X

Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लें?

Author: Raushan kumar | 2 weeks ago

Pan Card Se Loan Kaise Le- वर्तमान समय में हर व्यक्ति के जीवन में पैसे की जरूरत पड़ती है। कभी कभी जरूरत इतनी ज्यादा होती है कि पैसे का इंतजाम थोड़े ही दिनों में करना पड़ता है। ऐसे में क्या आपको भी पैसे की सख्त जरूरत पड़ चुकी है, यदि हां तो क्या आप भी कम समय और कम डॉक्यूमेंट्स के साथ कोई लोन लेना चाहते है, यदि हां तो आपके लिए Pan Card से लोन लेना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। 

क्योंकि वर्तमान समय में कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या कंपनीज है, जो लोगों की मदद के लिए उन्हें Pan Card पर लोन प्रदान कर रहें है। इसलिए आज के लेख के माध्यम से हम आपको Pan Card Se Loan Kaise Le से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए यदि आप भी Pan Card से लोन लेना चाहते हैं, तो हमारे आज के इस पोस्ट को जरा ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

Pan Card Se Loan Kaise Le, How To Apply Pan Card Loan In Hindi, Pan Card Se Loan Lene Ka Tarika Kya Hai, Pan Card Loan Document List In Hindi

पैन कार्ड से कैसे मिलेगा लोन? | Pan Card Se Loan Kaise Le

वैसे देखा जाए तो एक भारतीय नागरिक के लिए Pan Card कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके बारे में आप सभी तो बखूबी जानते होंगे। क्योंकि वर्तमान समय में बैंक में एकाउंट ओपन करवाना हो या प्राइवेट जॉब के लिए आवेदन करना हो या फिर अन्य कोई भी सरकारी लाभ उठाना हो Pan Card की आवश्यकता हर रूप में होती है। 

अगर आप वर्तमान समय में किसी भी तरह का लोन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको Pan Card की आवश्यकता पड़ती ही है। इसके साथ ही लोन देने वाली लगभग सभी फाइनेंस कंपनी आपसे Loan अप्रूवल के लिए Pan Card मांगती ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि पैन कार्ड के जरिए ही व्यक्ति का सिविल स्कोर देखा जाता है और इसी आधार पर व्यक्ति को लोन प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ें: 

पैन कार्ड से लोन लेने में किन किन दस्तावेजों की जरूरत होगी? 

अगर आप भी Pan Card से लोन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। हालांकि, पैन कार्ड से लोन लेने के लिए आपको ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि कुछ ही दस्तावेजों के आधार पर आप ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। ये दस्तावेज निम्न प्रकार के है.

  1. पैन कार्ड 
  2. आधार कार्ड 
  3. एड्रेस प्रूफ 

यदि आपके पास ऊपर दिए गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज है, तो आप आसानी से पैन कार्ड से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

पैन कार्ड से लोन लेने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए? 

जिन लोगों को पैन कार्ड से लोन लेना है, उन लोगों को कुछ पात्रता मापदंडों को पूरी करने की आवश्यकता है। यदि आप नीचे दिए गए पात्रता मापदंडों को पूरा कर लेते है, तो ही आपको Pan Card से लोन प्राप्त हो पाएगा। जो कि निम्न प्रकार है. 

  1. पैन कार्ड से लोन लेने के लिए आप भारत का स्थाई निवासी होने चाहिए, तो ही आप लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे। 
  2. इसके साथ ही अगर आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है, तो ही आपको पैन कार्ड से लोन प्राप्त हो पाएगा। 
  3. यदि आपका Credit Score अच्छा है, तो ऐसे में आप पैन कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  4. लोन लेने की आवेदन प्रक्रिया को पूरी करने हेतु आपके पास Smartphone और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। 
  5. यदि आपके पास सेविंग अकाउंट और IFSC Code के साथ ही साथ एक एक्टिव बैंक खाते होना चाहिए। 
  6. साथ ही आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। 

पैन कार्ड से लोन प्रदान करने वाली मुख्य एप्लीकेशन 

अब मैं आपको अपने आगे के पोस्ट में कुछ ऐसे एप्लीकेशन के नाम के बारे में बताने जा रहा हूं, जिसे आप प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे बताएं गए किसी भी एप्लीकेशन के माध्यम से आप पैन कार्ड पर लोन लें सकते है। इसके साथ ही हमने इन एप के बारे में अच्छे से रिसर्च करके आपको इसकी जानकारी दिया है। इसलिए आप इन एप्लीकेशन पर पूरा विश्वास कर सकते हैं। कुछ भरोसेमंद एप्लीकेशन के नाम कुछ इस प्रकार है.

  1. Dhani 
  2. Flip Cash 
  3. Nira
  4. Pay me india 
  5. True Balance app
  6. Cashe
  7. Buddy Loan
  8. Home Credit 
  9. Cashfish app
  10. India lends 

मैंने आपको ऊपर में कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बारे में जानकारी साझा किया है, जो पूरी तरह से भरोसे लायक है। इसलिए अगर आप भी पैन कार्ड से लोन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आप ऊपर दिए गए एप्लीकेशन की मदद ले सकते हैं। 

पैन कार्ड से लोन लेने के दौरान किन किन बातों का रखना होगा खास ध्यान? 

यदि आप भी पैन कार्ड से लोन लेने की योजना बना रहे है, तो उसके लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की भी आवश्यकता हो सकती है। इसलिए हमारे Pan Card Se Loan Kaise Le के आगे के पोस्ट में आप सभी को नीचे स्टेप्स में बताएं गए सभी बातों को ध्यान पूर्वक पढ़ें। जो कि इस प्रकार है.

  1. सबसे पहले तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी की अगर आप आज के पोस्ट में बताए गए एप की मदद से लोन लेना चाहते हैं, तो फिर ठीक है। लेकिन यदि आप अन्य किसी भी एप के माध्यम से लोन ले रहे हैं, तो उससे पहले आप उसकी जांच अवश्य कर लें। क्योंकि मार्केट में कुछ ऐसे भी एप है जो फर्जी कार्य कर रहें है। 
  2. दरअसल, हर एप की अपनी अलग अलग सुविधाएं होती है। कोई एप आपको कम ब्याज दर पर लोन देंगे, तो कुछ काफी ज्यादा। साथ ही आपको बता दूं कि कुछ एप ऐसे भी उपलब्ध है जिनका ब्याज दर 35 से 40 फीसदी तक इंटरेस्ट ले लेती है। ऐसे में आपको जिस भी एप से लोन लेना है, उसके इंटरेस्ट रेट के बारे में जरूर जान हैं।
  3. इसके साथ ही ऐप आपसे आपका Credit Score जरूर मांगता है। क्योंकि इससे ही पता चलता है कि आपने पहले कभी ऋण लिया है या नहीं या लिया है तो क्या आपने लोन अभी तक चुकाया है या नहीं। 
  4. दरअसल, वर्तमान समय में लोन प्राप्त करना काफी सरल हो चुका है। लेकिन लोन चुकाना उतना ही कठिन हो चुका है। इसलिए एक बात तो आपको जरूर ध्यान में रखना है कि अगर आप लोन लेने में सक्षम है, तो ही आप लोन लेने के लिए आवेदन करें। 

पैन कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Pan Card Se Loan Kaise Le

क्या आप भी पैन कार्ड से लोन लेना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिए अब बगैर समय गवाएं जान लेते हैं ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में। जो कि इस प्रकार है.

  1. अगर आप भी पैन कार्ड से लोन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले ऊपर दिए गए किसी भी एप का चयन करना है। या फिर आप जिस भी एप से लोन लेना चाहते हैं, उसका चयन कर लीजिए। 
  2. अब जिस भी एप का आपने चयन किया है, उस एप को अपने फोन में डाउनलोन करें। ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपको किसी भी बैंक का चयन नहीं करना है। क्योंकि कोई भी बैंक आपको सिर्फ पैन कार्ड पर ही लोन नहीं प्रदान करेगा। 
  3. अब एप को डाउनलोड करने के पश्चात आपको सर्वप्रथम एक अकाउंट क्रिएट करना होगा। इसमें आपको अपना नाम, पैन कार्ड, आधार कार्ड और एक फोटो के साथ एड्रेस प्रूफ देना होगा। इसके साथ ही आपको एक पासवर्ड भी सेट करना होगा। 
  4. अब आप जिस भी तरह का लोन लेना चाहते हैं उसको सेलेक्ट कर लें। फिर इससे जुड़ी आपको जानकारी दी गई है उसे ध्यान से पढ़ लीजिए। 
  5. अब आपसे आपकी कुछ निजी जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। 
  6. सभी जानकारी को दर्ज करने के पश्चात आपको कुछ दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। 
  7. ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर आपकी मासिक इनकम 20 हजार से अधिक है, तो ही आपको पैन कार्ड से लोन प्राप्त हो पाएगा। 
  8. जिसके पश्चात कंपनी की ओर से आपके द्वारा दिए गए जानकारी की जांच पड़ताल की जाएगी। 
  9. फिर 24 से 48 घंटे के अंदर आपके अकाउंट पर लोन की राशि डाल दिया जाएगा। 
  10. इस प्रकार आप पैन कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

FAQ’S Related To Pan Card Se Loan Kaise Le 

Q1. पैन कार्ड से कितना लोन लिया जा सकता है? 

पैन कार्ड से आपको ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रूपए तक का लोन प्राप्त हो सकता है।

Q2. गरीब व्यक्ति को लोन कैसे मिल सकता है? 

यदि आप भी गरीब है, तो उसके लिए आप सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम की मदद ले सकते है। इस योजना के माध्यम से गरीब व्यक्ति 50 हजार रूपए से 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Pan Card Se Loan Kaise Le)

आज के लेख में मैंने आपको Pan Card Se Loan Kaise Le का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैं आप सभी को पैन कार्ड से लोन कैसे लें से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस पैन कार्ड से लोन कैसे लें के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपको हमारा आज का पोस्ट अच्छा लगे, तो शेयर करना ना भूलें। 

Share on:
Author: Raushan kumar

Leave a Comment