2020 में Blogging में सफल होने के 7 Important Tips

-- विज्ञापन --

क्या आप 2020 में Blogging के क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं। क्या आप एक Successful blogger बनना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप 2020 में एक नया ब्लॉग बनाएं और आपको यह नहीं पता कि Blogging में सफलता कैसे प्राप्त करें तो आज का यह पोस्ट आपके लिए है। आज इस पोस्ट में Blogging में सफल होने के 7 Important Tips के बारे में बताएंगे।

-- विज्ञापन --

दोस्तों, आज बेरोजगारी इतनी अधिक हो चुकी है कि हर लोग पैसे कमाने के नए तरीकों की तलाश में हैं। ऐसे में Blogging घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा माध्यम है जिसे लोग अपना Carrier बनाना चाहते हैं। आज Blogging पहले की तरह नहीं रही। यहां हर किसी के लिए सफलता प्राप्त करना बहुत मुश्किल है।

लोग किसी भी चीज में Help के लिए Google पर Article के बजाए YouTube पर Videos Search करते हैं। उनका आकर्षण Videos पर अधिक होता है। साथ ही Bloggers को समय समय पर Google Algorithm Update का भी सामना करना पड़ता है जिससे Website की Ranking Stable नहीं रहती।

आज High Competition की वजह से किसी भी Niche वाले ब्लॉग को Google में Rank करवाना बहुत मुश्किल हो गया है। यदि आप ब्लॉगिंग में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए थोड़े Hard Work करने होंगे। यदि आप अभी भी सही Blogging Guidelines और Tips का पालन करते हैं

तो आज भी Blogging में सफलता प्राप्त करना मुश्किल नहीं है। आज इस पोस्ट में मैं 2020 में Blogging में सफल होने के 7 Important Tips के बारे में बात करूंगा जिसका पालन करके आप Blogging में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग में निरंतरता बनाए रखने की 7 बेस्ट टिप्स

Blogging में सफल होने के 7 Important Tips

2020 में Blogging में सफल होने के 7 Important Tips

-- विज्ञापन --

दोस्तों, मैं भी एक Blogger ही हूं और मुझे पता है की Blogging में Success पाना कितना कठिन है। मैंने अपने पूरे Blogging Carrier में बहुत से Problems का सामना किया तथा बहुत कुछ मुझे सीखने को मिला है।

यहां मै अपने Personal Experience के आधार पर Blogging में Success पाने के कुछ जरूरी टिप्स आपके साथ Share करता हूं। यहां मैं 2020 में Blogging में सफल होने के 7 Important Tips के बारे में बताऊंगा

#1. Regularly Post Publish करें

एक Successful blogger बनने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से Content Publish करना होगा। यदि आप प्रतिदिन एक Article भी Publish करते हैं तो Bots प्रतिदिन आपके Website को आकर Crawl करेंगे। इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग Improve होगी। आपने किसी News Blog को देखा होगा, उनकी Article की Quality भी अच्छी नहीं होती फिर भी वे आसानी से Rank करते हैं।

इसका मुख्य reason है Regularity. News Blog पर एक दिन में लगभग 12-15 Articles Publish होते हैं। ये ब्लॉग हमेशा Update रहता है और Google Bots द्वारा Crawl किया जाता है। यदि आप भी अपनी ब्लॉग पर Regularly अधिक से अधिक Article Publish करेंगे तो आप जरूर Blogging में Success होंगे।

अब आप पूछेंगे कि अकेले एक दिन में इतने Articles कैसे Publish किया जाय तो इसके लिए आपको Team बनाकर काम करने की आवश्यकता है। आप अपने Blog के लिए Content Writer ढूंढ़ सकते हैं जो आपके Blog के लिए Article लिखे। लेकिन ध्यान रखें की उसकी Writing Skills अच्छी हो और वह आपके ब्लॉग के लिए SEO Friendly तथा Unique Content लिखे।

#2. Lengthy Content लिखें

यदि आप अपने Blog को Rank करवाना चाहते हैं तो आपको अपने Competitor से बेहतर लिखना होगा। अपने Competitor के द्वारा लिखे गए पोस्ट को Analyze करें और उससे बड़ा और बेहतर और एक Complete Article लिखने का प्रयास करें।

किसी भी Keyword के अनुसार Google सभी Search Results को Analyze करता है और उसके बाद सबसे अच्छे कंटेंट को सबसे ऊपर रखता है। छोटी Article के मुकाबले Long Article की हमेशा प्राथमिकता दिया जाता है। ऐसा Content लिखें जिसे पढ़ने के बाद User के सारे सवालों के जवाब मिल जाएं और उन्हें किसी अन्य ब्लॉग पर Visit करने की आश्यकता नहीं पड़े।

Long Article होने के और भी कई फायदे हैं जैसे यदि आपका Article बड़ा और अच्छा होगा तो User उसपर अधिक समय देंगे जिससे आपके Blog का Bounce Rate कम होगा जो कि आपके ब्लॉग को Google search results में बेहतर Ranking पाने में मदद करेगा।

हमेशा अपने शब्दों में Article लिखें जो लोगों को आसानी से समझ में आए, साथ ही पोस्ट में अन्य पोस्ट्स का लिंक डालें, यदि आपके द्वारा लिखा गया Article लोगों को पसंद आएगा तो वे आपके दूसरे पोस्ट के लिंक पर क्लिक करके उसे भी पढ़ सकते हैं।

#3. अपने Blog का प्रचार प्रसार करें

ब्लॉग से Earning करने के लिए और अपने Blog को सफल बनाने के लिए आपको इसका प्रचार प्रसार करना होगा। कई Blogger सोचते हैं बस एक ब्लॉग बना लेने और उसपर कुछ Articles डाल देने से सफलता मिल जाती है लेकिन ऐसा नहीं है।

आपको Blogging में सफल होने के लिए अपना प्रचार प्रसार करना होगा। आज Competition इतना अधिक हो गया है कि हर Blogger अपने Blog को सफल बनाने के लिए नए नए तरकीबों का इस्तेमाल कर रहे हैं, यदि आपको उनसे आगे निकलना है तो आपको कुछ नया करना होगा। इसके लिए आप Social Media का सहारा ले सकते हैं या Paid Ads Run करवा सकते हैं।

आपने अलग अलग जगहों पर अलग अलग चीजों की प्रचार प्रसार के लिए बहुत सा Ads देखा होगा। आपको भी अपने Blog का प्रचार प्रसार करने के लिए कुछ ऐसा करने कि आवश्यकता है। इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे लेकिन इससे आपका ब्लॉग Search results में सबसे ऊपर दिखाया जाएगा और उसपर अधिक से अधिक Click किया जाएगा।

-- विज्ञापन --

ब्लॉग Users को Content की आवश्यकता होती है, वे knowledge पाने के लिए किसी भी ब्लॉग पर Visit कर सकते हैं। हमेशा उनके साथ जुड़े रहें, उनसे बातें करें और उन्हें अपने ब्लॉग के बारे में बताएं। आप इसके लिए आप Email Marketing, Webinar, Question Answer Forum, Social Media groups आदि का सहारा ले सकते हैं।

#4. अपने ब्लॉग को Promote करने के लिए YouTube channel बनाएं

अपने ब्लॉग का प्रचार प्रसार करने का एक और तरीका है YouTube. आप अपने ब्लॉग से जुड़ा YouTube channel बना सकते हैं और उस Videos के Description में अपने ब्लॉग का लिंक दे सकते हैं। इससे आपके YouTube channel पर आने वाले Users आपके ब्लॉग पर भी विजिट करेंगे।

मान लीजिए आपका एक Computer tutorial से जुड़ा Blog तथा YouTube channel है तो वहां आप उस Tutorial के Notes तथा Pdf के लिए अपने Website का URL दे सकते हैं। साथ ही आप अपने Website में YouTube Video को भी Embed कर सकते हैं। इससे आपका ब्लॉग तथा YouTube दोनों के प्रचार प्रसार हो जाएंगे और आप इसके बदले में पैसे भी कमा सकते हैं।

यदि आपको Video editing नहीं आती या आप किसी और कारण से अपने Website से जुडी Videos नहीं बना सकते तो आप एक Video Editor को Hire कर सकते हैं जो आपको आपके Blog के लिए अच्छी Video बनाकर दे। जैसे जैसे आपका YouTube channel grow करेगा आपकी YouTube से भी Earning Start हो जाएगी।

#5. Monetization के लिए सही रास्ता चुनें

एक Blog बनाने के पीछे लगभग सबका Reason होता है पैसे कमाना। लेकिन क्या एक ब्लॉग बनाकर किसी एक माध्यम से पैसे कमाकर सफलता हासिल की जा सकती है। मेरा सलाह है केवल Google AdSense पर ही Dependent नहीं रहें।

आपको कुछ अलग तरीका ढूंढना होगा जिससे कम समय में अधिक पैसे कमाए जा सकते हैं। यदि आप अन्य तरीके से अधिक पैसे कमा पाते हैं तो आप उस पैसे को अपने ब्लॉग के लिए Invest करके उसे बढ़ावा दे सकते हैं।

Affiliate Marketing ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है जिसका प्रयोग करके आप कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल Google AdSense के साथ भी कर सकते हैं। इससे आपकी Earning Double हो जाएगी।

#6. Keyword Research करें

जिस तरह एक दुकानदार एक दुकान खोलने से यह पता लगता है कि Market में किस चीज की मांग है ठीक उसी तरह आपको लिखने के लिए Keyword research करना होगा।

2020 में Blogging में सफलता प्राप्त करना मुश्किल हो गया है इसका मुख्य कारण है High Competition. आज किसी भी Keyword पर Article को रैंक करवना मुश्किल हो गया है। इसी वजह से मेरी सलाह है कि आप High Competition वाले Keyword को छोड़कर Low Competition वाले Keyword पर काम करना शुरू करें।

साथ ही ऐसे Keyword पर Article लिखें जो Users के द्वारा अधिक बार Search किया जा रहा हो। ऐसी स्थिति में आपके वेबसाइट Google में आसानी से रैंक करेंगे।

वैसे Keywords पर Article लिखें जिसका Search Volume High हो। क्योंकि Website पर Traffic तभी आएगा जब अधिक से अधिक लोग उस Keyword पर Search करके आपके ब्लॉग पर आएंगे।

आप Low Competition तथा High search Volume वाले Keyword research करने के लिए Ahref, Semrush और Keyword planner आदि Tools का सहारा ले सकते हैं।

-- विज्ञापन --

#7. Hard work को छोड़कर Smart Work करें

आज दुनिया Hard Work से नहीं Smartness से चलती है। आपको हर वक्त कुछ नया करने के आवश्यकता होगी। अपने ब्लॉग पर नियमित रुप से Article लिखने के साथ साथ इसे Update करना भी बहुत जरूरी है। आपको हर Article को समय के साथ latest information के साथ अपडेट रखना होगा।

इससे Users तथा Google दोनों को भरोसा होता है और आपकी Ranking अच्छी होती है।

साथ ही अपने Blog की बेहतर Ranking पाने के लिए आप Schema Markup का भी सहारा ले सकते हैं। इससे आप Google search results में अपने वेबसाइट को सबसे अलग दिखा सकते हैं। इससे आपके Website पर क्लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। और आप अधिक पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion – Blogging में सफल होने के 7 Important Tips

तो दोस्तो, यहां पर मैंने 2020 में Blogging में सफल होने के 7 Important Tips के बारे में बताया है। आशा करता हूं कि आप ऊपर बताए गए तरीके से ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करेंगे। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य Newbie ब्लॉगर्स के साथ भी Share करें जिससे उन्हें भी यह जानकारी मिले। यदि आपको ब्लॉग या वेबसाइट को लेकर कोई भी सवाल है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं, मैं जितना जल्दी हो सके जवाब देने का प्रयास करूंगा।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment