NDTV ke Malik ka Naam Kya Hai? |NDTV ka Full Form Kya Hai?

आजकल ये वेबसाइट इतनी लोकप्रिय क्यों है? NDTV को कब और किसने बनाया? NDTV ke Malik ka Naam Kya Hai? खैर, आपने इतना तो नहीं सोचा होगा लेकिन इनमें से कोई सवाल आपके मन में जरूर उठ रहे होंगे।

क्या आपने कभी NDTV के वेबसाइट पर विजिट किया है? यदि आपने इंटरनेट पर कोई भी Trending टॉपिक या News सर्च किया होगा तो सर्च रिजल्ट में NDTV अवश्य आया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ये NDTV कैसी वेबसाइट है और NDTV ka Full Form Kya Hai

NDTV India के मालिक  कौन हैं?

आज इस पोस्ट में हम NDTV ka Full Form New Delhi Television Limited है, के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। यदि आप एक Student हैं तो आपको NDTV के बारे में इतनी जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

क्योंकि कई Exams में यह भी पूछा जा सकता है की NDTV की स्थापना कब हुई? तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपके Exams के लिए भी बहुत आवश्यक है।

आजकल News देखना और पढ़ना एक ट्रेंड हो गया है। आज हर कोई स्मार्टफोन पर ही News देख लेता है। आजकल News Website की बात की जाय तो उनमें से NDTV काफी लोकप्रिय है क्योंकी यह एक ऐसी वेबसाईट है जो हरेक प्रकार के News के लिए मशहूर है।

या तो आप Gadgets News सर्च करें या कोई Political News, NDTV उस लिस्ट में जरूर शामिल होगा। और इस वजह से कई लोगों के मन में ये सवाल उठता रहता है की NDTV के मालिक कौन हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और विस्तार से NDTV के बारे में जानते हैं।

NDTV ke Malik ka Naam Kya Hai? |NDTV ka Full Form Kya Hai?

NDTV एक न्यूज चैनल है जो हिंदी और अंग्रेजी भाषा में हमें लगभग हर तरह का News प्रोवाइड कराती है। इस News Channel का पुरा नाम New Delhi Television है।

आज के दौर में इंटरनेट पर ये चैनल काफी लोकप्रिय है और यह लोगों को दुनिया भर में होने वाले विभिन्न समाचारों  और घटनाओं से लोगों को अपडेट रखता है।

भारत में NDTV जो की Digital News Publication के लिए काफी मशहूर है, आज एक Brand बन गया है। इस Channel को देश का पहला 24×7 न्यूज़ चैनल तथा पहला लाइफस्टाइल चैनल माना जाता है।

NDTV का ऑफिशियल वेबसाइट www.ndtv.com है। इसके वेबसाइट को देश भर में News Broadcasting के लिए अलग अलग Domain Name हैं। NDTV का हिन्दी न्यूज ndtv.in पर पब्लिश किया जाता है। इसके अलावा इसके वेबसाइट के Hindi तथा इंग्लिश भाषा में न्यूज पब्लिश करने के लिए अलग अलग Subdomains भी हैं।

NDTV एक ऐसा News Channel है जो न सिर्फ भारत की खबरें देता है, बल्कि यह देश विदेश की खबरों से अवगत कराने के लिए The world this week न्यूज पब्लिश करता है जिसमें एक सप्ताह में दुनिया भर में होने वाले महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों के बारे में बताता है।

NDTV News Publication की शुरुआत 1988 में की गई थी। बाद में ये Private News Producer के रूप में भरोसेमंद काम किया जिसके वजह से ये पूरे देश में मशहूर हो गए।

2002 तक इस चैनल पर सिर्फ English News पब्लिश किए जाते थे, 2003 में इन्होंने Hindi News Publishing की भी शुरुआत की और उस चैनल का नाम NDTV India रखा। जिसका वेबसाइट www.ndtv.in है।

NDTV ke Malik ka Naam Kya Hai?

NDTV ke Malik ka Naam प्रणय रॉय और राधिका रॉय हैं। इन दोनों दंपत्तियों ने मिलकर ही इस News Channel की शुरुआत की। प्रणय रॉय की बात की जाय तो ये पेशे से एक अर्थशास्त्री और इनकी पत्नी एक पत्रकार थीं।

जिस समय इन्होंने इस चैनल की शुरुआत की, ये पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रहते थे। कंपनी ने आगे चलकर 1998 में Star India के साथ साझेदारी किया और पहला 24×7 News Channel लॉन्च किया।

1998 और 2003 के बीच, NDTV स्टार इंडिया के साथ एक विशेष समझौते में था। 2003 में, कंपनी एक Independent broadcast network बन गई जिसमें NDTV India और NDTV 24×7 के नाम से जाने जाने वाले हिंदी और अंग्रेजी भाषा के समाचार चैनलों को एक साथ Launch किया गया।

2005 में 24 घंटे का बिजनेस न्यूज चैनल NDTV Profits लॉन्च किया गया, जो एक प्रमुख बिजनेस न्यूज चैनल बन गया। इसके बाद 2019 में NDTV India को हिंदी TV News Channel के रूप में DD free dish से जोड़ा गया।

NDTV का फुल फॉर्म क्या है?

NDTV ka Full Form : New Delhi Television हैं।

NDTV का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

NDTV का मुख्यालय (Headquarter) दिल्ली में है। इसमें काम करने वाले कार्यकर्ताओं की संख्या 600 से अधिक है। इस चैनल के विभिन्न जगहों पर कई Office तथा स्टूडियो भी बनाए गए हैं।

NDTV ka founder kon hai? | NDTV ka Malik Kaun Hai?

NDTV के Founder और CEO के रूप में दो व्यक्ति प्रणय रॉय और राधिका रॉय को नामित किया जाता है। इसके अलावा कई उप-अध्यक्षों को समय-समय पर Chief Executive Officer (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है। केवीएल नारायण राव 2007 और 2013 के बीच एनडीटीवी कंपनी के सीईओ थे, उसके बाद विक्रम चंद्रा थे जिसका कार्यकाल 2016 में समाप्त हो गया। इसके बाद राव को 2017 में उनकी मृत्यु तक फिर से नियुक्त किया गया। इसके बाद सुपर्णा सिंह को एक अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया और 2019 में इन्होंने इस्तीफा दे दिया गया।

Prannoy Roy के बारे में

Prannoy Roy का जन्म 15 अक्टूबर 1949 को पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कोलकाता में हुआ था। वे पेशे से एक पत्रकार तथा अर्थशास्त्री थे। ये अपनी पत्नी राधिका रॉय के साथ NDTV के खोजकर्ता के रूप में जाने जाते हैं।

उन्होंने News press television के लिए लगातार योगदान दिया और काफी मेहनत भी किया, और इसके लिए उन्हें मुंबई प्रेस क्लब द्वारा Red ink नामक अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इन्होंने भारत में Price Waterhouse में कुछ वर्षों के लिए एक सलाहकार के रूप में कार्य किया। ये अपने जीवन में पत्रकार, Chartered Accountant, अर्थशास्त्री और राष्ट्रीय टेलीविजन नेटवर्क दूरदर्शन पर और बीबीसी वर्ल्ड न्यूज के Question Time India के लिए चुनाव विश्लेषण और बजट विशेष के लिए मुख्य एंकर रह चुके हैं।

Prannoy Roy ने लंदन के Queen Mary University से अपनी पढ़ाई की समाप्ति की। और 1977 में उन्हें लंदन यूनिवर्सिटी के द्वारा Bsc Hons में First Rank प्राप्त होने पर सम्मानित भी किया गया।

बाद में उन्होने दिल्ली यूनिवर्सिटी के Delhi School of Economics से Economics विषय में PhD किया। उनके दादा परेष लाल रॉय प्यार से उन्हें इंडियन बॉक्सिंग के पिता बुलाते थे।

Radhika Roy के बारे में

राधिका रॉय जिन्हें Radhika Das के नाम से भी जाना जाता है, भारत के जाने माने News चैनल के सह संस्थापक हैं। ये पेशे से एक पत्रकार हैं। इनका जन्म 7 मई 1949 को कलकत्ता में हुआ था। राधिका रॉय को ही NDTV के मुख्य मार्गदर्शक के रूप मे जाना जाता है। और शुरुआत से ही ये NDTV की जबरदस्त बढ़त के लिए जिम्मेदार हैं।

“इंडियन एक्सप्रेस” और “इंडिया टुडे” जैसे प्रमुख Publications के साथ, राधिका रॉय को Print journalism में दस वर्षों का अनुभव है। इसी अनुभव के साथ वे 1987 में अपने पति प्रणय के साथ NDTV के Co founder बन गई।

80 के दशक के मध्य में, उन्होंने टीवी पर एक समाचार माध्यम के रूप में पेश की जाने वाली अंतहीन संभावनाओं को पहचाना और NDTV की सह-स्थापना की। राधिका ने वर्ष 2003 में सूचना, संचार और मनोरंजन के लिए Ernst and Young Entrepreneur of the Year का पुरस्कार जीता।

जब राधिका Welham Girls’ School में पढ़ाई कर रहीं थी तब उनकी मुलाकात प्रणय रॉय से हुई। और इसके बाद उन्होने प्रणय रॉय से शादी कर लिए। उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम तारा रॉय है।

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया कि NDTV ke Malik ka Naam Kya Hai? और NDTV ka Full Form Kya Hai? आशा करता हूं की आपको NDTV से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। तथा यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट करके बताएं।

अन्य जानकारी ⇓

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and am interested in Blogging.

Leave a Comment