Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? | जानिये ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करने के तरीके

-- विज्ञापन --

क्या आप अपने blog post या वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं की आप जो भी पोस्ट लिखें उसपर निरंतर ट्रैफिक प्राप्त हो। आज इस पोस्ट में हम ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बाद प्रमोट करने के 10 तरीके के बारे में बताऊंगा।

-- विज्ञापन --

दोस्तों, चाहे आप अपने वेबसाइट पर कितनी भी Quality Content लिख लें, लेकिन यदी उसपर ट्रैफिक नहीं है तबतक आपकी Earning नहीं हो सकती। यदी आप एक नए ब्लॉगर हैं तो इस स्थिति में ब्लॉग को Google के पहले Page पर रैंक करवाना थोड़ा मुश्किल होता है। उस स्थिति में बहुत से ब्लॉगर हमेशा इस चिंतन में रहते हैं की ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बाद उसे बढ़ावा कैसे दिया जाय या Promote कैसे किया जाय।

ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बाद प्रमोट कैसे करें?
-- विज्ञापन --

ब्लॉग को Promote करने के बहुत से तरीके हैं जिनमें से कुछ Paid हैं तथा कुछ ऐसे हैं जिन्हें आप मुफ्त में कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करना होगा। तो आइए जानते हैं की Blog Post Publish करने के बाद उसे प्रमोट कैसे करें?

ये भी पढ़े: 

Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करें? | ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

आपको अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए अथवा वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए वेबसाइट को उस स्थान पर पहुंचाना होगा जहां पर बहुत से यूजर इकट्ठा होते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया आदि। यहां हम बारी बारी से ब्लॉग को Promote करने के माध्यम के बारे में बता रहे हैं।

1. Social Networking Sites पर साईट को प्रमोट करके ट्रैफिक बढ़ाएं

Social Networking Sites किसी ब्लॉग या वेबसाइट को Promote करने के लिए बहुत ही अच्छा साधन है। इससे आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बढ़ावा दिया जा सकता है। कुछ महत्वपूर्ण सोशल नेटवर्क इस प्रकार हैं जो आपके में साइट को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Facebook

फेसबुक के बारे में कौन नहीं जानता, यह स्पष्ट रूप से सबसे लोकप्रिय सोशल शेयरिंग चैनल में से एक है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की वेबसाईट पर भेजे जाने वाले कुल Referral Traffic फेसबुक से भेजा जाता है। अधिकांश ब्लॉगर्स मानते हैं कि पोस्ट प्रकाशन के बाद फेसबुक पर Share करना पर्याप्त है, लेकिन यहां इसके अलावा एक निश्चित रणनीति है जिसका उपयोग करके ट्रैफ़िक को दोगुना या यहां तक ​​कि 3x भी कर सकते है।

सबसे पहले अपने Visitors के लिए अलग Blog Group बनाएँ। और अपने Audience के लिए ब्लॉग से संबंधित बातचीत करें। जितने अधिक आपके ब्लॉग में Members होंगे, आप Group में पोस्ट शेयर करने के बाद उतनी अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। Facebook पर ऐसे बहुत से Groups आपको मिल जायेंगे जो आपके ब्लॉग से संबंधित होंगे, आप उस ग्रुप में जुड़े हुए Members को अपने ब्लॉग में ज्वाइन होने के लिए कह सकते हैं और इससे आप अपने ब्लॉग के ग्रुप को बढ़ा सकते हैं और एक लिंक शेयर करने के बाद आपका वेबसाइट बहुत सारे लोगों तक पहुंच सकता है।

ध्यान रखें कि Group में User Engagement बनाए रखें। इसके लिए आप Group में अपने ब्लॉग से जुड़े Attractive Post लिख सकते हैं, साथ ही पोस्ट में Link का प्रयोग करें जिससे वेबसाईट पर भी ट्रैफिक प्राप्त हो।

आप फेसबुक ग्रुप के अलावा एक Facebook Page भी बना सकते हैं। और वहां पर नियमित रूप से नए पोस्ट को लिंक के साथ शेयर करते रहें। आपके Page के जीतने भी Followers रहेंगे उन्हे उस Page से संबंधित Notification प्राप्त होगी और वे अपने इच्छानुसार उस पोस्ट लिंक को क्लिक करके पूरी पोस्ट पढ़ सकते हैं।

TIP: फेसबुक द्वारा आपको भेजे जाने वाले ट्रैफिक को मापने के लिए URL शॉर्टनर का उपयोग करें।

Twitter

Twitter भी वेबसाईट के ट्रैफ़िक का एक बड़ा स्रोत है जिसे आपके नवीनतम ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यहां भी आप नियमित रूप से पोस्ट को शेयर करके अपने ब्लॉग पर Engagement बना सकते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण Twitter Techniques दिया गया है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अपने Niche से संबंधित हैशटैग का उपयोग करें
  • अधिक Conversion के लिए ट्विटर कार्ड सेट करें।
  • Visitors और अपने स्वयं के Followers के साथ व्यस्त रहें। इसके लिए आप उनसे सवाल जवाब कर सकते हैं या Poll के माध्यम से उनकी राय पूछ सकते हैं।

Pinterest

Pinterest एक विज़ुअल सोशल बुकमार्किंग साइट है जो आपके पोस्ट में अच्छे ग्राफिक्स होने पर काम आ सकती है। सही हैशटैग के साथ Pinterest पर अपने पिंस को बढ़ावा देने की कोशिश करें। Pinterest Group Board आपकी पोस्ट पर Refferal Traffic चलाने के लिए एक शानदार तरीका है। अपने Niche में सबसे अच्छा Board चुनें और वेबसाईट में उपयोग होने वाले मीडिया को यूआरएल के साथ Pinterest पर शेयर करें।

LinkedIn

LinkedIn Users अपने Interest के अनुसार पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं। यदि आप इन नेटवर्कों पर अपने ब्लॉग पोस्ट शेयर करते हैं तो आप वास्तविक Targeted Traffic प्राप्त कर सकते है। अपने पोस्ट को और भी अधिक Targeted Visitors के साथ शेयर करने के लिए Linkedin Group का उपयोग करें।

2. Newsletter Subscriber को Email करें और ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाएं

वेबसाईट पर ट्रैफिक प्राप्त करने का दूसरा सबसे बेहतर तरीका है Email Newsletter. आप अपने वेबसाईट पर एक Email Subscription Widget लगाकर अपने Audience को ईमेल के माध्यम से New Post को प्राप्त करने के लिए Subscribe करने को कह सकते हैं। इससे यह फायदा होगा की आपके वेबसाईट के Newsletter को वही Subscribe करेगा जो असल में आपके वेबसाइट और आपके वेबसाइट के आर्टिकल को पसंद करेगा। यदि किसी ने आपके न्यूजलेटर को सब्सक्राइब किया है तो इसका मतलब है कि वह वास्तव में इस बात में दिलचस्पी रखता है कि आप अपने ब्लॉग पर अगला कौन सा पोस्ट लिखेंगे। इससे आपके प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट के पूरे पढ़े जाने और शेयर होने की संभावना बढ़ जाती है। अपने ईमेल सब्सक्राइबर को Newsletter भेजने के लिए MailChimp या Jetpack Email Subscription Widget जैसे ऑटो-रिस्पॉन्डर का उपयोग करें।

3. Quora के माध्यम से ब्लॉग को प्रमोट करके ट्रैफिक बढ़ाएं

Quora, Question and Answer Network, आपके ब्रांड और Authorization को दिखाने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन माध्यम है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। Quora पर लगभग 1.5 Million Monthly User आते हैं। वहां ऐसे लोग आते हैं जो मनचाहा प्रश्न पूछते हैं और वे उन प्रश्नों का जवाब भी देते हैं जो वे जानते हैं। आप Quora के एक Active User के रूप में अपने ब्लॉग से जुड़े टॉपिक का जवाब दे सकते हैं। आप अपने ब्लॉग को Promote करने के लिए वहां पर अपने जवाब के साथ ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल भी डाल सकते हैं लेकिन ध्यान रहे की जहां जरूरत हो, वहीं पर पोस्ट का यूआरएल डालें। आवश्यकता से अधिक यूआरएल का प्रयोग करने से आपके जवाब को हटाया भी जा सकता है। ध्यान रहे की आपके जवाब देने का मुख्य उद्देश्य यूजर के Queries को सॉल्व करना है, Backlink प्राप्त करना नहीं। यहां Quora के माध्यम से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रमोट करने के तरीके दिए गए हैं।

Quora kya hai
Quora kya hai
  • अपने कीवर्ड से संबंधित प्रश्नों को खोजने के लिए Search Bar का उपयोग करें।
  • Relevant threads पर, सम्मोहक उत्तर लिखें और अपने ब्लॉग की लिंक डालें।
  • यदि आवश्यक हो तो मल्टीमीडिया शामिल करें।
  • जब भी आप एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो Quora पर अपने विषय से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देना एक आदत बना लें।

4. YouTube के माध्यम से ब्लॉग को प्रमोट करके ट्रैफिक प्राप्त करें

आज YouTube भी एक बहुत ही लोकप्रिय Video Search Engine बन चुका है। यहां लगभग हर तरह का Video और ट्यूटोरियल उपलब्ध है। आप चाहे तो YouTube के माध्यम से भी अपने वेबसाईट पर ट्रैफिक ला सकते हैं तथा अपने वेबसाईट को बढ़ावा दे सकते हैं। यूट्यूब Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया है और इसमें प्रति माह 5 बिलियन से अधिक Searches होते है। आप यहां पर अपने ब्लॉग से जुड़े ट्यूटोरियल या Services का एक Video बना सकते हैं और उस वीडियो में अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Mention कर सकते हैं। यदि आपके YouTube पर अधिक Subscriber होंगे तो आप इससे न सिर्फ अपने वेबसाईट को बढ़ावा दे सकते हैं बल्कि अपने यूट्यूब चैनल से भी पैसे कमा सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात सिर्फ यह है कि आपको YouTube का उपयोग करके अपने नवीनतम पोस्ट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए आपको थोड़ी बहुत Video Editing आनी चाहिए। और इसके साथ ही यदि आप खुद की वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो आपके पास Camera तथा Mic भी होना चाहिए।

5. Guest Post के माध्यम से ब्लॉग को प्रमोट करके टब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाएं

Guest Post का मतलब है किसी अन्य वेबसाइट पर अपना पोस्ट प्रकाशित करना। मान लीजिए आप अपने वेबसाइट का प्रचार प्रसार करना चाहते हैं तो आप किसी अन्य प्रचलित वेबसाइट के मालिक को कॉन्टैक्ट करते हैं और उन्हें कहते हैं की आप उनके website पर As a Guest एक पोस्ट प्रकाशित करना चाहते हैं। और बदले में उस पोस्ट में आप अपने ब्लॉग के बारे में बताएंगे या आप अपने ब्लॉग का लिंक उस पोस्ट में डालेंगे। इससे आपके ब्लॉग को एक बैकलिंक भी मिल जायेगा। यदि कोई विजिटर आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट पर पहुंचता है और आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करता है तो वह आपके वेबसाइट पर चला आएगा, और इससे आपके वेबसाईट पर ट्रैफिक आएगा।

-- विज्ञापन --

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया कि आप ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के बाद उसे प्रमोट कैसे कर सकते हैं या उस पोस्ट को बढ़ावा कैसे दे सकते हैं। यदि आप ऊपर बताए गए माध्यमों का प्रयोग करते हैं तो आप अवश्य सफल होंगे। यदि आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी अवस्य शेयर करें। तथा यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो हमे कॉमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment