NASA Full Form क्या है – जाने नासा का फुल फॉर्म और इसकी उपलब्धियां

-- विज्ञापन --

NASA Full Form: क्या आप जानना चाहते हैं की NASA ka Full Form kya hai? नासा क्या है और यह कैसे काम करता है? यदि आप News देखते हैं तो आपने “NASA” का नाम जरूर सुना होगा। देश विदेश की Research संबंधी खबरों में नासा के बारे में अक्सर बताया जाता है। नासा का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठने लगता है की NASA का Full Form क्या है?

-- विज्ञापन --

NASA (नासा) बहुत सारे विज्ञान और Private research पर काम करता है, क्योंकि यह Air transport system के माध्यम से देशों के बीच परिवहन के स्तर को विकसित करता और सुधारता है। विमान के शोर को कम करने, ईंधन के उपयोग और रासायनिक उत्सर्जन को कम करने, विमान सुरक्षा और सुरक्षा बनाए रखने के लिए नासा (NASA) व्यापक शोध करता है। 

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की NASA क्या है (What is NASA in Hindi) और NASA का फुल फॉर्म (NASA Full Form in Hindi) क्या है? तो आइए नासा (NASA) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

NASA Full Form - NASA क्या है, नासा का फुल फॉर्म क्या है, नासा का पूरा नाम
-- विज्ञापन --

NASA का Full Form क्या है? (NASA Full Form in Hindi)

NASA का Full Form है “National Aeronautics and Space Administration“, जिसका हिंदी अनुवाद “राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन” होता है।

N = National
A = Aeronautics
S = Space
A = Administration

ऊपर मैने NASA ka Full Form बताया। आइए अब जानते हैं कि NASA Kya hai और NASA kis desh ka hai?

NASA Kya hai? (What is NASA in Hindi) – नासा क्या है

NASA (National Aeronautics and Space Administration) एक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी है जो अपने द्वारा छोड़े गए सैटेलाईट के मदद से हवा और अंतरिक्ष पर Research करती है. नासा का मुख्य कार्य वैमानिकी (Aeronautics) से सम्बंधित रिसर्च करना और अंतरिक्ष और पृथ्वी से सटे ग्रहों का पता लगाना है।

जो की हवाई नेविगेशन की निगरानी और पृथ्वी के वायुमंडल के भीतर चल रहे जलवायु परिवर्तन की निगरानी पर निरंतर काम कर रहा है। इसके सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी कार्यों में से एक अंतरिक्ष और पृथ्वी से सटे ग्रहों का पता लगाना है।

नासा की स्थापना ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D. Eisenhower) ने 29 जुलाई, 1958 को किया था। NASA का मुख्यालय (Headquarter) Washington, DC, USA में है। नासा के देश के अन्य क्षेत्रों में अन्य ऑपरेशन हैं। नासा को अमेरिकी सरकार का समर्थन प्राप्त है। इसके पास 100 बिलियन डॉलर से अधिक का बजट है। नासा को अमेरिकी सरकार से बहुत सारी सामग्री और आर्थिक सहायता प्राप्त होती है।

NASA अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना के बाद से, अमेरिकी सरकार एक बजट आवंटित करती है। यह सोवियत संघ के जवाब में स्थापित किया गया था, जिसने अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए कई रॉकेट और उपग्रह लॉन्च किए थे। अपने प्रारंभिक स्थापना वर्षों के दौरान, नासा राष्ट्रपति John F Kennedy के प्रशासन के अधीन रहा। Kennedy, जिन्होंने सुझाव दिया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका 1960 के दशक के अंत तक चंद्रमा पर एक आदमी को भेजेगा। इसलिए Apollo program को डिजाइन किया गया, जिससे अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर उतरने वाले पहले व्यक्ति बन गए।

NASA Full FormNational Aeronautics and Space Administration (NASA)
देशसंयुक्य राज्य अमेरिका
Headquarterवाशिंगटन डी.सी. (Washington, DC, USA)
स्थापना तिथिJuly 29, 1958
नासा के संस्थापक (Founder)ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D Eisenhower)
नासा के मालिक (Owner)ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D Eisenhower)
अध्यक्षBill Nelson
-- विज्ञापन --

NASA (नासा) की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियां 

NASA (नासा) ने मानव अंतरिक्ष यान के लिए कार्यक्रमों के विकास में अपना काम शुरू किया, और Apollo Project, Mercury Project और Gemini Project जैसे विभिन्न कार्यक्रमों ने नासा को यह समझने में मदद की कि अंतरिक्ष में कैसे उड़ना है। जिसके परिणामस्वरूप चंद्रमा पर पहली मानव लैंडिंग हुई। और 1969 में, नासा के रोबोटिक अंतरिक्ष जांच ने सौर मंडल के हर ग्रह और कई अन्य खगोलीय पिंडों का दौरा किया। इसके अलावा इसके दूरबीनों ने वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड में दूर के क्षेत्रों का पता लगाने में सक्षम बनाया।

Satellites ने पृथ्वी के बारे में भारी मात्रा में डेटा प्रदान किया, जिससे मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी प्राप्त हुई, जैसे कि मौसम के पैटर्न की बेहतर समझ। और यह बताया गया है कि नासा ने विभिन्न प्रकार के उन्नत विमानों के विकास और परीक्षण में मदद की है। इसकी प्रौद्योगिकियों ने दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली कई गतिविधियों में योगदान दिया है, जैसे Smoke detector, और यहां तक ​​​​कि Medical Test आदि में भी।

NASA (नासा) की संगठनात्मक संरचना 

नासा में कई संगठन मिलकर कार्य करते हैं ताकि Apollo Project के बाद कोई अन्य उपलब्धि प्राप्त कर सके और अपनी प्राथमिकताओं में बदलाव के अनुकूल हो सके। NASA के Mission directorate Washington में स्थित हैं, और नासा के चार मुख्य कार्यालय हैं जिनके माध्यम से यह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करता है, जो इस प्रकार हैं:

  1. Aviation Science Research Office: यह विभाग सुरक्षित और विश्वसनीय विमानन वाहन और उड़ान प्रणाली प्रदान करने के लिए अनुसंधान और विकास से संबंधित है। 
  2. -- विज्ञापन --
  3. Office of Exploration Systems: ये सिस्टम अंतरिक्ष के मानव और रोबोटिक अन्वेषण का समर्थन करने के लिए प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में मदद करते हैं। 
  4. Science office: इस कार्यालय का कार्य NASA Agency और NASA Academy दोनों में नासा के वैज्ञानिकों द्वारा प्रस्तावित मिशनों के माध्यम से पृथ्वी, सूर्य, सौरमंडल और ब्रह्मांड की खोज से संबंधित है। 
  5. Office of space operations: यह कार्यालय पृथ्वी की कक्षा में और उसके बाहर सभी अंतरिक्ष यान के लिए अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण, संचालन और संचार का प्रबंधन करता है।

FAQs Related to NASA (नासा)

ये भी पढ़ें:

Conclusion,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया की नासा क्या है? (What is NASA in Hindi) और NASA ka Full Form (NASA Full Form in Hindi) के बारे में विस्तार से बताया. आशा करता हूँ आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. और यदि आप NASA से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment