X
 

Password ko Hindi me kya kahate hain? | जानें पासवर्ड का हिंदी अर्थ क्या है?

Password ko hindi me kya kahate hain: क्या आप जानना चाहते हैं कि पासवर्ड को हिंदी में क्या कहा जाता है? अथवा पासवर्ड का हिंदी अर्थ (Password Meaning in Hindi) क्या है?

आज जो लोग Social Media पर Active हैं, वे अपने अकाउंट के सुरक्षा के लिए एक Strong Password रखते हैं। लेकिन उनके मन में एक सवाल हमेशा होता है की Password को हिंदी में क्या कहा जाए? आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए आज इस पोस्ट में पासवर्ड का हिंदी अर्थ (Password Meaning in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप जानना चाहते हैं की Password को हिंदी में क्या कहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

जब लोग सोशल मीडिया पर लॉगिन करने जाते हैं तो उनके सामने बहुत से सवाल आते हैं जैसे Enter Password का क्या अर्थ है? (Meaning of Enter Password) अथवा जब वे अपना पासवर्ड को रीसेट करने जाते हैं तो वहां उन्हें एक नया शब्द Current Password तथा Old Password देखने को मिल जाता है। यह सब देखकर वे सोचने लगते हैं की इन सभी पासवर्ड का हिंदी अर्थ क्या होता है। तथा यहां कौन सा पासवर्ड डालना है। तो चलिए बारी बारी से इन पासवर्ड के हिंदी अर्थ (Password ko hindi mein kya kahate hain) के बारे में पता करते हैं।

Password Meaning in Hindi

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? | Password ko Hindi me kya kahate hain

पासवर्ड का हिंदी में गुप्त शब्द या सांकेतिक शब्द कहा जाता है। कभी कभी इसे पारण शब्द या गुप्त कोड के रूप में भी संदर्भित किया जाता है।

यदि पासवर्ड का हिंदी अनुवाद किया जाय तो इसके बहुत से हिंदी अर्थ निकल कर आते हैं जैसे पारण शब्द, सांकेतिक शब्द, टोक अथवा परोल आदि। लेकिन मूल रूप से पासवर्ड को हिंदी में गुप्त शब्द या सांकेतिक शब्द कहा जाता है।

Password Meaning in Hindi: गुप्त शब्द, सांकेतिक शब्द

पासवर्ड का हिंदी अर्थ क्या होता है? | Password Meaning in Hindi

पासवर्ड एक सांकेतिक शब्द होता है जिसका इस्तेमाल अक्सर सिस्टम में प्रवेश करने के लिए अथवा किसी Account को एक्सेस करने के लिए किया जाता है। जब आप इसका इस्तेमाल किसी अकाउंट या सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए करते हैं तो यह अक्सर Username अथवा User ID के साथ प्रयोग किया जाता है। आज लगभग सभी Platforms पर पासवर्ड की आवश्यकता होती है।

पासवर्ड में मुख्य रूप से Letter, Number, Symbol और वाक्यांश शामिल होता है। कोई भी पासवर्ड Case Sensitive होता है। यानी कहीं भी यदि आप Password बनाने के लिए Capital Letter अथवा Small Letter का उपयोग करते हैं तो आपको यह इसी तरह से याद रखना होगा। यदि आप पासवर्ड डालते वक्त Small letter के जगह पर Capital अथवा Capital के जगह Small letter का इस्तेमाल करते हैं तो आप लॉगिन नहीं कर पाएंगे। उस पासवर्ड को गलत बताया जाएगा।

Password किसी व्यक्ति के पहचान को शाबित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अतः प्रत्येक व्यक्ति को अपने द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले Account अथवा सिस्टम का पासवर्ड गुप्त रखना चाहिए। हमेशा एक ऐसा पासवर्ड बनाएं जिसे कोई Guess न कर पाएं। एक Strong Password, कोई भी अल्फाबेट, नंबर, सिंबल अथवा अपना गुप्त कोड का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।

Strong Password कैसे बनाएं? 

Password का इस्तेमाल किसी भी जानकारी को गुप्त या Private रखने के लिए किया जाता है। यदि किसी को भी हमारे Account या सिस्टम का पासवर्ड मिल जाए तो वह हमारी गुप्त जानकारी को देख सकता है, पढ़ सकता है। 

यदि किसी व्यक्ति को आपके Netbanking का पासवर्ड मिल जाय तो हो सकता है वह आपके बैंक खाते में से सारे पैसे को खाली कर दे। इसीलिए हमेशा Strong Password बनाना चाहिए। एक ऐसा पासवर्ड बनाएं जिसे कोई Guess न कर सके और आपको हमेशा याद भी रहे।

ज्यादातर लोग 123456 या 654321 या abcdef जैसे पासवर्ड बनाते हैं। इससे पासवर्ड को जानना या पकड़ना आसान हो जाता है।

हालांकि, कई Users को Unique password बनाने में मुश्किल होती है। सर्वर, कंप्यूटर या कहीं और पर संग्रहीत जानकारी और डेटा के लिए सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, Unique और Strong Password गोपनीयता बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

यदि आपका पासवर्ड Strong नहीं है, तो वायरस कमजोर पासवर्ड के कारण आसानी से हमला कर सकता है। यह आसानी से हैकर्स को हैक करने का मौका दे सकता है। इससे बैंक में रखे पैसे के अलावा, महत्वपूर्ण जानकारी दूसरों के हाथों में जा सकती है।

Password बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखें?

एक Unique पासवर्ड बनाते समय हमें ध्यान रखना होगा:

  • सीधे अपने नाम या परिवार के नाम या व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग न करें। हालाँकि यह पासवर्ड याद रखने में हमारी मदद करता है।
  • Numbers, Symbol और Letter का उपयोग करते समय, Uppercase letters और Lowercase letters को मिलाना बेहतर होता है। इससे दूसरों को पासवर्ड का अनुमान लगाना कठिन हो जाएगा। पासवर्ड थोड़ा बड़ा होना चाहिए।
  • पासवर्ड को याद रखने के लिए अपनी पसंद के Codewords का उपयोग करें और पासवर्ड को याद रखने के लिए किसी डिवाइस या डायरी में या कहीं और इसका एक हिस्सा टाइप करें।

Password Meaning in Hindi से जुड़े अन्य सवाल

Enter Password को हिंदी में क्या कहते है?

जब भी आप किसी सोशल मीडिया या प्लेटफॉर्म पर लॉगिन करने जाते हैं तो वहां पर Enter Password लिखा गया होता है। Enter Password का हिंदी अर्थ है अपना पासवर्ड डालें। यहां पर आपको वही पासवर्ड डालना है जो आपने Account बनाते समय बनाया होगा।

Current Password को हिंदी में क्या कहते है?

जब आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Password बदलते हैं तो वहां पर Current Password और New Password एंटर करने के लिए कहा जाता है। Current Password का मतलब है वर्तमान में इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड।

Retype Password को हिंदी में क्या कहते है?

Retype का मतलब है पुनः टाइप करें। इसी तरह Retype password का तात्पर्य है, पासवर्ड पुनः टाइप करें। 
जब भी आप किसी Social Media अथवा Netbanking का पासवर्ड बनाते हैं या बदलने जाते हैं तो वहां पर Retype password लिखा जाता है। जिसका मतलब है पासवर्ड फिर से टाइप करें। इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि पासवर्ड एक बार में गलत हो सकता है, इसलिए दोबारा टाइप करके अपना नया पासवर्ड सुनिश्चित कर लें।

Default Password को हिंदी में क्या कहते है?

Default Password का मतलब एक ऐसा पासवर्ड होता है जिसे किसी Program या Hardware Device को Access करने के लिए उसके निर्माता या Developer द्वारा दिया जाता है।
किसी भी चीज को Password के बिना स्वतंत्र रूप से छोड़ देना ठीक नहीं। यह पासवर्ड जिस व्यक्ति को पता होगा वही इस अकाउंट या डिवाइस को Access कर पाएंगे।

Temporary को हिंदी में क्या कहते है?

Temporary Password का मतलब है, एक ऐसा पासवर्ड जो कुछ ही समय के लिए वैध (Valid) हो। ऐसे पासवर्ड आपके ईमेल अथवा मोबाइल पर Text के रूप में भेजा जाता है। 
आपने ओटीपी (One Time Password) का नाम सुना होगा। जो की Verification के लिए हमारे मोबाइल अथवा ईमेल पर भेजे जाते हैं। और यह सीमित समय तक ही Valid होता है और इसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार किया जाता है। यह एक प्रकार का Temporary Password है।

Password Hint का क्या अर्थ है?

जब भी आप किसी प्लेटफॉर्म पर एक पासवर्ड बनाते हैं तो वहां पर जो आपको संकेत दिया जाता है उसे Password Hint कहा जाता है। वहां पर पासवर्ड किस फॉर्मेट में इस्तेमाल किए जा सकते हैं उसके उदाहरण दिए जाते है।
Password Hint में आपको बताया जाता है की आपको किस प्रकार का पासवर्ड टाइप करना है। जैसे 123, abcd.. आदि।

Password ko Hindi Me kya kahate hai [Video]

ये भी पढ़ें:

Password Meaning in Hindi

आज इस पोस्ट में आपने सीखा की Password को हिंदी में क्या कहते हैं (Password ko hindi mein kya kahate hain) तथा पासवर्ड का हिंदी अर्थ क्या है। आप पासवर्ड का मतलब एक उदाहरण के साथ समझ सकते हैं। 

आपके घर में बहुत से समान होते हैं। आप उसके सुरक्षा के लिए ताले का इस्तेमाल करते हैं। यदि वह चाभी किसी को मिल जाय तो वह आपके घर का सामान चुरा सकता है या गायब कर सकता है। उस चाभी के लिए आपके घर का ताला नहीं खुल सकता है।

जिस तरह आपके घर के ताला का चाभी होता है, ठीक उसी तरह आपके अकाउंट अथवा सिस्टम का सुरक्षा पासवर्ड करता है। आपको पासवर्ड याद रखना चाहिए। अक्सर पासवर्ड बदलना भी एक जरूरी है। इससे हम अपनी जानकारी और सॉफ्टवेयर की सुरक्षा और गोपनीयता की रक्षा कर पाएंगे।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें। साथ ही यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कॉमेंट करके बताएं।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

4 thoughts on “Password ko Hindi me kya kahate hain? | जानें पासवर्ड का हिंदी अर्थ क्या है?”

  1. पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं । आपने बहुत अच्छे से बताया है।

    Reply

Leave a Comment