X
 

Pubg का बाप कौन है और क्यों है? | PUBG ka Baap [Free Fire Vs Pubg Mobile]

PUBG ka Baap: क्या आप जानते हैं कि Pubg का बाप कौन है (Pubg ka Baap kaun hai ?) और क्यों। एंड्रॉइड मोबाइल के लिए बहुत सारे वीडियो गेम है। उसी में से एक Pubg गेम था जिसे कई लोग खेलते थे। हालांकि आज भारत में Pubg बैन हो चुका है फिर भी बहुत से लोग VPN लगाकर Pubg खेलते हैं। 

लेकिन आज हम आपको ऐसे गेम के बारे में बताएंगे जो की Pubg का भी बाप है। जब मैंने पहली बार यह सवाल पढ़ा की Pubg का बाप कौन है तो मैं थोड़ा सा आश्चर्य हुआ। लोग गूगल पर बहुत अधिक सर्च कर रहे हैं की “Pubg का बाप कौन है?” पहली बार जब मैं ये पढ़ा तो मुझे थोड़ा अजीब लगा क्योंकि यह सवाल थोड़ा मूर्खता भरा है।

बाद में मुझे यह समझ आया की लोग ऐसे गेम के बारे में जानना चाहते हैं जो Pubg का भी बाप है, यानी ऐसा गेम जो की Pubg Mobile से भी बेहतर है। यदि आप भी Pubg Lover हैं तो आपको Pubg का बाप के बारे में पता होना चाहिए।

Pubg एक Online Multiplayer Game है जिसे Pubg Corporation द्वारा बनाया गया है. यह कंपनी दक्षिण कोरिया की कंपनी है. इस गेम के दो वर्शन है जिसमें एक Lite Version अथवा एक Beta Version. Pubg का फुल फॉर्म है Playerunknown’s Battleground. इस गेम को अन्य प्लेयर्स के साथ मिलकर खेला जाता है. यह गेम 30 मिनट का होता है और इसे 100 प्लेयर्स द्वारा खेला जाता है. हर प्लेयर अपने अपने Action का इस्तेमाल करता है.

Pubg game अपने Graphics और Gameplay की वजह से इतना मशहूर है की दुनिया भर में इसके 1 अरब से अधिक Downloads हो चुके हैं. तथा वर्तमान में भी 1 करोड़ से से अधिक लोगों द्वारा खेला जाता है. आइये अब जानते हैं की Pubg का बाप कौन है?

PUBG का बाप कौन-सा गेम है

Pubg का बाप कौन-सा गेम है? | PUBG ka Baap kaun hai?

Free Fire को Pubg का बाप माना जाता है क्योंकि यह pubg का सबसे बड़ा Alternative है. यह भी Pubg के तरह ही Action-Based Game है जिसमें खुद को जिन्दा बचाकर दुश्मनों को मारना होता है. न सिर्फ भारत में, बल्कि दुनिया भर के Youngsters Pubg तथा Free Fire पसंद करते हैं. Free Fire और Pubg दोनों का खेलने का तरीका लगभग एक जैसा ही है क्योंकि दोनों के जीतने के बाद Reward प्राप्त होता है. इस गेम में आखरी बचा प्लेयर को Winner करार दिया जाता है.

Free Fire एकलौता गेम है जो वर्तमान में Pubg को कड़ी टक्कर देता है. इसमें प्लेयर्स पैराशूट की मदद से जमीन पर आते हैं और दुश्मनों को मारने के लिए Weapons की खोज में जुड़ जाते हैं. यदि देखा जाय तो दोनों में लगभग एक जैसे Weapons हैं. यदि Pubg और Free Fire के Size की तुलना की जाय तो Free Fire यहाँ Winner निकलकर आता है क्योंकि इसका Size 600MB है जबकि PUBG का Size 1 GB है.

Free Fire गेम Pubg का बाप क्यों है?

वैसे तो Free Fire अथवा Pubg दोनों का खेलने का तरीका सामान है. लेकिन Free Fire की कुछ ऐसी विशेषताएं हैं जिससे Free Fire विनर हो जाता है और इसे Pubg का बाप कहा जाता है. यहाँ उसके कुछ विशेष कारण दिए गए हैं:

  1. Free Fire का Size मात्र 600MB है जो 1GB RAM वाले मोबाइल में भी चल जाता है, जबकि Pubg Mobile का Size लगभग 1.5 GB है तथा इसे खेलने के लिए कम से कम 4GB RAM वाला स्मार्ट फ़ोन की जरुरत होती है.
  2. Free Fire को दुनिया भर में लगभग 500 Million लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चूका है जबकि Pubg के केवल 100 मिलियन Downloads हैं.
  3. Free Fire में MGL 140, M249, CG15, P90, MP40, UMP, MP5 और VSS जैसे कई बेहतरीन Weapons हैं जबकि Pubg में AKM, MK47, G36C आदि Weapons मिलते हैं.
  4. Free Fire में बहुत सरे करैक्टर हैं, और लगातार उसमें वृद्धि की जा रही है. Evo और Adam दो ऐसे करैक्टर है जिसका मुफ्त में इस्तेमाल किया जाता है. बाकी के Character डायमंड्स खर्च करके खरीदे जा सकते हैं. दूसरी और Pubg में बहुत ही कम Characters मिलते हैं.
  5. Free Fire का ग्राफ़िक्स देखने में कार्टून जैसा लगता है जो की बच्चों को आकर्षित करता है. दूसरी और Pubg में Realistic Graphics होते हैं जिससे यह बच्चों को कम आकर्षित करता है.
  6. Free Fire एक Fast Game है. जिसमें 50 खिलाड़ियों को जीवित रहने के लिए एक सुन्दर महाद्वीप पर छोड़ दिया जाता है. खिलाड़ी 10 मिनट में ही Game जीतकर Winner बन जाता है. दूसरी और Pubg 30 मिनट तक चलता है.
  7. Free Fire में छोटे छोटे Maps मिलते हैं जिससे यह खेल जल्दी समाप्त हो जाता है, और Pubg का Map बड़ा होने की वजह से इसमें अधिक समय लगता है.
  8. Free Fire में किसी दुश्मन को Target करने पर लाल रंग का चिन्ह दिखाई देता है जिससे दुश्मनों को मारना आसन होता है. लेकिन Pubg में ऐसी कोई विशेषता नहीं है.
  9. Free Fire को कुछ देश में ही खेला जाता है फिर भी इसकी सालाना इनकम लगभग दस लाख डॉलर है. वहीँ Pubg दुनिया भर में खेला जाता है फिर भी इसकी सालाना इनकम Free Fire जितना ही है.
  10. Free Fire के 80 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं जबकि Pubg के 30 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं.
  11. Free Fire जीतने पर Booyah मिलता है, जबकि Pubg जीतने पर Chicken Dinner मिलता है.

Pubg का मालिक कौन है?

Pubg को दक्षिण कोरिया में बनाया गया है. इसके डेवेलपर्स ने इसे साउथ कोरिया के एक विडियो गेम कंपनी Bluehole के साथ मिलकर बनाया है. Pubg को Pubg corporation के द्वारा बनाया गया. Pubg Corporation के संस्थापक Chang Byung-gyu हैं जिन्हें Pubg का मालिक कहा जाता है.

PUBG ka Baap से जुडें अन्य सवाल [FAQs]

Pubg कहाँ की कंपनी है?

Pubg साउथ कोरिया की कंपनी है. इस गेम को Brendan Greene और उनके सहकर्मियों ने मिलकर डिजाईन किया है. ये आयरलैंड के रहने वाले थे. ये शुरुआत से ही गेमिंग के शौक़ीन थे.

Call of Duty का बाप कौन है?

Free Fire तथा Pubg को Call Of Duty का बाप माना जाता है.

Free Fire का बाप कौन है?

Battleground Mobile India (BGMI) फ्री फायर गेम का भी बाप है. यह 19 Aug 2021 को भारत में लांच हुआ है.

PUBG ka Baap [Video]

ये भी पढ़ें:

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया की Pubg का बाप कौन है (Pubg ka baap kaun hai?). आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. यदि आपको इस पोस्ट से जानकारी मिली हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. साथ ही जो भी सवाल हो हमें कमेंट करके बताएं.

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

9 thoughts on “Pubg का बाप कौन है और क्यों है? | PUBG ka Baap [Free Fire Vs Pubg Mobile]”

Leave a Comment