Successful YouTuber कैसे बनें? सक्सेसफुल यूटूबर बनने के लिए जरुरी टिप्स

-- विज्ञापन --

Sucessful Youtuber कैसे बनें: क्या आप जानते हैं की Youtuber किसे कहते हैं और Youtuber कौन होता है? आज “YouTube” एक बहुत बड़ा विडियो सर्च इंजन बन चुका है। आज जिस किसी के पास भी स्मार्टफोन है, वह YouTube का इस्तेमाल अवश्य करता है। YouTube एक वीडियो आधारित App है जिसका मालिकाना हक Google के पास है।

-- विज्ञापन --

कई लोग ऐसे हैं जो YouTube को सिर्फ मनोरंजन के लिए देखते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो YouTube को अपने अर्निंग का स्रोत बनाना चाहते हैं। वे इन्टरनेट पर इस विषय में काफी रिसर्च करते है की YouTube पर वीडियो कैसे अपलोड करें?, Youtube से पैसे कैसे कमाएं। आज YouTube किसी के लिए Earning तो किसी के लिए Education तो किसी के एंटरटेनमेंट का स्रोत है। इसलिए आप YouTube पर विडियो अपलोड करके अन्य लोगों की मदद करके इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

जो लोग YouTube पर वीडियो बनाकर डालते हैं या जिन्हे विडियो एडिटिंग या किसी अन्य चीज का शौक होता है और वे अपने Skills को YouTube के माध्यम से अन्य लोगो तक पहुंचाते हैं उन्हें साधारण भाषा में YouTuber कहा जाता है। और उनके द्वारा किया जाने वाला यह काम Youtubing या Vblogging कहलाता है। लेकिन हर कोई YouTube पर Video डालने वाला एक Successful YouTuber नहीं होता। तो ध्यान देने वाली बात यह है कि Successful YouTuber कैसे बने। आज इस पोस्ट में हम विस्तार से बताने वाले हैं कि Successful YouTuber कैसे बनें। आपको सक्सेसफुल युटूबर बनने के लिए किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। या आपको कौन सी गलती करने से बचना चाहिए, इन सब के बारे में हम आज इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Successful Youtuber कैसे बनें?
-- विज्ञापन --

YouTuber किसे कहा जाता है? (Who is YouTuber in Hindi)

यदि आप ऑनलाइन कोई काम शुरू करना चाहते हैं या करते हैं तो आप दो शब्द अक्सर सुनते होंगे, पहला Blogger और दूसरा YouTuber, लेकिन क्या आप ब्लॉगर और युट्यूबर का सही मतलब समझते हैं? आप इसे सिंपल भाषा में समझ सकते हैं, वैसा व्यक्ति जो एक वेबसाइट या ब्लॉग पर काम करता है, ब्लॉग चलाता है वह ब्लॉगर कहलाता है तथा एक ऐसा व्यक्ति जो YouTube Channel पर वीडियो बनाकर डालता है या YouTube Channel चलाता है, YouTuber कहलाता है।

कई लोग जिनके पास वेबसाइट या ब्लॉग होता है, वे अपने ब्लॉग को Promote करने के लिए YouTube Channel बनाते हैं और उसके माध्यम से अपने ब्लॉग को प्रमोट करते हैं। इस तरह यदि उनका YouTube Channel प्रचलित हो जाता है तो वे Blogger के साथ साथ YouTuber भी कहलाते हैं।

दूसरी ओर जिस व्यक्ति का YouTube Channel होता है, वे अपने Subscribers को लिखित रूप में कंटेंट प्रोवाइड करने तथा ऑनलाइन अपने यूट्यूब विडियो का प्रचार करने के लिए एक वेबसाइट भी बनाते हैं। वेबसाइट प्रचलित होने के बाद वे YouTuber के साथ साथ Blogger के रूप में प्रचलित होते हैं। तो अब आप समझ गए होंगे की एक Blogger और YouTuber में क्या अंतर है और वे दोनों कैसे काम करते हैं।

हालांकि एक ब्लॉगर या YouTuber का काम कुछ ऐसा होता है जिसमे वे अपनी जिंदगी जीते हैं। वे किसी के Under में रहकर काम नहीं करते। उनका कोई बॉस नही होता। तो इस तरह वे बिना किसी चिंता के जब मन हो काम करते हैं और साथ ही साथ अच्छे पैसे भी कमाते हैं। वे कहीं से भी अपना एक ऑफिस खोलकर या घर में बैठकर ही Blog या YouTube Channel पर काम कर सकते हैं। और घर बैठे ही ऑनलाइन लोगों को Knowledge, Tips, Opinion, Experience आदि शेयर कर सकते हैं।

YouTuber कितने प्रकार के होते हैं? (Types of YouTuber in Hindi)

आज आपको YouTube पर तरह तरह के चैनल मिल जायेंगे जो विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान करते हैं। कई YouTuber होते हैं जो टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देते हैं तो कई Gaming, Entertainment, Astrology, Health and Fitness, Recipe, Education, Legal आदि से जुड़े जानकारी प्रदान करते हैं। YouTube पर चैनल बनाने के लिए बहुत सारे कैटेगरी हैं। आप जिस विषय में इंटरेस्ट रखते हैं आप उससे जुड़ा चैनल बना सकते हैं लेकिन ध्यान रखें की आप ऐसी चीजें पोस्ट करें जिसके बारे में लोग सर्च करते हैं। यहां कुछ विशेष YouTuber के बारे में बताया गया है।

Tech YouTuber: यह एक ऐसा YouTube सेलिब्रिटी होता है जो अपने चैनल पर टेक्नोलॉजी से जुड़ी वीडियो पोस्ट करता है। इस प्रकार के चैनल पर दुनिया भर में होने वाले तकनीकी खबरें, Gadgets आदि की जानकारी दी जाती है।

भारत में टेक्नोलॉजी से जुड़ी कुछ यूट्यूब channels में से Technical Guruji, Trakin Tech, Sidtalk, Tech Burner आदि हैं।

Entertainment Youtuber: यह ऐसे यूट्यूब सेलिब्रिटी होते हैं जो लोगों का मनोरंजन करके उनके दिलों पर राज करते हैं। ये अपने चैनल पर ऐसे Video Content पब्लिश करते हैं जो लोगों को हंसा सके और उनका मनोरंजन कर सके।

यूट्यूब पर कुछ लोकप्रिय Entertainment चैनल में से Amit Bhadana, BB ki Vines तथा Carryminati आदि है।

Vlogger: ये ऐसे युट्यूबर होते हैं जो अलग अलग जगहों पर घूमने जाते हैं और वहां के दृश्यों का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं और लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं। बहुत से लोगों को ऐसा दृश्य देखना पसंद आता है। क्योंकि Beautiful Nature के दृश्य का आनंद लेने का मजा ही कुछ अलग होता है।

Vlogging से जुड़े कुछ Famous Indian Youtube Channel, Web Beast, Mumbiker Nikhil और Gaurav Zone, Gaurav Chaudhari आदि हैं।

Gaming Youtuber: ये ऐसे YouTuber होते हैं जिन्हें गेम खेलना पसंद होता है। ये अपने चैनल पर Gaming से जुड़े YouTube Video अपलोड करते हैं। ये लोगों के लिए गेम खेलते हुए लाइव वीडियो भी स्ट्रीम करते हैं। कुछ Famous Indian Gaming YouTube Channel के नाम Carryislive, Dynamo Gaming, Scout और Mortal आदि हैं।

YouTube Channel बनाने के लिए कौन सा विषय चुनें?

वैसे तो आप अपने Skills के अनुसार किसी भी विषय पर YouTube Channel बना सकते हैं लेकिन निम्नलिखित विषयों पर आधारित YouTube चैनल वर्तमान में बहुत पैसा कमा रहे हैं।

प्रौद्योगिकी (Technology)  – आज, YouTube पर हर जगह Technology से जुड़े वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तकनीक आज दुनिया में सबसे लोकप्रिय विषयों में से एक है। इसलिए यदि आप इस बारे में वीडियो बनाते हैं, तो बहुत से लोग आपके वीडियो को देखेंगे और बहुत अधिक Earning होगी। लेकिन इस विषय में थोड़ा Competitive है लेकिन यदि आप मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर प्राप्त होगी। और एक बार सफलता मिलने के बाद आप एक Successful YouTuber बन जायेंगे।

App Review Channel  – आजकल एंड्रॉइड ऐप का इस्तेमाल बहुत किया जाता है। मुझे और आप सभी को मोबाइल पर नए ऐप इंस्टॉल करने में मज़ा आता है। लेकिन, हम सभी ऐप्स के बारे में नहीं जानते हैं और इसलिए इंटरनेट पर लोग नए और दिलचस्प ऐप के बारे में जानने के लिए आते हैं। तो, आप Google Play Store पर जा सकते हैं, सबसे अच्छे ऐप्स के बारे में जान सकते हैं, और उससे जुडी वीडियो बना सकते हैं और अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

-- विज्ञापन --

Mobile Phone Review – आज के समय में कई लोग YouTube से पैसा कमा रहे हैं। और यदि आप चाहें, तो आप अपने चैनल पर नई Mobile Review Channel बनाकर मोबाईल के बारे में वीडियो भी बना सकते हैं। जितना बेहतर आप मोबाइल के बारे में बताएंगे, उतने लोग आपके वीडियो को पसंद करेंगे। और इस तरह लोग आपके नए नए वीडियो प्राप्त करने के लिए Channel भी सब्सक्राइब करेंगे क्योंकि नई नई स्मार्टफोन के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत से लोग पसंद करते हैं।

Tutorial Video Channel – आजकल हर कोई अपने चैनल पर कुछ ट्यूटोरियल वीडियो अपलोड करके अपने चैनल को सफल बना रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ट्यूटोरियल वीडियो इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय हैं और इसलिए लोग YouTube पर विभिन्न प्रकार के ट्यूटोरियल खोजते रहते हैं। ट्यूटोरियल वीडियो कुछ भी हो सकता है जो आपको कुछ समझाते हैं। मेरा मतलब है कि कुछ भी कैसे करना है, कैसे बनाना है, किस चीज की शुरुआत कैसे करना है इसके बारे में आप विडियो बनाकर अपने चैनल पर डाल सकते है।

Food Channel – अगर आप नया खाना बनाना पसंद करते हैं, तो आप YouTube पर अपना खुद का फूड रिसीपी वीडियो बनाकर सफलता पा सकते हैं। आप खुद से नए व्यंजन बनाने का वीडियो बनाकर और अपने साथ भोजन बनाने का तरीका दिखा कर अपना फूड वीडियो चैनल चला सकते हैं।

Blogging Tips – आजकल लोग ब्लॉगिंग सीखने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी खोजते हैं। इसलिए, यदि आप ब्लॉगिंग और वर्डप्रेस से संबंधित ट्यूटोरियल वीडियो बना और अपलोड कर सकते हैं, तो वह चैनल बहुत लोकप्रिय होगा।

Online Earning Tips – आजकल हर कोई घर से ऑनलाइन पैसे कमाने के नए तरीके खोज रहा है। तो, आप नवीनतम कमाई युक्तियों और ट्यूटोरियल को वीडियो के माध्यम से इंटरनेट पर साझा कर सकते हैं। इस तरह के वीडियो को लोग काफी पसंद करते हैं।

Gaming Channel – आज गेम खेलना काफी लोग पसंद करते हैं। आज कई लोग स्मार्टफोन ही गेमिंग करने के लिए लेते हैं। आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेल सकते हैं, उन्हें रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपने चैनल पर गेमप्ले वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आजकल, इस प्रकार के गेमिंग चैनल बहुत तेज़ी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

उपर मैंने आपको YouTube चैनल बनाने के लिए कुछ विचार दिए हैं जो आजकल बहुत लोकप्रिय हैं और लोगों ने इन चैनलों पर वीडियो अपलोड करके लाखों रुपये कमा रहे हैं। इसलिए, आप चाहें तो इन विषयों पर चैनल भी बना सकते हैं।

Successful YouTuber कैसे बनें? (Tips to Become a Successful YouTuber in hindi)

आज किसी भी क्षेत्र में काम करना बहुत मुश्किल हो गया है। आज हर क्षेत्र में काफी कंपटीशन हो गया है। आज किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो गया है। लेकिन ध्यान रहे, किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। बस आपको कुछ तरीके का उपयोग करना है और अपने किए जाने वाले तरीके में थोड़े बदलाव करने हैं।

एक सफल YouTuber का अर्थ है कि आपके YouTube चैनल पर बहुत सारे Subscribers हों। आप अधिक Likes, Comments और Replies प्राप्त करें। आज बहुत सारे YouTuber हैं जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं और वे अपने YouTube चैनल से ऑनलाइन इतना पैसा कमा रहे हैं कि उन्हें कुछ और करने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा, ऐसे कई YouTubers हैं जो इतने सफल हैं कि वे अपना YouTube चैनल एक बिजनेस  के रूप में चला रहे हैं। सफल youtuber बनने के लिए जरुरी है आप एक लक्ष्य निर्धारित करके काम करें। एक बार जब आपका YouTube चैनल सफलता की राह पर होता है, तो यह आपको लाखों डॉलर का मालिक बना सकता है।

एक सफल YouTube चैनल बनाने के लिए बस आपके दिमाग के साथ काम करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास काम में सफल होने के लिए रुचि, उत्साह और इच्छा है, तो आप एक सफल और प्रतिभाशाली YouTuber हो सकते हैं। इसके अलावा, मैंने अपने पिछले पोस्ट में यूट्यूब चैनल पर अधिक Views तथा Subscribers प्राप्त करने के बारे में बताया है। यदि आप एक YouTuber हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा एक Successful YouTuber बनने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें।

  • लोकप्रिय और काम के विषयों के बारे में वीडियो बनाएं।
  • -- विज्ञापन --
  • रोचक और ज्ञानवर्धक वीडियो बनाएं।
  • YouTube के SEO पर ध्यान दें।
  • गुणवत्ता और रचनात्मक वीडियो बनाएं।
  • लगातार बने रहें – नियमित रूप से वीडियो अपलोड करे।

Youtuber बनने के लिए जरूरी चीजें (Things need to Becoming a YouTuber in Hindi)

एक YouTuber बनने के लिए आपके पास सिर्फ एक Youtube Channel होना पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा आपके पास कुछ विशेष Skills तथा थोडा Knowledge की आवश्यकता होती है। यहाँ एक ऐसे स्किल की आवश्यकता होती है जिसे आप अन्य लोगों के सामने दिखा सकें और इसका साथ Knowledge होनी चाहिए जिससे आप Video को एडिट कर सकें। हालांकि आप कुछ पैसे देकर किसी विडियो एडिटर को Hire भी कर सकते हैं। यदि आप कुछ दिनों की संयम के साथ मन लगाकर काम करते हैं तो आप एक दिन जरुर एक सफल YouTuber बनेंगे।

-- विज्ञापन --

YouTube पर सफलता प्राप्त करने के लिए आपके पास आपका खुद का बने हुआ Unique कंटेंट होना चाहिए. क्योंकि कोई भी User आपसे नयी और Interesting कंटेंट की उम्मीद करता है। जबतक कंटेंट में दम नहीं होगा आपके चैनल की Ranking Stable नही रह सकती। और एक क्वालिटी वीडियो बनाने के लिए आपके पास कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जो निम्नलिखित है।

  1. Mike– Youtube Video बनाने के लिए माइक बहुत जरूरी है यदि आप बिना माइक के यूट्यूब वीडियो बनाएंगे तो आपकी ऑडियो सही तरीके से रिकॉर्ड नहीं होगी। YouTube Video के लिए आपको एक शांत वातावरण में जाकर अच्छे माइक का इस्तेमाल करके ऑडियो रिकॉर्ड करना होगा। आपके लिए यह बहुत जरूरी है की आप जो यूजर को समझाएं, वह अच्छी तरह से दिखाई और सुनाई दे, और यदि आपका आवाज क्लियर नहीं होगा तो आपके Viewer को परेशानी होगी।
  2. Camera: YouTube Video बनाने के लिए एक बेहतरीन Camera होना बहुत ज्यादा जरूरी है। आजकल लोग सोचते हैं की Mobile से ही वीडियो रिकॉर्ड करके YouTube पर डाल दें, लेकिन इससे बेहतर होगा यदि आप अलग से एक अच्छा कैमरा खरीद लें। हालांकि आजकल मोबाइल में भी बेहतरीन कैमरा मिल रहा है, आप चाहें तो इसके लिए मोबाइल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. Video Editing Software: आप विडियो रिकॉर्ड कर तो लेंगे उसे Professional Look देने के लिए विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। वीडियो के बीच के कुछ पार्ट को हटाने के लिए अथवा वीडियो में Animation ऐड करने के लिए Video Editing Software बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। इन्टरनेट पर आपको PC तथा मोबाइल के लिए बहुत से Video Editing Software मिल जायेंगे। PC के बेहतर Video Editing Software में से Kinemaster और Filmora काफ़ी लोकप्रिय है।
  4. Patience: किसी भी कार्य को करने के लिए Patience की आवश्यकता होती है और खासकर किसी भी ऑनलाइन बिजनेस में। क्योंकि कोई भी खुद का बिजनेस ऐसा नही होता है जिसमें स्टार्ट करते ही earning शुरू हो जाय।

कई YouTuber होते हैं जो 1 से 2 विडियो डालने पर Views नहीं आने पर निराश हो जाते हैं और विडियो डालना बंद कर देते हैं। तो निराश न हों, एक न एक दिन आपकी वीडियो रैंक जरूर होगी। आप मेहनत करना न छोड़ें। क्योंकि YouTube पर रोजाना लाखों की संख्या में विडियो अपलोड होते हैं, ऐसे में आपके विडियो को रैंक होने में थोड़ा तो समय लगेगा।

  1. Mobile/ Laptop: YouTube पर वीडियो अपलोड करने और वीडियो एडिट करने के लिए मोबाइल या लैपटॉप होना जरूरी है। आप मोबाइल से भी वीडियो रिकॉर्डिंग या एडिट कर सकते हैं, लेकिन मैं आपको Laptop या डेस्कटॉप का उपयोग करने का सलाह दूंगा यदि आप लंबे समय तक YouTuber रहना चाहते हैं या एक Professional YouTuber बनना चाहते हैं।

Youtuber बनने के लिए योग्यता (Qualification for Becoming a YouTuber)

YouTuber बनने के लिए आपको न ही कोई कोर्स करना होता है और न ही इसके लिए कोई डिग्री की आवश्यकता है। इसके लिए आपको उस विषय में बस थोड़ी सी जानकारी होनी चाहिए जिस विषय से जुड़ा आपका YouTube Channel है। आप उस विषय के लिए इन्टरनेट पर रिसर्च कर सकते हैं या अपने विषय से जुड़ी YouTube Video देख सकते हैं। आपको बस अपना स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान देना है।

आपको बस ध्यान रखना है की आप जिस विषय के बारे में लोगों को बताने जा रहे हैं उसके बारे में आपको पर्याप्त जानकारी होना चाहिए, क्योंकि आपकी वीडियो कई लोगों के द्वारा देखी जायेगी और आपसे उस वीडियो से जुड़े अनेकों सवाल पूछे जा सकते हैं। यदि आप YouTube पर Live वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं तो इस समय आपसे लाइव Chat के जरिए सवाल पूछा जाएगा। आप सोच सकते हैं की अगर आप सही जवाब नहीं देंगे तो इसका User पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इसलिए वीडियो बनाने से पहले थोड़ा रिसर्च कर लें।

इसके अलावा आपको YouTube पर विडियो अपलोड करना, उसे Search Engine के लिए Optimize करना या उसे पब्लिश करना आना चाहिए। इसके लिए आपको वीडियो एडिटिंग भी आना चाहिए। यदि आप विडियो एडिटिंग नहीं जानते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स भी कर सकते हैं या आप किसी अन्य Video Editor को Hire करके भी कुछ पैसे देकर विडियो एडिटिंग करवा सकते हैं।

यह भी पढ़िए:- What is Keyword Research

YouTube से पैसे कमाने के तरीके (Ways to Make Money From YouTube)

YouTube Channel बनाने के बाद यदि आपके 1000 से अधिक Subscribers हो जाते हैं तो आप थोड़ी बहुत Earning कर सकते हैं। बाद में आपकी Earning काम के आधार पर बढ़ती रहती है। यहां वे सभी माध्यम दिए गए हैं जिनसे आप YouTube के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Google AdSense: आप अपने वीडियो में Google Adsense विज्ञापन दिखाकर आसानी से आय अर्जित कर सकते हैं। यह सबसे आसान, सबसे लोकप्रिय और सबसे लाभदायक तरीका है। इसके लिए आपको Google AdSense के लिए अप्लाई करना होगा। आप Google AdSense के लिए तब अप्लाई कर सकते हैं जब आपके Channel पर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time पूरा हो जायेगा। आप इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं की YouTube का Watch Time कैसे बढ़ाएं.

सबसे पहले आपको YouTube Channel का Monetization ऑप्शन को ऑन करना होगा इसके बाद इसे Google AdSense से Connect करना होगा। इसके बाद आपके विडियो Play होने के बाद Ads दिखाए जायेंगे। जितना अधिक Ads दिखाया जायेगा आप उतना अधिक Earn कर पाएंगे। यहां पर CPC और CTR काफी महत्त्वपूर्ण होता है। यदि आप अच्छे क्वालिटी का वीडियो डालते हैं तो उसके अच्छे Views मिलेंगे, इसके साथ साथ विडियो का Search Engine Optimization भी आवश्यक है। जब आपकी Earning 100 USD हो जायेगी तो इसके बाद वह आपके बैंक खाते में भेज दिया जायेगा।

Sponsorship: YouTube से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Sponsorship. आप Sponsorship से लाखो रुपए कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास एक बड़ा यूटयूब चैनल होना चाहिए। स्पॉन्सरशिप के लिए एक ऐसे चैनल की आवश्यकता होती है जो एक Brand बन चुका है। आप ऐसे Channel पर किसी अपने Subscribers को एक विशेष कंपनी के Product के लिए Recommend करते हैं। इसके लिए वह कंपनी आपको पैसे देती है।

Affiliate Marketing: Affiliate Marketing YouTube से पैसे कमाने का एक Killer तरीका है। यहां आपको अपने स्वयं के चैनल के माध्यम से अन्य कंपनियों के उत्पादों का प्रचार / मार्केटिंग करना होगा। यदि कोई आपके द्वारा प्रचारित उत्पाद खरीदते हैं, तो आपको उस बिक्री के लिए कंपनी से अच्छा कमीशन मिलेगा। वर्तमान में यह सबसे अच्छा Business Model है।

इन तीन तरीके के अलावा आप खुद की Services और Products को बढ़ावा देकर भी पैसे कमा सकते हैं।

-- विज्ञापन --

इसके अलावा अगर आपके पास एक Youtube channel है जिसके अधिक Subscribers हैं और आप उसपर काम नहीं कर रहे हैं या नहीं करना चाहते हैं तो आप उस Channel को बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़िए:- YouTube से Video Download कैसे करें मोबाइल में

-- विज्ञापन --

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया कि Successful YouTuber कैसे बनें। आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। YouTube ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे विश्वसनीय और लाभदायक तरीका साबित हुआ है। और, देश-विदेश के लाखों सफल यूटूबर्स अपने YouTube चैनलों के माध्यम से लाखों रुपये कमा रहे हैं। इसलिए, यदि आप एक Successful YouTuber बन जाएंगे तो आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपको यह पोस्ट (How to Become a YouTuber in Hindi) पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। तथा यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है या मैंने कोई पार्ट को छोड़ दिया हो तो हमें कॉमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

1 thought on “Successful YouTuber कैसे बनें? सक्सेसफुल यूटूबर बनने के लिए जरुरी टिप्स”

Leave a Comment