X

Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे लें?

Author: Raushan kumar | 16 hours ago

Aadhar Card Se Loan Kaise Le- जिन व्यक्तियों को अपना खुद का व्यापार शुरू करना है या किसी कार्य को पूरा करना है या फिर मकान निर्माण इत्यादि का कार्य करना है और इसके लिए कुछ पैसे की आवश्यकता है, तो ऐसे में सरकार द्वारा आप सभी को 1 लाख रुपए तक का लोन प्रदान किया जा रहा है। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि आधार उपभोक्ताओं को सरकार के माध्यम से 1 लाख रुपए तक का मदद मुहैया कराया जा रहा है। 

दरअसल, सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाना वर्तमान समय में काफी मुश्किल हो चुका है। यही वजह है कि देश में बेरोजगारी दर दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में व्यक्ति को घर चलाने के लिए कुछ न कुछ करते रहने की आवश्यकता होगी। इस स्तिथि में सरकार बेरोजगारियो को खुद का रोजगार शुरू करने की सलाह देती है। साथ ही व्यक्ति के घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं है, तो घर निर्माण करने की सलाह देती है। 

ऐसे में अब सवाल यह है कि इन सब के लिए पैसे की भी तो जरूरत पड़ती है। यदि आप भी पैसे के लिए चिंतित है, तो अब आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आपको सरकार के माध्यम से 1 लाख रुपए तक का लोन आधार कार्ड से प्रदान किया जा रहा है। अच्छी बात तो यह है कि इसमें आपको किसी भी ग्रांटर की जरूरत नहीं पड़ती है। 

तो क्या आप भी आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए हमारा यह पोस्ट काफी मददगार सिद्ध होने वाला है। क्योंकि इस पोस्ट में आप सभी को Aadhar Card Se Loan Kaise Le से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है। इसलिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। 

Aadhar Card Se Loan Kaise Le, Aadhar Card Se Loan Lene Ka Tarika Kya Hai, Aadhar Card Se Loan Kaise Le 2022, How To Apply Aadhar Card Loan In Hindi

आधार कार्ड से लोन कैसे लें? | Aadhar Card Se Loan Kaise Le

वर्तमान समय में यदि आधार कार्ड की बात की जाए, तो यह हर भारतीय नागरिक के पास उपलब्ध है। क्योंकि आधार कार्ड ऐसे दस्तावेजों में से एक है, जिसका उपयोग बड़े से बड़े कार्य को पूरा करने हेतु किया जाता है। फिर चाहे किसी व्यक्ति को सरकार द्वारा खुली गई योजना का लाभ उठाना हो या चाहे बैंक में खाता खुलवाना है। तो ये सब कार्य आधार कार्ड के बगैर नहीं किया जा सकता है। 

आज के समय में देखा जाए तो प्राइवेट या सरकारी सेवा में आधार कार्ड को लिंक किया गया है। ऐसे में यदि आप किसी बैंक से या फिर किसी कंपनी से लोन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड से लोन लेना काफी सरल है। अच्छी बात यह है कि हम घर बैठे आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं। 

हालांकि, आपको इसके लिए लोन को वापस करने में सक्षम भी होना जरूरी है। यदि आप लोन वापस करने में सक्षम नहीं हो पाते है, तो ऐसे में आपको काफी परेशानी हो सकती है। अगर आप लोन वापस करने में समर्थ नहीं है, तो आपको लोन के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। तो चलिए अब आधार कार्ड से लोन लेने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारे में जान लेते हैं। 

यह भी पढ़ें:

    आधार कार्ड से लोन लेने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए? 

    अगर आप भी आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है, तो उसके लिए आप सभी आवेदक को कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करने की जरूरत होगी। यदि आप नीचे दिए गए सभी पात्रता को पूरी कर लेते है, तो आपको आधार कार्ड से बड़ी ही आसानी से लोन प्राप्त हो सकता है। जो कि इस प्रकार है.

    1. आवेदक को आधार कार्ड से लोन लेने के लिए भारत का स्थाई निवासी होना जरूरी है। 
    2. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा होना चाहिए। 
    3. यदि आपने पहले कभी भी लोन नहीं लिया है, तो ही आप आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
    4. इसके साथ ही आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
    5. आधार कार्ड या फिर किसी भी कंपनी से लोन लेने के लिए आपके पास बैंक खाता होना तो जरूरी है। 
    6. यदि आपके पास पैन कार्ड है, तो ही आप आधार कार्ड से लोन लेने के पात्र होंगे। 
    7. इसके साथ ही जरूरी यह है की आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आप लोन वापस करने में भी समर्थ होने जरूरी है। 

    आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

    आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदक को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यदि आप भी उन सभी आवश्यक दस्तावेजो के बारे में जानना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको आगे के पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ने की आवश्यकता होगी। इसके महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार है.

    1. आधार कार्ड
    2. कलर पासपोर्ट साइज फोटो
    3. डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट 
    4. आईडी प्रूफ के लिए पहचान पत्र या पैन कार्ड इत्यादि जैसे दस्तावेज। 
    5. एड्रेस प्रमाण पत्र 
    6. हस्ताक्षर सत्यापन के लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे कोई भी एक दस्तावेज।
    7. इनकम प्रमाण पत्र 

    आधार कार्ड से कितना लोन लिया जा सकता है? 

    Aadhar Card Se Loan Kaise Le- दरअसल, प्रधानमंत्री लोन स्कीम से आधार कार्ड के माध्यम से कुल 10 लाख रुपए से अधिक लोन लिया जा सकता है। परंतु, आधार कार्ड से लोन प्राप्त करने हेतु विभिन्न कंडीशन होते है। जब आवेदक आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन करेंगे, तो लोन देने से पहले आवेदक का इनकम सोर्स जरूर देखा जाता है। 

    इसके साथ ही आपका क्रेडिट स्कोर तथा रिक्स स्कोर भी चेक किए जाएंगे। फिर इन सब को देखने के बाद ही यह डिसाइड किया जाएगा की आपको इन सब चीजों के आधार पर कितना लोन प्रदान किया जाना चाहिए। अगर आप भी आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है, तो उसके लिए आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

    आधार कार्ड से लोन लेने के लाभ? 

    आपने हमारे अभी तक के Aadhar Card Se Loan Kaise Le पोस्ट में कई जानकारी प्राप्त कर ही चुके होंगे। तो चलिए अब बिना समय गंवाए इसके सभ विभिन्न लाभ के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है.

    1. आधार कार्ड से लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। 
    2. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए अधिक भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं होगी। 
    3. काफी कम दस्तावेजों के आधार पर आप आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं। 
    4. आधार कार्ड से लोन लेने का लाभ यह भी है की यहां पर आपको घर बैठे 10 लाख रुपए से भी ज्यादा लोन प्राप्त हो सकता है। 
    5. इसके साथ ही अच्छी बात यह है कि आप अपने नजदीकी आधार केंद्र से भी यह लोन ले सकते हैं। 

    आधार कार्ड से कितने ब्याज दर पर लोन लिया जा सकता है? 

    अगर आप भी आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है, तो उसके लिए आपको इसके इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी होनी भी जरूरी है। इसलिए यदि हम आधार कार्ड से लोन लेने के लिए इंटरेस्ट रेट की बात करें, तो आपको इससे 11 से लेकर 14 फीसदी तक का वर्षीय इंटरेस्ट प्रदान करना पड़ता है। इसके साथ ही आपको प्रोसेसिंग चार्ज और रजिस्ट्रेशन चार्ज इत्यादि भी देने होते है। 

    आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है? 

    Aadhar Card Se Loan Kaise Le- आधार कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया बहुत सरल है। यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है, तो उसके लिए आपको नीचे दिए आवेदन प्रक्रिया को Follow करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है.

    1. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले Adharhousing.com की अधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी। 
    2. जिसके पश्चात आपके मोबाइल स्क्रीन पर नीचे इमेज के अनुरूप इंटरफेस खुल जाएगा। 
    3. जिसके पश्चात आपको Want to Apply का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 
    4. अब आपको कुछ विकल्प प्रदान किए जाएंगे जिसमे से आप जिस भी प्रकार के लोन लेना चाहते हैं, उसको सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी। 
    5. जिसके पश्चात आपके मोबाइल स्क्रीन पर आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा, जिसपर आपको क्लिक करने की आवश्यकता होगी। 
    6. अब आवेदन पत्र में मांगी गई हर महत्वपूर्ण जानकारी आपको दर्ज करना होगा। 
    7. सभी डिटेल्स को ध्यान पूर्वक दर्ज करने के पश्चात आपको अंत में Submit के बटन पर Click करना होगा। 
    8. इस तरह आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस पूरी हो जाएगी और जल्द ही आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा। 

    FAQ’S Related To Aadhar Card Se Loan Kaise Le 

    Q1. क्या घर बैठे आधार कार्ड से लोन लिया जा सकता है? 

    जी हां घर बैठे आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

    Q2. आधार कार्ड से कितना लोन लिया जा सकता है? 

    आधार कार्ड से आप चाहें तो 10 लाख से भी ज्यादा लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

    निष्कर्ष (Aadhar Card Se Loan Kaise Le) 

    आशा करता हूं कि आपको हमारा Aadhar Card Se Loan Kaise Le का यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको आज के Aadhar Card Se Loan Kaise Le के पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में सवाल टाइप कर पूछ सकते हैं। 

    Share on:
    Author: Raushan kumar

    Leave a Comment