X
 

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 : Rajasthan Free Laptop Yojana 2022

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022(Rajasthan Free Laptop Yojana 2022): राजस्थान सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को लेकर कई प्रकार की नई-नई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। राजस्थान सरकार के द्वारा लैपटॉप के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाई की तरह प्रोत्साहित किया जा रहा है। विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जा रही अनूठी योजना राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 जो आज के समय में राजस्थान की काफी लोकप्रिय योजनाओं में से एक मानी जा रही है।

इस योजनाओं के माध्यम से सभी बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अशोक गहलोत सरकार के द्वारा लैपटॉप प्रदान करवा कर शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है। आज के आर्टिकल में हम आपको राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022(Rajasthan Free Laptop Yojana 2022) ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Contents show

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 | Rajasthan Free Laptop Yojana 2022

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 : Rajasthan Free Laptop Yojana 2022
राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 : Rajasthan Free Laptop Yojana 2022

राजस्थान राज्य में यह योजना काफी लंबे समय से चली आ रही है। पिछली सरकार वसुंधरा राजे सरकार से पहले ही अशोक गहलोत सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। यह योजना साल 2014 से राज्य में चल रही है। 2014 में पहली बार आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए गए थे। राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा की गई है।

यह योजना जिसके माध्यम से राज्य में सभी विद्यार्थियों को लैपटॉप मिलने की पूरी संभावना है। जो उम्मीदवार 12वीं कक्षा या दसवीं कक्षा या फिर आठवीं कक्षा में अच्छे अंकों के साथ पांच होता है। उन विद्यार्थियों का चयन राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत किया जाता है और उसके पश्चात विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करवाया जाता है। राजस्थान सरकार के द्वारा 75% से अधिक अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से चयनित किया जाता है।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य

राज्य में चलाई जाने वाली फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है और राज्य में साक्षरता दर को बेहतरीन बनाने के लिए इस प्रकार की योजनाओं को चलाया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी विद्यार्थियों को उनके माता-पिता बढ़ाने का प्रयास करेंगे। ताकि अच्छे अंक लाकर बेटा भी लैपटॉप विजेता बन सकता है।

राजस्थान शिक्षा मंडल के द्वारा सभी बोर्ड कक्षाओं के माध्यम से 75% अंक लाने वाले विद्यार्थियों को इस योजना के द्वारा लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना में लाभ लेने वाले सभी विद्यार्थियों के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य सरकार के द्वारा यह एक अनूठी पहल है। जिसके माध्यम से सभी विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए जरूरी पात्रता

राजस्थान राज्य में फ्री लैपटॉप योजना चलाई गई है। इस योजना के माध्यम से फ्री लैपटॉप वितरित करने से पहले कई प्रकार की योग्यता और पात्रता निर्धारित की हुई है। उन पात्रता के आधार पर ही राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022 और राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 में विद्यार्थियों को चयनित किया जाता है। राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए जरूरी योग्यता नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई है।

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान के स्थाई निवासियों को मिलेगा कहने का मतलब यह है, कि जो राजस्थान के स्थाई निवासी है। उनको इस योजना का पात्र माना जाएगा।
इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से कम होना अनिवार्य है।
इस योजना में उन्हीं विद्यार्थियों को लाभार्थी घोषित किया जाएगा। जिन्होंने सभी बोर्ड परीक्षाएं यानी की आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में 75% से अधिक अंक हासिल किए हैं।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने से पहले विद्यार्थी के पास कई तरह के दस्तावेज होना अनिवार्य है। क्योंकि वह दस्तावेज के आधार पर आप का सत्यापन किया जाएगा और बाद में आपको दस्तावेज के आधार पर लैपटॉप योजना में शामिल कर दिया जाएगा। राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 के दस्तावेज कुछ इस प्रकार से हैंः

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  3. राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. मोबाइल नंबर
  5. पिछले वर्ष की मार्कशीट
  6. आय प्रमाण पत्र

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 में आवेदन कैसे करें

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई फ्री लैपटॉप योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। विद्यार्थी इस प्रक्रिया का चयन करते हुए यानी कि इस प्रक्रिया को अपनाते हुए अपना आवेदन लगा सकता है।

  • सर्वप्रथम विद्यार्थी को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद विद्यार्थी के सामने ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां पर विद्यार्थी को फ्री लैपटॉप योजना का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही विद्यार्थी फ्री लैपटॉप योजना वाले बटन पर क्लिक करता है, तो विद्यार्थी के सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • जहां पर विद्यार्थी के लिए फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आएगा।
  • विद्यार्थी को इस आवेदन फॉर्म में पूछे जाने वाली संपूर्ण जानकारी को सही तरीके से भरना है।
  • जैसे ही विद्यार्थी सही जानकारी भर देता है तो उसके बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट करने के बाद आपको अपने आवेदन के साथ दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद संपूर्ण तरीके से सबमिट कर देना है।
  • जैसे ही सबमिट कर देते हैं तो आपको एक रेफरेंस नंबर उपलब्ध करा दिया जाएगा।
  • जो आपको भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी देने के लिए मदद करेगा।
  • इस तरह से आप राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 में अपना आवेदन लगा सकते हैं।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें

जो विद्यार्थी राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कर चुके हैं। उन विद्यार्थियों के आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए नीचे निम्नलिखित चरण दिए गए हैं। इनको फॉलो करते हुए विद्यार्थी अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकता हैः

  • सबसे पहले विद्यार्थी को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचाने के बाद आपके सामने ऑफिशल वेबसाइट का होम पर जो पर हो जाएगा।
  • यहां पर आपको फ्री लैपटॉप जिलेवार सूची का एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक छोटा सा परफॉर्म ओपन होगा।
  • इस फॉर्म में पूछे जाने वाले सभी जानकारी को सही तरीके से भरते हुए नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके जिले की सूची आपके सामने ओपन हो जाती है।
  • जिसमें आप रेफरेंस नंबर के अनुसार या फिर अपने नाम के अनुसार अपने आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान सरकार के द्वारा जो फ्री लैपटॉप योजना शुरू की गई है। इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। जिस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से आप अपने आवेदन से संबंधित समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना हेल्पलाइन नंबर : 91 145 2627454

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की पूरी जानकारी

यह भी पढ़े:

FAQ’s Related To Rajasthan Free Laptop Yojana

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 में किन विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा?

राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 में बोर्ड परीक्षाओं यानी की आठवीं कक्षा, दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा में 75% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा।

फ्री लैपटॉप योजना राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट rajeshboard.rajasthan.gov.in निर्धारित की गई है इस ऑफिशल वेबसाइट पर आप इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 में आवेदन लगाने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 में आवेदन लगाने वाली आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी अनिवार्य है। इससे अधिक वार्षिक आय वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

फ्री लैपटॉप योजना राजस्थान 2022 के हेल्पलाइन नंबर क्या है?

राज्य सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 91 145 2627454 को जारी किया गया है। जिसके माध्यम से हर विद्यार्थी अपने आवेदन से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 (Rajasthan Free Laptop Yojana 2022)के तहत सरकार ने कितना बजट पारित किया है?

राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को लेकर करीब 2.5 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इस बजट के माध्यम से शिक्षा की तरह प्रोत्साहित करने के लिए विद्यार्थियों को अधिक अंक प्राप्त करने पर लैपटॉप दिया जाएगा।

निष्कर्ष

राजस्थान में आए दिन नई नई योजनाओं की शुरुआत हो रही है इन योजनाओं के माध्यम से राज्य में रहने वाले सभी युवाओं और विद्यार्थियों को फायदा देने का प्रयास राज्य सरकार के द्वारा किया जा रहा है। राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जा रहा है।

यहां पर विद्यार्थियों के अच्छे अंक आने पर उन्हें फ्री लैपटॉप दिया जाता है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी शिक्षा को लेकर और अधिक रूचि दिखाएं आज के आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022(Rajasthan Free Laptop Yojana 2022)के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Share on:
Author: Editorial Staff
We share knowledge about science, technology, and internet-related topics. Get the most recent information on trending topics by following us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram.

Leave a Comment