X

जनसंचार से आप क्या समझते हैं? | जानें Mass Communication या जनसंचार क्या है?

Author: Amresh Mishra | 1 वर्ष पहले

क्या आप जानना चाहते हैं की जनसंचार (Mass communication) क्या है? यदि जनसंचार के बारे में बात की जाय तो यह एक संचार का ही एक रूप है। कई बार Exams में यह पूछ दिया जाता है की जनसंचार से आप क्या समझते हैं? तो अक्सर छात्र सोचने लग जाते हैं की Jansanchar kya hai? तो यदि आप भी उनमें से एक हैं जो जानना चाहते हैं की जनसंचार क्या है और इसकी क्या विशेषता है तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी। आइए सबसे पहले यह जान लेते हैं की जन संचार या Mass communication क्या है?

जनसंचार से आप क्या समझते हैं, जनसंचार क्या है, Mass Communication kya hai

जनसंचार से आप क्या समझते हैं? | Mass Communication या जन संचार क्या है?

जनसंचार जिसे Mass communication एक ऐसा प्रोसेस है जिसमे कोई व्यक्ति, ऑर्गेनाइजेशन, या कोई ग्रुप अपना संदेश एक बहुत बड़े ग्रुप तक पहुंचाती है तो उसे जनसंचार या Mass communication कहा जाता है। जनसंचार के लिए Social Media, Print Media, Television, Radio आदि कम्युनिकेशन चैनल का इस्तेमाल किया जाता है। आसान शब्दों में कहा जाय तो आप यह समझ सकते हैं की जब संचार की प्रक्रिया किस डिवाइस के माध्यम से की जाती है तो उसे ही जनसंचार कहते हैं।

आज के डिजीटल युग में जनसंचार के कई माध्यम हैं। जैसे तरह तरह के Apps, Websites आदि के माध्यम से अपनी बातों को अन्य लोगों तक पहुंचा सकते हैं। यदि जनसंचार के उदाहरण को देखा जाय तो Advertising, Journalism, Public Relations आदि इसके मुख्य उदाहरण हैं। Mass communication में Radio, Tv, Film Direction, Reporting, Editing, Publishing, Event Management, जैसी चीजें आती है। आइए अब हम जान लेते हैं की जनसंचार की क्या विशेषता है।

जनसंचार (Mass Communication) क्या है? [Video]

ये भी पढ़ें:

तो अब आप समझ गए होंगे की जनसंचार क्या है? यदि आपको इस पोस्ट से मदद मिली हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. यदि आप Mass Communication से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं.

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment