What is Alexa Rank in hindi – पुरि जानकरि हिंदी में 2020

-- विज्ञापन --

What is Alexa Rank in Hindi

जब बात वेबसाइट के Authority की आती है तो Alexa Ranking एक बहुत ही Important factor होता है। यदि आप एक Blogger हैं या यदि आप नया वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो शायद आपने Alexa Ranking के बारे में सुना होगा।

-- विज्ञापन --

और यदि आपने नहीं सुना है तो बेशक आपको Alexa Rank के बारे में पता होना चाहिए कि यह कैसे काम करता है और यह क्यों मायने रखता है। Google में High Ranking पाने के लिए Alexa Ranking पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

आज इस पोस्ट में हम Alexa Ranking के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही हम Alexa Ranking बढ़ाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके के बारे में बताएंगे। तो यदि आप अपने Website के रैंकिंग को बढ़ाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

Alexa Rank क्या है? What is Alexa Rank in Hindi

Alexa एक प्रकार का Ranking System है जो Amazon की Company Alexa.com के द्वारा बनाया गया है। आपकी साइट की Alexa rank से पता चलता है कि आपकी साइट अन्य साइटों की तुलना में इंटरनेट पर कितनी लोकप्रिय है।

यह अन्य वेबसाइटों के Position भी दिखाता है। Alexa rank वेबसाइट की लोकप्रियता का एक पैमाना है। यह उनकी लोकप्रियता के आधार पर कई मिलियन वेबसाइटों को रैंक करता है, जिसका अर्थ है कि एलेक्सा रैंक 1 सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

Alexa rank की गणना एक Metrix का उपयोग करके की जाती है जो पिछले तीन महीनों के आधार पर किसी साइट के अनुमानित Traffic और Visitors engagement से जुड़ा होता है। हम किसी वेबसाइट के Alexa rank देखकर पता कर सकते हैं कि वह वेबसाइट कितना पॉपुलर है और उस वेबसाइट पर प्रतिदिन कितना ट्रैफिक आ रहा है।

Alexa Rank काम कैसे करती है?

What is alexa rank in hindi
What is alexa rank in hindi
-- विज्ञापन --

Alexa Ranking मूल रूप से एक Website और ब्लॉग की ट्रैफ़िक, लोकप्रियता और प्रासंगिकता का अनुमान लगाने के लिए उपयोग की जाती है। उदाहरण के लिए, प्रतिदिन एक वेबसाइट पर आने वाले Visitors की संख्या के आधार पर Rank की जाती है।

Alexa Ranking में दो चीजें देखी जा सकती हैं। एक है Global Ranking और दूसरा है किसी देश के हिसाब से रैंकिंग। यदि आप जानना चाहते हैं कि दुनिया में इस समय कौन सी वेबसाइट सबसे ज्यादा देखी जाती है तो आप Alexa Ranking के माध्यम से पता कर सकते हैं।

Google.com इस समय एलेक्सा रैंकिंग में नंबर 1 की स्थिति में है। जैसा की मैंने पहले ही बता चुका हूं वेबसाइट की रैंकिंग जितनी कम होगी, वेबसाइट की स्थिति उतनी ही बेहतर होगी।   

Alexa Rank कैसे चेक करें?

Alexa Rank check करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. सबसे पहले Alexa के official website पर जाएं।
  2. -- विज्ञापन --
  3. उसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे ऊपर URL Section में जिस website का Alexa Rank check करना हो उसका URL दर्ज करें। 
  4. उसके बाद Check Alexa Rank पर क्लिक करें। 
  5. उसके बाद आपके सामने उस वेबसाइट का Information दिखाई देगा। उस Information में आपके वेबसाइट का Global Rank, Country Rank तथा किस Keywords से आपके Website पर ट्रैफिक आ रही है  उसकी Details दिखाई जाएगी।

यदि आप एक ही बार में एक से अधिक वेबसाइट के अलेक्सा रैंक चेक करना चाहते हैं तो आप Bulk Rank Checker का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए Bulk Rank Checker Website पर जाएं।

और जिस website का Rank Check करना हो उसका Url डालें। उसके बाद Check Alexa Rank पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने उन सभी Website के Alexa Rank दिखाए जाएंगे।

Global Rank और Country Rank में क्या अंतर है ?

जैसे ही आप Alexa Rank check करेंगे तो आपके सामने Global Rank, Country Rank आदि दिखाए जाएंगे तो आप यह सोच रहे होंगे कि यह Global Rank और country rank में क्या अंतर है। तो यहां Global Rank और Country Rank के बारे में बताए गए हैं।

Global Rank:- यह पूरे विश्व के वेबसाइट में आपके Website का Position बताती है। जब आप Alexa Rank check करेंगे तो यह आपके वेबसाइट को Analyze करेगा Global Rank में और पूरे विश्व में आपके वेबसाइट के स्थान को बताएगा।

Country Rank:– इसमें आपके वेबसाइट का किसी Targeted Country के वेबसाइटों में आपके वेबसाइट का Rank बताया जाता है। उदाहरण के तौर पर आप मेरे वेबसाइट को देख सकते हैं।

यदि मैं इस वेबसाइट का Alexa rank check करूंगा तो मुझे Global Rank और Country Rank दोनों दिखाया जाएगा। साथ ही मेरे Country का नाम दिखाया जाएगा की इस Country के total website में मेरे website का क्या स्थान है।

Alexa Rank कैसे improve करें?

जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि अलेक्सा रैंक वेबसाइट के Traffic पर depend करता है। यदि आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में परेशानी हो रही है,

तो आपको इसकी एलेक्सा रैंक में सुधार करने पर ध्यान देना चाहिए। आपके Alexa Rank बढ़ते के साथ ही वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ेगा। Alexa Rank बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए चीजें पर Focus करें।

-- विज्ञापन --

1. Write Quality Content 

यदि आप अपनी वेबसाइट के अलेक्सा रैंकिंग इन प्रूफ करना चाहते हैं तो अपने वेबसाइट पर Quality Content का होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब आपके वेबसाइट पर Quality Content होगा

तभी वह Google के पहले पेज पर रैंक होगा और User Engagement भी बढ़ेगा। Ranking और User Engagement में वृद्ध होने से आपके वेबसाइट की Alexa Ranking में भी वृद्धि होगा।

2. Update Old Posts

Alexa Ranking बढ़ाने के लिए अपनी Website को अनुकूलित करने के लिए, अपने पुराने पोस्ट को अपडेट करने पर विचार करें। यह search engine में वेबसाइट के रैंकिंग के लिए बहुत जरूरी है।

किसी भी वेबसाइट को रैंक करते समय search engine विश्लेषण करते हैं कि समय के साथ आपके पोस्ट को कितनी बार अपडेट किए जाते हैं।

यदि आप अपनी वेबसाइट पर किसी पृष्ठ को शायद ही कभी अपडेट करते हैं या नहीं करते हैं, तो खोज इंजन यह मान लेगा कि आपने इसे छोड़ दिया है।

वे search engine results pages (SERP) में आपके पोस्ट को भेज देंगे जहां से न के बराबर ट्रैफिक आता है। इसलिए Higher Ranking के लिए Regular पुराने पोस्ट update करें।

3. Publish New Post Regularly

अपनी वेबसाइट पर पुराने पृष्ठों को अपडेट करने के अलावा, यदि आप अपने वेबसाइट पर रोजाना नए नए Content प्रकाशित करेंगे तो आपके Alexa Ranking में सुधार हो सकता है।

यदि आप प्रतिदिन नए नए पोस्ट लिखेंगे तो Search engine Bots प्रतिदिन आपके वेबसाइट पर आएंगे और आपके वेबसाइट को crawl करेंगे साथ ही साथ आपके visitors को भी यदि नए नए कंटेंट मिलेंगे तो आपके वेबसाइट के प्रति उनका Engagement बढ़ेगा।

इससे काफी हद तक search engine में आपके वेबसाइट का रैंकिंग बेहतर होगा और आपके वेबसाइट की Alexa Rank में भी सुधार होगा।

4. Make Quality Backlinks

Backlinks किसी Website को Rank कराने का बहुत ही प्रभावी तरीका है। इससे Google के नजर में आपकी वेबसाइट पर एक Trust आता है। इसलिए जरूरी है कि Backlinks

किसी बेहतर वेबसाइट से प्राप्त करें। जिस Website से आप Backlinks प्राप्त करते हैं अगर वह वेबसाइट की अच्छी Authority है तो यह आपके वेबसाइट के रैंकिंग को बढ़ाने में सहायक होगा। क्योंकि वह वेबसाइट आपके वेबसाइट पर Trust दिखाती है।

इससे Google को विश्वास होगा की आपके वेबसाइट का Content बेहतर है और वो उसे पहले रैंक कराएगा जिससे आपके वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ेगा और आपके वेबसाइट का Alexa Ranking भी बढ़ेगा।

-- विज्ञापन --

5. Increase Website Traffic

जैसा कि मैंने कहा कि Website का Alexa rank बढ़ाने के लिए ट्रैफिक बहुत जरूरी है। अपने वेबसाइट पर अच्छे ट्रैफिक पाने के लिए उसका अच्छे से Optimization (SEO) करें, प्रतिदिन इसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn जैसे Social Media sites पर शेयर करें।

साथ ही वेबसाइट के Images को Pinterest पर भी शेयर करें। यदि आप अपने वेबसाइट के कंटेंट को अपने दोस्तों के साथ WhatsApp आदि पर शेयर करते हैं तो इससे भी आप अच्छी traffic प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप अपने वेबसाइट पर अच्छे ट्रैफिक पाएंगे तो Alexa Rank भी बढ़ेगा।

6. Image Optimization

अपनी वेबसाइट की Content में Image को अनुकूलित करने से आपके साइट के Alexa Ranking में सुधार होगा।

search engine जब आपके वेबसाइट को Crawl करता है तो इमेज पर विशेष ध्यान देता है। यदि Keywords से संबंधित कोई Image भी सर्च करता है तो आपके वेबसाइट की इमेज अगर पहले दिखेगी ती आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगी। इसके लिए अपने वेबसाइट के image में अच्छे तरीके से Alt tag and Title का इस्तेमाल करें। इससे आपके वेबसाइट की Alexa Ranking में सुधार होगा।

7. Proper SEO

किसी भी Content, Web Pages या Video को Search Engine में Top Position पर  Rank करवाने के लिए जिस Technique का प्रयोग किया जाता है, SEO कहलाता है।

SEO के अनुसार किसी भी Webpage का अनुकूलन कुछ इस प्रकार किया जाता है ताकि कोई व्यक्ति जब उस कीवर्ड्स के साथ Google में Search करे तो सबसे पहले दिखे। अपनी साइट का optimization करने का मतलब है अपने साइट के बारे में Search engine को बेहतर जानकारी देने में मदद करना।

यदि आप बेहतर SEO करेंगे तो सर्च इंजन को आपके साइट से बेहतर जानकारी प्राप्त होगी और वो आपके Content को अच्छे से Crawl करेगा और उसके बाद सर्च इंजन में सबसे पहले प्रदर्शित करेगा। इससे आपके वेबसाइट पर अच्छे ट्रैफिक प्राप्त होंगे और आपके वेबसाइट की Alexa Rank में सुधार होगा।

8. Keyword research

किसी भी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए Keyword research कितना जरूरी है ये शायद आपको पता होगा। क्योंकि यदि आप प्रतिदिन नए पोस्ट लिखते हैं और उसमें बहुत High Competition है,

साथ ही उसे लोग बहुत कम सर्च करते हैं तो ऐसे Keywords पर कंटेंट लिखने से क्या फायदा होगा। यदि आप बिना keywords research किए ‍ कंटेंट लिखते हैं तो आप आपको पहला तो keywords को रैंक करवाने में समय लगेगा और दूसरा आप न के बराबर ट्रैफिक प्राप्त करेंगे।

इस स्थिति में keywords research बहुत जरूरी है। यदि आप अच्छे से Keyword research करेंगे और कंटेंट लिखेंगे तो निश्चित रूप से आप अपने वेबसाइट पर अच्छे ट्रैफिक ला पाएंगे। यह आपके वेबसाइट की Alexa Ranking में सुधार करेगा।

9. Website Loading Speed

यदि आपकी वेबसाइट धीमी गति से load होती है तो इसकी Loading Speed पर ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि यह न ही Google को पसंद है और न ही Users को। Search engine में Higher Ranking 

प्राप्त करने के लिए आज website loading Speed एक बहुत ही important factor बन गया है। यदि आपकी वेबसाइट की Loading Speed बहुत कम है तो users ज्यादा देर तक इसके लोड होने की प्रतीक्षा नहीं करते और वे वापस चले जाते हैं।

-- विज्ञापन --

ऐसी स्थिति में आपके वेबसाइट की रैंकिंग डाउन हो जाएगी जिससे Alexa Ranking पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए Website को Fast रखना बहुत जरूरी है।

10. Internal Linking

यदि आप अपने वेबसाइट के पोस्ट के अंदर अच्छे तरीके से Internal linking करेंगे तो Users आसानी से एक पोस्ट को पढ़कर दूसरे पोस्ट में जाएंगे। इससे उनका आपके वेबसाइट का Page view बढ़ेगा और User Engagement बढ़ेगा जो की आपके Alexa Ranking बढ़ाने में मदद करेगा। 

Conclusion

आज इस पोस्ट में मैंने Alexa Ranking पर विस्तार रूप से चर्चा किया। यहां मैंने Alexa Ranking बढ़ाने के तरीके के बारे में भी बताएं। यदि आप ऊपर बताए गए तरीके का उपयोग करते हैं तो आप निश्चित रूप से अपने वेबसाइट का Alexa

Ranking Improve करने में सफल होंगे। यदि आपको यह पोस्ट What is Alexa Rank in Hindi पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन आदि पर शेयर करें ताकि यह जानकारी उन्हें भी प्राप्त हो और वे अपने वेबसाइट के Alexa Ranking को बढ़ा सकें। अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment