इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए जानिए 45 तरीके | (Internet Se Paise Kaise Kamaye Janiye 45 Tarike)

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? (Internet Se Paise Kaise Kamaye): आज का दौर दिन प्रतिदिन टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ता जा रहा है। आज के समय में हर व्यक्तिऑनलाइन पैसा कमाने के नए-नए तरीके ढूंढता है। आज का दौर जिसमें इंडिया ऑनलाइन पैसा कमाने में काफी पीछे हैं। बाहर के देशों में वर्तमान में भी ऑनलाइन पैसा या इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाने का क्रेज बहुत ही अधिक चल रहा है। आज के समय में हर व्यक्ति ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए (Internet Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में सोचता है। हर व्यक्ति की यही चाह है, कि वह घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सके। चलिए अब हम आपको इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए (Internet Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देते हैं।

Contents hide
इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए (Internet Se Paise Kaise Kamaye)
13. फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? (Freelancing Se Paise Kaise kamaye?)
33. वेबसाइट ऑप्टिमाइज सेवाएं प्रदान करवा कर पैसे कैसे कमाए? (Website Optimization Se Paise Kaise Kamaye?)

इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए (Internet Se Paise Kaise Kamaye)

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए
Internet se Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में हर काम ऑनलाइन हो रहा है। ऐसे में ऑनलाइन पैसा कमाना भी बहुत ही आसान हो गया है। ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं और इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं। जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

1. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? (Blogging Se Paise Kaise Kamaye?)

ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है, तो सबसे पहला नाम ब्लॉगिंग का सामने आता है। ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है और देश भर में लाखों लोग ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं। आज के समय में इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इस सूची में सबसे टॉप पर ब्लॉगिंग है। ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने के बहुत सारे नए तरीके निकलते हैं।

यदि आप लिखने के शौकीन है, तो आपके लिए यह सबसे उचित रास्ता है। क्योंकि ब्लॉगिंग जिसमें आपको कुछ जानकारी लिखकर लोगों तक पहुंचा नहीं होगी और उसी के बदले में आपको गूगल ऐडसेंस एफिलिएट यार रीसेलर के अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से पैसे कमाने का अवसर मिलेगा।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाना बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं ऐडसेंस जो गूगल का ही एक प्लेटफार्म है। यह आपकी वैसे को मान्य टाइप करता है, कहने का मतलब यह है कि जब आपकी वेबसाइट जिस पर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं।

उस पर गूगल ऐडसेंस की Term और कंडीशन को पूरा करने के पश्चात गूगल ऐडसेंस आपको Approval दे देगा। अप्रूवल मिलने के बाद आपकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के गाने शुरू होंगे और उसी का आप को पहचान दिया जाएगा।

2. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? (YouTube Se Paise Kaise Kamaye?)

ब्लॉगिंग की तरह यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसा कमाना बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। यूट्यूब जो गूगल ऐडसेंस के द्वारा Monetize होता है। जब आप अपने यूट्यूब पर बेहतर तरीके से वीडियो बनाते हैं और अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनाकर पब्लिश करते हैं तो आपके यूट्यूब चैनल पर व्यू और सच्चाई बस आने शुरू होते हैं। यूट्यूब की न्यूनतम योग्यता को पूरा करने के पश्चात Adsense के एडवर्टाइजमेंट आपके यूट्यूब चैनल पर दिखाना कर दिया जाएगा। गूगल ऐडसेंस के ऐड का रेवेन्यू आपको google Adsense अकाउंट के चलिए मिलता है।

3. Online Survey करके पैसे कैसे कमाएं? (Online Survey karke Paise Kaise Kamaye?)

जो व्यक्ति पार्ट टाइम इंटरनेट से पैसा कमाना चाहता है उसके लिए ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाना बेहतरीन ऑप्शन साबित होता है। स्टूडेंट और हाउस वाइफ के लिए ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाना आसान है। क्योंकि यह अपना घर का काम या स्कूल की पढ़ाई करने के बाद इस काम को करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सारी शॉपिंग वेबसाइट जो आमतौर पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को प्रोडक्ट की Terms और कंडीशन के आधार पर उस प्रोडक्ट की पर रिव्यू देने का पैसा देती है। इसके अलावा लोकप्रियता के आधार पर लोगों को प्रोडक्ट टेस्ट करने के लिए भी मुफ्त में प्रोडक्ट की सर्विस दी जाती है। अतः आप भरोसेमंद कंपनी के साथ ऑनलाइन सर्वे का पंजीकरण करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4. Fiverr पर पैसे कैसे कमाए?(Fiverr Pr Paise Kaise Kaise Kamaye?)

Fiverr पैसे कमाने का एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। यहां पर फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका मिलता है। यह वेबसाइट जिसके माध्यम से आपको आपको बहुत सारी अलग-अलग प्रकार के काम मिलते हैं। जिनको पूरा करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप रोजाना $5 से लेकर $5000 तक की कमाई कर सकते हैं। यह प्लेटफार्म पूरी तरह से फ्रीलांसर प्लेटफार्म पर आधारित है। पार्ट टाइम इंटरनेट से पैसे कमाने की सूची में इसका नाम मुख्य रूप से शामिल है और व्यक्ति बेहतरीन तरीके से इस प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे कमा सकता है।

5. आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए? (Article Likh kar Paise Kaise Kamaye?)

आज के समय में दुनियाभर में करोड़ों की संख्या में ब्लॉग बने हुए हैं। सभी ब्लॉगर अपने वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटर ढूंढते हैं। ताकि उनकी वेबसाइट पर नियमित रूप से यूनिक आर्टिकल रोजाना अपलोड होते रहे, यूनिक आर्टिकल लिखना एक बेहतर कला है और इस कला का आपको जबरदस्त पैसा मिलता है। यदि आप पार्ट टाइम में ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आर्टिकल लेकर पैसा कमाने का एक जरिया आपके लिए एक सुनहरा अवसर साबित हो सकता है। बिना किसी इन्वेस्टमेंट के इस तरीके को अपनाकर आप लाखों रुपए कमा सकता है।

6. वर्चुअल असिस्टेंट से पैसे कैसे कमाए? (Virtual Assistant Ban Kar Paise kaise Kamaye?)

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इस सूची में वर्चुअल असिस्टेंट का नाम भी शामिल आता है। यह एक बेहतरीन तरीका है जिसमें आपको असिस्टेंट के तौर पर काम करना होता है। वह असिस्टेंट का काम एक पर्सनल असिस्टेंट की तरह ही होता है। लेकिन यह ऑनलाइन काम है। यहां पर नौकरी करने का आपको हर घंटे 2 से $30 के बीच कमाने का मौका मिलता है। लेकिन इस काम का एक अलग कंडीशन है। कि यदि आप इस काम को शुरू करते हैं, उसके पश्चात आप घर से बाहर नहीं जा सकते। आपको घर के अंदर ही बैठकर इस काम को करना होगा।

7. वेबसाइट और एप रिव्यू करके पैसे कैसे कमाए? (Website And App Review Karke Paise Kamaye?)

वेबसाइट बनाना और एप्लीकेशन बनाने का पैसा तो मिलता ही है। इसके अलावा वेबसाइट और ऐप के माध्यम से आज के समय में लाखों लोग कमा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि वेबसाइट पर एप्लीकेशन को रिव्यू करने पर भी आपको पैसा मिलेगा। जी हां यदि आप वेबसाइट और एप्लीकेशन रिव्यु करते हैं तो उसके बदले में भी आपको पैसा दिया जाएगा। ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जो यह काम करने का एक मौका लोगों को देते हैं।

usertesting.com वेबसाइट के माध्यम से भी आप इस काम को पा सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपके पास वेब डेवलपमेंट का ज्ञान होना जरूरी है। यहां पर प्रत्येक भी Review का आपको लगभग $10 के आसपास मिलता है। आपको हर वेबसाइट को 20 मिनट करना होगा और उस वेबसाइट में क्या कमी है और क्या खासियत है इसकी जानकारी रिव्यू के माध्यम से देनी होगी।

8. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye?)

एफिलिएट मार्केटिंग का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका माना जाता है और अधिक मुनाफे वाला तरीका भी माना जाता है। लेकिन इस तरीके से पैसे कमाने में आपके पास ऑडियंस का होना बहुत ही जरूरी है। यदि आपके पास ऑडियंस या ट्रैफिक नहीं है तो आप इस रास्ते को सफल नहीं बना सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका हर प्रकार की शॉपिंग वेबसाइट जैसे:- अमेजॉन, फ्लिपकार्ट इत्यादि आपको प्रदान कराते हैं। आप अपने एफिलिएट अकाउंट को आराम से बना सकते हैं। एफिलिएट अकाउंट बनाने का कोई पैसा कंपनी नहीं लेती है।

आप फ्री में एफिलिएट अकाउंट बनाकर एफिलिएट अकाउंट की लिंक सोशल मीडिया पर शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। सोशल मीडिया पर जब आप अपना एफिलिएट प्रोडक्ट्स शेयर करते हैं और उस प्रोडक्ट को आपके लिंक के थ्रू कोई भी व्यक्ति खरीदता है। तो आपको 10 प्रतिशत तक कमीशन दिया जाता है। यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो ब्लॉगिंग के साथ साथ अब एफिलिएट मार्केटिंग का काम भी कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

9. कैप्चा सॉल्व करके पैसे कैसे कमाए? (Captcha Solve Karke Paise Kaise kamaye?)

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की सूची में Captcha सॉल्व करके पैसे कमाने का तरीका शामिल है। इस तरीके के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है। लेकिन यदि आप खाली समय में काम करना चाहते हैं, तो आपके सामने कैप्चा सॉल्व करने का एक बेहतरीन काम है। जो आपको रेगुलर काम भी देगा और अच्छे पैसे भी देगा। Captcha सॉल्व करके पैसे देने वाली बहुत सारी कंपनियां है। जिसके माध्यम से आप यह काम कर सकते हैं। आपको गूगल पर सर्च करना होगा या 2captcha.com नाम की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर इस काम को शुरू करना है। आपको 1000 Captcha सॉल्व करने का लगभग $2 मिलता है।

9. ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करके पैसे कैसे कमाए? ( Online Product Sell Karke Paise Kaise kamaye)

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की सूची में ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाने का नाम भी शामिल है। आज के समय में हर प्रोडक्ट ऑनलाइन मिलता है। ऑनलाइन हर प्रोडक्ट की बिक्री हो रही है। ऐसे में आप भी अपने किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन Sell सकते हैं। यदि आप किसी प्रोडक्ट का निर्माण करते हैं, तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आप अपनी खुद की वेबसाइट पर भी अपने प्रोडक्ट को Sell सकते हैं या फिर आप कई शॉपिंग वेबसाइट जैसे: अमेजॉन,फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम इत्यादि पर विक्रेता अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट को Sell सकते हैं। यहां से आपके प्रोडक्ट के बिकने के चांस अधिक होंगे और आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

10 . OLX और Quikr से पैसे कैसे कमाए? (Olx And Quikr Se Paise Kaise Kamaye?)

ओएलएक्स जो पुराने प्रोडक्ट को बेचने वाली एक कंपनी है। जिसके माध्यम से वर्तमान समय में लाखों की संख्या में रोजाना पुराने प्रोडक्ट बिक रहे हैं। आप भी अपने आस-पड़ोस के पुराने प्रोडक्ट को ओएलएक्स पर लिख कर के भेज सकते हैं और थोड़ा बहुत कमीशन प्राप्त कर सकता है।

11. फोटो Sell करके पैसे कैसे कमाए? Photo Sell Karke Paise Kaise kamaye?)

जब इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की बात आती है, तो उसी सूची में फोटो बेच कर पैसे कमाने का नाम भी शामिल है। स्मार्टफोन के माध्यम से व्यक्ति हर कार्य को बिल्कुल आसानी से कर सकता है। स्मार्टफोन जो वर्तमान में लाखों लोगों को रोजगार दे रहा है। स्मार्ट फोन के माध्यम से जो आप अपनी सेल्फी या खुद की पिक्चर लेते हैं।

उसी प्रकार से यदि आप प्राकृतिक वातावरण, पर्यटक स्थल, खाने, खूबसूरत घर, लोगों की भीड़ इत्यादि का हाई क्वालिटी फोटो लेते हैं। तो उसे आप ऑनलाइन बेच सकते हैं। आपके द्वारा खींचा गया फोटो जिसे आप ऑनलाइन कोई भी वेबसाइट जैसे Istockphoto या photobucket जैसी वेबसाइट पर लिस्ट करके Sell कर सकते हैं। जैसे ही आपका फोटो कोई भी ग्राहक खरीदने के लिए आता है तो आप अपने अनुसार उसकी कीमत तय करके पैसा ले सकते हैं।

12. पीटीसी वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? (PTC Website Se Paise Kaise Kamaye?)

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। पीटीसी वेबसाइट पर आप काम शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यहां पर आपको 10 से 30 सेकेंड का ऐड देखना होगा और उसके पश्चात उसे ऐड पर क्लिक करना है और इस काम का आपको पैसा दिया जाएगा। बहुत सारी पीटीसी साइट है जो आप को मुफ्त में रजिस्ट्रेशन का मौका देती है और मुफ्त में अच्छा पैसा इंटरनेट से कमाने का मौका देती है। पीटीसी साइट कि यदि हम बात करें तो NeoBux, क्लिक्सेंस इन वेबसाइट के जरिए आप अपना रजिस्ट्रेशन करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

13. फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? (Freelancing Se Paise Kaise kamaye?)

हर प्रकार का काम करके ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। यदि आपके पास किसी भी कार्य के प्रति एक बेहतरीन Skill है। तो उस के माध्यम से आप अच्छा पैसा छाप सकते हैं। बहुत सारी फ्रीलांसर वेबसाइट है। जहां से आपको पैसा कमाने का मौका मिलता है। दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनी freelancer.com पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और यहां से आपको अलग-अलग प्रोजेक्ट मिलेंगे।

इन प्रोजेक्ट को पूरा करते हुए आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यहां सिर्फ एक ही नहीं हजारों की संख्या में अलग-अलग कैटेगरी के प्रोजेक्ट है। जैसे यदि आप कंटेंट राइटिंग का काम करते हैं, तो freelancer.com वेबसाइट पर कंटेंट राइटिंग के भी कई प्रोजेक्ट मिलेंगे, जिन को पूरा करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

14. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye?)

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब किसी भी ऑनलाइन डाटा का विस्तृत ज्ञान है। जिसका वीडियो या आर्टिकल पीडीएफ बनाया जाता है और उसे आगे से आगे Sell किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर कई प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स जैसे: ब्लॉगिग करके पैसा का कैसे कमाए या अपना बिजनेस कैसे शुरू करें इत्यादि जिसको लाखों लोग आगे से आगे बेचकर के डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

शेयर बाजार में पैसा कैसे इन्वेस्ट करें? इसके ऊपर भी कई डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बने हुए हैं। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बनाकर आप अपनी वेबसाइट पर सेट कर सकते हैं या आपका यूट्यूब चैनल है तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपने डिजिटल मार्केटिंग पोस्ट का वीडियो बना सकते हैं। उसके बारे में डिटेल से जानकारी दे सकते हैं और उसका लिंक डिस्क्रिप्शन में देकर वहां से आप सेल प्राप्त कर सकते हैं।

15. ऑनलाइन अपना स्टोर खोल कर पैसे कैसे कमाए? (Online Store Open Karke Paise kaise Kamaye?)

ऑनलाइन स्टोर का मतलब यह है, कि जैसे आप ऑफलाइन दुकान खोल कर अपने बिजनेस को शुरू करते हैं। उसी प्रकार से ऑनलाइन अपना एक Store बना सकते हैं। ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए आपको कोई भी पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है। बहुत सारी शॉपिंग वेबसाइट जहां से आप अपना ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और आप अपने ऑनलाइन स्टोर को लोगों के बीच शेयर करके अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और वहां से बिक्री प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन स्टोर पर उत्पाद को बेचकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

16. सॉफ्टवेयर बनाना और बेचना (Software Banakar Paise Kaise Kamaye)?

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इसकी सूची में सॉफ्टवेयर बनाना और बेचना एक मुख्य काम शामिल है। जहां से आपको अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलता है। सॉफ्टवेयर कंपनियां अपने उत्पाद को बनाकर बेचती है। इसके अलावा लाखों लोग निजी तरीके से मतलब सिर्फ अकेले ही सॉफ्टवेयर का निर्माण करके बेचने में माहिर है। आप ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति से सॉफ्टवेयर बनाने का काम ले सकते हैं और उसकी आवश्यकता अनुसार उसे सॉफ्टवेयर बना कर दे सकते हैं। इसके बदले में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

17. ऑनलाइन कोचिंग सेवा प्रदान करवाना (Online Coaching Center Open Karke Paise Kaise Kamaye?)

जैसे-जैसे हर कार्य ऑनलाइन होता जा रहा है। उसी प्रकार से आज के समय में पढ़ाई भी ऑनलाइन की जा रही है। कोरोनावायरस के पश्चात पढ़ाई को ऑनलाइन लाने में बहुत ज्यादा बढ़ावा मिला है। ऐसे में आप अपना ऑनलाइन कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं और कोचिंग की सेवा प्रदान करके पैसा कमा सकते हैं। कोचिंग सेंटर खोलने के लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। यूट्यूब पर चैनल बनाकर लाइव कोचिंग क्लास चला सकते हैं या फिर आप अपने एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग सेवा या गूगल जूम एप्लीकेशन के माध्यम से कोचिंग सेवा देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

18. ऑनलाइन सिलेबस बनाकर बेचना (Online Syllabus Sell Karke Paise Kaise kamaye?)

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जब भी जिक्र होता है। तब ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाना और बेचना इसका नाम की मुख्य रूप से शामिल है। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा या सामान्य कक्षाओं की परीक्षाओं का पाठ्यक्रम बनाना और उसे ऑनलाइन बेचना का कार्य करना होता है। यह कार्य आपको पैसे कमाने का एक सुनहरा अवसर देता है। इस माध्यम से आप ऑनलाइन सिलेबस बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

19. वर्डप्रेस थीम और प्लगइन कर पैसे कैसे कमाए? (WordPress Theme Our Plugin Se Paise Kaise Kamaye?)

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की सूची में वर्डप्रेस की टीम बेचकर पैसे कमाना और Plugin बेचकर पैसे कमाने का नाम भी शामिल है। इंटरनेट से पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं। जिसमें यह एक तरीका काफी मुख्य रूप से अपना महत्व रखता है। जितने भी ब्लॉगर अपनी वेबसाइट को डिजाइन या कस्टमर करते हैं, तो उनको कई प्रकार के प्रीमियम Plugin की जरूरत पड़ती है। साथ ही साथ कई लोग अपनी वेबसाइट को बेहतर कस्टमाइज के लिए प्रीमियम थीम का भी प्रयोग करते हैं।

ऐसे में आप लाइफ टाइम अनलिमिटेड वेबसाइट के साथ प्रीमियम थीम और प्रीमियम Plugins को खरीद सकते हैं। और इन उत्पाद को आगे बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के रूप में जनरेट प्रेस की प्रीमियम थीम यदि आप खरीदते हैं तो आपको लाइफटाइम अनलिमिटेड वेबसाइट की अनुमति मिलती है और उसके बदले में आपको $250 देने होते हैं। और उसके पश्चात आप अनलिमिटेड लोगों को यतीम बेचकर अच्छे खासे पैसे इकट्ठे कर सकते हैं।

उसी प्रकार से कई प्रीमियम Plugins जैसे: वीपी रॉकेट,एलिमेंट Pro, Toast Seo, रैंक मैथ Seo, Smush, इत्यादि को Sell कर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

20. ग्राफिक डिजाइन कार्य से पैसा कैसे कमाए? (Graphic Design Work Se Paise Kaise Kamaye?)

ऑनलाइन हजारों की संख्या में ग्राफिक डिजाइन स्केच बनाना इत्यादि कार्य है। जिसको पूरा करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ग्राफिक डिजाइन का काम सबसे अधिक मुनाफा देने वाला काम है। ग्राफिक डिजाइन का कार्य करके इंटरनेट से पैसे कमाने का एक सुनहरा अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

21. ड्रॉपशिपिंग बिजनेस शुरू करके पैसे कैसे कमाएं? (Dropshipping Ka Business Karke Paise Kaise Kamaye?)

ड्रॉपशिप के द्वारा उत्पाद बेचना आज के समय का एक आम तरीका हो गया है। हर शॉपिंग वेबसाइट इसी प्रणाली पर कार्य करती है। जैसे ही ऑनलाइन ऑर्डर आता है तो शॉपिंग वेबसाइट उस आर्डर को रिटेलर के पास भेज देती है और रिटेलर ड्रॉपशिप करने वाले ड्रॉप सप्लायर की मदद से उस उत्पाद को सीधे ग्राहक तक पहुंचा देता है। आप भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के ड्रॉपशिप कार्य को संभाल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको फिजिकल रूप से भी कार्य करना होगा।

22. ऑनलाइन सर्वेक्षण प्लेटफार्म से जुड़कर पैसा कैसे कमाएं? (Online Survey Platform Join Karke Paise Kaise Kamaye?)

ऑनलाइन वेबसाइट ओं का सर्वेक्षण करके भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। देश विदेशों में ऑनलाइन सर्वेक्षण का कार्य काफी डिमांड है। जापान आस्ट्रेलिया जर्मनी स्विट्जरलैंड जैसे देश में भी इस काम की बहुत अधिक डिमांड है। पांच से 7 मिनट का काम करने के लिए आपको करीब इंडियन करेंसी में ₹50 के आसपास मिलते हैं। ऑनलाइन सर्वेक्षण की बहुत सारी वेबसाइट है जिस में इनबॉक्स डॉलर, माय पॉइंट, लाइफप्वाइंट इत्यादि का नाम शामिल है। इनमें से ही किसी भी एक वेबसाइट के माध्यम से आप ऑनलाइन सर्वेक्षण का काम ले सकते हैं।

23. वेबसाइट परीक्षक बनकर पैसे कैसे कमाए? (Website Pareekshak Ban Kar Paise Kaise kamaye?)

वेबसाइट डिजाइन होने के पश्चात लोग अपने वेबसाइट को परीक्षक के पास भेजते हैं। परीक्षक उन वेबसाइट का परीक्षण करके वेबसाइट के अंदर उपस्थित कमियों को दूर करते हैं और इसके बदले में वेबसाइट के मालिक द्वारा उन्हें पैसे दिए जाते हैं। यह काम बहुत ही आसान है और अच्छे पैसे कमाने वाला काम है।

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की सूची में यह काम बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय साबित हुआ है। ऑनलाइन परीक्षक के तौर पर आपको हर वेबसाइट को दो से 3 घंटे तक रिव्यू करके उसकी कमियों को दूर करना होता है और उसके बदले में आपको अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं।

24. ई बुक बेज कर पैसे कैसे कमाए? (E-Book Sell Karke Paise Kaise Kamaye?)

हर कार्य वर्तमान में ऑनलाइन संभव है। आप अपने ज्ञान का एक ही बुक बनाकर बाजार में सेल कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके पास बिजनेस से संबंधित अच्छा ज्ञान है तो आप बेहतरीन बिजनेस आइडिया और बिजनेस कैसे शुरू करें। इसके बारे में पूरी डिटेल में जानकारी एक युवक के रूप में लिखकर उसे बाजार में बेच सकते हैं। ई बुक बेचने के लिए आपको अमेजॉन जैसी वेबसाइट पर भी मौका मिल जाएगा।

जहां आप अपनी ई बुक को सेल कर सकते हैं। यदि आपके पास शेयर मार्केट से संबंधित अच्छा नॉलेज है तो आप शेयर मार्केट पर भी अपना एक ही बुक बनाकर सेल कर सकते हैं। अलग-अलग कैटेगरी पर ही बुक बनाकर सेल करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है और एक बार अपनी मेहनत को इन्वेस्ट करने के बाद लाइफ टाइम तक उसको बेचकर पैसे कमाने का मौका मिलता है।

25. हस्तशिल्प की ऑनलाइन बिक्री करके पैसे कैसे कमाए? (Handicrafts Ko Online Sell Karke Paise Kaise Kamaye?)

भारतीय संस्कृति और पुरानी हस्तकला से बने उत्पादों को खरीदने के लिए आज पूरी दुनिया लाइन में खड़ी है। आप भी हस्तशिल्प उत्पाद को बनाकर उनकी बिक्री करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस प्रकार के उत्पाद न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व के लगभग सभी देशों में बढ़ी डिमांड के साथ बिकते हैं और हास्य कला से बने उत्पादों को अधिकतम मुनाफे के साथ आसानी से बेचा जा सकता है।

26. सोशल मीडिया इन्फ्लुएसंर बन कर पैसे कैसे कमाए? (Social Media Influencers Ban Kar Paise Kaise Kamaye?)

यह काम आपके मनोरंजन के साथ-साथ होने वाला एक बेहतरीन काम है। सोशल मीडिया पर तो आप ऐसे भी रोजाना एक्टिव रहते ही हैं। ऐसे में आप अपने सोशल मीडिया जैसे: यूट्यूब,इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम पर अपना चैनल बनाकर नियमित रूप से पोस्ट और वीडियो अपलोड करके अपने फॉलोवर को बढ़ा सकते हैं। एक बार फल और बढ़ने के पश्चात आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएसंर बंनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आपको अलग-अलग कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करना और मार्केटिंग करने का मौका मिलता है। यदि आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो कर दी है, तो आपको काम देने के लिए लाखों की संख्या में कंपनियां लाइन में खड़ी रहेगी। इस प्रकार के काम के माध्यम से आप अपने मनोरंजन के साथ-साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

27. डोमिन खरीदना और बेचना (Domain Investing Se Paise Kaise kamaye?)

नया डोमिन खरीदने के लिए आपको गूगल पर बहुत सारी लोकप्रिय वेबसाइट जैसे: Godday, Erichost इत्यादि कंपनियां आपको नया डोमिंग खरीदने का मौका दे देगी। लेकिन लाखों लोग इस काम को अपने तरीके से शुरू करते हैं। सबसे पहले व्यक्ति गोडैडी और Erichost जैसी कंपनियों से अच्छे-अच्छे नाम के डोमिन को रजिस्टर करते हैं। और उसके पश्चात पुन डोमिन को ऑक्शन के लिए लगा लेते हैं। ऑप्शन में गोडैडी कंपनी सबसे आगे हैं और यहां से ऑप्शन में अपने डोमिन को बेचकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसके अलावा ऑनलाइन और भी बहुत सारी डोमिन रीसेलर वेबसाइट आपको मिल जाएगी। जहां पर आप अपने डोमिन को सेल कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

28. ट्रांसलेट वर्क से पैसे कैसे कमाए? (Translation Work Se Paise Kaise Kamaye?)

एक भाषा से दूसरी भाषा में ट्रांसलेट का काम ऑनलाइन बहुत उपलब्ध है। जिसके माध्यम से लोगों को पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका मिलता है। यदि आपको चार से पांच भाषा का नॉलेज है तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं और इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको एक भाषा से दूसरी भाषा में लिखे गए शब्दों को ट्रांसलेट करना होता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपको कोई भी वर्क हिंदी में मिलता है तो आपको उसे इंग्लिश में या किसी अन्य भाषा में ट्रांसलेट करना होता है। इस प्रकार के कार्य से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

29. प्रूफ रीडर बनकर पैसा कैसे कमाएं? (Proof Reader Ban Kar Paise Kaise Kamaye?)

प्रूफ रीडर क्या होता है इसके बारे में ज्यादातर लोग अज्ञात होंगे। जब भी कोई आर्टिकल लिखा जाता है तो उस आर्टिकल को एक बार पुनः ध्यान से पढ़ना और उस आर्टिकल के अंदर मौजूद ग्रामर और अन्य छोटी-छोटी मिस्टेक को दूर करना प्रूफ रीडिंग कहलाता है और यह कार्य करने वाला व्यक्ति प्रूफ रीडर होता है।

जितना पैसा आर्टिकल लिखने का मिलता है। उससे भी अधिक पैसा प्रूफ रीडिंग का दिया जाता है। यदि आप बेहतर तरीके से प्रूफ रीडिंग के कार्य को अंजाम देते हैं तो आपको अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलता है। यह काम आप ऑनलाइन फ्रीलाइंसर वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते हैं।

30. ऑनलाइन डिजाइन कार्य को करके पैसा कैसे कमाएं? (Online Design Work Se Paise Kaise Kamaye?)

डिजाइन कार्य जैसे कि किसी भी तरह के उत्पाद को बेहतर तरीके से सजाना या गिफ्ट पैकिंग करने की टिप्स देना इत्यादि कार्य करके भी ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है।

31. ऑनलाइन क्रिप्टो करेंसी और शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए? (Cryptocurrency Or Share Marketing Se Paise Kaise Kamaye?)

आज के समय में शेयर मार्केट और क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पैसा कमाने का सपना हर कोई व्यक्ति देखता है। लेकिन इसके लिए आपके पास क्रिप्टो और शेयर मार्केट से संबंधित ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है। यदि आप बिना ज्ञान के इस दलदल में फंसते हैं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि क्रिप्टो करेंसी और शेयर मार्केट में लगाए गए पैसे पूरी तरह से किस्मत के आधार पर टिके होते हैं।

कभी भी आपको लॉस उठाना पड़ सकता है और आपके द्वारा लगाए गए पैसे मुनाफे के साथ मिलेंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। लेकिन यदि आपके पास अच्छा नॉलेज है तो आप अच्छे शेयर खरीद कर या क्रिप्टो में भी सही जगह पर इन्वेस्ट करके पैसा कमा सकते हैं। गौतम अडानी और राकेश झुंझुनू वाले जैसे बिजनेसमैन भी शेयर बाजार और क्रिप्टो करेंसी से ही करोड़पति बने हैं। धीरूभाई अंबानी जिन्होंने अपनी शुरुआत शेयर बाजार से ही की थी।

32. ऑनलाइन ग्राहक सेवा केंद्र खोल कर (Online Customer Service Center Open Karke Paise Kaise Kamaye?)

ऑनलाइन उत्पाद बेचने के साथ साथ ऑनलाइन अपनी सर्विस भेजकर भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। ऑनलाइन ग्राहक सेवा के तौर पर आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन की इनकम टैक्स से संबंधित जानकारी देख कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप लॉयर हैं तो कानून के नियमों का विस्तृत उल्लेख करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा लोगों को ऑनलाइन उत्पाद बेचने में होने वाली समस्याओं का समाधान करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

33. वेबसाइट ऑप्टिमाइज सेवाएं प्रदान करवा कर पैसे कैसे कमाए? (Website Optimization Se Paise Kaise Kamaye?)

लाखों लोग अपना वेबसाइट बनवाने के लिए डेवलपर को Hire करते हैं। ऐसे में आप वेबसाइट डेवलपमेंट और ऑप्टिमाइजेशन सेवाएं देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वेबसाइट बनाने का भी अच्छा पैसा आप इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। कई लोग वेबसाइट बनाने के पश्चात अपनी वेबसाइट को डिजाइन कराने, Theme सेटअप करवाने, वेबसाइट की स्पीड को सही करने, अपनी वेबसाइट का SEO करवाने के लिए भी लोगों को शेयर करते हैं। ऐसे में आप यह सुविधा देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

34. लाइव गेम स्ट्रीमिंग के माध्यम से पैसे कैसे कमाए? (Live Game Streaming Se Paise Kaise kamaye?)

आज के समय में ऑनलाइन गेम पर बाजी लगाकर पैसे कमाने का क्रेज बहुत अधिक चल रहा है इस प्रकार से ऑनलाइन पैसा कमाना और रातो रात करोड़पति बनने का सपना हर कोई देख रहा है क्योंकि यहां पर करोड़ों रुपए जीतने का मौका मिलता है वर्तमान समय में आईपीएल और उसके पश्चात हर प्रकार की इंटरनेशनल और वनडे मैच टीम बनाने और पैसे कमाने का मौका मिलता है।

यहां पर आपको दूर टीम में से कुल 11 खिलाड़ियों को चयन करना होता है और आपके द्वारा चयनित किए गए खिलाड़ी बेहतर परफॉर्मेंस करते हैं तो उनके पॉइंट जोड़ते हैं और पॉइंट की रैंकिंग के आधार पर ही आपको प्राइस जीतने का मौका मिलता है। लेकिन यहां पर पैसा जीतने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होती है और उसी एंट्री फीस के आधार पर आप अलग-अलग कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते।

35. म्यूजिक रिव्यू करके पैसे कैसे कमाए? (Music Review Se Paise Kaise Kamaye?)

जो गाने बनते हैं, उन गानों को रिव्यू करने का भी पैसा मिलता है। कलाकारों द्वारा गानों को ऑनलाइन रिव्यू करने का मौका लोगों को दिया जाता है। जहां पर लोग गाने को सुनकर अपना अपना रिव्यू देते हैं और उसके बदले में पैसा भी मिलता है। यहां पर आप इंजॉय भी कर सकते हैं और साथ में पैसे भी कमा सकते हैं। ऑनलाइन म्यूजिक रिव्यू करने के बहुत सारे प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर यह काम कर सकते हैं।

36. मोबाइल एप बनाकर पैसे कैसे कमाए? (Mobile App Bana Kar Paise Kaise Kamaye?)

जिस प्रकार से वेबसाइट और यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए जाते हैं। उसी प्रकार से आप अपना मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के पश्चात गूगल एडमॉब के एडवर्टाइजमेंट या फेसबुक एड्स मैनेजर के एडवर्टाइजमेंट लगाकर आप अच्छा से कमा सकते हैं। इसके अलावा एप्लीकेशन में जो आप सुविधा लोगों को दे रहे हैं।

उस सर्विस का पैसा भी वसूल सकते हैं। आप अपने एप्लीकेशन के माध्यम से लोगों को कई अलग-अलग प्रकार की सर्विस दे सकते हैं। एप्लीकेशन के जरिए ई बुक को बेचा जा सकता है और कई अन्य प्रकार के उत्पाद भी बेच कर पैसे कमाए जा सकते हैं।

37. रेफर और अर्न से पैसे कैसे कमाए? (Refer And Earn Se Paise Kaise Kamaye?)

भारत में जितनी भी कंपनियां अपना स्टार्टअप करती है तब लोगों को रिफेरल बोनस प्रदान करवाती है। रेफरल के तौर पर जब आप अपने दोस्त को उस एप्लीकेशन या उस प्लेटफार्म से अपने रेफरल लिंक के माध्यम से जोड़ते हैं तो आप को रेफर करने का पैसा मिलता है और अपने दोस्त को भी रिफेरल बोनस दिया मिलता है। इस प्रकार से आप सभी मेकमायट्रिप, पेटीएम, लेंसकार्ट, स्नैपडील फ्लिपकार्ट इत्यादि प्लेटफार्म से जुड़कर रेफर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

38. कॉपीराइटिंग काम करके पैसा कैसे कमाए? (Copywriting Work Se Paise Kaise kamaye)

कई प्रकार के छोटे-छोटे लेख को कॉपी करके पेस्ट करने का भी पैसा मिलता है। कॉपीराइट प्लेटफार्म बहुत अधिक है जहां से आपको कॉपीराइट कार्य मिल जाएगा वहां पर आपको ऐड का फॉर्मेट या कई प्रकार के छोटे-छोटे नहीं एक कॉपी करके अपने प्लेटफार्म पर पेस्ट करने होते हैं। मार्केटिंग कंपनियां जो अपने प्रोडक्ट को जब मार्केट में प्रमोट करती है। तब प्रोडक्ट के साथ कुछ लाइनों को भी शेयर किया जाता है। जिससे उस उत्पाद की तरफ ग्राहकों का अट्रैक्शन बढ़ता है और उन लाइनों को कॉपी करने का पैसा मिलता है।

39. कोडिंग से पैसे कैसे कमाए? (Coding Se Paise Kaise Kamaye?)

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इसकी सूची में कोडिंग से पैसे कमाने का नाम भी शामिल है। यदि आपके पास कोडिंग का ज्ञान है। कोडिंग में जैसे एचटीएमएल, सीएसएस की नॉलेज होने पर आप ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट पर कोडिंग की जॉब प्राप्त कर सकते हैं और वहां क़ोडिग के माध्यम से डेवलपमेंट का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप कोडिंग के बारे में लोगों को जानकारी देकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

40. ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए? (Data Entry Work Se Paise Kaise kamaye?)

बहुत सारी कंपनियां आपको अलग-अलग प्रोजेक्ट प्रदान करवाती है। आप को दिया गया प्रोजेक्ट हैंडराइटिंग के तौर पर या किसी अन्य फाइल में हो सकता है। जिसे आपको दूसरे फाइल में टाइप करके देना होता है। यह डाटा एंट्री का काम करने का आपको अच्छा पैसा मिलता है। डाटा एंट्री के लिए बहुत सारी वेबसाइट है। जहां आप यह जाओ ले सकते हैं। डाटा एंट्री का काम आप naukri.com जैसी वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा freelancer.com वेबसाइट पर भी आप यह काम प्राप्त कर सकते हैं।

41. SMS भेज कर पैसे कैसे कमाए? (SMS Send Karke Paise Kaise Kamaye?)

SMS भेजना और ईमेल भेजना इनको SMS और ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। इन के माध्यम से कंपनी अपने नए उत्पाद को ग्राहकों तक पहुंचाती है। लोगों को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से दिन प्रतिदिन नए-नए ऑफर मिलते हैं। यह काम करने वाले लोग एसएमएस टाइप करके भेजने का पैसा लेते हैं। ऐसा काम आप भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आपको कांटेक्ट की लिस्ट कंपनी के द्वारा मिलती है। उन सभी नंबरों पर आपको कंपनी के द्वारा दिए गए मैसेज को भेजना होता है और यह काम करने के बदले आपको अच्छा पैसा मिलता है।

42. वीडियो एडिटिंग से पैसा कैसे कमाए? (Video Editing Se Paise Kaise Kamaye?)

आज के समय में वीडियो एडिटिंग करने वाले यानी की वीडियो एडिटर की डिमांड बढ़ती जा रही है और भविष्य में ऐसा बताया जा रहा है कि सबसे अधिक डिमांडिंग जॉब्स वीडियो एडिटर की ही होगी। जितने भी यूट्यूब पर है उनमें से 90% यूट्यूब पर अपनी वीडियो को एडिट करवाने के लिए वीडियो एडिटर को हायर करते हैं वीडियो को बेहतर तरीके से एडिट करके एक नया लुक देना एक अनूठी कला है और इस कला का जबरदस्त पैसा मिलता है। इसके अलावा शादी और अन्य फंक्शन के वीडियो को एडिट करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकता है। यह काम पूरी तरह से ऑनलाइन है और इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इसकी सूची में वीडियो एडिट करके पैसे कमाने का नाम मुख्य रूप से शामिल है और भविष्य में यह काम सबसे टॉप पर रहेगा।

43. यूआरएल शार्टनर से पैसे कैसे कमाए? (URL Shortener Se Paise Kaise Kamaye?)

आपने अक्सर देखा होगा कि कोई भी व्यक्ति अपने प्रोडक्ट की लिंक शेयर करता है। तो वह link बहुत ही छोटी होती है। आखिर उसने इतना छोटा कैसे बनाया जाता है। इसके बारे में यदि हम बात करें, तो कई ऐसे यूआरएल शार्टनर है। जो आपकी लिंक को छोटा करने का काम करते हैं। इसमें bitly का नाम तो आपने सुना ही होगा। लेकिन इससे आपको पैसे नहीं मिलते हैं। अन्य बहुत सारी यूआरएल शार्टनर वेबसाइट है। जहां पर आपको यूआरएल को छोटा करने और वहां से उस URL को शेयर करने पर आपकी URL पर जितने Click हैं उस आधार पर आपको पैसे मिलते हैं।

44. SEO एक्सपर्ट बनकर पैसे कैसे कमाए? (SEO Expert Ban Kar Paise Kamaye?)

Seo का काम हर कोई व्यक्ति नहीं कर सकता है। लेकिन यदि आपके पास सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सबंधित पूरी जानकारी है, तो आप SEO सर्विस देकर ऐसी राजकोट बन सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जितने भी लोग अपनी वेबसाइट पर कंटेंट लिख पाते हैं। उनमें से अधिकतर ब्लॉगर पब्लिश करने के लिए भी अच्छे एक्सपर्ट को हायर करते हैं और यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है, कि आप ऑनलाइन घर बैठे SEO एक्सपर्ट के तौर पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

45. वीडियो देखकर पैसा कैसे कमाएं? (Video Dekhkar Paise Kaise Kamaye?)

हजारों की संख्या में ऐसे एप्लीकेशन मौजूद है। जहां पर आप को वीडियो और एडवर्टाइजमेंट देखने का पैसा मिलता है। ऐसे में आप भी वीडियो देखकर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऐसे एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड करें और वहां पर दिन में जब आप फ्री रहते हैं। तब वीडियो और एडवर्टाइजमेंट देखकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए (Internet Se Paise Kaise Kamaye) [Video]

FAQs on Internet se paise kaise kamaye

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए?

इस आर्टिकल में हमने जितने भी तरीके इंटरनेट और ऑनलाइन से पैसा कमाने के बारे में बताएं हैं। उनमें से 90% तरीके जिन्हें आप मोबाइल के माध्यम से संपन्न कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है, कि आज के समय में हर कार्य को ऑनलाइन कंप्यूटर के साथ-साथ मोबाइल के द्वारा भी किया जा सकता है। अतः आप मोबाइल के माध्यम से भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब और ब्लॉगिंग जैसे कार्य भी मोबाइल के माध्यम से बेहतर तरीके से होते हैं।

क्या घर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है?

हां आज के समय में हर व्यक्ति घर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमा सकता है।

ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन गेम खेल कर पैसा कमाना चाहते हैं तो इसमें dream11 का नाम सबसे टॉप पर आता है। dream11 एक लाइव स्ट्रीमिंग फेंटेसी गेम है। जिसमें आपको अपने टीम बनाना होता है और कमेंट्री 30 के साथ कॉन्टेस्ट में जॉइन होना पड़ता है। यदि आपके द्वारा चुनी गई टीम बेहतर परफॉर्मेंस करती है तो आपको अच्छा इनाम जीतने का मौका मिलता है।

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में इंटरनेट से पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं। हमने इस आर्टिकल में आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के 45 तरीकों के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। आप इस आर्टिकल को पढ़कर इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

यूट्यूब और ब्लॉगिंग से पैसा कैसे मिलता है?

यूट्यूब और ब्लॉगिंग जहां पर आपके चैनल और वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज किया जाता है और उसके पश्चात आपको गूगल ऐडसेंस से एंड रिवेन्यू के रूप में पैसा मिलता है।

यह भी पढ़े:

निष्कर्ष

आज के समय में टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और पुराने समय की तुलना में भविष्य में बेरोजगारी की दर कम होती जाएगी। क्योंकि ऑनलाइन रोजगार के नए अवसर दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।

आज का हमारा यह आर्टिकल जिसमें हमने इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए (Internet Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में संपूर्ण जानकारी डिटेल में दी है। हमें पूरी उम्मीद है, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुआ होगा। यदि किसी व्यक्ति को ही संबंधित कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment