DTP Full Form in Hindi | DTP क्या होता है? | DTP Operator के क्या कार्य हैं?

-- विज्ञापन --

DTP Full Form: Computer Course बहुत तरह के होते हैं। उनमें से ही एक है “DTP”. आप DTP या Desktop Publishing का Course करके Publishing यानी छपाई या Printing का काम सीख सकते हैं।

-- विज्ञापन --

दोस्तों, DTP के विकाश से पहले Computer पहले कंप्यूटरों का उपयोग केवल टेक्स्ट प्रोसेसिंग के लिए किया जाता था, लेकिन अब उन्हें Print Media की जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। Desktop Publishing Technology के साथ, हम Written sheet, project sheet, representative seminar sheet, Catalog, Newspaper, शादी का Card, Greeting card, Visiting card और यहां तक ​​कि एक किताब को प्रिंट कर सकते हैं।

DTP Software के विकास से ही DTP का विकास हुआ और इन Software जिस Technology पर काम करते हैं उसे DTP कहते हैं। आज हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि Desktop Publishing या DTP Kya hai, प्रमुख Desktop Publishing Software कौन से हैं, DTP Operator कैसे बने और DTP Full For in Hindi. तो चलिए शुरू करते हैं।

DTP Full Form kya hai
-- विज्ञापन --

DTP क्या होता है? (What is Desktop Publishing in Hindi)

DTP जिसे Desktop Publishing के नाम से भी जाना जाता है, यह प्रकाशन की एक नई Technology है, जिसके द्वारा कंप्यूटर और कुछ Software का उपयोग करके Graphics का कार्य किया जाता है और Newspaper, Books, Cards आदि की छपाई की जाती है।

DTP का निर्माण जेम्स डेविस ने 1983 में किया था। इसमें Typing के द्वारा Page को Compose किया जाता है और उसे Laser Printer के माध्यम से छापा जाता है। आजकल अधिकतर Books, Newspaper, Cards आदि इसी के माध्यम से छापी जा रही हैं।

Desktop Publishing(DTP), जिसका शाब्दिक अर्थ है मेज पर रखे Computer का प्रयोग करके छपाई और Publishing का काम करना। इसके लिए, हम एक कंप्यूटर का उपयोग करते हैं और टेक्स्ट तैयार करने के लिए डिवाइस को Compiled करते हैं।

DTP Full Form kya hai

Desktop Publishing के द्वारा, हम Digital Page तथा Virtual Page को Design कर सकते हैं, जिसे Computer/Smartphone पर भी देखा जा सकता है। DTP का उपयोग करके Graphics से जुड़े कार्य जैसे Poster, Banner, Advertisement, Magazine, Books, Newspaper इत्यादि तैयार किया जा सकता है। DTP में काम करने के लिए इन तीन चीजों की आवश्यकता होती है:

  1. Personal Computer
  2. -- विज्ञापन --
  3. Desktop Publishing Software
  4. Laser Printer

DTP Full Form in Hindi

  • Full-Form of DTP – Desktop Publishing

DTP में D का अर्थ है Desk यानी मेज़ या Table, T का अर्थ Top, और P का अर्थ Publishing यानि छपाई। अर्थात, “Desk पर रखे कंप्यूटर की मदद से Publishing करना”.

DTP Operator कौन होता है?

DTP का काम करने वाले लोगों को DTP Operator कहा जाता है। DTP Operator का काम होता है Desktop Publishing Software का प्रयोग करके विभिन्न प्रकार की Print तैयार करना। यदि आप भी DTP Operator बनना चाहते हैं तो आपको किसी भी College या Institute से DTP Course करना होगा। इसमें DTP Software पर काम करना सिखाया जाता है।

आज DTP Operator का मांग बहुत अधिक है। Market में प्रतिदिन अनेकों नए नए Product आ रहे है और उनके बीच बढ़ती Competition ने प्रिंट मीडिया में विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों की आवश्यकता में वृद्धि की है और इस वजह से डीटीपी ऑपरेटरों के लिए महत्व और Demand में वृद्धि हुई है। DTP operator का Demand न सिर्फ अभी बल्कि भविष्य में भी है।

DTP एक ऐसा क्षेत्र है जो दुनिया भर में युवा पीढ़ी को अपनी प्रतिभा दिखाने और पैसे पाने के कई अवसर भी प्रदान करता है। यदि आपको DTP का काम करना आता है तो आप घर बैठे भी As a Freelancer काम करके पैसे कमा सकते हैं। अपने कार्यों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से करने के लिए, उन्हें लगभग छह महीने से एक वर्ष तक विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

ये पोस्ट भी पढ़ें: Operating System Kya Hai- What is Operating System in Hindi?

DTP Operator के क्या कार्य हैं?

DTP Operator विभिन्न प्रकार के Documents और Graphics को Design करने के लिए Publishing Software का उपयोग करते हैं। और उससे Financial reports, business offers, Advertisement Magazine, Web-page, Logo, books, newspapers, packaging, tickets और business cards आदि का निर्माण करते हैं। इसके लिए वे Publishing Software के साथ Text, Numerical Data, Picture, Chart तथा अन्य Visible Elements को Format और Manipulate करते हैं।

DTP Operator के निम्नलिखित कार्य हैं।

  1. विभिन्न प्रकार के Banner, Poster, Magazine, Newspaper आदि Design करना।
  2. Graphics का Shape तथा Layout तैयार करना।
  3. Formatting करना तथा तथा Graphics के साथ आकर्षक दिखाने के लिए सही Size और Shape का निर्धारण करना।
  4. Graphic को आकर्षक बनाने के लिए Color पर ध्यान देना।
  5. Documents तथा अन्य जरूरी Hard copies को Scan करना।
  6. Company के लिए Advertisement Material तैयार करना।
  7. Text तथा Graphics को DTP Software में Import करना।
  8. Graphics को Print करने के लिए तथा Website के लिए अलग अलग Format में Convert करना।
  9. High-resolution printer पर Graphics को Print करना।

ये पोस्ट भी पढ़ें: JavaScript Kya Hai | Kya Kaam Mai Aati Hai

DTP के लिए काम आने वाले प्रमुख Software

वैसे तो आज बहुत से ऐसे DTP Software हैं जिनका प्रयोग Graphics Designing के लिए किया जाता है। लेकिन यहां हम आपको कुछ Best Desktop Publishing Software के बारे में बता रहा हूं।

DTP Full Form

1. Adobe Photoshop

Adobe Photoshop सॉफ्टवेयर का उपयोग Image Editing, Graphic Designing और डिजिटल आर्ट बनाने के लिए किया जाता है। आप इसमें डिजिटल कैमरा या मोबाइल और विभिन्न गैजेट्स से ली गई Images को Edit कर सकते हैं या इंटरनेट से भी किसी भी Image को डाउनलोड करके इसमें Edit कर सकते हैं।

इस Software का उपयोग Web Designing के लिए भी किया जाता है। इस Program में ऐसे Tools मौजूद हैं जिसके मदद से Graphics को Website पर Export किया जा सके।

-- विज्ञापन --

2. Adobe Page Maker

Adobe PageMaker GUI पर आधारित DTP Software है। इस Software में मौजुद Tools की मदद से Text और Image को Ruler के माध्यम से Format किया जाता है। यह Program PDF को भी Support करता है।

Adobe PageMaker का प्रयोग करके Invitation Card, Visiting Card, Voucher आदि तैयार किए जाते हैं।

3. Corel Draw

Corel draw भी एक Graphic Designing Software है जिसका उपयोग Vector Graphics तैयार करने के लिए किया जाता है। इस Software का उपयोग Banner, पर्चे आदि बनाने के लिए किया जाता है। यह जटिल Softwares की तुलना में बहुत ही आसान Software है।

4. Adobe InDesign

Adobe InDesign एक Desktop Publishing और Typesetting software है। इस Software का उपयोग Poster, Magazine, Newspaper, Books और Ebooks तैयार करने के लिए किया जाता है। इस Software में बने Format को Digitally Share भी किया जा सकता है तथा Print भी किया जा सकता है।

5. Microsoft Publisher

Microsoft Publisher एक Desktop Publishing Software है। इसका प्रयोग Business Cards, Greetings cards तथा Calendar आदि बानाने के लिए किया जाता है। इस Program में मौजुद Tools की मदद से Page को Design करके और भी आकर्षक बनाया जा सकता है।

6. Microsoft Word

Microsoft office word एक Text Editing प्रोग्राम है जिसका प्रयोग Text को लिखकर Formatting करने के लिए किया जाता है। इसमें Text Documents बनाने के लिए Advance tools प्रदान किया गया है। इस Software का प्रयोग Resume तैयार करने तथा साधारण Text डॉक्यूमेंट को तैयार करने के लिए किया जाता है।

ये पोस्ट भी पढ़ें: MS Excel kya hai (What is MS Excel in Hindi)

DTP का उपयोग किन किन कामों में होता है?

हमारी दैनिक जीवनशैली से डेस्कटॉप प्रकाशन (DTP) कि एक अहम भूमिका है। इसका प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि किताब या Newspaper को लिया जाय तो ये सभी DTP Software के प्रयोग से तैयार किए गए हैं।

इतना ही नहीं बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जिसके लिए DTP का प्रयोग होता है। हम यहां उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  1. अखबार तथा Magazine बनाने में।
  2. Broacher तथा Catalog तैयार करने में
  3. Invitation Cards तैयार करने में।
  4. Visiting Cards तथा Template तैयार करने में।
  5. Books तैयार करने में।
  6. Text Documents तथा Application Form तैयार करने में।
  7. Advertisement तैयार करने में।
  8. Poster तैयार करने में।
  9. ऑफिस Notice तैयार करने में।
  10. Banner, Poster, पर्चे, रसीद आदि तैयार करने में।

ये पोस्ट भी पढ़ें: IFSC full form, जानिये IFSC Code Kya Hota Hai और IFSC कोड कैसे पता करे की पूरी जानकारी हिंदी में!

DTP Operator बनने के लिए Eligibility criteria

शैक्षिक योग्यता

हालांकि डीटीपी ऑपरेटर बनने के लिए किसी विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है, लेकिन प्रभावी तरीके से काम करने के लिए कम से कम आपको मैट्रिक पास होना चाहिए। यदि आपके पास अच्छी योग्यता है तो आप अच्छी जगह पर नौकरी पा सकते हैं।

आयु सीमा

DTP Operator बनने के लिए कोई Age limit नहीं है लेकिन काम करने के लिए आयु सीमा कम से कम 18 होनी चाहिए। इसके अलावा, अधिकतम आयु सीमा के बारे में बात करें तो, आवेदक फर्म के डीटीपी ऑपरेटर की आयु 25 से 40 वर्ष होनी चाहिए।

-- विज्ञापन --

डीटीपी ऑपरेटर बनने के लिए आवश्यक योग्यता और गुण

  • डीटीपी ऑपरेटर बनने के लिए व्यक्ति को एक कल्पनाशील और मेहनती विचारों से भरा होना चाहिए।
  • एक डीटीपी ऑपरेटर को अंग्रेजी और स्थानीय भाषा की Basic जानकारी के साथ-साथ डीटीपी सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर के अन्य Basic चीजों को जानकारी होनी चाहिए।
  • इसके लिए Dedication और ईमानदारी के साथ कड़ी मेहनत करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • इसके लिए ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो मन लगाकर काम करे।

ये पोस्ट भी पढ़ें: Information Technology Kya Hai? Course, fees, job, carrier

DTP Operator कैसे बनें?

 DTP Operator बनने के लिए लगभग छह महीने से एक वर्ष तक के विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। आपको डीटीपी ऑपरेटर बनने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को Follow करना होगा।

  • DTP Operator बनने के लिए आपको DTP Software पर काम करना आना चाहिए। इसके लिए आप खुद भी उन Software का उपयोग करना सीख सकते हैं। लेकिन समय के साथ DTP Software में इतना Update हुआ है कि उसके सारे Features से वाकिफ होना खुद से संभव नहीं है। यदि आपके पास अच्छी Knowledge नहीं रहेगी तो आपको काम मिलने में समस्या होगी।
  • Desktop Publishing का Course करने के लिए Diploma in Desk Top Publishing ज्वाइन करें। इसमें आपको Desktop Publishing का Basic to Advance जानकारी दी जाएगी।
  • Desk Top Publishing Course में इस एक वर्षीय Postgraduate diploma में प्रवेश पाने के लिए Candidate को एक entrance examinations देनी होती है। कहीं कहीं आपके Marks देखकर भी प्रवेश दे दिया जाता है।
  • इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद आप विभिन्न Private Sector के Companies जैसे कि Institute, Clinic या public area के organization जैसे बैंक और अन्य विभिन्न कार्यालयों में खाली पड़े पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं और DTP Operator का जॉब पा सकते हैं।

DTP Operator का वेतन कितना होता है?

DTP ऑपरेटर की मासिक वेतन रु. 8,000 से रु. 10,000 से शुरू होती है। अच्छा अनुभव और विषय का ज्ञान उसे रु. 12,000 से रु. 15,000 के आसपास कहीं भी मिल सकता है ।

हालांकि अगर कोई अपना खुद का व्यवसाय खोलने का फैसला करता है तो वह किसी भी ऊंचाई तक जा सकता है लेकिन यह सब काम करने की क्षमता पर निर्भर करता है।

DTP Operator के लिए कैरियर की संभावनाएं

आज DTP का उपयोग हर जगह हो रहा है। पिछले कुछ वर्षों में डीटीपी ऑपरेटर के दायरे में कई गुना वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए Internet को लिया जाय तो Website के लिए Advertisement Material तैयार करना भी DTP का ही काम है।

डीटीपी ऑपरेटरों के लिए काम में कोई कमी नहीं है क्योंकि वे न केवल आने वाले कल को संभालने वाले हैं, बल्कि आज भी इनका बहुत Demand है। एक डीटीपी ऑपरेटर एक छोटी सी किराने की दुकान से एक बड़े Corporate office में नौकरी पा सकता है।

-- विज्ञापन --

Conclusion 

आज इस पोस्ट में आपने सीखा की DTP क्या है (What is Desktop Publishing in Hindi), DTP Full Form in Hindi. आदि। यदि आपको DTP से जुड़ा कोई सवाल पूछना है तो हमें आप कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे Social Media पर जरूर शेयर करें।

-- विज्ञापन --
Share on:

1 thought on “DTP Full Form in Hindi | DTP क्या होता है? | DTP Operator के क्या कार्य हैं?”

  1. Solving material you have given to Google, I must say a genuine content! I am just reaching out because I recently published a content that might be a good fit. Either way Keep up the good work.

    Reply

Leave a Comment