YouTube Se Paise Kaise Kamaye | Youtube से पैसे किसे कमाए

Author: Amresh Mishra | 1 वर्ष पहले

YouTube Se Paise Kaise Kamaye : दोस्तों आजकल सभी लोग यूट्यूब के बारे में जानते हैं। पहले यूट्यूब के बारे में बहुत ही कम लोगो को पता था। लेकिन अब लोगों को यूट्यूब के बारे में सारी जानकारी हो गई हैं। लोग यूट्यूब पर जाकर वीडियो को देखते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता ,की काफी लोगों के मन में यह प्रश्न रहता है की आखिर YouTube Se Paise Kaise Kamaye, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। ऐसे बहुत से लोग होगे, जो यूट्यूब के द्वारा पैसे भी कमा रहे होगे। इसके अलावा जो लोग यूट्यूब पर चैनल बनांते है उनको यूट्यूब कहा जाता हैं।

यदि आप भी सोच रहे है की लोग यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमा रहे हैं तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि इस लेख में हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। इसके बारे में सारी जानकारी देंगे। जिससे आप YouTube Se Paise Kaise Kamaye, यूट्यूब चैनल के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye
YouTube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब क्या है | YouTube Kya Hai, YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Se Paise Kaise Kamaye : आज के समय किसी भी क्षेत्र में जॉब करना बहुत मुश्किल हैं। इस कारण से बहुत से लोग बेरोजगार हो चुके हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम से पैसे को आसानी से कमा सकते हैं। इसके सबसे अच्छा प्लेटफार्म है यूट्यूब। जिस पर आप फ्री में वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। इसको हम एक उदाहरण के तौर पर समझ सकते हैं।

यदि आप एक शिक्षक है, या फिर स्टूडेंट, खिलाड़ी, या chef है तो आप इस प्लेटफार्म पर वीडियो को बना कर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे तरीके मौजूद हैं। जिनके द्वारा आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग, फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, आदि के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके | YouTube Se Paise Kamane Ke Tarike

YouTube Se Paise Kaise Kamaye : YouTube के द्वारा आज के समय में पैसे कमाना बहुत आसान हैं। इसके लिए आपको सबसे जरूरी बात की यहां पर आपको रेगुलर काम और मेहनत के साथ कठिन परिश्रम भी करना होगा। जिससे आप अपने चैनल पर अधिक से अधिक व्यू को ला कर पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर आपको लोग यूट्यूब और ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में अधिक जानकारी देते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको वेबसाइट को बनाना होगा। लेकिन यहां पर अधिक कमाई होती हैं। जबकि यूट्यूब पर आपको ब्लॉगिंग के मुकाबले कम मेहनत करनी होगी। यूट्यूब चैनल पर आपको व्यू भी जल्द मिल जाते हैं और आपका चैनल ग्रो होने का चांस भी अधिक रहता हैं। यदि आप यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यूट्यूब पर आपको चैनल बनाना होगा। चैनल को बनाने के बाद आप वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

हालांकि पैसे कमाने के आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। इसके लिए आपको गूगल की पॉलिसी को पूरा करना होगा। यदि आपके चैनल पर 1 वर्ष के अंदर 1000 सब्सक्राइबर हो जाते है और आपने 4000 घंटे का वॉच टाइम पूर्ण कर लिया है तो आप गूगल एडसेंस के द्वारा चैनल को मोनोटाइज़ कर सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के आवश्यक चीजे | YouTube Se Paise Kamane Ke Liye Jaruri Chije

यदि आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास निम्न चीजे होनी चाहिए।

  • चैनल को बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास जीमेल आईडी होनी चाहिए।
  • आपके पास एक मोबाइल या फिर लैपटॉप होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपको वीडियो को एडिट करना आना चाहिए। जिसको आप यूट्यूब के माध्यम से सीख सकते हैं।
  • आपके पास एक बेहतरीन इंटरनेट का कनेक्शन होना अनिवार्य हैं। जिसके द्वारा आप वीडियो को आसानी से अपलोड कर सकें।

YouTube से पैसे कमाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें | YouTube Se Paise Kamane Ke Liye Jaruri Baten

अगर यूट्यूब के द्वारा आप पैसे को कमाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए सभी जरूरी बात का ध्यान रखना होगा।

  • सबसे पहले आपको एक नई जीमेल आईडी को बनाना होगा।
  • इसके बाद आप उस जीमेल आईडी के द्वारा यूट्यूब चैनल को बनाए।
  • अब आप अपने चैनल पर लोगों और बैनर आर्ट को लगाए।
  • इसके बाद अपने चैनल का डिस्क्रिप्शन को लिखे।
  • वीडियो को डालने से पहले सबसे जरूरी बात की आप चैनल पर एक ही niche से संबंधित वीडियो को अपलोड करें।
  • वीडियो की क्वालिटी काफी अच्छी होनी चाहिए।
  • वीडियो को अपलोड करते समय उसका टाइटल, डिस्क्रिप्शन और वीडियो में टैग का प्रयोग जरूर करें। जिससे आपके वीडियो के रैंक होने के चांस अधिक हो जाए।
  • अपने चैनल पर प्रतिदिन वीडियो को अपलोड करें।
  • सबसे जरूरी बात की आप चैनल पर कॉपीराइट वीडियो और इमेज का प्रयोग न करें।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके | YouTube Se Paise Kamane Ke Tarike

आजकल सभी यूट्यूब पर चैनल को बना कर पैसे को कमाना चाहते हैं। लेकिन जितना अच्छा यह सुनने में लगता है उतना ही यह मुस्किल भी हैं। इसके लिए आपको चैनल पर लगातार काम करना होगा। इसके आलावा थोड़ा इंतजार भी करना होगा। आप निम्न प्रकार से यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

आप कई सारे यूट्यूब चैनल को देखते होगे। अक्सर वह अपने वीडियो में कहते है की यदि आपको यह प्रोडक्ट को खरीदना है तो आप वीडियो के नीचे दिए गए लिंक पर जाकर खरीदे। यदि आप लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीद लेते है तो उस यूट्यूब चैनल के ऑनर को कमीशन मिल जाता हैं। जिसको आप एफिलिएट मार्केटिंग के नाम से जानते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग की बहुत सारी कंपनिया हैं। जिसके प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप अधिक पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए किसी अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें।

Google Adsense के द्वारा

यह पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हैं। इस ऑप्शन के द्वारा लगभग सभी यूट्यूबर महीने के लाखो रुपए कमा रहे हैं। आपने कई बार देखा की, जब आप किसी वीडियो को देखते है तो उसके बीच में एक ऐड आ जाता हैं। यह एड यूट्यूब की तरफ से होता हैं। जिसके द्वारा ही यूट्यूब की कमाई होती हैं।

यदि आप गूगल एडसेंस के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इसकी सभी पॉलिसी को पूरा करना होगा। इसके लिए चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।

स्पॉन्शरशिप के द्वारा

इस ऑप्शन का लाभ लेने के सबसे पहले आपको चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या को बड़ाना होगा। जिससे आपके वीडियो पर लाइक, कमेंट और शेयर की संख्या बढ़ेगी। इसके बाद कोई कंपनी आपसे किसी प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए कॉन्टेक्ट करेगी। यदि आप कंपनी के लिए एक वीडियो को बनाते है तो आपको कंपनी अच्छा पैसे देती हैं। इसको हम डिजिटल रूप में sponshership के नाम से जानते हैं।

सर्विस को बेचकर

आज के समय में लगभग सभी लोग यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन पैसे को कमाने के लिए सभी चीज की जानकारी होना जरूरी हैं। ऐसे बहुत सारे लोग होते है जिनको वीडियो को एडिट करना नही आता हैं।, विडियो का थंबनेल नही बनाना आता, वेबसाइट को बनाना नहीं आता।

इसके लिए आप इन सभी सर्विस को आप यूट्यूब चैनल पर बता सकते हैं। आप लोगों को इन स्किल के बारे में सीखा कर हजारों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye | कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं

Internet se Online Paise Kaise Kamaye? | घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 में!

Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye? – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 15 आसान तरीके 2022

YouTube Se Paise Kaise Kamaye [Video]

FAQ

क्या यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं ? | YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जी हां, यूट्यूब के द्वारा पैसे आसानी से कमाए जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी, और धैर्य को बनाए रखना होगा।

क्या यूट्यूब पर लाइक का भी पैसा मिलता हैं ?

नही, यूट्यूब आपको लाइक का पैसा भी देता हैं। वह आपके वीडियो पर आए व्यू पर पैसे को देता हैं।

यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

यहां पर पैसे कमाने की कोई लिमिट नही हैं। यह आपके उप्पर निर्भर करता है की आप यहां से कितने पैसे को कमाना चाहते हैं।

यूट्यूब से लाइफ टाइम पैसे कमा सकते हैं ?

हां, आज के समय में सभी कार्य डिजिटल हो चुके हैं और यह एक डिजिटल प्लेटफार्म हैं। जहां से आप किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए, YouTube Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में सारी जानकारी दी हैं। आप भी इस लेख के द्वारा आसानी से पैसे कमा सकते हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि आपको लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment