ती है। 

ऐसे में लोगों की जरूरत को आप गांव में पूरी कर महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अच्छी बात तो यह है कि आप 5 से 10 हजार रूपए तक का निवेश करने की आवश्यकता होगी। इस Screen Printing Business से भी महीने के 15 से भी 20 हजार रूपए तक की कमाई आसानी से की जा सकती है। 

6. सब्जी बेचने का धंधा कर कमाएं अच्छा खासा पैसा

यदि आप भी Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike की तलाश में है, तो आपके लिए सब्जी बेचने का धंधा एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि वर्तमान समय में हर घरों में हर रोज ताजी ताजी सब्जियो की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि आप सभी के घर जा जाकर अपने इस बिजनेस को करते है तो इससे आप अपनी कमाई काफी अच्छी कर सकते हैं। 

आप सब्जी बेचने के धंधे की शुरुआत के लिए एक ठेला खरीद सकते हैं। जिसके बाद आपको अपने गली मोहल्ले में जाकर सब्जी बेचने का काम शुरू करना है। देखा जाए तो इस सब्जी बेचने के धंधे को शुरू करने के लिए आपको 5 हजार रूपए तक की निवेश की आवश्यकता होगी। जिसके पश्चात आप हर रोज 1 हजार रूपए कमा सकते हैं। ऐसे में महीने के 30 हजार तो आप आसानी से कमा लेंगे। 

यह भी पढ़े:-

FAQ’S Related To Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike 

Q1. गांव के लिए सबसे बेहतरीन बिजनेस कौन सा है? 

यदि आप भी गांव में सबसे बेहतरीन बिजनेस को शुरू करने की योजना बना रहे है, तो ऐसे में आप चाहे तो मुर्गी पालन, मछली पालन, टेंट लगाने का बिजनेस, दूध डेरी इत्यादि जैसे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि गांव में इन बिजनेस की काफी डिमांड है। आप चाहें तो इन बिजनेस की शुरुआत कर महीने के 30 से 40 हजार रूपए तक की कमाई तो आसानी से कर ही सकते है।

Q2. गांव में ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike 

यदि आप थोड़े पढ़ें लिखे है और अगर आप गांव में ही ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप चाहें तो अपना यूट्यूब चैनल, ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग इत्यादि जैसे काम को करके पैसे कमा सकते हैं। 

Q3. गांव में बिजनेस की शुरुआत कर महीने के कितने पैसे कमा सकते हैं? | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike 

गांव में बिजनेस की शुरुआत कर आप महीने के 20 हजार से 1 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा। साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment