Top 5 Best Keyword Research Tools for SEO | जानें कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में

-- विज्ञापन --

यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको Keyword के बारे में जरूर पता होगा। Keyword Research एसईओ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब तक आप कीवर्ड रिसर्च नहीं करते तब तक आप यह नहीं पता लगा सकते की लोग सर्च इंजन के माध्यम से क्या सर्च करते हैं और उन्हें किस प्रकार का लेख सबसे अधिक पसंद है। बिना कीवर्ड रिसर्च किए ब्लॉगिंग करना अंधेरे में तीर चलाने जैसा है। आज इस पोस्ट में हम SEO के लिए Best Keyword Research Tools के बारे में बताने वाले हैं।

-- विज्ञापन --

आज यदि आप Google पर कोई भी टॉपिक सर्च करेंगे तो उससे संबंधित बहुत सारे रिजल्ट आयेंगे। आज लगभग हर Category में काफी competition हो चुका है। ऐसे में यदी आप कीवर्ड रिसर्च करके नहीं लिखते हो तो आपके लिए अपने वेबसाईट को Google के पहले पेज पर रैंक करवाना बहुत मुश्किल होगा। क्योंकि बिना कीवर्ड रिसर्च के द्वारा आप किसी ऐसे टॉपिक को टारगेट कर सकते हैं जिसपर पहले से ही कई आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं, ऐसे में आपको अपने आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा और अधिक समय की भी खपत होगी।

keyword research एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम Search Engine में ज्यादा से ज्यादा सर्च किए जाने वाले कीवर्ड के ढूंढते हैं और यह पता लगाते है कि हम जिन कीवर्ड को ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए टारगेट कर रहे हैं, उन कीवर्ड पर प्रति माह कितना ट्रैफ़िक आता है, उनमें कितना कंपीटिशन है, तथा कौन कौन से वेबसाइट उस कीवर्ड पर पहले रैंक कर रहे हैं। ऐसे कीवर्ड का पता लगाना इतना आसान नहीं है। इसके सही जानकारी के लिए हम Keyword Research Tools का इस्तेमाल करते हैं।

Keyword Research Tool क्या है? | Keyword Research Tool kya hai in Hindi?

Keyword Research Tool एक ऑनलाइन टूल है जो हमें Search Engine में किसी कीवर्ड के Search Volume, Competition और उस कीवर्ड पर रैंक कर रहे वेबसाइटों से जुड़ी जानकारी बताता है। Keyword Research Tool का इस्तेमाल करके आप पता लगा सकते हैं कि सर्च इंजन में अलग-अलग लोग क्या खोज रहे हैं। क्योंकि यदि आप किसी ऐसे विषय पर Content लिखते हैं जिसे कोई नहीं खोजता है, तो अगर कोई उस कीवर्ड को सर्च ही नही करता है तो कोई आपके वेबसाइट पर आएगा भी नहीं। दूसरी तरफ अगर आप कोई ऐसा टॉपिक चुनते हैं जिसपर पहले से ही कई पोस्ट लिखे जा चुके हैं तो हो सकता है आपका वेबसाइट उस लिस्ट में सबसे नीचे हो। कोई भी Visitor सर्च रिजल्ट के ऊपर के 4-5 वेबसाईट को ही खोलकर देखता है, इस प्रकार आपके वेबसाइट पर तबतक ट्रैफिक नहीं आएगी जबतक आपका वेबसाइट पहले पेज पर ऊपर रैंक नहीं करता हो।

Keyword Research Tool के माध्यम से आप Keyword Difficulty जान सकेंगे। यानी किसी भी कीवर्ड को रैंक करना कितना आसान या कठिन होगा। इससे आप Low Competition वाले कीवर्ड चुनकर उसपर आर्टिकल लिख सकते हैं, यदि आप बहुत कम Competition वाले कीवर्ड के साथ कंटेंट लिखते हैं, तो आपका वेबसाइट जल्दी रैंक करेगा और आप अधिक ट्रैफिक भी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही साथ आप यह पता लगा सकते हैं कि किसी कीवर्ड की मासिक खोज मात्रा कितनी है और कितने लोग एक महीने में उस Keyword को Search कर रहे हैं।

इतना ही नहीं, Keyword Research Tool की सहायता से आप अधिक से अधिक Keyword Ideas का पता लगा सकते हैं, जिस पर अधिक नई पोस्ट बनाई जा सकती है।

अन्य जानकारी ⇓

Top 5 Keyword Research Tool for SEO

इंटरनेट पर कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बहुत से Tools तथा Extension मौजूद हैं। उनमें से कई बिलकुल मुफ्त हैं तथा कई ऐसे हैं जिनका प्रयोग करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे, तथा कई टूल्स ऐसे हैं जो आपको कुछ समय के लिए Free Trial प्रदान करते हैं और उसके बाद उपयोग करने के लिए आपको पैसे खर्च रने होंगे। आज हम ऐसे ही Top 5 Keyword Research Tool के बारे में बताएंगे जिनका सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए अब देखते हैं की Top 5 Keyword Research Tool कौन कौन से हैं।

Top 5 Best Keyword Research Tools for SEO
-- विज्ञापन --

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner, ऐडवर्ड्स प्रकाशकों के लिए Google के आधिकारिक उपकरणों में से एक है। Google ने मूल रूप से विज्ञापन देने से पहले विज्ञापनदाताओं को अपनी वेबसाइट के कीवर्ड का विचार देने के लिए यह उपकरण पेश किया था, लेकिन कीवर्ड रिसर्च विकल्प के कारण ऐडवर्ड्स प्रकाशक और वेबमास्टर दोनों इसका उपयोग कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के कीवर्ड के बारे में स्पष्ट विचार प्राप्त करने के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी Free Keyword Research Tool है। Google Keyword Planner के साथ Keyword Research करने के लिए, आपके पास GmailID होना चाहिए। उसके बाद आपको पहले अपनी जीमेल आईडी का उपयोग करके Google AdWords Account बनाना होगा।

AdWords खाता बनाने के बाद, Google आपको अपने कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने की अनुमति देगा। Google AdWord Account बनाने के बाद Google Adwords डैशबोर्ड के शीर्ष दाईं ओर आपको एक Tools विकल्प दिखाई देगा। उस Tools विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने बहुत से विकल्प आयेंगे, उनमें से Keyword Planner चुनें।

Keyword Planner का इस्तेमाल कैसे करें?

Keyword Research करने के लिए बस Find New Keyword पर क्लिक करें और उसके बाद आपके सामने एक सर्च बॉक्स खुलेगा। उस Search Box में आप Keyword लिखें जिसे आप Research करना चाहते हैं। आप वहां Comma (,) के साथ एक से अधिक Keywords भी लिख सकते हैं। उसके बाद Get Started बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके Desired Keywords के बारे में सभी जानकारी दिखाई देगी।

आप वहां पर प्रत्येक Keyword के Search Volume, तथा Competition देख सकते हैं। इसके अलावा, दाईं ओर कीवर्ड का Value और विज्ञापन का मूल्य दिखाई देगा। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि अगर आप कुछ कीवर्ड के साथ काम करते हैं तो आप Google Adsense से कितना कमा सकते हैं।

Google Keyword Planner में कीवर्ड्स को फ़िल्टर करके कीवर्ड रिसर्च करने का विकल्प एक बेहतरीन फीचर है। इसके मदद से आप अधिक Competition या कम कंपटीशन तथा अधिक सर्च वॉल्यूम वाले कीवर्ड को Filter करके भी देख सकते हैं।

KWFinder

KWFinder भी Keyword Research करने के लिए बहुत ही अच्छा ऑनलाइन Tool है। इसे Mangloos के द्वारा Launch किया गया है जिसका प्रयोग करके आप Long Tail Keyword प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि KWFinder एक Premium SEO tool है, लेकिन आपको इसमें एक मुफ्त खाता होने से हर दिन 3 Free Keyword Research करने का अवसर मिलेगा। इन टूल्स के साथ कीवर्ड रिसर्च करने के लिए  सबसे पहले Kwfinder Website पर जाएं। फिर अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके एक खाता बनाएं।

KWFinder के साथ Keyword research कैसे करें?

KWFinder के मदद से Keyword Research करना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले Kwfinder के वेबसाइट पर जाएं। वहां पर आपको Keyword Research करने के लिए दो तरीके दिखाए जायेंगे, पहला है By Keyword, तथा दूसरा है By Domain. यदि आप किसी विशेष वेबसाईट से जुडी Data निकालना चाहते हैं अथवा जानना चाहते हैं की वह वेबसाईट किन किन Keyword पर रैंक कर रही है तो By Domain Tab में उस वेबसाईट का यूआरएल डालें और Country Select करें, उसके बाद Find Keyword पर क्लिक करें। यदी आपने पहले से लॉगिन नहीं किया है तो यहां आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमे आपसे Create Account करने के लिए कहा जायेगा। यदि आपने पहले से अकाउंट बना रखा है तो नीचे दिख रहे Already Have an Account पर क्लिक करके लॉगिन कर सकते हैं। यदि आप First time User हैं तो यहां आपको पहले एक Account बनाना होगा। लॉगिन होने के बाद आप उस Domain से जुड़े Keyword को देख सकते हैं।

दूसरा तरीका है By Keyword, इसके लिए आपको Keyword Type करना होगा, उसके बाद Country Select करना होगा, फिर Language सिलेक्ट करके Find Keyword पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप उस Keyword से जुडी अन्य Data जैसे Long Tail Keyword, Related Keywords, CPC, RPM, Keyword Search Volume, Difficulty आदि प्राप्त कर सकते हैं।

Ubersuggest

यह Keyword Research Tool हाल ही में कुछ साल पहले लोकप्रिय वेबमास्टर Neil Patel के द्वारा Launch किया गया है। शुरुआत में इसका इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता था, लेकिन अब इस टूल का प्रयोग करने के लिए पैसे खर्च करने होंगे। हालांकि इसमें आपको Free Trial दिए जाते हैं जिससे आप 3 बार Free Keyword Research कर सकते हैं।

यदी आप एक Account बनाते हैं तो यहां पर आपको 1 महीने का Free Trial दिया जाता है लेकिन इसके लिए आपको अपना Credit Card का इस्तेमाल करना होगा। यहां अंग्रेजी कीवर्ड रिसर्च करना बहुत आसान है। इसमें लगभग सभी प्रकार की प्रीमियम सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

-- विज्ञापन --

Ubersuggest से Keyword Research कैसे करें?

सबसे पहले ubersuggest की वेबसाइट पर जाएं। वहां पर आप एक Search Box देखेंगे। यदि आप एक वेबसाईट को Analyse करना चाहते हैं तो वहां वेबसाईट का यूआरएल तथा Language चुनें। उसके बाद Search पर क्लिक करें। उसके बाद उस वेबसाईट से जुडी Data जैसे उस वेबसाईट का SEO Score, Keywords, Backlink आदि प्रदर्शित किया जाएगा।

यदि आप एक Keyword को डालकर Research करते हैं तो आपको उस Keyword का Search Volume, SEO Difficulty और उसका CPC दिखाया जायेगा।

Keyword Tool

Keyword tool.io अंग्रेजी और हिंदी भाषा के Keyword Research के लिए एक और Keyword Research Tool है जो की बहुत ही उपयोगी है। इस टूल की एक खास विशेषता यह है की यहां आप किसी विशेष Search Engine को Target करके Keyword Research कर सकते हैं। यहां आपके पास Google, Bing, Yahoo, Youtube, Amazon सहित अन्य Search Engines के लिए Keyword Research करने का विकल्प प्राप्त है।

Keyword tool.io से Keyword Research कैसे करें?

इस टूल के माध्यम से कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको इसके वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद Search Engine Select करके बॉक्स में उस कीवर्ड को टाइप करना होगा। दूसरे बॉक्स में आप कीवर्ड का भाषा चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप अंग्रेजी कीवर्ड लिखते हैं तो, अंग्रेजी और यदि आप हिंदी के कीवर्ड Research करते हैं, तो आपको हिंदी का चयन करना होगा।

याद रखें, यहां आपको सीमित जानकारी दिखाई जाएगी। यानी बाकी की जानकारी जैसे keyword की searches, CPC और difficulty के लिए आपको भुगतान करना होगा। हालाँकि, यह टूल आपके मूल keyword से संबंधित keyword खोजने के लिए सबसे अच्छा है। यहां आपको Related Results मुफ्त में दिखाए जाते हैं।

Google Search

यह एक तरह की सरल ट्रिक है। इन ट्रिक्स को फॉलो करके आप आसानी से Google के किसी भी कीवर्ड के बारे में विचार प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप Google Search में कुछ टाइप करने जाते हैं तो यह स्वतः ही आपको कुछ Keyword को Suggest करता है। तो इस तरह आप Google से अपने इच्छित कीवर्ड के अन्य लोकप्रिय कीवर्ड के बारे में आसानी से विचार प्राप्त कर सकते हैं। Google Auto Suggest नई और विशेष रूप से Long tail keywords खोजने के लिए एक शानदार जगह है।

Google Search से कीवर्ड Ideas कैसे प्राप्त करें?

जब हम Google Search में किसी कीवर्ड या कोई शब्द Search करते हैं, तो Google स्वतः ही उस कीवर्ड को Complete करने के लिए कीवर्ड का Suggestion देता है। दूसरी ओर, Search होने पर Result में हमें पहले से ही उस कीवर्ड से संबंधित कई प्रश्न या वाक्य दिखाए जाते है। और इस स्वचालित Google द्वारा सुझाए गए कीवर्ड या वाक्य वे सभी कीवर्ड या प्रश्न हैं, जिन्हें विभिन्न लोग Google में टाइप करके खोजते हैं।

यदि आप इन कीवर्ड का उपयोग करके अपनी Content लिखते हैं, तो आप उन Users को Target करके आसानी से ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, जो इन विशिष्ट कीवर्ड की खोज कर रहे हैं। इसके अलावा, यदि आप Google पर किसी भी कीवर्ड को खोजते हैं, तो आपको Search results के अंत में या नीचे बहुत अधिक कीवर्ड आइडिया मिलेंगे। इस Keyword का उपयोग भी आप Content के लिए कर सकते हैं।

अंतिम शब्द,

तो अब आप समझ गए हैं कि Keyword research एसईओ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे हर ब्लॉगर को जानना और करना चाहिए। Keyword research tools के माध्यम से सही कीवर्ड खोजना और Content में इसका उपयोग करना सही Users को Target कर सकता है और उन्हें Search engine में रैंक कर सकता है। यदि आपके लिए यह पोस्ट मददगार हो तो इसे अन्य लोगों तक भी शेयर करें। साथ ही यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment