SEO Plugins: Yoast SEO Vs Rankmath में कौन सा सबसे अच्छा है

-- विज्ञापन --

एक नई वेबसाइट बनाने के बाद जरूरी होता है उसे Rank करवाना। किसी भी वेबसाइट को Google में Rank करवाने के लिए SEO बहुत जरूरी है। यदि आप WordPress User हैं तो आपने देखा होगा कि WordPress के अधिकतर काम Plugins द्वारा पूरे किए जाते हैं।

-- विज्ञापन --

जब WordPress SEO Plugins की बात आती है, तो तीन मुख्य Plugins आपके दिमाग में आते हैं: Yoast, All in one SEO Pack और Rankmath. शुरुआती लोगों के लिए, उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा Plugin चुनना काफी कठिन है क्योंकि SEO Plugin एक वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी होता है।

Yoast SEO बहुत लंबे समय से उपयोग किया जा रहा है और इसके पहले ही 5 मिलियन से अधिक Active installs हैं. यह Yoast SEO plugin के लिए एक ठोस आधार है जिस पर लाखों Users भरोसा करते हैं। जो की यह साबित करता है कि Yoast SEO, WordPress के लिए सबसे अच्छा Plugin है।

दूसरी तरफ, हम 300,000 से अधिक Active installation के साथ Rankmath Plugin पाते हैं, जो Market में थोड़ा नया है, फिर भी कई विशेषताओं के साथ, SEO के क्षेत्र में इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

इस पोस्ट में, हम वर्डप्रेस के लिए दो सर्वश्रेष्ठ SEO Plugins की तुलना करेंगे: Yoast and Rankmath. तो चलिए शुरू करते हैं.

WordPress website के लिए SEO plugins क्यों जरूरी है?

हर wordpress blog के लिए SEO plugins बहुत जरूरी है। अधिकांश वेबसाइटों को Google पर Rank करवाना जरूरी होता है। जिसके लिए उस Website को SEO optimized होना जरूरी है। SEO अक्सर किसी website की Authority बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक होता है।

SEO plugin आपको search engine के लिए content का optimization करने और अपनी competition को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये प्लगइन्स robots.txt, sitemap.xml जैसी आवश्यक फ़ाइल बनाने में भी मदद करते हैं। Plugin आपके WordPress SEO को स्वचालित करता है, आपको अपने Post को optimize करने में मदद करता है और आपको अपने SEO में सुधार करने की अनुमति देता है।

अब यह सवाल उठता है की WordPress Website के लिए कौन से SEO plugin का उपयोग करें। यहां हमने दो मुख्य SEO plugins का Detail comparison किया है। Yoast Vs Rankmath.

Yoast SEO Vs Rankmath, कौन सा SEO Plugin सबसे अच्छा है?

Yoast SEO Vs Rankmath में कौन सा सबसे अच्छा है

-- विज्ञापन --

जैसा कि मैंने पहले बताया WordPress के लिए Yoast SEO तथा Rankmath SEO Plugin के बीच अच्छी Competition है। यहां हम Yoast और Rankmath का Detail Comparison करने जा रहे हैं तो सबसे पहले जानते हैं Yoast SEO के बारे में।

Yoast SEO

Yoast SEO plugin सबसे अच्छे WordPress Plugins में से एक है जो 5 Million से अधिक लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। यह आपको Search Engine के लिए अपनी website को अनुकूलित करने में मदद करता है। इसके Developers, परीक्षक और SEO Experts की एक समर्पित टीम Yoast seo plugin को बेहतर बनाने के लिए Regular काम करती है।

तो मूल रूप से Yoast SEO एक Professional blogger, content creator, developer या SEO expert के लिए एक अच्छा विकल्प है।

Yoast SEO plugin की मुख्य विशेषताएं : Free

  • SEO analysis
  • -- विज्ञापन --
  • Readability Analysis
  • Dekstop और Mobile के लिए Snippet preview
  • XML Sitemaps functionality
  • Breadcrumbs
  • Duplicate content से बचने के लिए Canonical URL
  • Target keyword analysis tool

Yoast SEO Plugin की Premium [paid] Features

  • Social previews
  • synonyms and related keyphrases के साथ Article optimization
  • Automatic internal linking suggestions

Yoast SEO plugin के फायदे और नुकसान

Yoast SEO plugin लोकप्रिय है क्योंकि यह बहुत अधिक flexibility प्रदान करता है। आप प्रत्येक Post और Page के लिए Title, Meta description और social media पर शेयर  करने की जानकारी सेट कर सकते हैं।

Yoast SEO के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक इसकी शुरुआती लोगों के अनुकूल विशेषताएं हैं।

Yoast SEO के नुकसान

  • सभी जगह विज्ञापन
  • बहुत सारे updates और bug

Rank Math SEO plugin

RankMath सर्च इंजन के लिए आपकी साइट को optimize करने के लिए एक और WordPress plugins है। Plugin Developers का दावा है कि Rank Math वर्डप्रेस के लिए बेहतरीन SEO tools प्रदान करने वाला Advance plugin है।

RankMath SEO plugin की विशेषताएं

  • SEO Audit: आप optimization के लिए अपना optimization score देख सकते हैं;
  • Google search console को connect करने की क्षमता;
  • 404 error tracking
  • Rich snippet generation
  • Social SEO optimization
  • easy redirection (301 और 302);
  • Sitemap Management

Yoast Vs. RankMath – Setup

RankMath

कोई भी Plugin कितना भी अच्छा हो, अगर उसे Setup करना आसान नहीं हो तो यह लोगों के First impression में बहुत बड़ा बदलाव करता है।

RankMath का Configuration design में काफी easy और clean है। जब भी यह Plugin Install होगा, एक 5-step setup wizard दिखाई देगा। आप Google, facebook या email के माध्यम से एक RankMath Account बना सकते हैं। आप इस step को skip भी कर सकते हैं।

अगले चरण में आपको साइट का नाम, Google search console का विवरण, sitemap configuration, Advance optimization आदि को इंगित करना होगा। एक बार सेटिंग पूरी हो जाने पर, आप Advance settings का विकल्प चुन सकते हैं।

RankMath Plugin स्वचालित रूप से आपके द्वारा वर्तमान में उपयोग किए जा रहे seo plugin का पता लगाता है। इसलिए आप अपनी पुरानी seo plugin का data RankMath में Import कर सकते हैं।

-- विज्ञापन --

RankMath install करने से पहले अपने पुराने seo plugin को न हटाएं, अन्यथा data recovery संभव नहीं होगी। import होने के बाद, यह Automatic रूप से deactivate भी हो जाएगा।

Yoast SEO

Yoast एक 8-step setup wizard प्रदान करता है जहाँ आपको site management, search engine visibility, आदि जैसी basic settings को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होती है। Yoast में इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान एक Embeded video है। जो शुरुआती लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है।

इसलिए, RankMath में search console, sitemaps और seo optimization जैसे अधिक विकल्प हैं जो आपके कुछ seo कार्यों को स्वचालित कर सकते हैं जैसे कि लिंक में external nofollow जोड़ना, Redirection जोड़ना आदि।

ये भी पढ़ो

Blogger VS WordPress में से कौन-सा अच्छा है

On page Seo ko kaise karte hai

Yoast SEO vs Rank Math – User Interface 

किसी भी Plugin को समझने और उपयोग करने के लिए उसका  Clean User Interface होना बहुत जरूरी है। Clean user interface अधिक लोगों को आकर्षित करता है। जब उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस की बात आती है, तो Yoast SEO दिखावटी की तुलना में कार्यक्षमता पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

इसके विपरीत RankMath एक clean dashboard प्रदान करता है। आप विभिन्न सुविधाओं को आसानी से Activate और deactivate कर सकते हैं।

Yoast SEO vs Rank Math – keyword assignment

यह सुविधा आपको keyword जोड़ने, title लिखने और meta description लिखने और Content के लिए एक Keyword Target करने की अनुमति देता है। यह एक SEO tools का एक अनिवार्य हिस्सा है और इन settings को ठीक से बनाए बिना आप अपनी post का optimization नहीं कर सकते।

दोनों plugins आपको keyword, title और meta, permalink असाइन करने की अनुमति देते हैं ताकि आप यह देख सकें कि Google page पर आपकी content कैसी दिखती है।

Yoast का free version आपको अपनी content के लिए अधिकतम एक Keyword असाइन करने की अनुमति देता है। यदि आप कई कीवर्ड जोड़ना चाहते हैं, तो आपको premium version खरीदने की आवश्यकता है।

RankMath आपको अपनी content का optimization करने के लिए अधिकतम 5 keyword target करने की अनुमति देता है; लेकिन, इसके लिए आपको एक Account बनाना होगा।

Title, meta और permalink सेट करना बिल्कुल yoast की तरह ही काम करता है और यह Google page के preview (मोबाइल और डेस्कटॉप) को भी दिखाता है। Rank Math 0 से 100 तक score दिखाता है। आमतौर पर, यदि आपका स्कोर 80 से अधिक है, तो यह हरा हो जाता है।

-- विज्ञापन --

इसके अतिरिक्त,RankMath आपको “Focus Keyword” बॉक्स में keyword लिखना शुरू करने के तुरंत बाद आपको कीवर्ड सुझाव दे सकता है। RankMath के बारे में एक अच्छी बात यह है कि यह Automatic रूप से अलग-अलग कीवर्ड के साथ-साथ Google के keyword suggestions के आधार पर long tail Keywords का सुझाव देना शुरू कर देगा जबकि Yoast में यह सुविधा नहीं है। 

Yoast SEO vs Rank Math – Price

इन दो Plugins की कीमत के अनुसार, RankMath फिलहाल पूरी तरह से मुफ्त है। जबकि Yoast SEO premium है, आपको इसकी कुछ विशेषताओं तक पहुंचने के लिए Premium Version खरीदना होगा।

Conclusion : SEO Plugin – Yoast SEO VS Rankmath

तो दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने दो Best WordPress SEO plugins का Detail Comparison किया। आशा करता हूं कि आप अपने WordPress Website के लिए एक बेहतर Plugin का चयन करेंगे। यदि आप अपने WordPress Website के लिए एक बेहतर plugin चुनने में सफल हुए हों तो नीचे Comment करके बताएं कि आपने Yoast SEO Vs RankMath में किसे चुना।

साथ ही यदि आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें। किसी भी Plugin के Setup में यदि आपको कोई परेशानी होती है तो हमें कमेंट करके बताएं। हम जितना जल्दी हो सके आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment