What is Fastag in hindi | FASTag क्या है | fastag kya hai in hindi

-- विज्ञापन --

आप सभी का my technical hindi ब्लॉग में स्वागत है, इस पोस्ट में, मै आपको What is Fastag in hindi के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।

-- विज्ञापन --

दिन प्रतिदिन हर क्षेत्र में तकनीक में बदलाव आ रहा है। डिजिटल परिवर्तन के साथ, हमारे जीवन अधिक सुविधाजनक और कुशल हो गए हैं। और भारत सरकार पूरे देश को Cashless बनाने के प्रयास में है। यदि आप एक गाड़ी के मालिक हैं तो आपने FASTag का नाम जरूर सुना होगा।

आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है की What is Fastag in hindi और यह कैसे काम करता है। क्योंकि बिना FASTag के यदि आप Toll Gate से गुजरेंगे तो हो सकता है आपको दुगुनी फीस या जुर्माना भरना पड़ जाय।

-- विज्ञापन --

सरकार ने Toll Gate पर होने वाले यातायात को सुविधाजनक बनाने के लिए FASTags का इस्तेमाल किया है। इससे आपको अपने पास Cash रखने की जरूरत नहीं होगी और न ही आपको Toll Gate पर रुकना पड़ेगा। यदि आप FASTags का इस्तेमाल करेंगे तो आपके Connected Account से ही Automatic पैसे कट जायेंगे।

19 अक्टूबर, 2019 को FASTag को अपने राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी अनिवार्य कर दिया गया है। 1 दिसंबर से, देश भर में टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए आपकी कार या किसी भी वाहन में फास्ट टैग होना अनिवार्य है।

या फिर आपको दोगुना टैक्स देना पड़ सकता है। बहुत सारे ऐसे सवाल हैं जो FASTag के बारे में आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं। जैसे की FASTag क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करें? यह क्यों जरूरी है आदि। तो चिंता न करें, इस पोस्ट में आपको FASTag के बारे मे विस्तार से बताया जाएगा।

Fastag क्या है Benefits of Fastag in Hindi
-- विज्ञापन --

FASTag क्या है? | What is Fastag in hindi

fastag kya hai in hindi – FASTag एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक  है। जो भारत के सरकारी निकाय, National Highway Authority of India (NHAI) द्वारा चलाया जाता है। यह एक ऐसी प्रणाली है जो Radio Frequency Identification Technology (RFID) तकनीक का उपयोग करती है।

इस तकनीक की मदद से अब आपको टोल बूथ पर नकद या कार्ड का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। टोल टैक्स सीधे आपके खाते से काट लिया जाता है। और इसके लिए आपको टोल बूथों की लंबी लाइन में अपनी कार खड़ी करने की ज़रूरत नहीं है। RFID चिप के साथ आपकी Car के विंडस्क्रीन पर Sticker चिपकाया जाता है।

टोल बूथ के संपर्क में आने पर, सिस्टम सक्रिय हो जाता है और शुल्क का भुगतान आपके डिजिटल वॉलेट या बैंक खाते से किया जाता है।

Radio Frequency Identification Technology

FASTag के क्या फायदे हैं? | Benefit of FASTag in hindi

  • आसान टोल भुगतान।
  • -- विज्ञापन --
  • आपको टोल टैक्स की लॉबी लाइन से छुटकारा मिल जाएगा। करों का भुगतान करने के लिए आपको कार पार्क करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इसके लिए आप ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।
  • आप एसएमएस के माध्यम से यह जान पाएंगे कि आपने कितना टोल चुकाया है।
  • फास्टटैग की Validity 5 साल की होगी।
  • इससे पर्यावरण को भी लाभ होगा। और साथ ही साथ कागज की भी बचत होगी।
  • इसके लगाए जाने से आपके समय की बचत होती है नतीजतन आप अपने काम को जल्दी से निबटा करके घर जल्दी पहुंचकर फैमिली के साथ अधिक समय बिता सकते है।
  • टैफिक जैसी समस्या काफी हद तक सॉल्व हो जाती है। इसके साथ ही आपका ड्राइविंग करने के बाद भी थकावट महसूस नहीं होती है।
  • आमतौर पर एक बहुत ही बड़ी समस्या जो देखने को मिलती है वह है टोल भरने के लिए आपके पास इस दौरान फुटकर पैसे नही होते, यदि आप FASTag का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके FASTag से Connected Account से पैसे कट जाते हैं। आपको अलग से पैसे की आवश्यकता नहीं होती।

FASTag कहां से प्राप्त करें? | How to get FASTag in hindi

National highway authority of india (NHAI) ने भारत में 22 बैंकों को व्यक्तियों को FASTag कार्ड प्रदान करने के लिए अधिकृत किया है। इन 22 बैंकों ने NHAI प्लाज़ा, कॉमन सर्विस सेंटर, पेट्रोल पंप और ट्रांसपोर्ट हब के साथ भारत भर में 28000 से अधिक Point-of-sale terminal स्थापित किए हैं।

आप Toll Gate पर, या बैंकों से, या किसी पंजीकृत एजेंसी से फास्टटैग प्राप्त कर सकते हैं, या आप इस टैग को अमेज़न, फ्लिपकार्ट, या पेटीएम से भी मंगवा सकते हैं। या आप MyFASTag के आधिकारिक ऐप के माध्यम से भी FASTag ऑर्डर कर सकते हैं।

आप इस लिंक IMHCL पर क्लिक करके अपने नजदीकी FASTag Selling Center का पता लगा सकते हैं। राज्य या जिले द्वारा अपना पिनकोड दर्ज करें, और यह आपको दिखाएगा कि आप इस टैग को कहां से प्राप्त कर सकते हैं।

इस टैग के लिए आपको इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी।

  • Vehicle registration certificate (RC बुक)
  • वाहन के मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • KYC (PASSPORT, AADHAR, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि) के लिए कोई भी दस्तावेज

FASTag के साथ शुरुआत कैसे करें?

इसके आने के बाद आपको अपना FASTag एक्टिवेट करना होगा। जिसके लिए आप My FASTag नाम के ऐप का इस्तेमाल करेंगे। आपके द्वारा दिए गए विवरणों को भरें और इसे टैग के साथ लिंक करें और इसे अपने बैंक खाते से लिंक करें। फिर आप इस वॉलेट में रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए न्यूनतम रिचार्ज 100 रुपए होगा।

यदि आप एक Limited KYC FASTag Holder हैं। तो आप वॉलेट में अधिकतम 50,000 रुपये का रिचार्ज कर सकते हैं। यदि आप एक Full kyc holder हैं, तो आप अपने FASTag wallet में 1 लाख तक रख सकते हैं।

ऐसा करने के बाद आपको इस टैग स्टीकर को अपनी कार में लगाना होगा। आप इस टैग को कार के विंडशील्ड पर अंदर से लगा सकते हैं। जहां यह क्षतिग्रस्त नहीं हो। आप दो कारों में एक टैग स्टिकर का उपयोग नहीं कर सकते, इसलिए आपको दो टैग खरीदने होंगे।

FASTag कार्ड कैसे रिचार्ज करें?

यदि आपने अपने बचत खाते या चालू खाते के साथ अपना FASTag कार्ड लिंक किया है, तो इसे रिचार्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उस स्थिति में, आपको केवल यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके लिंक किए गए बैंक खाते में Toll Tax भुगतान करने के लिए पर्याप्त शेष राशि हो।

यदि आपने कार्ड को किसी भी प्रीपेड डिजिटल वॉलेट के साथ जोड़ा है, तो आपके बैलेंस के समाप्त होने पर आपको इसे रिचार्ज करना होगा। आप डिजिटल वॉलेट को UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, NEFT, नेट बैंकिंग, आदि के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं।

-- विज्ञापन --

UPI ऐप्स जैसे Paytm और Google Pay के माध्यम से FASTag रिचार्ज करना बेहद आसान है। यहां Google Pay या अन्य UPI Apps के माध्यम से FASTag Recharge करने के विभिन्न चरणों के बारे में बताया गया है।

  • Google Pay Apps को लॉगइन करें और नीचे की ओर Scroll करें।
  • वहां आपको कुछ Businesses Icon दिखेंगे, उसके बगल में Explore पर क्लिक करें।
  • अब Search Bar में FASTag टाइप करें।
  • अब, उस बैंक का चयन करें जिसने FASTag Issue किया है।
  • उसके बाद अपना वाहन नंबर / वाहन पंजीकरण नंबर दर्ज करें।
  • उसके बाद Recharge राशि दर्ज करे।
  • भुगतान पूरा करें।

FASTag Balance Check kaise kare ?

जब भी आप किसी Toll Gate से गुजरते हैं तो आपके FASTag से जुड़े Account से पैसे ऑटोमैटिक कट जाते हैं। इसके बाद आपके Registered Mobile पर SMS के माध्यम से बताया जाता है कि आपके FASTag से कितने बैलेंस कटे हैं या कितने शेष है।

आप टोल-फ्री नंबर: + 91-8884333331 पर मिस्ड कॉल देकर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। नीचे विभिन्न प्रकार के जारीकर्ता के अनुसार FASTag Balance Check करने के तरीक़े बताए गए हैं। 

My FASTag App – इसके लिए आपको FASTag का Prepaid Customer होना अनिवार्य है और आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। अपने स्मार्टफ़ोन पर My FASTag App खोलें। वहां आप अपने Prepaid Wallet का Balance देखने का विकल्प चुन सकते हैं।

Bank Linked FASTags – FASTag की शेष राशि की जांच के लिए बैंकों के पास अपनी अलग अलग वेबसाइट / ऐप पर एक पेज है। आप अपनी बैंक के अनुसार बैंक के FASTag लॉगिन पेज पर अपने विवरण के साथ लॉगिन करें। यह आपको आपके खाते के विवरण और FASTag बैलेंस वाले पेज पर ले जाएगा।

Paytm Linked FASTag – जिन उपयोगकर्ताओं ने अपने FASTag को Paytm जैसे प्रीपेड वॉलेट से जोड़ा है, वे Wallet Apps के माध्यम से शेष राशि की जांच कर सकते हैं। पेटीएम यूजर्स FASTag बैलेंस चेक करने के लिए ऐप के अकाउंट बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन में जा सकते हैं।

FASTag कस्टमर केयर नंबर

यदि आपको फास्टटैग से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते है तो इसके लिए आप कस्टमर केयर नंबर से सहायता प्राप्त कर सकते है। आपकी सुविधा के लिए नीचे इसका कस्टमर केयर नंबर शेयर किया गया है।

FASTag Customer Care Number:  7047959282 ,9163048525

FASTag से सबंधित अक्सर पूछे गए प्रश्न

अन्य जानकारी ⇓

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैने बताया की What is Fastag in hindi | FASTag क्या है |fastag kya hai in hindi । उम्मीद है आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ सोशल मिडिया पर शेयर करना न भूलें।

साथ ही यदि आपके पास FASTag से जुड़ा कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट करके बताएं। हम जितना जल्दी हो सके आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

-- विज्ञापन --
Share on:

1 thought on “What is Fastag in hindi | FASTag क्या है | fastag kya hai in hindi”

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    Reply

Leave a Comment