X
 

HIV Full Form In Hindi | HIV का मतलब क्या है?

HIV Full Form In Hindi : मुख्य तौर पर कई ऐसे शब्दों का प्रयोग होता है। जिस की फुल फॉर्म के बारे में हमें जानकारी नहीं होती है। HIV शब्द का प्रयोग मेडिकल विभाग में कई बार हमारे आसपास किया जाता है और सामान्य लोगों के द्वारा भी HIV शब्द का प्रयोग किया जाता है। एचआईवी क्या होता है और HIV Full Form In Hindi क्या होती है। इसके बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

HIV Full Form In Hindi
HIV Full Form In Hindi

HIV Full Form | HIV Full Form In Hindi

HIV Full Form In Hindiह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस
HIV Full form In EnglishHuman immunodeficiency Virus
HIV/AIDS Full FormHuman immunodeficiency virus infection and acquired immune deficiency syndrome

HIV क्या होता है? (What is HIV in Hindi)

इस वायरस जैसे HIV के नाम से पहचाना जाता है। यह एक ऐसा वायरस है। जो कई प्रकार से चिंपांजी बंदर में पाया जाता था लेकिन धीरे-धीरे यह वायरस मनुष्य में आ गया इस वायरस की वजह से AIDS की बीमारी होती है। जब यह वायरस अंतिम स्टेज पर संक्रमण के रूप में पहुंच जाता है, तो यह एक खतरनाक बीमारी AIDS का रूप ले लेता है। एचआईवी एक वायरस है। जो मनुष्य के रक्त के माध्यम से फैलता है। इसके अलावा वीर्य और स्तन के दुध से भी संक्रमण फैलने के काफी चांस होते हैं।

यह भी पढ़े :

HIV Full Form in HINDI & ENGLISH [Video]

HIV से जुड़े अन्य सवाल

HIV की उत्पत्ति कैसे हुई?

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि HIV मध्य अफ्रीका में स्थित चिंपैंजी से इंसानों में इसका शिकार होने के दौरान इस जानवर के खून के संपर्क में आने के कारण हुआ था। दशकों से, वायरस से संक्रमण धीरे-धीरे अफ्रीका और फिर बाकी दुनिया में फैल गया है।

HIV के कौन कौन से लक्षण हैं?

एचआईवी से ग्रसित अधिकांश लोग वायरस के शरीर में प्रवेश करने के दो से चार सप्ताह के भीतर फ्लू जैसी बीमारी विकसित कर लेते हैं। Primary Stage में उन्हें बुखार, सरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द, त्वचा के लाल चकत्ते, गले में खराश, मुँह के छाले, दस्त, वजन घटना, खाँसी, रात को पसीना आना शुरू हो जाता है.

HIV होने पर क्या करना चाहिए?

सबसे पहले किसी अच्छे डॉक्टर से मिलें और अपनी जांच करवाएं. यदि आपको HIV हुआ है तो अच्छे डॉक्टर से अपना इलाज करवाएं.

निष्कर्ष

एचआईवी शब्द जो इस बीमारी से जुड़ा हुआ शब्द भी माना जाता है। एचआईवी एक वायरस का शार्ट फॉर्म है। एचआईवी वायरस से AIDS बीमारी होती है। आज के आर्टिकल में हमने आपको HIV Full Form In Hindi, एचआईवी की फुल फॉर्म क्या होती है। इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment