Amazon Pay Later Kya Hai – अमेज़न पे लेटर के लिए KYC कैसे करें?

-- विज्ञापन --

Amazon Pay Later: क्या आप जानते हैं की “Amazon Pay Later क्या है?” आज इस पोस्ट में मैं आपको विस्तार से बताने वाला हूं, Amazon Pay Later kya hai, इसके लिए ऑनलाइन Registration कैसे करें, इसकी KYC प्रक्रिया क्या है, यानी Amazon Pay Later KYC kaise kare). साथ ही साथ हम यह भी बताएंगे की Amazon Pay Later से सामान खरीदने पर Interest यानी ब्याज कितना देना होगा?

-- विज्ञापन --

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है की हम कोई चीज ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं लेकिन हमारे पास उतना पैसा नहीं होता की हम उसे खरीद पाएं। पहले भी इस चीज के लिए Amazon के तरफ से कई तरह के Services launch किए गए। जैसे की EMI, No Cost EMI आदि। लेकिन Amazon Later Pay हाल ही में लॉन्च की गई Amazon की एक नई फाइनेंस सर्विस है जिसके तहत आप Amazon से अधिकतम 60,000 रुपए तक की Online Shopping कर सकते हैं।

Amazon Pay  Later क्या है?
-- विज्ञापन --

तो चलिए इस पोस्ट में Amazon के इस नई Finance Service, Amazon Pay Later के बारे में विस्तार से जानते हैं और देखते हैं की Amazon Pay Later KYC kaise complete kare.

अमेज़न पे लेटर क्या है (What is Amazon Pay Later in Hindi)

अमेजन पे लेटर Amazon company की एक नई फाइनेंस सर्विस है जिसमें Amazon की तरफ से ग्राहकों को शॉपिंग करने के लिए कुछ उधार दिए जाते हैं। इस बिल को आप एक महीने बाद जमा कर सकते हैं तथा आप इसपर 3 महीने अथवा 12 महीने की EMI भी लगा सकते हो। यदि आप इस पर 3 या 12 महीने की EMI विकल्प का चयन करते हो तो हो सकता है आपसे कम्पनी के तरफ से थोड़ा बहुत Interest लिया जाय।

Amazon Pay Later में आपको एक Amazon Credit Card दिया जाता है जिसमे आप Amazon से कुछ Credit Amount ले सकते हैं। आप इस अमाउंट का इस्तेमाल Amazon से Shopping करने के लिए कर सकते हैं। न सिर्फ Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग बल्कि आप इस Amount से आप हर महीने के Utility bill जैसे बिजली, पानी, मोबाइल बिल आदि का भी भुगतान कर सकते हैं। 

कई लोग पूछते हैं की Amazon से बिना पैसे के Shopping कैसे करें। तो Amazon आपके लिए Amazon Pay Later को Launch करके बहुत ही अच्छा ऑफर दिया है। आप इससे अपने पास पैसे नहीं रहने के बाद भी सामान खरीद सकते हैं।

Amazon Pay Later Eligibility Criteria क्या है?

आपको Amazon Pay Later सर्विस का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित क्राइटेरिया को पूर्ण करना होगा।

  • आपकी उम्र 23 साल या उससे अधिक होना चाहिए।
  • -- विज्ञापन --
  • आपके पास एक Amazon.in का एक अकाउंट होना चाहिए जो की मोबाईल नंबर और इमेल आईडी के द्वारा Verified हो।
  • आपके पास आपका वैध पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास एक ऐसा बैंक अकाउंट होना चाहिए जो अमेजन द्वारा चुना गया हो। कई बैंक ऐसे हैं जिन्हें Amazon सपोर्ट नहीं करता है।
  • आपका पास आपका वैध आधार कार्ड या कोई अन्य Address proof जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या यूटिलिटी बिल का कॉपी होना चाहिए।

इसके बाद की क्राइटेरिया आपके Amazon Account के History पर निर्भर करता है। यदि आप एक अच्छे ग्राहक हैं और यदि आपको क्रेडिट अच्छी होगी तो आपको Amazon Pay Later service प्रदान की जायेगी।

Amazon के लीडिंग पार्टनर द्वारा ही Amazon Pay Later Limit निर्धारित किया जाता है।

Amazon Pay Later KYC कैसे करे (Amazon Pay Later KYC Kaise Kare)

Amazon Pay Later KYC करने के लिए आपके फोन में Amazon का ऐप रहना जरूरी है। यदि आपके पास Amazon App नहीं है तो Play Store से इंस्टॉल कर लें।

इसके बाद यदि आप पहली बार Amazon.in का इस्तेमाल कर रहे हैं तो Register करें। और यदि आप पहले से एक Amazon ग्राहक हैं तो अपने आईडी Password के साथ लॉगिन करे।

लॉगिन करने के बाद Amazon App के होम स्क्रीन पर menu icon पर क्लिक करें और Menu में Amazon Pay चुनें। वहां पर यदि आप Amazon Pay Later के लिए Eligible रहेंगे तो आपको वहां पर Amazon Pay Later का ऑप्शन के साथ Get Started लिखा होगा। वहां पर Get Started पर क्लिक करें। अब आपको Amazon Pay Later KYC की प्रक्रिया पूरा करना है। 

Amazon Pay Later KYC के लिए आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए। आप KYC का मतलब जानते ही होंगे। KYC का फुल फॉर्म होता है Know your customer. Amazon Pay Later KYC पूरा करने के लिए चार विकल्प मिलते हैं।मेरा नाम क्या है

  1. Existing KYC
  2. OTP Based KYC
  3. Existing Customer KYC with Lending Partner
  4. KYC as received from CKYCR under CERSAI

इस लिस्ट में से आप कोई भी Amazon Pay Later KYC की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके बाद आप अमेज़न पे लेटर service का लाभ उठा पाएंगे। आइए अब बारी बारी से इन सभी प्रक्रियाओं पर नजर डालते हैं।

1. Existing KYC

जैसा की नाम से ही पता चलता है, Existing KYC का मतलब है यदि आपका पहले से ही KYC हो चुका है। यदि आपने पहले से ही Amazon Credit Card के लिए अप्लाई किया होगा तो आपका केवाईसी हुआ होगा।

यहां पर आपको पैन कार्ड नम्बर का 4 Digit Missing दिखाई देगा। वहां पर आपको अपने पैन कार्ड नंबर से वह Missing digit डालकर सबमिट करना है। इसके बाद आपके प्रोफाइल को मूल्यांकन किया जायेगा और उसके बाद आपके Amazon Pay Later में 10 हजार से 60 हजार तक की राशि क्रेडिट कर दी जाएगी।

2. OTP Based KYC

इस प्रक्रिया में आपको one time password के अनुसार केवाईसी की प्रक्रिया पूरा करना है। यहां आपके अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स का डिटेल्स डालकर अपना आइडेंटिटी वेरिफाई करना होता है।

इसके लिए अपना आधार नंबर अथवा पैन नंबर डालें और Continue पर क्लिक करें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। ओटीपी डालने के बाद continue पर क्लिक करें। इसके आपकी Identity verified हो जायेगी।

-- विज्ञापन --

इसके बाद अमेज़न पे लेटर के लिए आपका प्रोफाईल का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद आपके क्रेडिट स्कोर के अनुसार अमेज़न पे लेटर में Amount क्रेडिट कर दिया जायेगा।

3. Existing KYC with Amazon Lending Partner

यह केवाईसी तब होता है जब आप पहले से Amazon के लेंडिंग पार्टनर के रूप में रजिस्टर्ड हैं। Amazon Lending Partner का मतलब है की आप लोगों के द्वारा किए जाने वाले ऑर्डर को डिलीवर करवाने का काम करते हो या आप Amazon ptoducts को ऑनलाइन sell करते हो।

Amazon Lending program के लिए कुछ Requirements होते हैं। आपको Requirements के अनुसार प्रोडक्ट्स sell करना होगा। इसके बाद आप Amazon Lending Program से जुड़ सकते हैं।

यदि आप पहले से Amazon Lending Program से जुडे हुए हैं तो आपका पहले से ही KYC हो गई होगी। यहां आपको Existing KYC with Amazon Lending Partner का चयन करना है। इसके बाद आपके Amazon Lending Program से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। 

आपको उस मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करना है। इसके बाद आपके प्रोफाइल को रिव्यू किया जायेगा। इसके बाद आपके Amazon Pay Later में अमाउंट क्रेडिट कर दिया जायेगा।

4. KYC as Received from CKYCR under CERSAI

यदि आपका CKYCR हो चुका है तो आप इस ऑप्शन से अमेज़न पे लेटर के लिए KYC पूरा कर सकते हैं। CKYCR का मतलब है Central KYC registery. आपका यह केवाईसी तब होता है जब आपने कोई लोन लिया हो, इंश्योरेंस करवाया हो या कोई Fix deposit किया हो।

आपको एक बात पता होना चाहिए की जब भी आप कोई Loan के लिए अप्लाई करते हैं या इंश्योरेंस करवाते हैं तो उस समय आपका जरूरी Documents मांगा जाता है और आपका KYC कराया जाता है। यह KYC Central Registry में दर्ज होता है। और आपको 14 अंक का KIN Number (KYC Identification Number) मिलता है। एक बार यह केवाईसी पूरा हो जाने के बाद दोबारा आपको किसी भी Financial services के लिए फिर से KYC नहीं कराना पड़ता और इसी KIN Number से आपका काम हो जाता है।

आप इसी KIN Number से Amazon Pay Later के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

Amazon Pay Later Credit Limit कितनी होती है?

अमेज़न पे लेटर का credit limit हर Amazon Users के अकाउंट पर निर्भर करता है। जब भी आप KYC का प्रक्रिया पूरा करते हैं तो आपके प्रोफाइल को रिव्यू किया जाता है। यदि आपके अकाउंट का क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो आपके अकाउंट में अधिकतम अमाउंट क्रेडिट की जायेगी। 

प्रोफाइल का मूल्यांकन करने के बाद आपके अकाउंट में अमेज़न पे लेटर का क्रेडिट अमाउंट दिखाई देगा। Amazon Pay Later के तहत आपके अकाउंट में 1 रुपए से लेकर 60,000 रुपए क्रेडिट लिए जाते हैं। जैसा की मैंने पहले बताया यह आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है। Amazon Pay Later का अधिकतम क्रेडिट लिमिट RBI के द्वारा निर्धारित किया गया है। 

Amazon Pay Later Billing Cycle क्या है?

जैसा की इस सर्विस के नाम से ही पता चलता है। Amazon Pay Later से ही पता चलता है की बाद में पे करें। जब आपके अकाउंट में Shopping के लिए Amazon के माध्यम से अमाउंट क्रेडिट कर दिए जाते हैं तो उसे आपको 1 महीने के अंदर चुकाना होता है।

यदि आप 1 महीने के अंदर नहीं चुका पाते हैं तो आप इसे 3 महीने, 6 महीने या 12 महीने की किस्त में इसे दे सकते हैं। यदि आप इसे 3, 6 या 12 महीने के किस्त में इसे देते हैं तो आपको इसके कुछ Extra Amount पे करना होगा। यहां नीचे दिया गया टेबल में Amazon Pay Later Billing Cycle list दिया गया है।

-- विज्ञापन --
DurationMin AmountMax AmountPay or EMI
1 monthRs. 0Rs. 1000/-Buy Now, Pay Next Month
3 monthRs. 3000/-Rs. 3000/-Buy Now, Pay in EMIs
6 monthRs. 6000/-Rs. 60000/-Buy Now, Pay in EMIs
9 monthRs. 9000/-Rs. 60000/-Buy Now, Pay in EMIs
12 monthRs. 9000/-Rs. 60000/-Buy Now, Pay in EMIs
-- विज्ञापन --

Amazon Pay Later Interest Rate कितना देना होता है?

जैसा की मैंने पहले बताया कि यदि आप एक महीने के अंदर अमेज़न पे लेटर से लिया गया कुल राशि का भुगतान कर देते हैं तो आपसे कोई Extra charges नहीं लिया जाएगा। लेकिन यदि आप इस अमाउंट को अलग अलग किस्तों में देना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक्स्ट्रा चार्जेस देना होगा।

यदि आप Amazon Pay Later Amount से कोई सामान खरीदते हैं तो सामान्य रूप से उसपर 1.5% से लेकर 2% तक का Interest rate होता है। लेकिन यदि आप इससे कोई No Cost EMI का Product खरीदते हैं तो आपको कोई Extra Interest नहीं देना होगा।

अमेज़न पे लेटर के फ़ायदे (Amazon Pay Later Benefits)

  1. अमेज़न पे लेटर से आप तुरंत अपना Credit limit का पता लगा सकते हैं। इसमें आपको उतना ही अमाउंट दिया जाता है जितने के आप हकदार हैं।
  2. आपको यहां अपना क्रेडिट कार्ड का डिटेल्स देने की आवश्यकता नहीं होती। आप इस अमाउंट से तब भी शॉपिंग कर सकते हैं जब आपके पास पैसे न हो। आपको 30 दिनों के अंदर पैसे लौटाने का ऑप्शन मिलता है वह भी बिना किसी Intetest के।
  3. आपको अमेजन पे लेटर सर्विस के लिए कोई फीस नहीं देनी होती है। और आप इसे बिना किसी Charge पे किए कभी भी Cancel कर सकते हैं।
  4. अमेजन पे लेटर से प्राप्त राशि से आप न सिर्फ Amazon के Products को खरीद सकते हैं, बल्कि इससे आप अपने दैनिक जरूरत की चीजें की बिल जैसे बिजली बिल, पानी का बिल आदि का भी भुगतान कर सकते हैं।

FAQs related to Amazon Pay Later

ये भी पढ़ें:

Amazon Pay Later in Hindi,

-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में मैंने बताया कि अमेज़न पे लेटर क्या है? (Amazon Pay Later Kya Hai), इसके लिए Registration और KYC कैसे करें। यदि आपको Amazon Pay Later से कोई Amount मिलता है तो इसे कितने समय में लौटाना है या इसके कितने इंटरेस्ट होंगे सभी के बारे में बताया। आशा करता हूं आपके लिए यह जानकारी हेल्पफुल होगी। यदि आपको यह पोस्ट (Amazon Pay Later Kya hai) पसंद आई होगी तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment