IFSC full form, जानिये IFSC Code Kya Hota Hai और IFSC कोड कैसे पता करे की पूरी जानकारी हिंदी में!

-- विज्ञापन --

IFSC full form: जब भी बात किसी बैंक खाता में पैसे भेजने की आती है तो उस वक्त IFSC Code Necessary हो जाता है। उस समय आपके मन में यह सवाल आता होगा कि आखिर यह IFSC Code क्या है और इसकी क्या आवश्यकता है, IFSC Code क्यों जरूरी है आदि।

-- विज्ञापन --

तो आपकी इस चिंता को दूर करने के लिए आज इस पोस्ट में हम IFSC के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। आज इस पोस्ट में आप IFSC का फुल फॉर्म, IFSC Code Kya Hota Hai, IFSC Code का Format कैसा होता, IFSC Code कैसे पता करे इत्यादि के बारे में जानेंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं IFSC Code kya hota hai.

IFSC Code Kya Hota Hai (What is IFSC Code in Hindi)

भारत में बहुत सारे बैंक हैं जिनमें प्रत्येक के अलग अलग Location पर कई Branches हैं, इन सभी बैंकों की सभी Branch का अपना एक Unique Code होता है जिसे हम IFSC Code कहते हैं। यह ग्यारह अक्षर का AlphaNumeric कोड होता जो जिसका इस्तेमाल Branch कि Identification के लिए किया जाता है।

आपको IFSC Code की तब जरूरत पड़ती है जब आप अपना पैसा एक बैंक के अकाउंट से किसी दूसरे बैंक के कॉमन ब्रांच में Transfer करते हैं चाहे वह माध्यम National Electronic Fund Transfer (NEFT), Real Time Gross Settlement (RTGS), IMPS या UPI कुछ भी हो. यदि आप अपना IFSC Code देखना चाहते हैं तो आप इसे अपने Bank Passbook या Cheque पर लिखा होता है। आप चाहें तो Bank Branch जाकर या Google के माध्यम से भी IFSC कोड का पता लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े:- Information Technology kya hai

किसी भी बैंक ब्रांच का IFSC जानने के लिए आपको निम्नलिखित चीजें पता होना चाहिए.

  • बैंक का नाम
  • -- विज्ञापन --
  • राज्य का नाम जहाँ पर बैंक स्थित हो
  • जिले का नाम जहाँ पर बैंक स्थित हो
  • बैंक के शाखा का नाम तथा जगह

प्रत्येक बैंक के शाखाओं के लिए IFSC Code को Reserve Bank of India (RBI) द्वारा Assign किया जाता है जो Online लेनदेन की प्रक्रिया को Monitor करता है।

IFSC Code का Meaning Kya Hota hai?

IFSC CODE FULL FORM: INDIAN FINANCIAL SYSTEM CODE

IFSC FULL FORM in Hindi: भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड

IFSC Code का Format

IFSC Code 11 कैरेक्टर्स का alphanumeric code होता है जिसमें शुरू के चार character हमेशा Alphabet होते हैं और ये आपके बैंक को Represent करते हैं। पांचवां character हमेशा 0 होता है और जो बाकी 6 character होते हैं वह Branch को Represent करते हैं

और यह Alphabet या Numeric भी हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि HDFC Bank Gaya को लिया जाय तो यहां का IFSC Code, HDFC0000421 है।

इसमें शुरू के चार अक्षर HDFC हैं जिससे यह पता चल रहा है कि यह HDFC Bank का IFSC है। पांचवां अक्षर 0 है। बाकी के छः अक्षर जो 000421 हैं वे Branch को Represent कर रहे हैं। यदि आप खाते में पैसे भेजना चाहेंगे तो आपको Account Number के साथ साथ यह IFSC Code पता होना जरूरी है।

ये भी पढ़े:- Passage या Paragraph Indexing kya hai?

IFSC Code कैसे पता करे (How to Find IFSC Code in Hindi)

यहां तक आपने समझा कि IFSC Code क्या है और यह कैसा होता है, अब हम जानते हैं IFSC Code कैसे पता करें। IFSC Code पता करने के बहुत से तरीके हैं। यहां कुछ अन्य तरीके दिए गए हैं जिनसे आप IFSC Code पता कर सकते हैं।

  • यदि आप एक खाताधारक (Account Holder) हैं तो आप अपने बैंक खाता के Passbook या Chequebook पर अपना IFSC Code देख सकते हैं।
  • आप अपने Bank Branch में जाकर भी IFSC Code पता कर सकते है।
  • चूंकि प्रत्येक बैंक के शाखाओं के लिए IFSC Code को Reserve Bank of India (RBI) द्वारा Assign किया जाता है, इसलिए आप RBI के Official website पर जाकर भी अपने Bank Branch का IFSC पता कर सकते हैं।
  • आप Google करके भी अपने Branch का IFSC Code पता कर सकते हैं, इसके लिए अपने बैंक तथा ब्रांच का नाम लिखकर Search करें, इसके बाद आपके सामने बहुत सी वेबसाइट दिखेंगे जहां आप अपने Bank Branch के IFSC का विवरण देख पाएंगे।
  • Google पर आपको ऐसे बहुत से Online IFSC Locator मिल जायेंगे जिसके मदद से आप अपने Bank Branch का IFSC Code पता कर सकते हैं, वहां आपको बस अपने Bank का नाम, तथा Bank Location Enter करना है।

ये भी पढ़े :- Vodafone Balance Check कैसे करें

IFSC कैसे काम करता है?

IFSC जिसे हम Indian Financial System Code भी कहते हैं, यह एक Unique Financial code होता है, जो हर एक Bank Branch के लिए अलग अलग होता है। आज दुनिया इतनी Digital हो चुकी है कि सिर्फ Account Number और IFSC के मदद से ही Bank में पैसे प्राप्त हो जा रहे हैं।

कई बार ऐसा होता है कि अलग अलग Bank Branch में एक ही खाता संख्या के दो खाताधारक हो जाते हैं। ऐसे में अगर यह IFSC Code न हो तो क्या होगा।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए RBI के द्वारा IFSC Code का निर्माण किया गया है जिसके वजह से Bank Branch की पहचान की जाती है।

IFSC का महत्व (Importance of IFSC in Hindi)

  • यह Financial Transaction को आसान बनाता है, आपको अपने बैंक का दौरा करने या पैसा Transfer करने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने के लिए समय निकालने की आवश्यकता नहीं होगी। IFSC की मदद से, लेन-देन को दुनिया भर में बहुत कम समय में किया जा सकता है।
  • यह Fund Transfer प्रक्रिया को तेज करता है, अब आप अपने घर में बैठकर भी ऑनलाइन बैंकिंग कर सकते हैं। आप IFSC Code की सहायता से तुरंत पैसे भेज सकते हैं।
  • यह संभावित धोखाधड़ी को कम करता है, प्रत्येक बैंक और इसकी संबंधित शाखाओं को एक Unique IFS कोड आवंटित किया जाता है, जिसके वजह से आपके लेनदेन में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ी जाती है।
  • आप कहीं भी, किसी भी समय आसानी से अपने नेट बैंकिंग खाते का उपयोग कर सकते हैं।
  • IFSC Code के मदद से ही Online Transaction संभव हो पाया है। आप घर बैठे बिलों का भुगतान, Phone Recharge या अन्य Payment कर सकते हैं। यह Payment को Safe and secure तरीके से भेजने का सुविधा प्रदान करता है।

ये भी पढ़े :- What is Python in Hindi 

IFSC Code Kya Hota Hai – लेख आपको कैसा लगा

आज इस पोस्ट में मैंने बताया IFSC CODE Kya hota hai, आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। यदी आपको इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल पूछना हो तो हमें कॉमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --

यदि यह पोस्ट आपको उपयोगी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment