DuckDuckGo Kya Hai in Hindi | Advantages and Disadvantages of DuckDuckGo 2020

-- विज्ञापन --

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में जिसका नाम है MyTechnicalHindi. आज हम आपको DuckDuckGo के बारे में बताएंगे। कि यह DuckDuckGo क्या है और किस काम आता है। यह भी बताएंगे कि आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ में इसके Advantages और Disadvantages के बारे में भी बताएंगे।

-- विज्ञापन --

अगर आपको अपने फोन या लैपटॉप की Privacy और Data की हमेशा चिंता रहती है और यह चिंता उठना लाजमी भी है। क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन धोखाधड़ी बहुत हो रही है। इसीलिए आपके लिए DuckDuckGo इसमें अहम भूमिका निभाने वाला है। तो आइए जानते हैं DuckDuckGo से जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में।

DuckDuckGo Kya Hai in Hindi 2020

DuckDuckGo Kya Hai

-- विज्ञापन --

हम आपको बता दें कि DuckDuckGo एक Search Engine है। जैसे कि गूगल, याहू, Yandex और बिंग इत्यादि एक सर्च इंजन है।

DuckDuckGo भी एक ऐसा सर्च इंजन है, जिसमें दुनिया के करोड़ों लोग अपने सवालों को ढूंढते हैं और जानकारी प्राप्त करते हैं। हालांकि यह गूगल के जितना फेमस नहीं है लेकिन यह एक चीज़ के लिए बहुत ही मशहूर है। यह सर्च इंजन आपके द्वारा किए गए किसी भी सर्च को Track नहीं करता है। जो कि ऑनलाइन प्राइवेसी के लिए बहुत ही अच्छा है।

साथ ही साथ इसमें आपको गूगल के मुकाबले बहुत ही कम मात्रा में Advertisement देखने के लिए मिलती हैं। हालांकि इस सर्च इंजन का उपयोग गूगल के जितना नहीं करा जाता है। लेकिन पिछले कुछ समय से पश्चिमी देशों के साथ-साथ भारत में इसका उपयोग करने वालों की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है।

DuckDuckGo की लोकप्रियता क्यों बढ़ती जा रही है?

DuckDuckGo Kya Hai in Hindi

दोस्तों यह सच है कि DuckDuckGo का इस्तेमाल पिछले कुछ समय से बढ़ता ही जा रहा है। क्योंकि यह सर्च इंजन हमारे द्वारा सर्च किए गए किसी भी डाटा को शेयर नहीं करता है। जोकी आज के समय में प्राइवेसी को देखते हुए बहुत ही बड़ी चीज है।

क्योंकि दूसरी ओर गूगल जो कि हमारे द्वारा सर्च किए गए किसी भी रिजल्ट को अपने पास रखता है, हमारी सारी जानकारी, हमारा सारा डाटा, हमारी पसंद और हमारी नापसंद यह सब कुछ गूगल के पास रहता है। इसीलिए गूगल को एडवर्टाइजमेंट करने में बहुत ही आसानी होती है।

तभी सब कंपनियां एडवर्टाइजमेंट करने के लिए गूगल का इस्तेमाल करती हैं। क्योंकि गूगल को सब पता रहता है कि किसी व्यक्ति को किस प्रकार की एडवर्टाइजमेंट दिखानी है, ताकि वह व्यक्ति उस एडवरटाइजमेंट के ज़रिए उसे खरीदें और उसकी तरफ आकर्षित हो सके। ऐसा गूगल इसलिए कर पाता है क्योंकि उसके पास हमारा सारा डाटा और हमसे जुड़ी सारी जानकारी रहती है।

इसीलिए इस तरह के गूगल के एल्गोरिथ्म के लिए यूरोप और यूएसए जैसे देशों के लोग इसका उपयोग करना बंद कर रहे हैं और डकडकगो का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्योंकि सभी को पता है कि डकडकगो सर्च इंजन हमारा कोई भी डाटा या हमारी कोई पर्सनल जानकारी ट्रेक और कलेक्ट नहीं करता है।

दूसरी ओर इस सर्च इंजन में हमें एडवर्टाइजमेंट बहुत ही कम मात्रा में देखने को मिलती है। तो दोस्तों यह कारण है कि DuckDuckGo की लोकप्रियता हर समय और हर देश में बढ़ती ही जा रही है। अब हम आपको बताएंगे कि आप कैसे DuckDuckGo का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

DuckDuckGo का इस्तेमाल कैसे करें?

DuckDuckGo Kya Hai in Hindi

1. दोस्तों अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं। आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशियल (www.duckduckgo.com) की साइट पर जाना है। अब आप इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। साथ में आप इस साइट से DuckDuckGo Extension को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

2. दोस्तों अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं और इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले Play store पर जाना होगा, प्ले स्टोर पर जाकर आप DuckDuckGo Browser Application को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

3. दोस्तों अगर आप एक iOS, iPad, या iPhone यूजर है, तो आप App Store की मदद से DuckDuckGo सर्च इंजन को डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। या फिर आप किसी भी ब्राउज़र से DuckDuckGo.com वेबसाइट पर जाकर चला सकते हैं।

Also Read: Google Weblight Kya Hai | Google Weblight Kaise Kam Karta Hai in Hindi 

Also Read: Infographics Kya Hai in Hindi | Infographics Kaise Banaye

Advantages of DuckDuckGo in Hindi 2020

Advantages of DuckDuckGo in Hindi

  • DuckDuckGo सर्च इंजन हमारे द्वारा किए गए किसी भी सर्च को ट्रैक नहीं करता है और ना ही हमारी जानकारी को मॉनिटर करता है।
  • -- विज्ञापन --
  • DuckDuckGo में हमें दूसरे सर्च इंजन के मुकाबले बहुत ही कम मात्रा में ऐड देखने के लिए मिलती है या फिर बिल्कुल भी देखने को नहीं मिलती है। जो कि हमारे काम और इंटरफ़ेस के लिए बहुत ही अच्छा है।
  • आपको जानकर शायद हैरानी होगी, लेकिन DuckDuckGo सर्च इंजन गूगल के मुकाबले बहुत तेज है। यह हमारे द्वारा सर्च किए गए किसी भी रिजल्ट को बहुत तेजी से दिखाता है।

Disadvantages of DuckDuckGo in Hindi 2020

Disadvantages of DuckDuckGo in Hindi

  • हम आपको बता दें कि DuckDuckGo का खुद का Console यानी कि Index System नहीं है, जिसकी वजह से यह सिर्फ हमें बड़ी-बड़ी वेबसाइट को ही ढूंढ कर दिखा पाता है।
  • DuckDuckGo सर्च इंजन गूगल की तरफ हिंदी भाषा या फिर अन्य किसी भारतीय भाषा में हमें इतनी सामग्री नहीं दिखा पाता है।
  • दोस्तों DuckDuckGo सर्च इंजन गूगल के जितना बेहतर नहीं है, क्योंकि गूगल में हमें कई प्रकार की सेवाएं और सुविधाएं मिल जाती हैं। लेकिन इस सर्च इंजन में हमें इतना नहीं मिल पाता।

तो दोस्तों यह है इसके एडवांटेज और डिसएडवांटेज। लेकिन यह सर्च इंजन हमारे किसी भी प्रकार के डाटा या फिर हमारी पर्सनल जानकारी को बिल्कुल भी जप्त नहीं करता है। जो कि हमारे लिए सबसे बड़ी बात यही है। विदेशों के साथ-साथ अब भारत में भी सभी लोग इस सर्च इंजन को अपना रहे हैं। आपको भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

कृपया करके आप इस जानकारी को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी पता चल सके कि DuckDuckGo Kya Hai और यह सर्च इंजन और सर्च इंजन से क्यों बेहतर है। ताकि और भी लोगों को पता चल सके कि दूसरे सर्च इंजन हमारे साथ क्या-क्या करते हैं। साथ में आप हमें सहयोग जरुर करें। क्योंकि हम ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियों पर आपके लिए विषय लाते रहते हैं।

Also Read: Podcast Kya Hai | Podcast Sai Paise Kaise Kamaye in Hindi 

-- विज्ञापन --

Also Read: PBN Kya Hai | How to Earn Money with PBN in Hindi 

Conclusion

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको हमारा आज का यह DuckDuckGo Kya Hai | DuckDuckGo Advantages & Disadvantages in Hindi 2020 विषय अच्छा लगा होगा. साथ में हमको यह भी बताएं कि हम DuckDuckGo का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और हमने इसके Advantages & Disadvantages के बारे में भी आपको बता दिया है।

दोस्तों आपको भी ज़रूर DuckDuckGo इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इसमें हमें बहुत ही कम मात्रा में ऐड देखने को मिलती है और ऊपर से हमारे द्वारा किए गए किसी भी सर्च को यह सर्च इंजन ट्रैक नहीं करता है। जिससे की यह हमारे पर्सनल डिटेल और प्राइवेसी को इस्तेमाल भी नहीं कर सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल हमें जरूर करना चाहिए और यह पूरी तरह से फ्री है।

दोस्तों हम Technology और Blogging से संबंधित ऐसी ही रोचक जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं. कृपया आप अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखें. आप आज ही हमारे साथ पूरी तरह से जुड़ सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में. आप हमारे ब्लॉग को ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब कर ले. हम ऐसे ही हेल्प फुल जानकारी अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं ताकि हमारे दर्शकों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और उन्हें अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment