APK File Kya Hai | इसे Install कैसे करते है

-- विज्ञापन --

क्या आपने कभी APK एक्सटेंशन वाली फाइलें देखी हैं? इन फाइलों को देखते ही आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि APK File क्या है? और आप यह सोच रहे होंगे कि यह कौन सी फाइल है? आज इस पोस्ट में मैं बताऊंगा कि Apk Extension वाली फाइल क्या है? और इसका उपयोग क्यों किया जाता है।

-- विज्ञापन --

दोस्तों, यदि आप एक Smartphone User हैं तो आप निश्चित रूप से एक Apk File का उपयोग करते हैं। किसी भी Apk File Download करने के Operating System के अनुसार App Store होता है। उदाहरण के लिए यदि आप एक Android Smartphone का उपयोग कर रहे हैं तो आप Google Play Store से किसी तरह का App को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। यदि आप एक iOS User हैं तो आप App Store में जाकर App को इंस्टॉल कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है की यदि आप Play Store या App Store से अपने मोबाइल में App को इंस्टॉल करते हो तो आपको Apk File प्राप्त नहीं होता और न आप इसे देख सकते हो। वहां से Directly वह आपके Mobile में एक Features के रूप में Icon के रूप में इंस्टॉल हो जाता है।

APK File  क्या है?   APK  File के बारे में जानें हिंदी में
-- विज्ञापन --

यदि आप किसी Unknown Source से किसी Apk File को Download करते हैं तो यह आपके File Explorer में जाकर Save हो जाता है। आप इस फाइल को Manually जब चाहें तब Install कर सकते हैं। आप अपने इच्छा अनुसार इसे दूसरे स्मार्टफोन में शेयर करके उसमें भी इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं की Apk File क्या है।

Apk File क्या है ? | APK File के बारे में हिंदी में जानें

Apk एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर का एक्सटेंशन नाम है। Apk का पूरा अर्थ एप्लीकेशन पैकेज फाइल है। Apk का मतलब होता है Android Software। यह एक ऐसा फाइल फॉर्मेट है जिसका उपयोग एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर सॉफ़्टवेयर ( गेम या एप्लिकेशन ) स्थापित करने के लिए किया जाता है। यदि Windows की बात की जाय तो उसमें सॉफ्टवेयर को स्थापित करने के लिए एक .exe फ़ाइल का उपयोग किया जाता है। ठीक उसी तरह एंड्रॉयड और आईओएस के लिए APK Extension वाले फाइल्स का उपयोग किया जाता है।

आप अपने Smartphone में एक Web Browser या Facebook, Whatsapp का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह भी एक प्रकार का Apps ही है और उसके जैसे कई अन्य Apps या Applications को Apk File के माध्यम से भी इंस्टॉल किया जा सकता है।

Also Read: Hybrid SIM Slot Kya hai (What is Hybrid SIM Slot in Hindi)

APK File में क्या होता है?

Apk File, जिसका पूरा नाम है Android Package Kit, इसमें प्रोग्राम कोड जैसे की .dex आदि कोड होते हैं। यह एक Zip file की तरह होता है जिसे Extract करने पर इसके अंदर से अलग अलग प्रकार के Codes और प्रमुख फाइल्स और फोल्डर्स दिखते हैं। अलग अलग Operating System पर Run करने वाले Apps का फॉर्मेट अलग होता है। यहां ऐप्स के अंदर पाए जाने वाले कुछ विशेष Codes और Important Files की जानकारी दी जा रही है।

  • META-INF/: इसमें manifest file, signature एवं रिसोर्सेस की लिस्ट होती है।
  • -- विज्ञापन --
  • lib/: ये एक specific डिवाइस architectures पर run करने वाले Native libraries है। जैसे – armeabi-v7a, x86, etc.
  • res/: इस Resources फोल्डर में Imageआदिको शामिल किया जाता है।
  • assets/: इसमें Raw resource files Stored होती है।
  • xml: येफाइल्ससे जुडी विशेष जानकारी जैसे इसका Version, ऐप का नाम आदि बताती है।
  • dex: यह डिवाइस में रन होने वाले Java Codex को Compile करता है।
  • arsc: यह एप्लीकेशन द्वारा Run होने वाले Resources को Compile करता है। जैसे की Strings आदि।

Apk File का Source Code कैसे पता करें?

यह देखने के लिए की आपके Apk File में अंदर क्या क्या Data है तो इसके लिए आपको Apk File को Decode करना होगा। यह काम एक Developer का है। यदि आप एक Developer हैं तो आप यह काम कर सकते हैं। ध्यान रहे की आप अपने द्वारा बनाए गए Apps को ही Decode करें। किसी अन्य Apps को Decode करके उसके Source Code के साथ छेड़छाड़ करना कानूनन अपराध है।

यदि Apk File के सोर्स कोड पता करने की बात आती है तो इसके लिए दो तरीके हैं। पहला, आप इस ऑनलाइन टूल का प्रयोग करके Apk File का Source Code पता कर सकते हैं और दूसरा आप किसी अन्य सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके Apk File को Decompile कर सकते हैं।

  1. एक नया फोल्डर बनाएं और उसमें Apk फाइल को कॉपी करें। अब उस फोल्डर को Zip File में बदल दें।
  2. अब आप इस Application को WinRAR के माध्यम से ओपन करें।
  3. इसके बाद आप एप्लिकेशन के अंदर मौजुद Data को देख सकते हैं।

Android App कैसे बनाएं?

यदि आप एक Android App बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास Programming Language की जानकारी होनी चाहिए। Android App बनाने के लिए आपको सबसे पहले Android Studio Software को अपने Computer में इंस्टॉल करना होगा जो की Windows, Linux के लिए बिल्कुल मुफ्त है। इसके बाद इस सॉफ्टवेयर से आप अपना पहला Android App बना सकते हैं।

यहां मौजुद Quick Start Menu मे Start a new Android Studio Project पर क्लिक करके आप एक नया ऐप बना सकते हैं। ऐप बना लेने के बाद इसे Play Store जैसे डिस्ट्रीब्यूशन Service पर अपलोड करना होता है। एक बार जब आपका App तैयार हो जाए तो आप इसे Play Store पर अपलोड कर सकते हैं।

हमें Apk File की आवश्यकता कब होती है?

जैसा कि मैंने पहले बताया की यदि आप Google Play Store या अन्य App Stores से कोई App को इंस्टॉल करते हैं तो यह आपके स्मार्टफोन में Directly इंस्टॉल हो जाता है जिसके लिए Apk File की आवश्यकता नहीं होती है।

कई ऐसे ऐप होते हैं जो Play Store पर उपलब्ध नहीं होते हैं। उन्हें इंस्टॉल करने के लिए आपको Apk File की जरूरत पड़ती है। यदि कोई App, किसी अन्य Smartphone से भेजा जाता है तो वह आपके फाइल एक्सप्लोरर में Apk File के रूप में ही Store होता है। आपको उसे Manually ही इंस्टॉल करना पड़ता है। मान लीजिए आपने एक ऐसा ऐप इंस्टॉल किया जो Latest Version का नहीं था या वह Latest Version का है लेकिन आप उसका पुराना वर्जन का ही उपयोग करना चाहते हैं तो आपको अपने इच्छा के अनुसार उस Version का Apk File Download करना होगा और अपने फोन में दुबारा उसे इंस्टॉल करके उसे Update करना होगा।

कई बार App को Manually Update करने से नए या पुराने Version वाले App Install नही होते हैं। इस स्थिति में आप पुराने App को Uninstall करके उसके नए या पुराने वर्जन को इंस्टॉल कर सकते हैं जिसे आप अपने स्मार्टफोन में रखना चाहते हैं।

Computer में Apk File कैसे इंस्टॉल करें?

Computer में Apk File को इंस्टॉल करने के लिए Android App Emulator की आवश्यकता होती है। इसके मदद से आप अपने Computer में Android App को इंस्टॉल कर सकते हैं। Bluestack वर्तमान समय में बहुत ही अच्छा Android App Emulator माना जाता है। यहां Computer में Android Apk को इंस्टॉल करने के लिए Steps बताए गए हैं।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में इस लिंक से exe फाइल डाउनलोड करें।
  2. Downloaded File को Extract करें।
  3. उसके बाद आपको एक Folder में Bluestack Setup File दिखाई देगा।
  4. उसपर Right Click करें और Run as Administrator पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद आपके सामने एक Terns and Condition Page खुलेगा। वहां ऑप्शन को टिक करें और इंस्टॉल पर क्लिक करें।
  6. कुछ समय बाद आपके PC में Bluestack इंस्टॉल हो जायेगा।
  7. अब आप अपने PC में Bluestack की मदद से Apk File को इंस्टॉल कर सकते हैं और चला भी सकते हैं।
  8. यहां Google Play Store का भी ऑप्शन होता है, इससे आप Android Mobile के तरह Directly किसी एंड्रॉयड app को इंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन यदि आपका पसंदीदा एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है तो इसके लिए Apk File की आवश्यकता होगी।

Mobile में Apk File कैसे डाउनलोड करें?

जैसा की मैंने पहले बताया कई ऐसे होते हैं जो कि प्ले स्टोर पर अवेलेबल नहीं है इससे इस स्थिति में आपको इसे अन्य Source से डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है। यदि कोई ऐप प्ले स्टोर पर अवेलेबल नहीं है और आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते है।

बहुत सी वेबसाइट पर आपको एपीके फाइल का डाउनलोड लिंक मिल जाएगा जिस एपीके फाइल को आप डाउनलोड करना चाहते हैं। इसके बाद इस फाइल को डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे Manually रूप से अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा।

यदि आप Chrome Browser का इस्तेमाल करते हैं तो Chrome के Downloads सेक्शन में जाएं जहां आपको आपका डाउनलोडेड फाइल दिख जाएगा उस फाइल पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपको एक पॉपअप दिखाया जाएगा। अब उस पॉपअप में Setting पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपने Phone के Setting में पहुंच जायेंगे। वहां आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा, Allow From this Source, उस ऑप्शन को एनेबल कर दें। अब वापस से Chrome के Downloads Section में आ जाएं और उसके बाद Apk File पर क्लिक करें। उसके बाद इंस्टॉल पर क्लिक करके आप उस Apk File को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

-- विज्ञापन --

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट पर मैंने बताया कि एपीके फाइल क्या होता है और इसे आप अपने मोबाइल तथा पीसी में कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसमें अन्य लोगों के साथ भी अवश्य शेयर करें तथा यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके बताएं। हम जितना जल्दी हो सके आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Also Read:

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment