Airtel Sim Block Kaise Kare? | जानें एयरटेल सिम बंद या ब्लॉक कैसे करे?

-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं How to Block Airtel Sim (एयरटेल सिम को कैसे ब्लॉक करें) यदि आप Airtel User हैं और आप अपना Airtel सिम किसी वजह से ब्लॉक या बंद करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है। कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनका Mobile Phone गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है जिसके साथ उनका सिम कार्ड लगा होता है। या वे किसी अन्य वजह से अपने SIM Card उपयोग नहीं करना चाहते हैं और इस स्थिति में वे SIM card को ब्लॉक करने का सोचते हैं। यदि आपका SIM चोरी हो जाता है तो उसका एकमात्र उपाय है उसे Block करना ताकि कोई उसका दुरुपयोग न कर सके। आज इस पोस्ट में हम Airtel SIM card Block करने के सही तरीके के बारे में बताएंगे।

-- विज्ञापन --
Airtel SIM Card  को ब्लॉक कैसे करें?
-- विज्ञापन --

How To Block Airtel Sim (Airtel Sim को Block कैसे करे)?

यदि आपका Airtel SIM card खो गया है और आप चाहते हैं कि कोई उस SIM Card का दुरुपयोग न कर पाए तो आप Airtel Services को तुरंत बंद करा सकते हैं। यदि आप अपने Airtel Number को Deactivate करना चाहते हैं तो आप कुछ सिंपल स्टेप्स का पालन करके अपना Airtel Sim Card Block कर सकते है। Airtel SIM Card को ब्लॉक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. सबसे पहले एक फोन लें जिसमे Airtel Sim लगा हो।
  2. -- विज्ञापन --
  3. Airtel कस्टमर केयर नंबर 198 या 121 पर call करें।
  4. निर्देशों का पालन करें और Customer Care Executive को कॉल लगाएं। इस Call के लिए आपसे 50 पैसे प्रति 3 मिनट के लिए चार्ज किए जायेंगे।
  5. Customer Service Executive से बात करके उन्हे अपना Sim Card का Number बताकर उसे Block करने के लिए कहें।
  6. इसके बाद Customer Care Executive आपसे आपके Ownership को Verify करने के लिए कुछ सवाल जैसे Last Recharge, कुछ कॉल डिटेल्स तथा आपका Address आदि पुछंगे ताकि इससे साबित हो सके की सिम कार्ड आपका ही है।
  7. उनके सवालों का सही जवाब दें। आपकी Ownership Verify हो जाने के बाद आपके Airtel SIM card को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

उपर बताए गए तरीकों से आप 6 सिंपल स्टेप्स का पालन करके आसानी से अपना Airtel Sim Card Block कर सकते हैं। आप चाहें तो आपका Sim खो जाने के बाद नजदीकी Airtel Store पर जाकर उस नंबर को बंद करवाकर उसी नंबर से एक दूसरा Sim card ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक Valid Identity Proof और Address Proof की आवश्यकता होगी।

Airtel SIM Card को कैसे activate करें?

यदि आप एक नया Airtel SIM card खरीदते हैं तो उसे Activate करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों को पालन करना होगा।

यदि आप एक नया Airtel Prepaid SIM Card खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Airtel Store में KYC Documents जैसे अपना Identity Proof और Address Proof जमा करना होगा। इसके बाद आपका एक छोटा सा Biometric test लिया जाएगा और आपके नाम पर एक नया SIM Card Register किया जाएगा। इसके बाद आपको सिम कार्ड को एक्टिवेट करना होगा। आप SIM Card खरीदने के 30 मिनट बाद उसे Activate कर सकते हैं। New Airtel SIM card को एक्टिवेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

  1. अपने Phone को Switched off करें और Sim Card Slot में नया Airtel SIM लगाएं।
  2. Phone को Turn ऑन करें और आधे घंटे पूरे होने पर Network आने का इंतजार करें।
  3. यदि आपके Phone में Network आ जाता है तो इसके बाद अपने New Airtel Number से ही 59059 पर कॉल करें।
  4. इसके बाद एक छोटा सा Tele Verification होगा जिसे आपको Complete करना होगा। इसके बाद आपका New Airtel SIM Card Activate हो जाएगा।
  5. इसके बाद आप अपना New Airtel SIM Card का इस्तेमाल कर पाएंगे।
  6. यदि आप अपने Phone में Airtel SIM काम नहीं कर रहा है तो आप अपने Phone को एक बार Restart करें।

Also Read:  Airtel Balance Check कैसे करें | Airtel USSD Codes List And Function

JIO DND Service Activation | Jio Sim में DND Service Activate या Deactivate कैसे करे?

Vodafone Balance Check कैसे करें, Vodafone USSD Codes List 2021

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने Airtel SIM Card को ब्लॉक करने के तरीके के बारे में बताया। आशा करता हूं आपके लिए यह जानकारी मददगार होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे Social Media पर शेयर करना न भूलें। यदि आप इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment