X

Shramik Card Se Loan Kaise Le | श्रमिक कार्ड से लोन कैसे ले?

Author: Raushan kumar | 2 weeks ago

Shramik Card Se Loan Kaise Le- केंद्र सरकार द्वारा साल 2021 में मजदूरों की सहायता के लिए E-Shramik Card जारी किया गया था। इस E-Shramik Card के अंतर्गत सभी पंजीकृत मजदूरों को सरकार के माध्यम से शुरू किए गए सभी स्कीमों का लाभ प्रदान किया जा रहा है। यही वजह है की इसके अंतर्गत श्रमिक अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, इस कार्ड के अंतर्गत श्रमिकों को बगैर इंटरेस्ट के 5 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जा रहा है। 

सरल शब्दों में समझा जाए तो केंद्र सरकार द्वारा E-Shram Card Loan Yojana के अंतर्गत मजदूरों को 5 लाख रुपए तक का बगैर इंटरेस्ट के लोन प्रदान करता है। यदि आपके पास भी E-Shram Card है और अगर आप इससे लोन प्राप्त करना चाहते है, तो आपके लिए हमारा आज का यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Shramik Card Se Loan Kaise Le से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से यह आग्रह है, कि आप हमारे आज के श्रमिक कार्ड से लोन कैसे ले के पोस्ट के अंत तक बनें रहें। E-Shram Card से लोन लेने की प्रक्रिया काफी सरल है। जिसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी प्रदान किया जा रहा है। 

Shramik Card Se Loan Kaise Le, Shramik Card Loan Document List In Hindi, Shramik Card Se Loan Lene Ka Tarika Kya Hai, Shramik Card Se Loan Kaise Le 2022, How To Apply Online Shramik Card Loan In Hindi

श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए? 

क्या आप भी श्रम कार्ड उपभोक्ता है, यदि हां तो क्या आप भी अपने श्रमिक कार्ड से लोन लेना चाहते है, यदि हां तो उसके लिए आप सभी को सबसे पहले नीचे दिए गए सभी पात्रता मापदंडों को पूर्ण करने की जरूरत होगी। अगर आप स्टेप्स में बताए गए सभी पात्रता को पार कर लेते है, तो आप बड़ी ही आसानी से श्रमिक कार्ड से लोन ले सकते है। इसके निम्न पात्रता कुछ इस प्रकार है

  1. श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए श्रमिक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए। 
  2. इसके साथ ही श्रमिक कार्ड से लोन प्राप्त करने हेतु आवेदक के पास श्रमिक कार्ड होना जरूरी है। 
  3. यदि श्रमिक की आयु 21 वर्ष से ज्यादा है, तो ही वे श्रमिक कार्ड से लोन प्राप्त कर सकते हैं। 
  4. यदि आवेदक का वर्षीय इनकम 35 हजार रूपए से ज्यादा है, तो ही वे श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। 
  5. साथ ही लोन की राशि प्राप्त करने हेतु आवेदक का बैंक में खाता खुला होना चाहिए। 

अगर आप ऊपर दिए गए सभी पात्रता मापदंडों को पूरा कर लेते है, तो फिर आप श्रमिक कार्ड से लोन लेने के पात्र होंगे और आवेदन की प्रक्रिया को भी पूरी कर सकते हैं। लेकिन आवेदन प्रक्रिया को पूरी करने के लिए श्रमिक के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिसके बारे में आपको आगे के पोस्ट में जानकारी दी जाएगी। 

श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

Shramik Card Se Loan Kaise Le- श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए यदि आप भी आवेदन प्रक्रिया को पूरी करना चाहते है, तो उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। तो चलिए आगे के पोस्ट में आपको Shramik Card से लोन लेने के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है.

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. E Shramik Card
  5. Bank Passbook
  6. Mobile Number 
  7. इनकम प्रमाण पत्र
  8. पैन कार्ड 

ऊपर दिए गए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का प्रबंध आपको करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास ऊपर दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेज है, तो आज ही आप आसानी से आगे की आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। 

श्रमिक कार्ड से लोन कौन कौन ले सकते है? 

श्रमिक कार्ड से लोन लिया जा सकता है इसके बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि श्रमिक कार्ड से लोन कौन कौन ले सकते है, यदि नहीं तो हमारे Shramik Card Se Loan Kaise Le के आगे के पोस्ट में आप सभी को इसकी सभी जानकारी प्राप्त होने वाली है। जो कि इस प्रकार है

  1. नाई की दुकानें
  2. फल बेचने वाले
  3. जूता गांठने वाले (मोची)
  4. ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले
  5. पान की दूकानें (पनवाड़ी)
  6. रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड
  7. कपड़े धोने की दूकानें (धोबी)
  8. किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले
  9. फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं
  10. सब्जियां बेचने वाले
  11. चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले इत्यादि लोग श्रमिक कार्ड से अप्लाई करने के पात्र होंगे। 

श्रमिक कार्ड से कितना लोन लिया जा सकता है? 

जो भी श्रमिक कार्ड से लोन लेना चाहते है, उनके में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि श्रमिक कार्ड से कितना लोन लिया जा सकता है? दरअसल, सरकार ने मजदूरों के आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए विभिन्न स्कीम को चलाया है और सभी को इसके अंतर्गत लाभ प्रदान किया जा रहा है। वही इन सभी स्कीम में E-Shram Card Scheme को भी जोड़ा गया है। 

E-Shram Card के अंतर्गत सभी पात्र श्रमिकों को 5 लाख तक का लोन बिना इंटरेस्ट के मुहैया कराया जा रहा है। यदि आप भी मजदूर है और अगर आपके पास भी E-Shram Card मौजूद है, तो आप इसकी मदद से 5 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। साथ ही आप इससे लोन लेकर अपने बच्चों को भी अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

श्रमिक कार्ड से लोन कैसे लें? 

क्या आप भी श्रमिक कार्ड से लोन लेना चाहते है, यदि हां तो उसके लिए आपको कुछ ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरी करने की जरूरत होगी। दरअसल, श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लोन लिया जा सकता है। लेकिन आसान की बात की जाए, तो आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। इसके आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है.

  1. यदि आप भी अपने श्रमिक कार्ड से लोन लेना चाहते है, तो उसके लिए आपको सबसे पहले pmsvanidhi.mohua.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी। 
  2. जिसके पश्चात आपके मोबाइल स्क्रीन पर इसका Home Page Open हो जाएगा। 
  3. यहां पर आपको जितना भी लोन लेना है वो अमाउंट सेलेक्ट कर लीजिए। 
  4. अब आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। तो आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP वेरिफाई कर लीजिए। 
  5. जिसके पश्चात आपको यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। 
  6. अब आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा। 
  7. श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए आपके सामने जो भी आवेदन पत्र ओपन हुआ है, उसमें मांगी गई हर महत्वपूर्ण जानकारी आपको दर्ज करने की जरूरत होगी। 
  8. फिर ऊपर में बताए गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आपको अपलोड करने की भी आवश्यकता होगी। 
  9. जिसके पश्चात आवेदन पत्र में भरी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को चेक कर लीजिए और अंत में Submit Button पर Click कर दीजिए। 
  10. इस तरह आप काफी आसानी से श्रमिक कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। 

FAQ’S Related To Shramik Card Se Loan Kaise Le 

Q1. श्रमिक कार्ड से कितना लोन मिल सकता है?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना के अंतर्गत श्रमिक बिना गारंटी के 2 लाख रुपए तक का लोन लें सकते है। लेकिन आप 5 लाख रुपए तक का लोन श्रमिक कार्ड से लोन लें सकते है। 

Q2. श्रमिक कार्ड में कितने पैसे प्राप्त हो रहें है? 

वर्तमान समय में योजना के अंतर्गत सभी पात्र श्रमिकों के श्रमिक कार्ड में 4 महीने में 500 रुपए दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही श्रमिकों को इस कार्ड के अंतर्गत 2 लाख रुपए तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाएगा। 

Q3. क्या घर बैठे श्रमिक कार्ड से लोन प्राप्त किया जा सकता है? 

जी हां घर बैठे श्रमिक कार्ड से आसानी से ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर लोन प्राप्त किया जा सकता है। 

Q4. श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना क्या सरल है? 

जी हां श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल है। 

निष्कर्ष (Shramik Card Se Loan Kaise Le)

आशा करता हूं कि आपको हमारा Shramik Card Se Loan Kaise Le का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को श्रमिक कार्ड से लोन कैसे लें से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे श्रमिक कार्ड के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना, हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको पोस्ट पसंद आए तो दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

Share on:
Author: Raushan kumar

Leave a Comment